IhsAdke.com

बच्चों की शिक्षा में स्पैंकिंग शामिल कैसे करें

एक प्रभावी अनुशासन तब होता है जब एक माता पिता वांछनीय व्यवहार पैदा करने के लिए बच्चे के कार्यों को आकार देने में सक्षम होता है। फोकस हमेशा ऑर्डर बनाने और अच्छे चरित्र को बढ़ावा देना चाहिए - हालांकि सुधार को लागू करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं, कुछ रणनीति दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी साबित होती है। इस वजह से, अपने बच्चों के अनुशासन के बारे में अपनी शिक्षा के बारे में पढ़ना काफी महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
केवल अंतिम उपाय के रूप में स्पैंकिंग का उपयोग करना

शिशु अनुशासन चरण 1 में स्पैंकिंग शामिल शीर्षक वाला चित्र
1
एक निजी सेटिंग खोजें एक अनुशासनात्मक उपकरण के रूप में पिटाई का उपयोग एक बंद और निजी वातावरण में किया जाना चाहिए ताकि बच्चे को अनावश्यक रूप से शर्मिंदा न करें। फोकस अनुशासन पर है - दूसरों के सामने खुद को शर्मिंदा न करें
  • अधिकांश विशेषज्ञ दावा कि बच्चों को नीचे नहीं उठाया जाना चाहिए नहीं कई माता पिता अभी भी मानते हैं कि ये नियमों का पालन करने का सर्वोत्तम तरीका है। कोई बात नहीं, आपकी स्थिति क्या है, यह है ज़ाहिर कि पिटाई का नकारात्मक परिणाम है और इसका उपयोग पारस्परिक रूप से किया जाना चाहिए और केवल उसे खतरनाक कुछ करने से रोकने के लिए
  • अन्य बच्चों (उसके भाई-बहनों सहित) की उपस्थिति में एक बच्चे को कभी भी नहीं मारा।
  • यदि आप सार्वजनिक वातावरण में थप्पड़ मार रहे हैं, तो बच्चे के साथ चले जाओ और एक अलग वातावरण खोजें।
  • शिशु अनुशासन चरण 2 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सजा का कारण समझाओ बच्चे को यह समझना चाहिए कि उसे जानने के लिए अनुशासित क्यों किया जा रहा है कि क्या स्वीकार्य है और क्या अस्वीकार्य है। स्पैंकिंग सहित किसी भी प्रकार के अनुशासन का इस्तेमाल शिक्षा के रूप में किया जाना चाहिए, न कि सिर्फ सजा के रूप में।
    • बच्चे के लिए उपयुक्त भाषा का उपयोग करें वह आप की जरूरत है यह क्या करता है के परिणामों को समझें।
    • उदाहरण के लिए, "जॉन, मैं कैंची की जोड़ी के साथ घर के चारों ओर दौड़ रहा था और लगभग उसके भाई को काट देता था। मैंने उससे पहले इस बारे में चेतावनी दी है, और अब जो कुछ बचा है, वह अच्छी है।"
    • जब भी संभव हो, वास्तविक स्पैंकिंग से पहले एक चेतावनी दें। इस प्रकार, बच्चे को सज़ा का व्यवहार करने और उससे बचने का अवसर मिलेगा।
  • शिशु अनुशासन चरण 3 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    छोटे बच्चों को अपने पैरों के साथ अपनी गोद में रखो इस स्थिति में, आप बच्चे को स्वयं को चोट पहुंचाने के बिना अच्छी पिटाई दे सकते हैं। बड़े लोग आपके पास खड़े हो सकते हैं और वापस आ सकते हैं
    • कभी भी बच्चे की त्वचा पर सीधे नहीं मारा क्योंकि आप इसे चोट पहुंचा सकते हैं। कपड़ों को चोट पहुंचाने के बिना बच्चे को दंडित करने में मदद मिलती है
  • शिशु अनुशासन चरण 4 में स्पैनिंग शामिल शीर्षक वाला चित्र
    4
    बच्चे के बट थप्पड़ खुली हथेली का उपयोग करें और कम शक्ति। तपस्या नहीं छोड़नी चाहिए कोई ब्रांड नहीं- यह विचार बच्चे को बेहतर व्यवहार करने के लिए सिखाना है, उसे चोट न देना
    • बच्चे को मारने के लिए वस्तुओं का कभी इस्तेमाल न करें इसके अलावा, नितंबों पर केवल दो या तीन पॅट का इस्तेमाल करें।
