IhsAdke.com

एप्सम नमक के साथ पैरों से सूखी त्वचा कैसे निकालें

यदि आपके पैर सूख, कठोर, कठोर या कॉल्यूज़ किए जाते हैं, तो एपसॉम नमक के साथ एक पैर झाग उन्हें नरम और चिकना बनाने और आराम के लिए महान बनाने का एक स्वाभाविक तरीका है। यदि आपके पास मधुमेह और हृदय रोग सहित किसी भी चिकित्सा समस्या है, तो इस प्रक्रिया को लेने से पहले अपने चिकित्सक को देखें।

चरणों

भाग 1
पैर-चरण बनाने की तैयारी

एपसॉम नमक चरण 1 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
1
एप्सम नमक खरीदें यह प्राकृतिक उत्पादों के भंडार में उपलब्ध है। सुनिश्चित करें कि पैकेजिंग निर्दिष्ट करती है कि उत्पाद मानव उपयोग के लिए उपयुक्त है।
  • प्रत्येक एप्सम नमक में वही खनिज स्वाभाविक रूप से होता है (मैग्नीशियम और सल्फेट), लेकिन आप इसका उपयोग करने का इरादा करते हैं, इसके आधार पर अलग-अलग श्रेणीकरण होते हैं - उदाहरण के लिए, "मानव उपयोग" या "कृषि में आवेदन"
  • एपसॉम नमक चरण 2 का उपयोग करते हुए अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    2
    एक पेडीक्योर कटोरा खरीदें सुपरमार्केट या स्थानीय यूटिलिटी स्टोर में इनमें से किसी एक या उचित आकार के किसी अन्य कटोरा को खोजना मुश्किल नहीं होना चाहिए। वे ब्यूटी सैलून स्टोर में भी उपलब्ध हो सकते हैं।
    • यदि आपके पास एक तंग बजट है, तो एक सामान्य बेसिन एक पेडिकचर के लिए सस्ता होगा चूंकि यह पैरों के लिए नहीं बनाया गया था, विशेष रूप से, अपने दो पैरों को आराम से फिट करने के लिए पर्याप्त कुछ खरीदते हैं। आप स्टोर में उसके अंदर खड़े होने की भी कोशिश कर सकते हैं। इसके अलावा बेसिन की गहराई पर विचार करें क्योंकि पानी टखने से ऊपर होना चाहिए।
    • यदि आप पेडीक्योर कटोरा खरीद रहे हैं, तो देखें कि क्या आप इसके अंदर पानी के अलावा अन्य अवयव डाल सकते हैं।
  • एपसॉम नमक चरण 3 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को हटा दें
    3
    एक झींगा पत्थर खरीदें कई प्रकार उपलब्ध हैं, और स्थानीय सुपरमार्केट या फार्मेसी में एक को खोजने में आसान होगा। कुछ एक पत्थर की तरह लग रहे हैं, कुछ रस्सी में आते हैं, और कुछ अभी भी छड़ी कोई अन्य से बेहतर नहीं है, इसलिए आप जो भी पसंद करते हैं उसे चुनें।
    • उन लोगों से बचें जो प्राकृतिक दिखते हैं क्योंकि वे रॉक मुश्किल हैं। यदि आप सौंदर्य उपचार के लिए विशेष रूप से बनाया गया एक पमिस का पत्थर का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को चलाते हैं।
  • एपसॉम सॉल्ट चरण 4 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    4
    तय करें कि आप पैर-स्केलिंग कहाँ करेंगे। क्या आप इसे लिविंग रूम में करते हैं, जबकि टीवी देखते हैं, या बाथरूम में संगीत सुन रहे हैं या किताब पढ़ रहे हैं? जहां भी आप जाते हैं, अगले चरण पर जाने से पहले क्षेत्र को तैयार करें
  • एपसॉम सॉल्ट चरण 5 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    5
    उस फर्श के प्रकार से सावधान रहें जिससे आप पैरों को साफ़ कर सकें। यदि यह सिरेमिक या लकड़ी है, तो फर्श पर एक तौलिया लगाओ ताकि आप इस प्रक्रिया के दौरान पानी में गिर न जाएं। यदि यह एक कालीन पर है, तो फर्श की रक्षा के लिए अमेरिकी सेट या अन्य जलरोधी सामग्री पर बेसिन को स्थान देना सबसे अच्छा हो सकता है।
  • भाग 2
    पैर धोना

