IhsAdke.com

बच्चा देखभाल करने के लिए कैसे करें

बच्चों को तैयार करना आसान नहीं है जबकि कुछ बच्चों को केवल कुछ अवसरों पर बहुत ही लिया जाता है और अवज्ञाकारी होता है, वहीं दूसरी तरफ पूरे समय होता है। क्या महत्वपूर्ण है यह याद रखना हमेशा याद रखना है कि आप क्या परेशान करते हैं कि बच्चे का बुरा व्यवहार होता है, बच्चा ही नहीं। सीमाओं को शुरू करना, नखरे और मनोदशा से निपटना और अच्छे व्यवहार को सुदृढ़ करना। परिणाम लगभग तत्काल हो जाएगा यदि आप अपने बच्चों के अलावा अन्य किसी बच्चे की देखभाल कर रहे हैं, तो आप उसे उसके माता-पिता के अधिकार के बिना व्यवहार करने के लिए भी सिखा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
संरचना का निर्माण

शरारती बच्चों के कदम 1 ले लो
1
नियमों की एक सूची बनाओ बच्चे की उम्र को ध्यान में रखना मत भूलना युवाओं को सरल, सरल नियमों की आवश्यकता होती है जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, वे अधिक जटिल नियम समझ सकते हैं जो स्थिति के अनुकूल हो सकते हैं। सूची बनाते समय, खराब बाल व्यवहार से संबंधित नियमों को प्राथमिकता दें
  • उदाहरण के लिए, अगर परेशानी के दौरान बच्चे द्वारा दिखाए गए आक्रामक व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए समस्या है, तो नियम बनाएं जो किक करने और उन लोगों को कड़ाई से निषिद्ध करता है जो कड़ाई से निषिद्ध हैं।
  • इस सूची में शामिल करें कि बच्चे को हर दिन क्या करना चाहिए, जैसे दांतों को ब्रश करना, अपना चेहरा धोना, अपने बालों को जोड़ना, अपने बालों को टहलना, खिलौने भंडारण आदि।
  • अंत में, बैठ जाओ और उसे नियमों की व्याख्या करें।
  • शरारती बच्चों के कदम 2 ले लो
    2
    तात्कालिक परिणाम बनाएं आसान समझने के नियमों के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको उनमें से प्रत्येक के अपराध के परिणाम उत्पन्न करना है। जब एक उच्च प्राथमिकता नियम - जैसे माता-पिता को मारना - टूटा हुआ है, तो इसका परिणाम बच्चा बिस्तर की तरह बंद हो जाएगा, उदाहरण के लिए।
    • सज़ा के रूप में कभी भी शारीरिक हिंसा का उपयोग न करें। अपने बेटे को तबाह करने से उसे सिखाया जाता है कि वह कमजोर लोगों से वही कर रहे हैं जो वे चाहते हैं। इसके अलावा, यह पिता के साथ संबंधों को हानि पहुँचाता है
    • जैसा कि आप नियमों की व्याख्या करने के लिए बैठते हैं, प्रत्येक के परिणामों के बारे में बात करना याद रखें। उनसे चर्चा करें जब तक कि वे बच्चे को पूरी तरह से स्पष्ट न करें।
  • शरारती बच्चों के ले लो केयर 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    गतिविधियों को दे दो एक ऊब बच्चा मजे लेने के लिए कुछ भी करता है। एक तरफ, वह समय के लिए उसकी कल्पना का उपयोग करने के लिए अच्छा है - हालांकि, जब वह अपने तरीके से गलत तरीके से व्यवहार करती है तो वह खराब होती है