    • जब आप घबरा जाते हैं तब बच्चे को कभी भी हिट नहीं करें जब आप शांत होते हैं और अनजाने में चोट लगने से बचें तो अनुशासन तकनीक को आरक्षित करें।
  • शिशु अनुशासन चरण 5 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    बच्चे को दिनचर्या में वापस आने दें जब आप उठाते हैं, तो वह शायद चिड़चिड़ी हो जाती है और शांत होने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है। उसे सूचित करें कि जैसे ही वह तैयार हो जाती है, वह सामान्य गतिविधियों में वापस आ सकती है।
    • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "मुझे पता है कि आप गुस्से में हैं। जैसे ही आप ज्यादा आराम कर रहे हैं, यहां वापस आ जाओ।"
  • भाग 2
    नियमों की स्थापना

    शिशु अनुशासन में स्पैंकिंग शामिल शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    1
    परिवार के नियमों को परिभाषित करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप और आपके पति सहमत हों सब नियम - जब दोनों अनुशासनात्मक उपायों के संबंध में एक ही पृष्ठ पर हैं, तो बच्चे आपके बीच झगड़े पैदा करने में सक्षम नहीं हैं।
    • यदि आप चाहें, तो नियमों में बच्चों को शामिल करें, क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें परिवार के निर्णयों में शामिल होना चाहिए। जाहिर है, महत्वपूर्ण मुद्दों के साथ दृढ़ होना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि किशोर को 11:00 बजे तक घर लौटने की ज़रूरत है, तो उसे आपको दोपहर 2:00 बजे तक बढ़ाने के लिए राजी नहीं करना चाहिए।
    • रिश्तेदारों, नानियों और अन्य लोगों के साथ व्यवहार के लिए उम्मीदें बताएं जो आपकी देखभाल करेंगे यदि आप बच्चे के अनुशासन के बारे में अपने नियमों का पालन नहीं कर सकते (या नहीं करना चाहते), तो किसी और व्यक्ति की तलाश करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है जो आपके साथ अधिक सहमत हो।
  • शिशु अनुशासन में स्पॅनिंग शामिल शीर्षक शीर्षक 7 चित्र
    2
    बच्चों के लिए सभी नियमों को समझाओ यह नियमों को परिभाषित करने का कोई फायदा नहीं है और न ही आपके बच्चों को सम्पर्क करना सही है? अपेक्षाओं के बारे में स्पष्ट रहें और सभी नियमों को समझें। आसानी से समझने वाली भाषा का उपयोग करके स्थिति को शांत तरीके से समझाएं। नाराज या थके हुए बच्चे को अपनी उम्मीदों को समझाते हुए कोई अच्छा नहीं होगा। आपको चर्चा के दौरान आराम और शांत भी होना चाहिए, जाहिर है।
    • अन्य व्याख्याओं से बचने के लिए केवल विशिष्ट, ठोस नियमों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, "8:00 बजे घर जाओ", "अंधेरे से पहले घर जाओ" कहें।
    • नियमों को पहले से बताएं - भले ही इसका मतलब है कि आपको उन्हें दोबारा दोबारा आवृत करना होगा - और अवरोधों के बाद उन पर चर्चा नहीं करें। उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "चलो चलें चलना पूलसाइड " से पहले पूल तक पहुंचने के लिए
    • नियमों को सकारात्मक में दोहराएं। उदाहरण के लिए, "चलो चलें चलना "पूल द्वारा नहीं चलाएं" के बजाय "पूलसाइड"
  • शिशु अनुशासन चरण 8 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    लगातार नियमों को सुदृढ़ करने के लिए पूरी तरह से समझा जाए नियमों को छिटपुट तरीके से लागू करके, आप बच्चों को भ्रमित करेंगे, जिससे उन्हें अपेक्षाओं और सीमाओं को अच्छी तरह समझने से रोक दिया जाएगा। अगर, नियम के अनुसार, आपके बच्चे को 7:00 बजे घर पहुंचने चाहिए, जब वह फोन करता है और किसी दोस्त के घर में देर से रहने को कहता है, तो उसे नियम की याद दिलाएं।
