IhsAdke.com

पैर से मृत त्वचा कैसे निकालें

एक व्यक्ति जीवन के पहले 50 वर्षों में औसतन 120,000 किमी पर चल सकता है, जो एक महान पहनने और पैरों पर आंसू में अनुवाद करता है। हमारे पैर शरीर के कुछ हिस्सों में से एक हैं जो सबसे ज्यादा काम करता है, इसलिए देखभाल का ध्यान रखना उनका एक अच्छा विचार है कई चीजें हैं जो इस क्षेत्र की बेहतर देखभाल करने के लिए किया जा सकता है, जिसमें मृत त्वचा को हटाने और एकमात्र कॉलस शामिल हैं। हालांकि, पता है कि मृत त्वचा और कॉलस को दूर करने में मदद करने के लिए एक तेज काटने वाले ब्लेड या उपकरण का प्रयोग खतरनाक हो सकता है। जगह की त्वचा का इलाज करने के लिए ब्लेड के बजाय सैंडपेपर और पमिस जैसे उपकरणों का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
घर पर अपने पैरों की देखभाल करें

चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्किन ऑफ़ फेट चरण 1
1
नींबू के रस में अपने पैरों को डुबाना। केवल 10 मिनट के लिए नींबू का रस में स्केलिंग-फीट पैरों से अतिरिक्त मृत और शुष्क त्वचा को निकालने का एक शानदार तरीका है। रस में उपस्थित एसिड मृत कोशिकाओं को हटाने की सुविधा प्रदान करता है। 10 मिनट का इंतजार करने के बाद, काम को पूरा करने के लिए एक कुरकुरा पत्थर या एक सैंडपैड का उपयोग करें।
  • कैलस ब्लेड कई दुकानों और फार्मेसियों में उपलब्ध हैं, लेकिन डॉक्टरों ने इसकी सिफारिश नहीं की है कुछ स्थानों में, उन्हें स्पा में इस्तेमाल करने के लिए मना किया जाता है। इसका कारण यह है कि वे कटौती और छोटे पैर की चोटों का कारण बन सकते हैं जो आसानी से संक्रमित हो सकते हैं, खासकर स्पा सेटिंग में।
  • चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्कीन ऑफ़ फेट चरण 2
    2
    दरारें भरने के लिए अपनी खुद की क्रीम बनाएं ढक्कन के साथ एक छोटे जार में 1 बड़ा चमचा जैतून का तेल डालो नींबू और लैवेंडर आवश्यक तेल की कुछ बूंदें जोड़ें। बोतल को कस कर पकड़ो और जब तक बोतल के अंदर तरल मोटी और दूधिया हो तब तक हिला नहीं। पैरों के समाधान को लागू करें, एड़ी में कैपरीचांडो, त्वचा को मॉइवरेट करने के लिए भविष्य की उपयोग के लिए शीशी को स्टोर करना संभव है, लेकिन आवेदन से पहले उसे हिला नहीं भूलना।
  • चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्किन ऑफ़ फीट पायरे 3
    3
    सोने से पहले अपने पैरों को तेल लागू करें नहाने या शावर के साथ शुरू करें, अपने पैरों को अच्छी तरह से धोना, या बेसिन का उपयोग करने के लिए उनको साफ करना। उंगलियों के बीच क्षेत्र को भूल बिना, उन्हें एक तौलिया के साथ सूखी सभी पैर पर वनस्पति तेल की एक परत को लागू करें और फिर मोटी मोजे पहनें। अपने मोजे के साथ सो जाओ कुछ ही दिनों के भीतर, आप देखेंगे कि सूखापन में बहुत सुधार हुआ है।
    • तेल कपड़े को दाग सकते हैं, जैसे मोज़े, इसलिए एक जोड़ी का चयन करें जो पुराने और दागदार हो सकते हैं। मोजे, चादरें धुंधला होने से तेल को रोकने में भी मदद करते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्कीन ऑफ़ फेट चरण 4
