IhsAdke.com

एक किशोरी को कैसे अनुशासन देना

यह निराशाजनक होना चाहिए, कभी-कभी जब आपका बच्चा आपकी बात नहीं सुनता या अवांछित कार्यों को लेता है हालांकि, कल्पना करें कि यह कैसा लगता है, विशेष रूप से किशोरावस्था में, जो चिंताजनक हो सकता है। बच्चे जानबूझकर परेशान नहीं होते हैं या अति प्रयोग करते हैं वे बढ़ रहे हैं, दुनिया की खोज और इसमें उनकी भूमिका। एक मां का प्रेम, समर्थन और अनुशासन उसके बेटे के लिए अविश्वसनीय अंतर बनाते हैं। प्रभावी अनुशासन को लागू करने के लिए चरणों के लिए नीचे देखें

याद, अनुशासन नहीं सजा के समान है सजा केवल अवांछित व्यवहार को अस्थायी रूप से रोकती है और विद्रोही व्यवहार को मजबूत करती है।

चरणों

चित्र शीर्षक अनुशासन एक किशोर चरण 1
1
पहले अपने बच्चे से पूछें कि क्या यह बात करने का एक अच्छा समय हैउन्होंने कहा कि हाँ कहने की संभावना है, लेकिन अगर वे कहते हैं: "अभी नहीं" या की तरह कुछ: या "जब मैं इस अध्याय, खत्म" "जब मैं खेल को बचाने के लिए प्रबंधन," उनके अनुरोध को आप किसी को चाहते हैं बस के रूप में सम्मान करने के लिए महत्वपूर्ण है आपके द्वारा किए गए एक समान अनुरोध के लिए सम्मान अपने बच्चे को यह बताएं कि जब वह बात करने के लिए तैयार है, तो आप रसोईघर में, कमरे में रहने वाले कमरे में होंगे, और इसी तरह। यदि आप का सम्मान करना चाहते हैं, तो किसी भी उम्र के बावजूद हर किसी का सम्मान करना महत्वपूर्ण है। सम्मान एक दायित्व नहीं है, यह एक उपलब्धि है।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक किशोर चरण 2
    2
    आपके बच्चे के आने के बाद आप बात करने के लिए आए हैं या अगर वह जल्दी बात करने से सहमत हैं, तो दोनों के लिए कहीं आरामदायक और तटस्थ हो जाएं।

    यहां मां और बच्चों के बीच बातचीत का एक व्यावहारिक उदाहरण है:

    स्थिति: आपका किशोरावस्था हमेशा अपने भाई और आज रात से लड़ता है, रात के खाने से पहले, वह नियंत्रण खो गया और अपने भाई के चेहरे को मारा। आप रात के खाने की तैयारी में व्यस्त हैं और आप स्थिति से निपटने का एक त्वरित और कुशल तरीका खोजना चाहते हैं। आप अपने कमरे में चले जाते हैं और उन्हें दंड देने के बारे में सोचते हैं, लेकिन यह समझते हैं कि इस समस्या से निपटने का एक बेहतर तरीका है:

    याद: बच्चे की भावनाओं को पहचानकर शुरू करना महत्वपूर्ण है इस स्थिति में, शिकार की भावनाओं की पहचान करें। युवा भाई: दान ने मुझे सिर्फ चेहरे पर मारा! बड़े भाई: नहीं, मैंने नहीं किया। वह झूठ बोल रहा है! भाई: मैं नहीं हूँ! माँ (छोटे भाई को): क्या यह वास्तव में चोट लगी है, क्या यह चोट नहीं पहुँचाती? । वह बहुत बुरा है! माँ: मुझे पता है कि आपका भाई अच्छा होने में सक्षम है। मैं यह भी जानता हूं कि आप और आपके भाई इस समस्या के समाधान के साथ आ सकते हैं। अगर मुझे आपकी ज़रूरत है तो मैं रसोई में रहूंगा
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक किशोरी चरण 3
    3
    नहीं विषय को फिर से स्पर्श करेंवे आपसे संपर्क कर सकते हैं और आपको बता सकते हैं कि समाधान क्या था। यदि वे नहीं बताते हैं, तो इसे पास करें यदि समाधान काम करता है, तो आपको पता चल जाएगा।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक किशोर कदम 4
    4
    यदि उनका समाधान काम नहीं करता है या अगर वे उसी व्यवहार पर जोर देते हैं, तो समय हो सकता है कि आप एक परिवार की बातचीत करें।"परिवार रीयूनियन 9:00 बजे रिमाइंडर" रिमाइंडर को छोड़कर अपने बच्चों को एक मजेदार तरीके से चेतावनी दें! या एक ही पाठ के साथ एक संदेश भेजें या बस कहते हैं, "9:00 बजे परिवार के पुनर्मिलन होने जा रहा है- मैं आपको वहाँ उम्मीद करता हूं।"
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक किशोर कदम 5
    5
    परिवार के पुनर्मिलन के शुरू होने के बाद, इस तरह से शुरू करें: या हास्य का एक सा इस्तेमाल करते हैं और कहते हैं, "मुझे लगता है कि आप सोच रहे हैं कि मैं क्यों तुम यहाँ इकट्ठा ..." विषय डालें discutido.Mãe होने के लिए "यह उन सब को यहाँ देखने के लिए बहुत अच्छा है": मुझे एहसास हुआ कि हम एक समस्या है। क्या किसी को पता है कि यह क्या है? (उन्हें सोचने और जवाब देने के लिए समय दें।) यदि कोई जवाब नहीं है, तो जारी रखें।) समस्या यह है कि लोग एक दूसरे को मार रहे हैं मेरा बच्चा दुखी होने पर मुझे वास्तव में परेशान हो रहा है। सबसे छोटा बेटा: मैं सहमत हूं। माँ: मुझे कोई दिलचस्पी नहीं है कि कौन दस्तक देता है, मैं इस समस्या को हल करना चाहता हूं। छोटे भाई: ठीक है माँ: चलो एक सूची बनाओ, ठीक है? * लिखें: "घूंसे के बजाय शब्द का उपयोग करना।" * सब ठीक है, दान, मुझे पता है तुम कुछ पुराने ideias.Irmão है: उसके साथ चिल्लाना जब मैं raivaMãe साथ हूँ: सही। * लिखिए और कहें: "जब मैं नाराज़ हो तो उस पर चिल्लाना" * (यह महत्वपूर्ण है कि कोई विचार तुरंत न कहें या आपके बच्चे को समस्या हल करने की गतिविधि में दिलचस्पी नहीं मिलेगी)
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक किशोर चरण 6