    • अगर आपने इस समय अग्रिम नियम नहीं स्थापित किया है, तो आवेश को रोकने के लिए अपनी सोच को रोक दें और स्पष्ट करें।
  • शिशु अनुशासन में स्पैंकिंग शामिल शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    4
    नियमों के बारे में चर्चाओं से बचें जाहिर है, यह विचार सभी बच्चों की इच्छाओं में नहीं देना है, लेकिन आप को दूर करने के लिए असंभव तर्कों में प्रवेश नहीं करना चाहिए। अगर उसने नियमों को स्पष्ट कर दिया है और वह अभी भी बहस करना चाहता है, तो चर्चा को रोक दें। नियम अभी भी मान्य है और आप लड़ाई को बचाएंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका उपन्यास चिल्ला रहा है कि नियम उचित नहीं है और उसके बड़े भाई बाद में घर आ सकते हैं, तो यह कहकर जवाब दें कि वह यह जानता है - उसके साथ बहस करने के जाल में मत आना। यदि आप सप्ताह के दौरान बाहर जाने पर जोर दे रहे हैं, तो आप बस "मैं क्या कहा?" या "मैंने नहीं कहा"
    • केवल इस तरह के दृष्टिकोण का उपयोग करें, यदि नियमों को स्पष्ट करने के बाद वह अभी भी उन्हें मजाक करना चाहता है। आप अहंकार विवाद को कम कर देंगे और यह स्पष्ट कर लें कि नियम अभी भी खड़ा है।
  • भाग 3
    परिणाम स्थापित करना

    शिशु अनुशासन में स्पॅनिंग शामिल शीर्षक शीर्षक 10 चित्र



    1
    सकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करें पहचानें कि आप अपने बच्चे के व्यवहार में और अधिक देखने के लिए क्या चाहते हैं और उसे इनाम देते हैं, आखिरकार, वह नहीं जानता है कि क्या करना चाहिए। एक माता पिता के रूप में, यह बच्चों के व्यवहार को प्रशिक्षित करने और आकार देने के लिए आपका काम है, इसलिए यह पहचानना आवश्यक है क्या जो व्यवहार आप विकसित और सुदृढ़ करना चाहते हैं अवांछित व्यवहार को दंडित करने की तुलना में फायदेमंद सकारात्मक व्यवहार अधिक प्रभावी तरीका है
    • पुरस्कार के व्यवहार के अनुरूप होना चाहिए- मौखिक प्रशंसा आमतौर पर सबसे सकारात्मक व्यवहार के लिए अच्छी तरह से काम करती है, जबकि बड़े पुरस्कार केवल महत्वपूर्ण उपलब्धियों के लिए आरक्षित किए जाने चाहिए। उदाहरण के लिए, केवल 10 नोट्स से बना एक न्यूज़लेटर डिनर आउट के योग्य हो सकता है
    • सकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करने के लिए एक प्रणाली का प्रयास करें जब भी आपका बच्चा एक सप्ताह के दौरान उचित व्यवहार करता है, तब "पदक" का उपयोग करें निर्धारित अवधि के अंत में, वह पुरस्कार के लिए पदक का आदान-प्रदान कर सकता है।
  • शिशु अनुशासन में स्पैंकिंग शामिल शीर्षक शीर्षक चित्र 11 कदम
    2
    उन आदतों को अनदेखा करें जो आपको परेशान करते हैं, लेकिन जो हानिकारक नहीं हैं उसके साथ आलोचना या झगड़ा करने के बजाय, अकेले उसे छोड़ दें, जब वह वांछित व्यवहार को दर्शाता है जब आप नकारात्मक व्यवहार से ध्यान आकर्षित करते हैं, तो यह समय के साथ-साथ सार्वजनिक हो जाता है, आप अवांछित व्यवहार कम कर देंगे और आप की आवृत्ति बढ़ाने के लिए चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा क्रोध को रोक देता है, तो जैसे ही यह शुरू होता है, इसे अनदेखा करें। उसकी शांतता की प्रतीक्षा करें और उसकी इच्छाओं का जवाब देने के लिए ठीक से व्यवहार करें।
    • सिर्फ उन व्यवहारों को अनदेखा करें जो आपके बच्चे या दूसरों के लिए हानिकारक नहीं हैं
