IhsAdke.com

जन्म देने के बाद गर्भाशय का मालिश करना

आप गर्भाशय की मालिश के बारे में ज्यादा नहीं सुनाते हैं, लेकिन जन्म देने के बाद यह एक बहुत ही सामान्य प्रक्रिया है। यदि आपको प्लेसेंटा को निकालने में कठिनाई हो रही है, अगर गर्भाशय धीरे धीरे संक्रमित होता है या यदि डॉक्टर किसी भी खून बह रहा है, तो वह गर्भाशय की मालिश की सिफारिश कर सकता है। आमतौर पर, आप गर्भाशय को खुद ही मालिश नहीं करते हैं एक डॉक्टर, नर्स, दाई या अन्य पेशेवर ने अपने हाथ को जन्म नहर में डाल दिया और वहाँ गर्भाशय मालिश। इसके बाद, वे आपको कुछ समय के लिए निचली पेट को मालिश करने के लिए कभी-कभी मस्तिष्क से मालिश करने के लिए कह सकते हैं।

चरणों

भाग 1
गर्भाशय की मालिश के लिए तैयारी

मूत्राशय चरण 6 खाली शीर्षक वाला चित्र
1
एक पेशेवर से परामर्श करें गर्भाशय की मालिश आमतौर पर नाल को निकालने में मदद करने के लिए जन्म देने के बाद और रक्तस्राव के जोखिम को कम करने के बाद ठीक किया जाता है। लेकिन यह प्रक्रिया हर किसी के लिए आवश्यक नहीं है प्रसवोत्सव, जन्म सेवकार या कुछ अन्य पेशेवर से बात करें कि वे और इसी तरह से मालिश की सलाह कब और क्यों करते हैं।
  • आमतौर पर इस प्रक्रिया की सिफारिश की जाती है यदि आपके पास एक लंबी और जटिल सक्रिय वितरण हो, या यदि आप प्रसव के तुरंत बाद और तत्काल उम्मीद के मुकाबले अधिक खून खो देते हैं।
  • गर्भावस्था को पुन: स्थापित करने में मदद के लिए जन्म के पहले पहले दो से तीन घंटे में मालिश हर 15 मिनट भी हो सकता है।
  • एंटीबायोटिक्स लेते समय पेट दर्द से बचें छवि 1
    2
    एक दवा योजना तैयार करें एक दवा योजना बनाने के लिए जन्म नियोजित तिथि से पहले अच्छी तरह से व्यवसायी के साथ काम करें इस तरह, आपको अग्रिम में पता चल जाएगा अगर आप दवाएं लेंगे जो मालिश अक्षम हो जाएंगी यदि आप प्रोफीलैक्टिक ऑक्सीटोसिन लेते हैं तो इस प्रक्रिया को जन्म के बाद अनुशंसित नहीं किया जाता है।
    • इसमें थोड़ा सा सबूत है कि गर्भाशय की मालिश ऑक्सीटोसिन प्राप्त करने वालों के लिए हानिकारक हो सकती है। यह प्रभावी नहीं हो सकता है और कुछ परेशानी पैदा कर सकता है
    • दवा योजना के साथ लचीला होने के लिए तैयार हो जाओ अगर बच्चे के जन्म के दौरान जटिलताएं होती हैं जिन्हें अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता होती है, तो दवाओं को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • पेंसिल शीर्षकः आपके मूत्राशय को मजबूत करें और कम से कम मूत्र के साथ चरण 16
    3
    मालिश के प्रकारों पर चर्चा करें गर्भाशय की मालिश एक ही प्रकार नहीं है जैसा कि आपको कंधे या पीठ मिलता है। प्रक्रिया में चिकित्सक को जन्म नहर के अंदर एक हाथ रखने और शरीर के बाहर गर्भाशय पर दूसरे की आवश्यकता होती है। वे कुछ मिनट के लिए क्षेत्र को सम्मिलित कर सकते हैं या क्षेत्र को मालिश करने के लिए आगे और पीछे का उपयोग कर सकते हैं।
    • उन तकनीकों के बारे में पेशेवर से पूछें जो कर्मचारियों का अभ्यास करते हैं और क्यों जितनी अधिक जानकारी प्राप्त करें उतनी जानकारी प्राप्त करें जितनी आपको इस प्रक्रिया के साथ आराम मिले।
    • कुछ जन्म-दाताओं और दाइयों ने गर्भाशय की मालिश के अन्य रूपों का अभ्यास किया है जिसमें विभिन्न परंपराएं शामिल हैं। इन उपचारों के लिए और इसके खिलाफ छोटे वैज्ञानिक प्रमाण हैं। जन्म देने से पहले प्रक्रिया और पेशेवर और विपक्ष पर चर्चा करें।
  • भाग 2
    गर्भाशय मालिश प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक स्लीप लम्बेर चरण 14
    1
    मूत्राशय खाली करो जन्म की वास्तविकता यह है कि आप संभवत: यह प्रसव के दौरान करेंगे और नोटिस भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर यह मामला नहीं है तो मसाले तक मस्तिष्क को खाली करने का एक रास्ता खोजने की कोशिश करें। एक पूर्ण मूत्राशय गर्भाशय को थोड़ी ओर धक्का दे सकती है, जो मालिश प्रक्रिया को असुविधाजनक और दुर्बल बनाता है।
  • चित्र अपने दूत पर बंद होने के दरवाजे के दर्द के साथ डील शीर्षक
    2
    जितना संभव हो उतना आपके शरीर को आराम से। बच्चे के पैदा होने के बाद या जन्म देने के कुछ ही मिनटों या घंटों के बाद मालिश तुरंत हो सकती है। प्रक्रिया के पहले और प्रक्रिया के दौरान गहरी साँस लेने और मांसपेशियों के विश्राम का अभ्यास करना एक अच्छा विचार है अपनी मांसपेशियों को आराम करो और धीरे-धीरे और चुपचाप में आराम से आराम से आराम करो।
    • यदि आपके शरीर में दर्द दवा अभी भी है, जैसे कि एपिड्यूरल, तो आप असुविधा को भी नहीं देख पाएंगे।
  • चित्र शीर्षक गर्दन दर्द रोकें चरण 8