    एपसॉम सॉल्ट चरण 6 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    1
    हल्के साबुन और गर्म पानी के साथ अपने पैरों को धो लें पैर की रगड़ में डुबोने से पहले, अतिरिक्त गंदगी को निकालने के लिए उन पर जल्दी साफ करें। बौछार या स्नान दर्ज करें, अपने पैरों को सोखें, उन्हें सोखें और कुल्ला।
    • एक तटस्थ साबुन का प्रयोग करें जो उनकी त्वचा को परेशान नहीं करता है।
  • एपसॉम नमक चरण 7 का उपयोग करते हुए अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    2
    पूरी तरह से रहें तलवों के अलावा, पैर की उंगलियों के बीच, पैरों के ऊपर और पैरों के शीर्ष के बीच धोएं। यह कदम और भी महत्वपूर्ण है यदि आप आमतौर पर नंगे पैर या फिसलन चलते हैं।
  • एपसॉम नमक चरण 8 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    3
    एक साफ तौलिया के साथ अपने पैरों को सूखें इस दौरान उनके विशेष रूप से शुष्क क्षेत्रों पर ध्यान दिया जाता है, क्योंकि ये डूबा होने पर कम स्पष्ट हो सकते हैं। बाद में आपको अपने पैरों को निकालने से उन्हें याद रखना होगा।
  • भाग 3
    एपसॉम नमक के साथ स्नान में अपने पैरों की सूई

    एपसॉम नमक चरण 9 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को हटाने से चित्र
    1
    गर्म पानी से कटोरा भरें जलाए बिना सबसे सहिष्णु पानी का प्रयोग करें और सावधानी बरतें न करें - अपने पैरों के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें, जो कंटेनर में रखे जाने के बाद पानी को विस्थापित कर देगा।
    • यदि आप तापमान को बर्बाद करने से पहले एप्सम नमक जोड़ने से पहले तापमान को बर्दाश्त कर सकते हैं, तो आपको कुछ गर्म पानी से फेंकने और ठंडा पानी जोड़ने की आवश्यकता है।
    • यदि आपके पास एक पेडीक्योर कटोरा है, तो अपने अनुभव को बढ़ाने के लिए अपनी अतिरिक्त सुविधाओं का लाभ उठाएं, जैसे कि कंपन।
  • एपसॉम नमक चरण 10 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को हटा दें
    2
    एपसॉम नमक को गर्म पानी में जोड़ें। आवश्यक राशि पानी की मात्रा के आधार पर भिन्न होगी। एक मानक आकार पेडीक्योर कटोरा के लिए, 1/2 कप एप्समम नमक का उपयोग करें।



  • एपसॉम सॉल्ट चरण 11 के प्रयोग से अपने पैरों से सूखी त्वचा को हटा दें
    3
    बेसिन में अपने पैर रखो उन्हें ध्यान से अंदर डालें, यह देखते हुए कि पानी बहुत गर्म नहीं है और यदि कंटेनर से बह निकला नहीं है। अपने पैरों के पानी में होने के बाद, आप एप्सम नमक को मिश्रण करने में मदद करने के लिए उन्हें धीरे से स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • एपसॉम नमक चरण 12 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को हटाने से चित्र
    4
    10 से 15 मिनट के लिए अपने पैरों को भिगोएँ। उस समय के बाद, आप देखेंगे कि उनमें से किसी न किसी हिस्से को नरम हो जाएगा, और शायद थोड़ा सूज भी हो। जब वे इस क्षण तक पहुंचते हैं, तो वे छूटने के लिए तैयार हो जाएंगे।
  • एपसॉम नमक चरण 13 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालने का चित्र
    5
    एपसॉम नमक के पेस्ट के साथ अपने पैरों को साफ़ करें। एपसॉम नमक के एक हिस्से में थोड़ी मात्रा में पानी जोड़ें और एक पेस्ट बनाने के लिए मिलाएं। इस मिश्रण को पैरों में दो मिनट के लिए मालिश करने के लिए किसी न किसी त्वचा को हटा दें।
    • पैर की उंगलियों और ऊँची एड़ी के जूते के पीछे छिड़कना मत भूलना, जहां मृत त्वचा कम स्पष्ट हो सकती है
  • एपसॉम नमक चरण 14 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को हटाने से चित्र
    6
    अपने पैरों को पैर-साफ़ में फिर से डुबकी अपने पैरों को स्नान करने के बाद इसे फिर से प्रयोग करके पेस्ट कुल्ला।
  • भाग 4
    एक्सफ़ोलीएटिंग और बाद में मॉइस्चराइजिंग