  • शिशु अनुशासन चरण 12 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    व्यवहार के पीछे के उद्देश्यों की पहचान करने का प्रयास करें आपका बच्चा निश्चित रूप से बार-बार गुस्से का झुकाव करेगा - यह सामान्य है और मानव विकास का हिस्सा है। यदि आप बुरे व्यवहार के पीछे के कारण की पहचान कर सकते हैं, तो आप इसे भविष्य में रोक सकते हैं। याद रखें कि व्यवहार की समस्याओं के पीछे आमतौर पर चार कारण हैं: ध्यान, बदला, शक्ति और अपर्याप्तता।
    • यदि आपका बच्चा बुरी तरह से व्यवहार कर रहा है क्योंकि वह शक्तिहीन है, तो उसे अपनी शक्ति को सुदृढ़ करने के लिए उपयुक्त अवसर तैयार करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, वह तय करना शुरू कर सकता है कि स्कूल में क्या पहनना है या नाश्ते के लिए क्या खाना है
    • अगर वह किसी कारण के लिए अपर्याप्त महसूस कर रहा है, तो उसकी ताकत पहचानने में उसकी मदद करें और उसे उस गतिविधियों में शामिल होने की अनुमति दें, जिसमें वह भरोसा का निर्माण करना अच्छा काम करता है।
    • व्यवहार की तलाश में व्यवहार प्रशंसा और ध्यान के साथ किया जा सकता है जब भी वह अच्छा व्यवहार करता है अगर अवांछित व्यवहार उठने से पहले आप उस पर करीब ध्यान दें, तो आप अपने बच्चे के स्वभाव को नियंत्रित करने में बेहतर होगा।
    • जब बच्चा बदला लेने की कोशिश करता है, उसके साथ बैठो और बेहतर विकल्पों पर चर्चा करें कि क्रोध को बेहतर नियंत्रण कैसे करें उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि आप अपने भाई से गुस्सा आ रहे हैं, भले ही उसने आपको कितना उकसाया है, किसी को मारने का अधिकार नहीं है। शब्दों का प्रयोग करें और फिर से मेरे साथ बात करें।"
  • शिशु अनुशासन चरण 13 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उपयुक्त होने पर प्राकृतिक परिणाम चुनें ऐसे परिणाम बच्चे के व्यवहार के प्राकृतिक परिणाम होते हैं - वे होते हैं केवल उसके कार्यों की वजह से, वयस्कों द्वारा नहीं किया जा रहा है उदाहरण के लिए, जब आप अपने फुटबॉल वर्दी को कपड़े धोने की टोकरी में नहीं डालते हैं, तो गेम के दिन यह साफ वर्दी नहीं होगी। यदि प्राकृतिक परिणाम पर्याप्त है, तो उसे अपनी गलतियों से सीखने दें - कभी-कभी असफलता का सबसे अच्छा विकल्प होता है
    • प्राकृतिक परिणाम का उपयोग करें केवल अगर बच्चा खतरे में नहीं है उदाहरण के लिए, एक बच्चे को गर्म ओवन न छूएं! प्राकृतिक परिणाम एक जला होगा और यह कभी उचित है
    • उलटा के बाद उसके लिए प्राकृतिक परिणाम यह समझने के लिए कि क्या हुआ। उदाहरण के लिए: "जॉन, आपने कपड़े को टोकरी में नहीं रखा और अब आपकी वर्दी आज के गेम के लिए साफ नहीं है।"
  • शिशु अनुशासन चरण 14 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    तार्किक परिणामों का प्रयोग करें जब प्राकृतिक लोग उचित नहीं होते हैं। ऐसे परिणाम व्यवहार के परिणामस्वरूप होते हैं, लेकिन माता-पिता द्वारा कार्यान्वित किया जाता है। सबसे प्रभावी तार्किक परिणाम आमतौर पर सवाल में व्यवहार पर असर डालते हैं - उन्हें ज़्यादा सज़ा नहीं देना चाहिए और इस हद तक कमजोर होना चाहिए कि वे बच्चे को प्रभावित नहीं करते हैं।
    • तार्किक परिणाम का एक अच्छा उदाहरण: अगर यह प्रथागत एक साइकिल गैरेज से बाहर निकलें में फेंक दिया छोड़ने के लिए, जब आप बाइक चाल छोड़ "जॉन, की तरह कुछ कह सकते हैं, मैं कार पार्क नहीं कर सकते काम से घर आने के लिए अगर मैं enxergá- नहीं मिलता है। मैं इसे डाल दूँगा और उसे नष्ट कर दूंगा, और अगली बार जब मैं इसे देखूं तो मैं इसे रखूंगा और आप इसे दो दिनों तक नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे। " यह कुछ ऐसा है जैसे अप्रासंगिक "तुम दो दिनों के लिए टीवी नहीं देख सकेंगे," के रूप में या के रूप में "कम से कम" एक महीने के लिए Carlinhos यात्रा नहीं करेंगे "अतिरंजित कहना तुलना में एक बेहतर विकल्प है आप घर छोड़ने के लिए इसे पाने के लिए होगा जैसे ही मैं सींग उड़ा देता हूं। "