    3
    मालिश होने दो। यदि चिकित्सक प्रक्रिया को करने का निर्णय लेता है, तो भरोसा करें कि ऐसा करने का एक अच्छा कारण है। इससे कुछ परेशानी हो सकती है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा कर्मचारियों को मालिश करने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह जन्म देने के बाद आपको स्वस्थ और सुरक्षित रख सकता है।
  • सुधारित मानसिक स्वास्थ्य चरण 9 के लिए प्राथमिकता वाले चित्र शीर्षक
    4
    मदद के लिए पूछें आप अपने साथी से पूछ सकते हैं कि मस्तिष्क सहित, पोस्टपार्टम प्रक्रिया के दौरान कमरे में रहने के लिए। अपना हाथ पकड़ो और उसे प्रक्रिया के दौरान अधिक आराम के लिए उसे विचलित करने के लिए कहें।
  • भाग 3
    पेट की मालिश करना

    हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 1 9
    1
    डॉक्टर की स्वीकृति प्राप्त करें चिकित्सक प्रसव के बाद अपने पेट को मालिश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। हालांकि, अगर वह आपको सीधे नहीं बताता है कि आपको मालिश करना चाहिए, इससे पहले कि आप कुछ भी करना शुरू करें
    • एक कारण हो सकता है कि चिकित्सक मालिश की सिफारिश नहीं करता है। इसे पहले से परामर्श करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है या आप गर्भाशय के लिए अनावश्यक दर्द और चोट का खतरा बनाते हैं।
  • स्लोप पक्षाघात के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 4
    2
    सीधे लेट जाओ और अपना पेट बटन दबाएं जब आपकी पीठ पर झूठ बोल रही है, तो अपना पेट अपने पेट के पेट पर फैले हुए हाथों पर रखें। यदि गर्भाशय कठिन है, तो यह है कि अगर आपको इसे दबाकर कुछ प्रतिरोध महसूस होता है, तो क्षेत्र को मालिश करने के लिए आवश्यक नहीं है। यदि साइट नरम है और आप थोड़ा प्रतिरोध महसूस करते हैं, तो मालिश की सिफारिश की जाती है।
  • पेटी मालिश के साथ कब्ज को छोडने वाला चित्र, चरण 4
    3
    एक खोल के आकार में हाथ का उपयोग करें निचले पेट पर एक गोलाकार गति में धीरे धीरे इसे स्थानांतरित करें जब तक आप गर्भाशय अनुबंध महसूस नहीं करते हैं
    • आपके अनुबंध के रूप में गर्भाशय फर्म होना चाहिए। यह थोड़ा असहज हो सकता है, लेकिन यह लंबे समय तक नहीं रह जाएगा।
  • पिक्चर का शीर्षक खाली मूत्राशय चरण 4 खाली
    4
    निर्देश के अनुसार दोहराएं मेडिकल स्टाफ आपके साथ काम करने के लिए तय करेंगे कि एक दिन आपको पेट पर मालिश करने की कितनी बार जरूरत होती है और कितनी देर तक? सिफारिशों का पालन करें और उन्हें बताएं कि क्या आपके पास प्रक्रिया के दौरान कोई अत्यधिक दर्द या अत्यधिक खून बह रहा है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com