    एपसॉम नमक चरण 15 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को हटाने से चित्र
    1
    एक का उपयोग कर पैर छूटना झांवां. कटोरे से पैर उठाएं - उन्हें पहले सूखने के लिए आवश्यक नहीं है। इसे इस्तेमाल करने से पहले पत्थर को मिलाएं। हल्के से मध्यम दबाव को लागू करने से, गीला भागों में पत्थर रगड़ें और मृतक त्वचा को हटाने के लिए दो से तीन मिनट के लिए कैलस पैरों को रगड़ें।
    • बहुत अधिक बल से मलाई करने से त्वचा में जलन होती है और संक्रमण का कारण बन सकता है। प्रक्रिया को चोट नहीं पहुँचना चाहिए - इसलिए यदि आप शुरू करते हैं, तो इसे अधिक धीरे से रगड़ें या यदि आपकी त्वचा बहुत चिढ़ होती है, तब तक बंद रहें जब तक यह ठीक हो जाए।
    • आप हर दिन एक पिमिस का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन प्रत्येक उपयोग के बाद टुकड़े को कुल्ला कर सकते हैं। यदि ऐसा लगता है कि यह बहुत ख़राब है, तो इसे उबलने का प्रयास करें, या यदि यह बेहतर नहीं दिखता है, तो इसे बदलें
    • यदि आप पामिस का पत्थर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते या नहीं, तो आप फार्मेसियों और सुपरमार्केट में पैरों के लिए सैंडपेपर भी खरीद सकते हैं। इसे इस्तेमाल किया जाना चाहिए जैसे कि वह पत्थर था, मध्यम के कोमल दबाव के साथ पैर के कठोर भागों के खिलाफ रगड़ना और चोट पहुंचाने के लिए रोकना।
  • एपसॉम नमक चरण 16 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को हटाने से चित्र
    2
    पैरों को कुल्ला। यदि पैर साफ़ भी अभी भी साफ है, और मृत त्वचा से भरा नहीं है, तो आप अपने पैरों को पानी में वापस कर सकते हैं ताकि उन्हें सूखने से आखिरी बार कुल्ला कर दें। यदि पानी मृत त्वचा से भरा हुआ है या आप पैरों को स्केल करने के बाद साफ पानी से भरे हुए महसूस करते हैं, तो अपने पैरों को नल के नीचे रखें और गर्म पानी का उपयोग करके कुल्ला करें।
    • कुछ लोगों का कहना है कि एपसॉम नमक काट रहा है और यह त्वचा के सतह पर आने वाले विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए इस पदार्थ के साथ पैर-साफ़ होने के बाद कुल्ला करने के लिए आवश्यक है। यह दिखाने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह सच है, लेकिन रगड़ना चोट नहीं आता है!
  • एपसॉम सॉल्ट चरण 17 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को हटाने से चित्र
    3
    अपने पैरों को एक तौलिया पर धीरे से लपेटें अपने पैरों को एक तौलिया में लपेटें जिससे कि अधिकांश पानी को अवशोषित किया जाए और उन्हें सूखा। तौलिया के साथ अपने पैरों को रगड़ने से बचें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है
  • एपसॉम सॉल्ट चरण 18 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को हटाने से चित्र
    4
    अपने पैरों को हाइड्रेट करें सुखाने के बाद, एक मॉइस्चराइजिंग लोशन लागू करें। क्या पहनना आपकी वरीयताओं पर निर्भर करेगा, लेकिन थोड़ा या गंध के साथ कुछ चुनना सबसे अच्छा है
    • यदि आपके पैर बहुत टूट या सूखे नहीं होते हैं, तो आप हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं - अगर वे बहुत शुष्क हैं, तो कुछ मजबूत या यहां तक ​​कि विशेष रूप से पैरों के लिए उपयोग करना बेहतर होगा।
    • सौंदर्य वेबसाइटों पर एक लोकप्रिय सिफारिश आपके पैरों पर वेसिलीन को लागू करने और सोने से पहले मोजे के साथ कवर करने के लिए है।
  • एपसॉम सॉल्ट चरण 1 9 का प्रयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को हटाने से चित्र
    5
    धीरज रखो अपने पैरों की स्थिति पर निर्भर करते हुए, उन्हें नरम बनाने के लिए एक से अधिक पैर साफ़ करना आवश्यक हो सकता है। यदि आप इन चरणों का लगातार पालन करें, तो आपको सप्ताह में दो से तीन बार लगातार नतीजे देखने को मिलें।
  • एपसॉम नमक चरण 20 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    6
    अपने नरम और चिकनी पैर का आनंद लें! उनके साथ खुश होने के बाद मत रोको- उन्हें लंबे समय तक नरम रखने का अर्थ है उनके लिए देखभाल करना जारी रखें। हालांकि, यह हो सकता है कि आपको पैर-साफ़ करना अक्सर ऐसा नहीं करना पड़ता है
  • युक्तियाँ