    • सम्मान करते हुए और परिणाम पेश करते समय अपमानजनक भाषा से बचें। उदाहरण के लिए, यह कहना बेहतर है "मुझे पता है तुम दौरे के बारे में उत्साहित हैं, पर अपने कमरे के आप यात्रा करने के लिए नहीं होगा एक मेस और साफ करने के लिए। आप कल तक साफ नहीं किया है की जरूरत है," से "आप एक ढीला और मैं कर रहे हैं मैं आपका कर्मचारी नहीं हूं। अब कमरे को साफ करें या यह घर नहीं छोड़ेगा। "
    • बच्चे को परिणाम चुनने की इजाजत देने के लिए एक अच्छी रणनीति भी हो सकती है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं चल रहा था और यही वह दर्पण तोड़ दिया, है ना? आप इसे कैसे तय करेंगे?" या "जॉन, यदि आप घर छोड़ते हैं, तो आपको खेलना जूत पहनना पड़ता है। यदि आप अपने स्कूल के जूते को साफ रखना चाहते हैं, तो उन्हें केवल घर का ही इस्तेमाल करें। चुनाव आपकी है।"
  • शिशु अनुशासन में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक चरण 15
    6
    हमेशा नियमों का पालन करें अपने बच्चे को नतीजे न जाने दें। जब कोई नियम टूट जाता है, तो परिणाम तुरंत लागू किया जाना चाहिए। यदि आपने बच्चे को परिणाम चुनने की इजाजत दी है, तो उसे आपके द्वारा दिए गए विकल्पों के बीच फैसला करना होगा। कभी परिणाम के साथ अग्रिम में पालन करें
  • भाग 4
    छोटे बच्चों के साथ सजा का उपयोग करना

    शिशु अनुशासन चरण 16 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक चेतावनी दें यदि आपका बच्चा खुद को नियंत्रित नहीं कर सकता है, जो अक्सर होता है और प्राकृतिक है, चेतावनी के साथ शुरू करें सीधे रहें और बोलें ताकि वह पूरी तरह से समझ सकें। कुछ कहो "जोस, यदि आप फिर से अपने छोटे दोस्त मारा, तो आप को दंडित किया जाएगा।"
  • शिशु अनुशासन में स्पैंकिंग शामिल शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    2
    बच्चे को अनुशासन के कोने में ले जाओ। यदि आप चेतावनी नहीं सुनते हैं, तो उसे कोने में ले जाएं जहां उसे अनुशासित किया जाएगा - आदर्श रूप में, एक शांत और व्याकुलता रहित वातावरण जैसे खिलौने, अन्य बच्चों और टीवी।
    • घर में अनुशासन के एक कोने पर सेट करें - और उन स्थानों पर जहां आप अक्सर यात्रा करते हैं - अग्रिम में इससे आपको समय पर जगह ढूंढने की हताशा की बचत होती है।
    • इसे स्पष्ट करें कि सजा क्या है व्यवहार की आलोचना करें, न कि बच्चे, "शमूएल को मारने के लिए गलत है" की तरह कुछ कह कर, "आप शमूएल को मारने के लिए एक बुरे बेटे हैं।"
  • शिशु अनुशासन चरण 18 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    बच्चे को समय के सेट से दंडित किया जाना चाहिए। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि प्रति बच्चा की उम्र एक मिनट का समय निर्धारित करना सबसे अच्छा है। इस प्रकार तीन साल की उम्र के लिए तीन मिनट तक दंडित किया जाएगा, एक चार वर्षीय चार मिनट खर्च करेगा आदि
    • बच्चे सजा का विरोध कर सकते हैं और यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह सामान्य है। यदि वह अनुशासन के कोने में रहने से इनकार करती है, तो उसे ले लो और उसे कंधों से पकड़ लेना यदि आप चाहें, तो उसे अपनी गोद में रखें और उसे निर्धारित समय के लिए रखें।