    6
    जब सभी विचार लिखे जाते हैं, तो आप उनमें से प्रत्येक पर वापस जा सकते हैं, और तय कर सकते हैं कि कौन सा काम करेगा और कौन से लोग नहीं करेंगेहर किसी के पास बोलने की बारी है। जब एक समाधान का निर्णय लिया जाता है, तो ऐसा कुछ कहें, "यह है! हम इसे एक साथ काम करते हैं! हम इसे बहुत अच्छे हैं!"
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक किशोर चरण 7
    7
    अब परिभाषित करने का समय है, नहीं बनाने के लिए, परिणाम, जो दंड नहीं हैं

    मां:
    ठीक है, तो हम एक समाधान के लिए आए मुझे आशा है कि आप सभी का अनुसरण करेंगे लेकिन अगर आप में से कोई दूसरा पर्ची और दूसरी मारता है, तो उसके परिणाम क्या होंगे? छोटे भाई झुकते हुए पूछते हैं, "क्या हम मिल रहे हैं?" माँ: सही। लिखें: "पकड़ो"
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक किशोर चरण 8
    8
    जब परिणामों के सभी विचारों को लिखा जाता है, तो उन पर वापस जाएं और तय करें कि कौन सी कार्य करेगा और कौन से लोग नहीं करेंगेहर कोई falar.Mãe लिए अपनी बारी है: मैं परेशान जब अपने बच्चों को चोट लग मिलता है, तो चलो खरोंच "हरा" पुराने lista.Irmão जाने: और मैं अपने फोन खोने के लिए नहीं करना चाहते हैं, हम इस também.Mãe खरोंच: कैसे आप जब तक आप कुछ बड़े भाई खो सीखना होगा: मैं अपने irmão.Mãe के लिए एक बहाना लिख ​​सकते हैं: ठीक है, मेरे लिए bom.Irmão नवीनतम है: मेरे लिए também.Mãe: सही। * लिखें: "चुनने के लिए क्षमा करें"
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक किशोर चरण 9
    9
    सभी कार्यों के प्राकृतिक परिणाम हैं, लेकिन सजा एक परिणाम नहीं है।बच्चों को नियमों का पालन करने और परिणामों की पहचान करने के लिए उन्हें तैयार करने के लिए बहुत अधिक तैयार हैं।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक किशोर चरण 10
    10
    यदि समय के साथ, समाधान काम नहीं कर रहा है और आपके बच्चे के व्यवहार को पुन: चलाया जा रहा है, तो यह एक और परिवार के पुनर्मिलन और समस्या हल करने का सत्र है।

    याद: सभी समाधान पिछले हमेशा के लिए नहीं! माता-पिता बच्चों की एक पद्धति की मांग करना चाहते हैं, जो स्वयं तक नहीं पहुंचते हैं।
  • युक्तियाँ

      1. किसी व्यवहार को सही करने के तरीके के रूप में सजा का उपयोग न करें, इसका मतलब यह नहीं है कि उसे छोड़ना
      2. जब आपको लगता है कि आप अपना दिमाग खो रहे हैं, तो अपने बच्चों को पता चले! "मुझे इतना गुस्सा आ रहा है कि मैं अपने सिर को खोने जा रहा हूँ! कम से कम 100 मीटर की दूरी तय करो!"
      3. जिस तरह से आप को शिक्षित करते हैं उसे बदलने में बहुत मुश्किल है हालांकि, यह तथ्य है कि सजा, शारीरिक नुकसान सहित, कई तरह से नकारात्मक बच्चों को प्रभावित करती है
      4. जिस तरह से आप शिक्षित करते हैं उसे बदलना आसान नहीं है, भले ही मुझे पता है कि आप नीचे, अपने परिवार के रिश्तों को बेहतर बनाना चाहते हैं और एक खुशहाल परिवार चाहते हैं।

    चेतावनी

      1. जिस तरह से आप महसूस करते हैं, उसके लिए कभी भी अपने बच्चों को दोष न दें इसलिए उनके पास एक बुरा नैतिक आक्रमण होगा।
      2. किसी क्रिया के लिए किसी बच्चे को कभी भी दोष नहीं दे सकता है
      3. मत कहो: "देखो, तुमने क्या किया, तुम महामारी।
      4. कहते हैं, "मैं बहुत गुस्सा हूँ! यह मेरा पसंदीदा फूलदान था! एक कोठरी में झाड़ू है।" वे समझ जाएंगे कि उन्हें शार्ड साफ करने की जरूरत है और ये उनके क्रियान्वयन का एक स्वाभाविक परिणाम है। उन्हें अपने झुंझलाहट के लिए तैयार करने का एक तरीका समझें।
      5. कभी भी बच्चे को माफी मांगने के लिए मजबूर नहीं करते जब वह नहीं चाहती कुछ के लिए माफी मांगने के लिए मजबूर होने के कारण सुखद अनुभव नहीं है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com