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा दिन में घर पर खर्च कर रहा है, तो पूरे दिन की गतिविधियों की योजना बनाएं। जब आप दोपहर का भोजन करते हैं, एक साथ खेलते हैं, एक घर के काम में मदद करने के लिए उसे पूछो, और यार्ड में कुछ शिल्प करें तो उसे क्रयोन और क्रैनों के साथ एक पुस्तक का रंग दें। थोड़ी देर के लिए अकेले खेलना छोड़ना अच्छा है, लेकिन अच्छे संबंधों की खेती करना भी अच्छा है।
  • शरारती बच्चों के कदम देखभाल के शीर्षक से चित्र 4
    4
    एक रूटीन है बच्चे के लिए विभिन्न कार्यों को सौंपने के अलावा, आपके पास एक निश्चित दिनचर्या भी होनी चाहिए, खासकर यदि आपका बच्चा अभी तक स्कूल में नहीं है। इसके साथ, उन्हें पता चल जाएगा कि दिन-प्रतिदिन से क्या उम्मीद की जा सकती है, ऊब होने की संभावना कम या निराश
    • उदाहरण के लिए, उसे हर दिन एक ही समय में झपकी लेनी चाहिए- लगातार रहें स्नान करने से पहले सोने का समय दिया जा सकता है, जिससे कि उसे संकेत मिलता है कि यह समय बसा है।
  • शरारती बच्चों के कदम उठाओ शीर्षक शीर्षक से चित्र 5
    5
    बच्चे की उम्र को ध्यान में रखें समय के साथ नियमों की समीक्षा करें और उनका अनुकूलन करें। हालांकि छोटे बच्चे ऐसे नियमों को समझ नहीं सकते हैं जिनमें अपवाद होते हैं, हालांकि पुराने लोगों को थोड़ा अधिक स्वतंत्रता दी जा सकती है और इस पर नियंत्रण भी हो सकता है।
    • दो साल तक का बच्चा नियमों की सूची को समझने में सक्षम नहीं है। इसलिए, उसे वस्तुओं और परिस्थितियों से दूर रखने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, जिससे उसे बचाना चाहिए फिर भी, अगर वह वह हो रही है जहां उसे नहीं जाना चाहिए, तो उसे "कोई नहीं" कहें और उसे दूसरी गतिविधि के साथ विचलित कर दें। इसे कुछ मिनटों के लिए (सज़ा के लिए) प्रतिबिंबित करने के लिए, ताकि यह कुछ नतीजों को जोड़ना शुरू कर देता है, जैसे काटने और पीटा, नकारात्मक परिणामों के साथ। कुछ मिनटों से अधिक के लिए प्रतिबिंब के क्षणों को लम्बा न लें।
    • तीन से पांच वर्ष की उम्र के बीच, बच्चे पहले से ही उसके बारे में क्या और उसके परिणामों के बीच संबंध को समझने में सक्षम है। जब वह बुरी तरह से व्यवहार करती है, तो स्पष्ट रूप से समझाएं कि उसे ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए और फिर परिणाम लागू करना चाहिए। इसे स्पष्ट करें कि उसने क्या किया और उसे बता दिया कि क्या होगा अगर वह इसे फिर से करे अगली बार, उन्हें उन वार्तालापों की याद दिलाएं जिनके पास उनके पास था और फिर परिणाम लागू होते हैं।
    • प्रतिबिंब के क्षण, एक बच्चे को अनुशासन के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं जो छह से आठ वर्ष की उम्र के बीच है। प्रतिबिंब के लिए अनुशासन का एक कोने बनाओ, किसी भी प्रकार की व्याकुलता से दूर (टीवी, कंप्यूटर, आदि)। हालांकि, एक्सट्रपलेशन के लिए सावधान रहें: पर्याप्त अवधि छह से आठ मिनट (जीवन के प्रत्येक वर्ष के लिए एक मिनट) जब बच्चा गुस्से में फिट हो रहा है, उसे अनुशासन के कोने में भेजें और उसे बताएं कि वह तब तक बनी रहेगी जब तक वह शांत न हो।