    • कुछ माता-पिता बच्चे को "बर्फ" पसंद करते हैं, जब वे विरोध करते हैं आपको कुछ भी कहना नहीं है: बस एक ही माहौल में रहने के लिए उसे मॉनिटर करने के लिए, लेकिन उसे बिल्कुल जवाब न दें।
  • शिशु अनुशासन में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक चरण 1 9
    4
    सामान्य गतिविधियों पर लौटें सजा के अंत के बाद बच्चे को सकारात्मक गतिविधि में आश्वस्त करना। यदि वह उत्तेजित या निराश रहती है, तो अनुशासन के कोने में एक अतिरिक्त थोड़े समय उपयोगी होगा। उसे यह जानना चाहिए कि जैसे ही वह रो रही है (या बुरी तरह से बर्ताव करती है) जैसे ही वह गतिविधियां वापस कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण सेट करें बच्चे सीखते हैं बहुत माता-पिता को देखकर आपको उन सभी के लिए ध्यान देना होगा जो आप उनके सामने करते हैं।
    • कभी पना दुर्घटनाएं बच्चों को कभी-कभी और अपरिहार्य समस्याओं के लिए अस्वीकृति से डरने में स्वतंत्र होना सीखना होगा।
    • दंड के दौरान परिणामों के पीछे कारणों का हमेशा समझाओ। प्राकृतिक परिणामों के मामले में, केवल जब वे होते हैं समझाएं।
    • बच्चे के मज़ा को बर्बाद करने के डर से हार न दें याद रखें कि बच्चों को सही सीमा और परिणामों से फायदा होता है
    • शिशु के कोने में सज़ा की अवधारणा को समझने के लिए बच्चे का इस्तेमाल करने की शुरुआत करने से पहले उसे पुराना इंतजार करें। तीन साल की उम्र में, वह इस विचार को समझ जाएगी। इसके अलावा, केवल गंभीर अपराधों जैसे कि काटने, लातना, मारने आदि के लिए सजा का प्रयोग करें।

    चेतावनी

    • कुछ ऐसे कानून हैं जो कुछ देशों में स्पैंकिंग को नियंत्रित और प्रतिबंधित करते हैं। शारीरिक दंड अल्बानिया, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, बेनिन, बोलीविया, बुल्गारिया, केप वर्डे, कांगो, कोस्टा रिका, क्रोएशिया, साइप्रस, डेनमार्क, स्पेन, एस्टोनिया, में प्रतिबंधित है फिनलैंड, ग्रीस, ग्रीनलैंड, हंगरी, आयरलैंड, आइसलैंड, इज़राइल, लातविया, लिकटेंस्टीन, लक्समबर्ग, मोल्दोवा, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, पेरू, पोलैंड, पुर्तगाल में , केन्या, रोमानिया, सैन मैरिनो, सूडान, स्वीडन, टोगो, ट्यूनीशिया, यूक्रेन, उरुग्वे और वेनेजुएला में।
    • * अधिकांश विशेषज्ञों का तर्क है कि पिटाई एक अनुशासनात्मक उपाय के रूप में अच्छी नहीं है वैज्ञानिक प्रमाण है कि यह सुझाव है कि शारीरिक सजा नकारात्मक व्यवहार को बढ़ावा देती है और मस्तिष्क के विकास को बाधित करती है। खतरनाक परिस्थितियों को रोकने के लिए केवल स्पैंकिंग और केवल स्पैंकिंग का उपयोग करें
    • कानून सं 13,010, 2014 का कहना है कि "बच्चों और किशोरों, सुधार, अनुशासन, शिक्षा या किसी अन्य बहाने का एक तरीका के रूप में, सही शिक्षित और परवाह किए जाने की शारीरिक दंड या क्रूर या अपमानजनक व्यवहार के उपयोग के बिना है द्वारा माता-पिता, बड़े परिवार के सदस्यों द्वारा, शैक्षिक उपायों या उनमें से देखभाल करने के आरोप में किसी भी व्यक्ति के निष्पादकों से जिम्मेदार सरकारी अधिकारियों द्वारा, उन्हें इलाज के लिए उन्हें शिक्षित और उन्हें बचाने के। " क्योंकि यह वास्तव में निर्दिष्ट नहीं करता है कि "शारीरिक संकट" क्या माना जाएगा, कानून बहुत स्पष्ट नहीं हो सकता है और विभिन्न व्याख्याओं के लिए अनुमति दे सकता है। इसके बावजूद, इसे ध्यान में रखें और अन्य अनुशासनात्मक विधियों के माध्यम से सोचें जो उपयोगी हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com