    • एपसॉम नमक के साथ अपने स्नान को कुछ और अधिक देने के लिए लैवेंडर तेल (छूट के लिए) या जैतून का तेल (अधिक जलयोजन के लिए) जैसे उत्पादों को जोड़ें। यदि आपके पास एक इलेक्ट्रिक पेडीक्योर बेसिन है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए मैनुअल पढ़ें कि आप इसमें तेल डाल सकते हैं
    • एस्पॉम नमक स्नान के बाद एक पेडीक्योर लेने पर विचार करें, स्पा की तरह आप और भी अधिक महसूस कर सकते हैं। आपके कटनील नरम और आसानी से धक्का जाएंगे, और अगर आपके पास मुश्किल नाखून हैं, तो पैर-लिफ्ट के बाद उन्हें काटना आसान होगा।
    • अध्ययनों से साबित हुआ है कि पैर की खुजली थकान और अनिद्रा समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

    चेतावनी

    • केवल उचित पैर उपकरण का उपयोग करें जब exfoliating। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि सभी उपकरणों को संक्रमण से बचने के लिए ठीक से साफ किया गया है।
    • सप्ताह में दो से तीन बार इस पैर-स्केलिंग को दोहराएं, या आप अपने पैरों को सूख सकते हैं।
    • अगर एपसॉम नमक के पैरों को खुजली में अपने पैरों को डाइविंग करने के बाद आपकी त्वचा सूखे या चिढ़ हो जाती है, तो आवृत्ति को कम करें, (उदाहरण के लिए, सप्ताह में तीन बार सप्ताह में एक बार), या स्टॉप यदि आप को रोकने के बाद जलन जारी रखती है, तो चिकित्सा सलाह लें
    • अपने पैरों पर खुले घावों से सावधान रहें यदि कोई हो, तो अधिक सावधान रहें और मजबूत गंध या कुछ भी जो तेल के घावों को परेशान कर सकते हैं
    • यदि आपके पास अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं, तो एप्सॉम नमक का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    • यदि आपके पास है मधुमेह, अपने पैरों पर एप्सम नमक का उपयोग न करें। आपको मजबूत एंटीसेप्टिक साबुन और अन्य रसायनों (आयोडीन या कॉलस और मोर्टो रिमॉवर्स) और साथ ही सुगंधित बॉडी लोशन से बचने चाहिए।
    • पैदल चलने वालों के साथ लोगों के लिए अनुशंसित नहीं हैं परिधीय संवहनी रोग या मधुमेह.

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com