    • प्राकृतिक दंड नौ साल की उम्र से जोड़ना शुरू हो सकता है और बारह हो जाता है अन्य प्रकार की सजा, जैसे होमवर्क नहीं करने के लिए एक सप्ताह के लिए चलना नहीं, को जारी रखना चाहिए एक प्राकृतिक सजा का एक उदाहरण होगा कि स्थिति में हस्तक्षेप करने से पहले बच्चे को स्कूल में जाने से पहले होमवर्क किए बिना जाने दें। यह सीखना आरंभ करने के लिए आदर्श आयु है, जब जिम्मेदारियों को पूरा नहीं किया जाता है।
    • किशोर को अपनी स्वतंत्रता और कारणों की सीमाओं के भीतर नियंत्रण करने का अधिकार दिया जाना चाहिए। इसलिए, नियमों की समीक्षा और अनुकूलित की जानी चाहिए। हालांकि, परिणाम को बनाए रखा जाना है, साथ ही साथ स्पष्टीकरण क्यों नियमों को तोड़ा नहीं जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि बिना सहमति के बिना सहमति के समय घर आए, तो यह स्पष्ट कर दें कि यह स्थिति आपको इतनी चिंता क्यों कर रही है
  • भाग 2
    नखरे से निपटना

    शरारती बच्चों के कदम रखना 6
    1
    दृश्य से दूर हो जाओ जब बच्चा बड़ा गुस्से का आवेश (चिल्ला, रो रही है, हवा में फिसलने आदि) कर रहा है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि दर्शकों को शो से निकाला जाए - भले ही यह केवल एक अभिभावक, बच्चे के मित्र, दादा दादी, आदि घर पर रहने से, किसी भी खतरे से दूर, हर किसी को छोड़ने के लिए पूछें और अन्य गतिविधियों से विचलित हो, जबकि बच्चे को अकेला छोड़ दिया जाता है
    • अगर यह घर के बाहर होता है, तो बच्चे को तुरंत सामने से निकाल दें उदाहरण के लिए, यदि आप किराने की दुकान में हैं, तो इसे कार पर ले जाएं
  • शरारती बच्चों के कदम 7 ले लो
    2
    समझाओ कि आप जानते हैं कि वह परेशान है चार साल से कम उम्र के बच्चे को केवल एक सुरक्षित स्थान पर अकेले झुंझलाहट करने के लिए छोड़ा जा सकता है जांचें कि वह समय-समय पर कैसा है और उसे बताएं कि उसे पता है कि वह कैसा महसूस करती है और जैसे ही वह गुस्सा गुस्से का आवेश कर रही है, उसके बारे में आप इसके बारे में बात करेंगे।
    • यदि वह हिंसक रूप से प्रतिक्रिया करता है, पीटकर, खरोंच करना, लात मारना या काट रहा है, उसे तत्काल प्रतिबिंबित करने के लिए डाल दिया। समझाएं कि इस तरह के व्यवहार को किसी भी परिस्थिति में अनुमति नहीं दी जाएगी।
    • जैसे ही वह शांत हो जाती है, उसे क्या कहना है और समझाएं कि गुस्से की फिटनेस समस्या हल करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। हालांकि, उस बिंदु पर ध्यान केन्द्रित न करें एक बेहतर तरीका सुझाएं और आगे बढ़ें।
  • चित्र का शीर्षक शरारती बच्चों के देखभाल के चरण 8
    3
    नियमों को याद रखें यह चार वर्ष से अधिक आयु के बच्चे पर लागू होता है जो गुस्से का आवेश पैदा कर रहा है। समझाएं कि उसके पास दो विकल्प हैं: नियम क्या करता है, या नखरे जारी रखने के द्वारा व्यवहार रोकें दूसरा विकल्प इसका मतलब होगा कि उसे कुछ शांत करने के बाद वह पसंद करने का समय है।
    • क्रोन्मेंट के बाद, भविष्य में भावनाओं को अभिव्यक्त करने के उनके बेहतर तरीके से चर्चा करें। उसे सुझावों के लिए पूछिए
  • शरारती बच्चों के ध्यान रखें
    4