    4
    पैरों के लिए अपनी रात का मुखौटा बनाओ वासलीन (या एक समान उत्पाद) का 1 बड़ा चमचा और रस 1 नींबू को एक कटोरे में डालें और फिर सामग्री मिश्रण करें। एक स्नान, बौछार या सिर्फ अपने पैरों को धो लें, उन्हें तौलिया के साथ अच्छी तरह से सुखाने के बाद दोनों पैरों पर सभी मास्क लागू करें, मोटी ऊन मोज़े की एक जोड़ी पहनें और सो जाओ। अगली सुबह, मोज़े हटा दें और पैरों से अधिक मृत त्वचा उजागर करें।
    • इस मामले में, ऊन मोजे का उपयोग किया जाता है ताकि मुखौटा नाली और बिस्तर पर दाग न हो। मोज़े चुनें जो बिना समस्याओं के गंदे हो सकते हैं
  • चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्कीन ऑफ़ फीट चरण 5
    5
    अपने पैरों को मॉइवरेट करने के लिए पैराफिन मोम का प्रयास करें। सबसे पहले, माइक्रोवेव (या पानी के स्नान में) में एक बड़े कटोरे में मोम पिघला। पिघले मोम में सरसों के तेल की एक समान मात्रा जोड़ें। कटोरे में एक पैर डुबकी और इसे इस समाधान के साथ कवर करें कटोरे से पैर निकालें, मोम सूखने के लिए इंतजार करें और फिर एक ही पैर फिर से भिगोएँ। इसे प्लास्टिक की फिल्म के साथ लपेटें या इसे प्लास्टिक बैग के अंदर रखें। दूसरे चरण में उसी प्रक्रिया को दोहराएं करीब 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें, फिर मोम और प्लास्टिक हटा दें।
    • सरसों का तेल पैरों की त्वचा को मजबूत करने और moisturize करने में मदद करता है।
  • विधि 2
    घर पर अपने पैरों को बनाने

    चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्किन ऑफ़ फेट चरण 6
    1
    अपने पैरों को डुबकी। सबसे पहले, आपको पर्याप्त आकार के बेसिन को खोजने या खरीदने की ज़रूरत है, जिसमें दोनों पैरों को आराम से फिट बैठता है, और पानी के साथ उन्हें कवर करने के लिए काफी गहरा होता है। कटोरे में एक हल्के साबुन के कुछ बूंदों को रखो और आधे रास्ते को गुनगुने जल के साथ भरें। जब आप आराम करते हैं तो एरोमाथेरेपी बनाने के लिए अपने पसंदीदा आवश्यक तेल के कुछ बूंदों को जोड़ना संभव है। आरामदायक कुर्सी पर बैठो और अपने पैरों को 10 मिनट के लिए पानी में भिगो दें।
    • साबुन के बजाय आधा कप मैग्नीशियम सल्फेट का प्रयोग करें दोनों मैग्नीशियम और सल्फाट्स उत्कृष्ट स्वास्थ्य लाभ लाते हैं, और दोनों तेजी से त्वचा के माध्यम से अवशोषित कर रहे हैं। इस तरह, पदार्थ मैग्नीशियम और सल्फेट प्राप्त करने का एक इष्टतम तरीका बन जाता है। दोनों खनिजों ने लाभ उठाया जैसे: साराटोनिन उत्पादन, अधिक ऊर्जा, पैरों में गंध उन्मूलन और बेहतर रक्त परिसंचरण में कमी आई।
    • साबुन के बजाय ¼ कप सिरका का प्रयोग करें सिरका के लोगों के विचार से बहुत अधिक फायदे हैं, और उनमें से कई रसोई घर का उल्लेख नहीं करते हैं। सिरका समाधान में अपने पैरों को सूखने से क्षेत्र में गंध को खत्म करने में मदद मिल सकती है और आप को कवक या दाद, जैसे एथलीट के पैर को पकड़ने की संभावना कम हो सकती है सिरका भी अम्लीय होता है, जिससे त्वचा को नरम करने में मदद मिलती है, जिससे स्केलिंग पैरों के बाद मृत और मृत त्वचा को निकालना आसान हो जाता है।
  • चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्कीन ऑफ़ फिट चरण 7
    2
    मृत त्वचा और कॉलस निकालें पमिस या सैंडपैन्ड का उपयोग करें मृत त्वचा को उखाड़ना और पैरों के तलवों से कॉलस। एड़ी के लिए सभी तरह की तरफ देखने के लिए आपको अपने पैरों को मोड़ना पड़ सकता है कॉलस और मृत त्वचा के लिए अपनी उंगलियों को भी अच्छी तरह से जांचने के लिए मत भूलना
    • इसे इस्तेमाल करने से पहले पिमिस का पत्थर गीला याद रखें।
    • पैर के लिए पमिस या सैंडपार्स पैरों के स्केलिंग के बाद शुष्क और मृत त्वचा को हटाने के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं। आप कई दुकानों और फार्मेसियों से कॉलस हटाने के लिए फफोले खरीद सकते हैं, लेकिन डॉक्टरों द्वारा उन्हें अनुशंसित नहीं किया जाता है दुर्भाग्य से, इनमें से किसी एक के साथ अपने पैरों को काटने के लिए बहुत आसान है, जिससे संक्रमण हो सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्कीन ऑफ़ फेट चरण 8
    3



    अपने कटनी और नाखूनों का ख्याल रखना पैर की उंगलियों के प्रत्येक कील पर कटनीस को धक्का करने के लिए लकड़ी की छड़ें का उपयोग करें। फिर, एक उपयुक्त नाखून क्लिपर के साथ, उन्हें ट्रिम कर दीजिए यदि आप अपने नाखूनों को थोड़ा बड़ा छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि उन्हें अपनी उंगलियों के पीछे जाने न दें। इसके अलावा, नाखून की चौड़ाई के साथ नाखूनों को ट्रिम कर दीजिए एक आवक बारी में मत बनो, इसलिए यह संभव है कि वे फंस जाते हैं, जो दर्दनाक हो सकता है। रेत को काटने के बाद नाखून के छोर
  • चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्किन ऑफ़ फीट चरण 9
    4
    अपने पैरों और टखनों को हाइड्रेट करें पैरों के प्रत्येक पैरों पर एक अच्छी मात्रा में मॉइस्चराइज़र लगाने के लिए, उंगलियों और नाखूनों को भूलकर, एक मालिश करना क्रीम को और अधिक आराम करने के पहले या बाद में एक रोलर या पैर मालिश का उपयोग करने के विचार पर विचार करें। इस चरण के दौरान पैरों को अच्छी मात्रा में उत्पादित करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, लेकिन क्रीम को अभी तक त्वचा में अवशोषित नहीं किए जाने के बाद घर के चारों ओर सावधानी से चलना चाहिए।
  • चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्किन ऑफ़ फीट चरण 10
    5
    पास नेल पॉलिश यदि आप अपने toenails में नेल पॉलिश लागू करना चाहते हैं, तो अपने नाखून पर छोड़ दिया हो सकता है किसी भी अतिरिक्त नमीदार को हटाने के लिए कील पॉलिश हटानेवाला की एक छोटी राशि के साथ शुरू फिर एक स्पष्ट आधार कोट लागू होते हैं और परतों के साथ जारी रखने से पहले सूखे की अनुमति देते हैं। चुने गए रंग के एक तामचीनी के एक से दो परतों को पास करें और अगले चरण पर जाने से पहले प्रत्येक परत सूखें। अंत में, समाप्त करने के लिए एक आधार लागू करें जब आप कर लें, तो मोजे या जूते पहनने से पहले तामचीनी को पूरी तरह से सूखने के लिए प्रतीक्षा करें (जितना संभव हो सके) यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि तामचीनी सूख गई है तो यह एक चप्पल में चलना या नंगे पैर में सबसे अच्छा हो सकता है।
