IhsAdke.com

बच्चों के पैर की देखभाल कैसे करें

सभी माता-पिता अपने बच्चों के स्वास्थ्य और कल्याण की देखभाल करते हैं। वे एक डॉक्टर से नियमित रूप से परामर्श और दांत जैसे महत्वपूर्ण शरीर के अंगों की देखभाल करने के महत्व को जानते हैं बच्चों के पैरों के स्वास्थ्य की देखरेख भी महत्वपूर्ण है। पैरों के विकास को समझना, उन्हें कैसे ध्यान रखना चाहिए और समस्याओं के संकेतों का पालन करने में सक्षम होना यह सुनिश्चित करने के तरीके हैं कि सब कुछ अच्छी तरह से चल रहा है।

चरणों

विधि 1
बच्चों के पैर की देखभाल

अपने बच्चे की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
1
बच्चे को नंगे पैर छोड़ दें इस विषय पर चर्चा के बावजूद, ज्यादातर डॉक्टर मानते हैं कि नंगे पांव बच्चे के विकास के लिए अच्छा है। जूते भी बच्चे को अधिक सुव्यवस्थित कर सकते हैं और पैर गर्म, विशेष रूप से रंग के बच्चों - हालांकि, जब बच्चा पहले कदम उठाने शुरू होता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि जूते को अलग छोड़ दें। इस तरह, आपके बच्चे के पैर स्वाभाविक रूप से विकसित होते हैं और जूते के समर्थन के बिना रंध्र मजबूत होते हैं।
  • अपने बच्चे को नंगे पैर चलने दें, लेकिन उस इलाके को देखें जहां वह कदम उठाते हैं। घास पर चलना बहुत बढ़िया है, लेकिन आपको यह देखने के लिए कि क्या आपके पास कोई तीक्ष्ण वस्तु नहीं है, जो आपके छोटे एक्सप्लोरर को चोट पहुंचा सकती है, नज़र रखना चाहिए।
  • अपने बच्चे की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    उचित मोजे चुनें बच्चों के पैर आसानी से ठंडा हो सकते हैं, इसलिए मोजे पहनना महत्वपूर्ण है। निरंतर वृद्धि के कारण, ध्यान से उन छोटे मोज़ों को पहनने नहीं देना चाहिए जो उनके पैरों को कसने के लिए मजबूर करते हैं।
    • मोज़े की कोशिश करते समय, बड़ी पैर की अंगुली से कम से कम 0.5 सेमी ऊपर रहने वाले उनको चुनें।
  • अपने बच्चे की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    सही जूते चुनें नंगे पांव चलना सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन अंततः आपके बच्चों को जूते की आवश्यकता होगी कुछ डॉक्टरों का कहना है कि जब तक बच्चा सड़क पर चलने की स्थिति तक पहुंच न जाए, तब तक जूतों की ज़रूरत नहीं होती। स्टाइलिश टुकड़ों के कई विकल्प हैं, लेकिन चुनने पर आराम और स्वास्थ्य प्राथमिकता होनी चाहिए।
    • बहुत मुश्किल जूते से बचें आप यह भी पा सकते हैं कि वे अधिक की रक्षा करते हैं, लेकिन अपने छोटे पैरों के विकासशील मांसपेशियों को अपने स्वयं के विकास और विकसित करने की जरूरत है। एक बहुत ही कठोर जूता इस विकास में बाधा डाल सकता है।
    • आराम एक प्राथमिकता होना चाहिए यह आपके नए वॉकर के लिए स्टाइलिश जोड़ी के जूते का चयन करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन हमेशा उन जूते को प्राथमिकता दें जो आराम और सहायता प्रदान करते हैं। टॉडलर्स जो अभी शुरू हो रहे हैं, कर्षण सुरक्षा के लिए चमड़े के जूते का बेहतर विकल्प हैं - यहां तक ​​कि चलने / चलने वाले चरण में, और अधिक खेल के जूते बेहतर हैं
  • अपने बच्चे की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    निरीक्षण करें कि जूते फिट हैं बच्चों के पैर हमेशा बढ़ते रहते हैं - कभी-कभी पैर हर दो महीनों में आधी संख्या में बढ़ने लगता है आप बड़े आकारों को खरीद सकते हैं ताकि आप तेजी से नहीं खो सकें, लेकिन बहुत बड़े जूते असंतुलन और गिरावट की संभावना को बढ़ाते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि जूते तंग नहीं हैं आप सोच सकते हैं कि आपका बच्चा आपको बताएगा कि आपके जूते कसने कब शुरू करते हैं, या जब आपका पैर चोट लगी है, लेकिन बच्चे हमेशा आपको नहीं बताएंगे। असुविधा से बचने के लिए नियमित रूप से अपने बच्चे के पैरों पर फिट को देखें
  • अपने बच्चे की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    5
    अच्छी स्वच्छता बनाए रखें स्नान का समय एक कठिन समय हो सकता है, लेकिन अच्छी स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
    • अपने बच्चे के पैर कम से कम दो या तीन बार एक सप्ताह में धो लें। बाल स्वच्छता के बुनियादी सिद्धांतों में से एक को सिखाने के अलावा, सफाई के लिए फफूंद वृद्धि को रोकने में मदद करता है, जैसे एथलीट का पैर। अपनी उंगलियों के बीच मलबे के निर्माण को रोकने के लिए अपने पैर को अच्छी तरह से सूखा
  • अपने बच्चे की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    6
    कट नाखून सीधे, गोल कभी नहीं इससे एनट्रांस नाखून को रोकने में मदद मिलती है।
  • अपने बच्चे की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    7
    बच्चे को ठीक से चलने के लिए सिखाएं जब आपका बच्चा चलना शुरू करता है, तो चलने के लिए सही तरीके से शिक्षण करके विकास संबंधी समस्याओं को कम किया जा सकता है समस्याओं से बचने के लिए, उसे अपने पैरों और उंगलियों के साथ चलने में सहायता करें।



