IhsAdke.com

एक बाउल कैसे बनाएं

प्राचीन वस्तुओं में विशेषज्ञता वाले संग्रहालय के लिए एक यात्रा का पता चलता है कि कटोरे, मानव द्वारा बनाए गए सबसे पुराना वस्तुओं में से एक है जिसमें भोजन बनाए रखने, कलाओं को ले जाने और कला के काम करने में मदद की जाती है। आज, जबकि सभी प्रकार के कटोरे खरीदने के लिए आसान है, वे सरलतम से सबसे जटिल शैली में, घर पर भी बना सकते हैं। इस लेख के लिए, कई तरह के कटोरे का सुझाव दिया गया है, जिससे आपको कुछ अलग-अलग शैलियों को देखने की अनुमति मिल गई है।

चरणों

विधि 1
मिट्टी का तार का कटोरा

यह आसान बनाने के लिए कटोरे में से एक है यह उचित पर्यवेक्षण के तहत एक बच्चे द्वारा किया जा सकता है इसके अंतिम उपयोग के आधार पर अंतिम परिणाम प्राकृतिक या रंगीन / मॉडलयुक्त छोड़ा जा सकता है यह कटोरा प्रदर्शन के लिए या वस्तुओं के समर्थन के लिए उपयुक्त है, लेकिन भोजन के लिए उपयुक्त नहीं है।

  1. 1
    कुछ शिल्प मिट्टी खरीद सकते हैं जो आत्म-कठोर हो सकती हैं उचित सुझावों के लिए अपने स्थानीय क्राफ्ट स्टोर से पूछें
  2. 2
    मिट्टी के टुकड़े के एक छोटे से अच्छे आकार की गेंद को लपेटें
  3. 3
    वसा सॉसेज के रूप में इस गेंद को कर्ल करना जारी रखें।
  4. 4
    कर्लिंग रखें जब तक कि आपके पास सॉसेज का लंबा, पतला आकार न हो। इसकी पूरी लंबाई से इसकी समान चौड़ाई होना चाहिए। एक कुंडली कुंडली अटेरन तंग और करीब रखें
  5. 5
    चारों ओर लपेटें और सॉसेज लंबाई समाप्त होने तक। यह आधार के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  6. 6
    सॉस को मिट्टी की लंबाई में लंबा कर दें। इस अवधि से प्रत्येक लंबाई की लंबाई काफी लंबी होनी चाहिए ताकि इस बिंदु से एक कटोरा चक्र बना सके।
  7. 7
    अगली लंबाई जोड़ें शीर्ष पर लुढ़का आधार का शामिल होने के लिए, बस जोड़ दें जहां आखिरी बार समाप्त हो गया और अपनी उंगलियों के साथ जंक्शन पर या मिट्टी के एक छोटे से छिद्र के साथ बलिएं।
    • प्रत्येक नए कुंडली को जोड़ने के बाद, सुनिश्चित करें कि यह कुंडली से दृढ़ता से संलग्न है।
  8. 8
    पिछली लंबाई के ऊपर एक नई लंबाई जोड़ते रहें, जब तक कटोरा ऊँचाई नहीं होती जब तक आप इसे पसंद नहीं करते। आखिरी झुकाव के अंत में सजग होकर समाप्त करें।
  9. 9
    एक उपयुक्त रंग के साथ प्राकृतिक मिट्टी रंग या रंग छोड़ दें। यदि आप एक पैटर्न बनाते हैं, तो कुछ चुनें जो आपकी सजावट में फिट होता है या किसी उपहार प्राप्तकर्ता को सार्थक कुछ दर्शाता है।
    • एक और विकल्प कटोरे के बाहर चिकनी है जब तक आप अब रील नहीं देख सकते, फिर इसे पेंट करें कोयल्स बाहर सूखने से पहले यह करना सुनिश्चित करें।

विधि 2
पुनर्नवीनीकरण पैकेजिंग के मचक पेपर बाउल

यदि आपके पास कुछ पसंदीदा आइटम हैं जो आप डिस्प्ले पर डालना चाहते हैं, तो यह पुनर्नवीनीकरण पैकेजिंग कटोरा उन्हें स्थायी रूप से प्रदर्शित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