    • तामचीनी रिमोवर या एसीटोन नहीं हो सकता है एसीटोन संस्करण तामचीनी को हटाने के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन त्वचा और नाखूनों के लिए भी अधिक आक्रामक है। यदि आपके नाखून सूखने और तोड़ते हैं या आप अक्सर हटानेवाला का उपयोग करते हैं, तो एसीटोन-मुक्त संस्करण का उपयोग करना सबसे अच्छा हो सकता है। यह त्वचा और नाखूनों के लिए अधिक नाजुक है, लेकिन तामचीनी को निकालने के लिए थोड़ा अधिक बल और आग्रह की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 3
    अपने पैरों को अच्छी तरह से इलाज करना

    चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्कीन ऑफ़ फेट चरण 11
    1
    सही जूते चुनें पैर से करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि सही जूते खरीदने और पहनना कई उपायों को सही जोड़ी खोजने के लिए लिया जा सकता है।
    • दोनों पैरों का उपाय शायद इनमें से एक दूसरे की तुलना में बड़ा है आपको जूते ढूंढना होगा जो बड़े पैर में फिट होते हैं।
    • दिन के अंत में जूते के लिए खरीदारी करें क्योंकि यह उस समय का है जब आपके पैर बड़ा होते हैं दिन के अंत में जूते खरीदना यह सुनिश्चित करता है कि बाद में, उपयोग के साथ, वे पैरों की सूजन के साथ सामान्य दिन में तंग नहीं होते।
    • निर्माता की संख्या पर भरोसा मत करो। जब आप जूते की कोशिश करते हैं तो आपको क्या लगता है, इसके बारे में अपना निर्णय दें
    • एक ऐसे विकल्प की तलाश करें जो आपके पैरों के समान आकार की हो। अजीब आकार के जूते अक्सर समस्याएं पैदा करते हैं।
    • ऐसा मत सोचो कि थोड़ी देर के लिए पहना जाने के बाद जूते फीता जाएंगे।
    • देखो अगर पैर जूता के सबसे बड़े हिस्से में आराम से है और अगर यह गहरी पर्याप्त है कि पैर की उंगलियों के लिए आराम से फिट हो।
    • अपने बड़े पैर की अंगुली और जूता के अंत के बीच 1 से 1.15 सेमी के अंतराल की जांच करें जब आप खड़े होते हैं तो आप इस उपाय को अपनी उंगली की चौड़ाई के रूप में अनुमान लगा सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्कीन ऑफ़ फीट चरण 12
    2
    अपने पैरों को सूखा रखें केवल कपास मोजे पहनने की कोशिश करें, खासकर जब एक शारीरिक गतिविधि कर रहे हों जूते को शारीरिक गतिविधियों के बाद पूरी तरह से सूखा दें, जो आपको ज़्यादा पसीना बनाती हैं और एक पंक्ति में दो दिनों के लिए मोजे की एक ही जोड़ी नहीं पहनती हैं। दिन भर अपनी मोज़ों को बदलें यदि वे गीले या पसीना आती हैं एथलीट के पैर जैसी स्थितियों से बचने के लिए, अपने पैर की उंगलियों के बीच के क्षेत्र को भूलकर बिना हर दिन अपने पैरों को धो लें। इसके अलावा, मोज़े लगाने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से सूखना सुनिश्चित करें।
    • फ्लिप फ्लॉप या सार्वजनिक क्षेत्रों में सैंडल की एक जोड़ी भी पहनना अच्छा है, जैसे कि पूल में या सार्वजनिक बारिश में
  • चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्किन ऑफ़ फेट चरण 13
    3
    हर दिन अपने पैरों को हाइड्रेट करें अपने पैरों को निर्जलित और फटा होने से रखने का सबसे अच्छा तरीका हर दिन एक अच्छी गुणवत्ता वाले न्यूरूरिज़र लगाने के लिए मत भूलना है। पैरों का हाइड्रेशन बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर सर्दी में और जब हवा ठंडा और सूखी होती है बहुत अधिक उत्पाद लागू करते समय ध्यान रखना और फिर फर्श या लकड़ी के फर्श पर घर के नंगे पैर चलने की कोशिश करें। सबसे आसान और सबसे सुरक्षित आदत पैदा करने के लिए सो रही होने से पहले न्यूरॉइराइजर को लागू करना है।
    • अपने पैरों की मालिश करने के लिए जलयोजन के क्षण का आनंद लें। मालिश, एक अच्छी भावना देने के अलावा, रक्त परिसंचरण में मदद कर सकता है।
    • बहुत गर्म पानी में नहाने से बचें, क्योंकि त्वचा के लिए अधिक तेज़ी से सूखना संभव है।
    • पैरों के लिए विशिष्ट मॉइस्चराइजर्स का उपयोग करें, क्योंकि अन्य प्रकार के शराब शामिल हो सकते हैं, जो त्वचा को जल्दी से सूखता है
  • चित्रा शीर्षक से शेव डेड स्किन ऑफ़ फीट चरण 14
    4
    उंगलियों पर कॉलस से बचने और निकालने का प्रयास करें दिलचस्प है, सबसे पैर की समस्याओं को चलने के कारण नहीं है, लेकिन जूते द्वारा पैर की उंगलियों पर प्रकट होने वाले कॉलस जूते के अंदर से घर्षण के कारण होते हैं, जो विशेष रूप से तब होता है जब जूते या मोज़े सही आकार से नहीं होते हैं उच्च ऊँची एड़ी के जूते का उपयोग calluses उत्पन्न कर सकते हैं क्योंकि जूते की आकृति पैरों और उंगलियों के मोर्चे पर अधिक दबाव डालती है, जो जूता की अंगूठी के साथ घर्षण को बढ़ाता है। घर पर समस्या से बचने और उसका इलाज करना संभव है, लेकिन यदि स्थिति खराब हो जाती है, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए।
    • नियमित रूप से गर्म पानी में अपने पैरों को विसर्जित करें और उंगलियों और पैर की उंगलियों से मृत त्वचा और कॉलस हटाने के लिए पमिस या सैंडपैड का उपयोग करें।
    • संरक्षक अपने पैरों पर पहनें ताकि उन्हें अपने जूते में पैड लगा सके। दवाओं के साथ संरक्षक अनुशंसित नहीं हैं।
    • दाएं हाथ के विकल्पों के लिए जूते स्वैप करें, जो आपकी उंगलियों के लिए कमरे हैं यदि संभव हो तो उच्च ऊँची एड़ी के जूते का उपयोग कम करें
  • चित्रा शीर्षक से दाग 15 फीट से शेव डेड स्किन शीर्षक
    5
    अपने पैर बढ़ाएं डॉक्टर इस उपाय की अनुशंसा करते हैं, इसलिए आगे बढ़ो और जब आप कर सकें तब अपने पैर बढ़ाएं! इसके अलावा, अगर आपको लंबे समय तक बैठना है, तो उठकर थोड़ा सा चलना यदि आप बैठे हुए अपने पैरों को पार करने की आदत में हैं, तो थोड़ी देर में अपने पैर को बदल दें। इन सभी सुझाव पैरों और पैरों में प्रचलन में सुधार के लिए अच्छे हैं।
  • चेतावनी

    • जिन लोगों को मधुमेह है उनके पैरों की अधिक देखभाल करने की आवश्यकता है। यदि यह मामला है, तो इस मुद्दे पर अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com