  • अपने बच्चे की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    8
    पौष्टिक भोजन प्रदान करें शरीर के किसी भी भाग के लिए, अच्छे विकास के लिए अच्छे पोषण की आवश्यकता होती है। कैल्शियम और विटामिन डी, जो अन्य आवश्यक खाद्य पदार्थों के अलावा, डेयरी उत्पादों में पाए जाते हैं, वे विकास संबंधी समस्याओं की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक स्वस्थ आहार, अच्छा पोषण और व्यायाम आपके पैरों को स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है
  • विधि 2
    समस्याओं के लिए देखभाल

    अपने बच्चे की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    1
    अपने बच्चे के फर्श का निरीक्षण करें एक बच्चे के पैर दूसरे के समान नहीं हैं, और एक अलग मंजिल का मतलब यह नहीं है कि एक समस्या है। हालांकि, ध्यान दें कि अगर आपका बच्चा चलता है तो कोई अजीब आंदोलन है।
    • कबूतर की उंगलियां, उंगलियों और कुटिल पैर से निकलने वाली सबसे आम समस्याएं हैं वे आमतौर पर खुद को ठीक करते हैं, लेकिन अगर आप चिंतित हैं, तो एक अस्थिरोग विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करें।
  • अपने बच्चे की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    एनट्रॉवन नाखूनों के लिए देखो ठीक से बच्चों के नाखूनों को ट्रिम कराना पैर स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। नाखून सीधे कट करें, गोलाकार कोनों को नहीं।
    • ग़लत तरीके से काटना इन्सराउन नाखूनों के रूप में हो सकता है, जो तब होता है जब नाखून के एक या दोनों तरफ उगने और त्वचा में प्रवेश करना शुरू हो जाता है। जब आप एक इन्सराउन टोनेल को नोटिस करते हैं, तो इसे स्वयं हल करने का प्रयास न करें, पेशेवर के साथ नियुक्ति करें
  • अपने बच्चे की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    मौसा के लिए देखो मौसा एक प्रकार का संक्रामक और वायरल कॉलस है, और दर्दनाक हो सकता है उनकी उपस्थिति बच्चों में अपेक्षाकृत आम है, और वे आम तौर पर पैर के एकमात्र तैनात हैं
    • मौसा के लिए कई घरेलू उपचार हैं, लेकिन यदि वे आपके बच्चे के पैरों पर दिखाई देते हैं, तो प्रसार और दर्द को रोकने के लिए एक डॉक्टर को देखने के लिए सबसे अच्छा है।
  • अपने बच्चे की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    निरीक्षण करें कि बच्चे के पास फ्लैट पैर हैं। अगर पैर की वक्रता सिकुड़ती है या गायब हो जाती है, तो संभव है कि उसके पैर सपाट हों। यह गठन आम है, और सामान्य रूप से पैर सामान्य होने पर बच्चे के रूप में बढ़ते हैं। हालांकि, अगर इस वक्रता का अभाव दर्द और संवेदनशीलता का कारण बनता है, तो एक अस्थिर चिकित्सक के साथ पालन करना महत्वपूर्ण है।
  • अपने बच्चे की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    5
    ध्यान दें कि पैरों की खुदाई होती है। यह एक तेज वक्र है जब पैर एक साथ होते हैं और घुटनों को स्पर्श नहीं होता। कारण अनियमित पैर के विकास हो सकता है, और जब आप विकृति देखें तो चिकित्सक को देखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • हर पांच महीनों में एक नया नेल क्लिपर खरीदें (वे आसानी से विभिन्न दुकानों और फार्मेसियों में पाए जाते हैं), या देखें कि क्या आपका ठीक से तेज है
    • अपने बच्चों को अपने नाखूनों में कटौती करने के लिए प्रोत्साहित करें जब वे बड़े होते हैं, तो वे पहले से ही आदी हो जाएंगे।

    चेतावनी

    • सीमेंट की फर्श और डामर पैर को चोट पहुंचाते हैं। विशेष रूप से गर्म दिनों के दौरान फ्लिप फ्लॉप या सैंडल पहनना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप आमतौर पर अपने बच्चे को नंगे पैर चलने दें, तो अज्ञानी टिप्पणियों को सुनने के लिए तैयार रहें। हिलना मत: लोगों को नहीं पता है कि आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या है

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com