  1. 1
    एक उपयुक्त कटोरा चुनें। एक प्लास्टिक का कटोरा हल्का होता है और संभवत: इसके साथ काम करना आसान होता है, लेकिन आप एक ग्लास या सिरेमिक कटोरा को तब तक कवर कर सकते हैं जब तक इसमें कोई दरार नहीं होता (यहां तक ​​कि दरारें भी बिना चेतावनी और इस डिजाइन को खराब कर सकती हैं)।
  2. 2
    कटोरे के लिए कवर डिज़ाइन चुनें। कटोरे की अंतिम परत के रूप में भोजन के डिब्बे या पैकेजिंग लेबल, पत्रिका चित्र, बुलेट पेपर, टिकट या उदासीन या मनोरंजन मूल्य के अन्य आइटम संलग्न किए जा सकते हैं सुनिश्चित करें कि जो भी आपने चुना है वह कटोरे के अंदर और बाहर कवर करने के लिए पर्याप्त है।
    • लेबल, पैकेजिंग इत्यादि, जो झुर्री की जाती हैं, उन्हें सबसे पहले इस्त्री करने की आवश्यकता होती है। आइटम इस्त्री बोर्ड पर रखकर और फिर शीर्ष पर एक पतली तौलिया रखकर ऐसा करें। थोड़ी सी गर्मी का उपयोग करें, खासकर यदि लेख में किसी प्रकार के प्लास्टिक होते हैं
  3. 3
    प्लास्टिक की चादर के साथ कटोरे के बाहर कवर करें रिम ओवरलैप
  4. 4
    एक स्टैंड पर कटोरा उल्टा मुड़ें एक जग, भारी कांच, आदि, जब आप उस पर काम करते हैं तो कटोरे को निलंबित रखने के लिए एक उपयुक्त धारक के रूप में काम कर सकते हैं।
  5. 5
    कटोरे की पहली परतें तैयार करें दूर अख़बार के कई छोटे टुकड़ों को आंसू और एक ढेर में जोड़ें। आपको 5-6 बार कटोरा को कवर करने के लिए पर्याप्त आवश्यकता होगी।
  6. 6
    पानी के साथ पीवीए गोंद मिलाएं, अनुपात आधा से आधा है
    • अख़बारों के टुकड़ों को गोंद मिश्रण में डुबाना और उन्हें अंदर और बाहर दोनों कटोरे में डाल दें।
    • पहले कोट को सूखा दें
  7. 7
    अधिकतम पांच परतों के साथ दोहराएं। प्रत्येक परत के बीच सूखने की अनुमति दें
  8. 8
    पेपर माच के कटोरे से शाही कटोरा निकालें वास्तविक कटोरे से कागज का कटोरा लेने में मदद करने के लिए प्लास्टिक के किनारों को पकड़ो। कुल्ला करने के लिए मूल कटोरा एक तरफ छोड़ दें
  9. 9
    कटोरे के किनारों को छानना एक खत्म करने के लिए एक तटस्थ रंग के साथ कटोरे को पेंट करें (सफ़ेद एक आसान विकल्प है) एक साफ तल प्रदान करने के लिए इसे सूखा दो
  10. 10
    कटोरे में कागज सजावट आइटम गोंद। आप उन्हें एक पैटर्न में पेस्ट कर सकते हैं या उन्हें मौका लेने के लिए जोड़ सकते हैं। यदि एक पैटर्न बना रहा है, तो यह एक अच्छा विचार है कि उसे कागज पर पहले स्केच करें, ताकि आपके पास टुकड़ों को जगह देने से पहले एक गाइड हो।
    • अपने डिजाइन को फिट करने के लिए पेपर सजावट में कटौती करने के लिए तैयार रहें। उन्हें ओवरलैप करना एक और विकल्प भी है।
  11. 11
    पीवीए गोंद मिश्रण की एक परत ब्रश करके समाप्त करें। इसे सूखा दो एक बार सूखा होने पर, यह डिस्प्ले के लिए तैयार है।

विधि 3
सेल्युलोज पेपर के बेसिन

सेल्युलोज पेपर कागज को रीसायकल और कटोरे का ढांचा बनाने का एक मजेदार तरीका है। यह कार्यालय पेपर और पीले पन्नों को रीसायकल करने के लिए एकदम सही है।




  1. 1
    कागज फ़ोल्डर बनाओ
    • छोटे टुकड़ों में अखबार की फाड़ें
    • टेप के साथ मात्रा के एक चौथाई के बारे में एक बाल्टी भरें।
    • भागों को कवर करने के लिए गर्म पानी जोड़ें।
    • शांत रहें ठंडा होने के बाद, एक लकड़ी के चम्मच के साथ गूंध करें जब तक गूदा पास्ता नहीं होता है।
    • छोटे बैचों में भोजन प्रोसेसर में प्रक्रिया। प्रत्येक प्रसंस्करण को नरम लुगदी में समाप्त होना चाहिए।
    • एक चलनी में संसाधित पल्प डालें सभी तरल निकालने के लिए नीचे दबाएं।
    • एक कटोरी में लुगदी को पीवीए गोंद के एक कप जोड़ें। अच्छी तरह मिक्स करें लुगदी कुछ दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में एक संलग्न कंटेनर में रहेगी।
  2. 2
    एक मध्यम आकार के सिरेमिक या प्लास्टिक का कटोरा चुनें। प्लास्टिक के रसोई की चादर के साथ कटोरा को कवर करें।
    • कटोरे के किनारे से ढंकना सुनिश्चित करें
  3. 3
    कटोरा ओवर चालू करें यदि संभव हो तो, किसी धारक पर रखें, जैसे कि एक जग
  4. 4
    कटोरे के बाहर लुगदी को फैलाएं। सुनिश्चित करें कि यह कटोरे के सभी भागों को कवर करता है सतह पर एक समान परत को कम से कम 1 सेमी मोटी बनाए रखने की कोशिश करें।
  5. 5
    एक गर्म जगह में सूखा करने के लिए अलग रखो कम से कम 2 दिनों के लिए छोड़ दें, संभवतः एक मोइस्टर वातावरण में।
  6. 6
    एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि कटोरा सूखा है, तो कटोरा मोल्ड अलग करें प्लास्टिक की रसोई फिल्म निकालें
  7. 7
    सजावटी रंग में कटोरा पेंट करें पैटर्न जोड़ें यदि आप चाहें। पेपर माच के कटोरे के साथ, यह कटोरा केवल देखने या ऑब्जेक्ट रखने के लिए उपयुक्त है, खाने के लिए नहीं।

विधि 4
पाया वस्तुओं से फलों का कटोरा

इस कटोरे बनाने के लिए अपनी कल्पना को जंगली चलाने दें वस्तुओं को खोजने के लिए अपने घर, बचत दुकानों, एंटीक डीलरों और पिस्सू बाजारों को देखें, जिन्हें कटोरे के रूप में पुन: उपयोग किया जा सकता है।

  1. 1
    उपयुक्त कटोरा के आकार का ऑब्जेक्ट खोजें यहां असीम संभावनाएं हैं, इसलिए कुछ सुझाव देना मुश्किल है लेकिन कुछ विचारों में फ्राइंग पैन या बर्तन के ढक्कनों, एक पुराने पंखे का ढक्कन, पैकेजिंग, घर के सामान, लैंप, खिलौने इत्यादि के बाहर की तरफ शामिल हैं। चारों ओर देखो और अपने विकल्पों में रचनात्मक हो
  2. 2
    पर्याप्त समर्थन खोजें कटोरा के आकार का ऑब्जेक्ट आम तौर पर किसी प्रकार के धारक में सर्वश्रेष्ठ रूप से समर्थित होता है ताकि इसे प्रदर्शन सतह से अलग रखा जा सके। एक बार फिर, बहुत सी चीजें काम कर सकती हैं, लेकिन कुछ विचारों में पुराने कप और कप, पेंसिल धारक, पैकेजिंग, कटौती पोस्टर ट्यूब, खिलौने, अवांछित जंक आदि शामिल हैं।
  3. 3
    समर्थन ऑब्जेक्ट के कंटेनर को गोंद करें। कुछ मामलों में, बेहतर स्थिरता के लिए दो वस्तुओं को एक साथ पेंच करना बेहतर हो सकता है।
    • हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आइटम उनसे जुड़ने से पहले अच्छी तरह से फिट बैठे और बिना लहराए हुए।
  4. 4
    इसे प्रदर्शन पर रखें प्रशंसा करने के लिए कुछ अलग है!

विधि 5
कपड़ा कटोरा या crochet

Crochet या इसी तरह के कपड़े एक कटोरे में ढाला है और लगता है कि यह जादू द्वारा हवा में रहता है। यह कैंडी को अंदर या अपने सिलाई के टुकड़े और टुकड़ों में लिपटा रखने के लिए बहुत अच्छा है।

  1. 1
    एक महान क्रोकेट फीता खोजें यह बहुत अच्छी स्थिति में होना चाहिए - यदि यह दाग है, तो दूसरा चुनें। उन्हें बचत स्टोर, प्राचीन डीलरों और कई ऑनलाइन नीलामी विक्रेताओं से खरीदा जा सकता है।
  2. 2
    प्लास्टिक के रसोई की चादर में कटोरा को कवर करें, यह किनारे पर चला जाता है यह सुनिश्चित करना कटोरा के विकल्प को अंतिम रूप देने से पहले, सुनिश्चित करें कि कपड़े को अच्छी तरह से कवर किया गया है यदि नहीं, तो एक बेहतर आकार में से एक चुनें। कपड़े के साथ कवर करने की स्थिति में कटोरा उल्टा मुड़ें।
  3. 3
    कटोरा को कड़ा करने के लिए कपड़े के साथ सुदृढीकरण या पानी के बीच चुनें। दोनों काम करेंगे, आप क्या उपलब्ध है के अनुसार चुनें ध्यान दें कि चीनी के साथ पानी कीड़े को लंबे समय तक संग्रहीत कर सकते हैं। प्रत्येक मामले में, एक सतह पर काम करें जहां draining एक समस्या नहीं होगी।
    • किसी अन्य कटोरा या कटोरे में ऊतक सुदृढीकरण डालो। इस कटोरा या कटोरा में ऊतक डुबकी।
    • चीनी के साथ पानी बनाओ उबलते पानी में 3-5 चम्मच चीनी डालिये। जब तक सभी बीन्स चले न हों तब तक उबलते बिना हीट। कपड़े इस मिश्रण में भिगोएँ सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से कवर किया गया है।
  4. 4
    कटोरे पर डूबा हुआ और गीला ऊतक रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए समायोजित करें कि यह कटोरे के आस-पास रखा गया है - अन्यथा, आप एक विकृत कटोरा आकार के साथ समाप्त हो जाएंगे।
  5. 5
    एक गर्म, सूखी जगह में अलग सेट करें लगभग 48 घंटे के लिए सूखी अनुमति दें कम से कम 24 घंटे बाद तक स्पर्श न करें।
  6. 6
    मोल्डिंग कटोरी में इसे बढ़ाने में मदद करने के लिए प्लास्टिक की रसोई की चादर का उपयोग करके कटोरा को ध्यान से उठाएं। जब तक आपको पूरा यकीन न हो कि पूरे कपड़े की सतह पूरी तरह सूखी है, तब तक खड़े रहें।
    • नैपकिन से जुड़ी किसी भी प्लास्टिक या कपड़े सुदृढीकरण को छाँटें।
  7. 7
    का प्रयोग करें। कैंडी जोड़ें, सिलाई के टुकड़े (कुछ पुराने लकड़ी के कपास के रोल अच्छे लगते हैं) या रिबन के ढेर यह एक खूबसूरत वस्तु है जो स्वयं के द्वारा भी है

विधि 6
अधिक कटोरा विचार

कटोरे बनाने की संभावनाएं वास्तव में अंतहीन हैं। आपकी भूख को कम करने के लिए यहां केवल कुछ और सुझाव दिए गए हैं:

  • एक आइस कटोरा बनाएं- पार्टियों और दोपहर के लिए बहुत अच्छा चाय
  • विनील रिकॉर्ड्स के कटोरे बनाएं- यदि आपको यकीन नहीं है कि पुराने एल्बमों के साथ क्या करना है, तो उनके लिए यह एक महान और मजेदार नया प्रयोग है
  • डक्ट टेप का कटोरा बनाओ - यदि आपके पास डक्ट टेप है, तो आप लगभग कुछ भी कर सकते हैं, जिसमें कटोरी भी शामिल है!
  • गुब्बारे के साथ चॉकलेट का कटोरा बनाएं - पार्टियों के लिए कुछ सही कटोरे पाने के लिए चॉकलेट और गुब्बारे को मिलाएं।

युक्तियाँ

  • कई पुराने कटोरे उपयुक्त रंगों के साथ चित्रकला द्वारा बस उन्नत किया जा सकता है। सजाने के विचारों में दाग, पट्टियाँ, सादे रंग, डिजाइन, पशु स्टैंसिल आदि शामिल हैं।

आवश्यक सामग्री

  • कुछ परियोजनाओं में मोल्ड के लिए उपयुक्त बाउल
  • विधियों के भीतर सूचीबद्ध अधिकांश आइटम
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com