    यह बच्चे को विचलित करता है ऐसे समय होते हैं जब झुंझलाहट बहुत गंभीर होते हैं कि स्थिति को तर्कसंगत बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है। ऐसे मामलों में, बच्चे को विचलित करने के लिए एक किताब या एक शांतता का उपयोग करें।
    • हालांकि, जब गुस्से का आवेश खत्म हो गया है, तब भी भविष्य में समस्या के बेहतर समाधान पर चर्चा करना बंद करना महत्वपूर्ण है।
  • शरारती बच्चों के ख्याल रखना नामक चित्र शीर्षक 10
    5
    में मत देना सबसे आसान तरीका है कि बच्चे क्या मांग रहा है, खासकर तब जब जनता में, ताकि वह उसे शर्मिंदगी रोक दे। हालांकि, उसे देने से वह यह समझ पाएगी कि गुमराह करने का वह सबसे अच्छा तरीका है जो वह चाहती है। क्या अधिक है, अगली बार जब आप पहले से ही उसी तरह के लिए एक ही व्यवहार होने को देखते हैं, तो आपको अफसोस होगा।
  • तस्वीर के बारे में शरारती बच्चों के कदम 11 ले लो
    6
    चीख मत करो जल्द से जल्द क्रोन्मेंट को समाप्त करने के उद्देश्य के लिए बच्चे पर चिल्लाना करना आसान है हालांकि, चिल्ला केवल स्थिति खराब हो जाती है, बच्चे के तनाव में वृद्धि और तुम्हारा।
    • अपना आवाज कम और शांत रखने की कोशिश करें यदि आपको संदेह है कि अगर आप अपना मुंह खोलते हैं, तो कुछ भी मत कहो। यदि आप अपना दिमाग खो रहे हैं, तो एक पल के लिए स्थिति से दूर रहें, सुनिश्चित करें कि बच्चे को सुरक्षित रूप से छोड़ दें
  • शरारती बच्चों के कदम 12 के नाम से ले ली गई तस्वीर
    7
    गुस्से का कारण कारण निकालें जैसे ही बच्चा शांत हो जाता है, उस ऑब्जेक्ट को बदल दें जिसने कुछ शांत पर ध्यान केंद्रित किया जिस पर ध्यान देना था।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह कुछ कैंडी के बारे में परेशान है, तो उसे कैंडी अनुभाग से बाहर ले जाएं और खरीदारी के दौरान अपना एक पत्रिका पढ़ने के लिए ले जाएं।
  • शरारती बच्चों के कदम 13 के शीर्षक से चित्र देखें
    8
    बच्चे को याद रखें कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं। समझाओ कि आप उसे व्यवहार पसंद नहीं करते, लेकिन आप उससे प्यार करते हैं। उसके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि उसके लिए उसका प्यार उस तरह के व्यवहार पर निर्भर नहीं करता है जो उसने किया है।
    • ऐसा कुछ कहो, "मुझे गुस्से का आवेश पसंद नहीं आया था। मुझे पसंद नहीं है जब आप चिल्लाते हैं और रोते हैं I लेकिन पता है कि मैं आपको बहुत प्यार करता हूं। " मत कहो, "आप बहुत बुरे बच्चे थे जो गुस्से में आता है। इस तरह आपको प्यार करना मुश्किल है। "
  • भाग 3
    खराब व्यवहार से निपटना

    शरारती बच्चों के कदम 14 के नाम से चित्रित किया गया चित्र



    1
    बच्चे को बताएं कि आप उन्हें क्या करना चाहते हैं जब वह बुरी तरह से व्यवहार कर रही है या अप्रिय कुछ किया है, तो बस यह मत कहो, "इसे रोको!" उसे बताएं कि उसे क्या करना चाहिए और सही क्या करने के लिए पुरस्कार क्या होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह एक छोटे बच्चे पर चिल्लाती है, तो कहते हैं, "नियम याद रखें जब आप उनसे नाराज होते हैं तो आपको उस व्यक्ति से दूर जाना चाहिए। जब आप उसका पालन करेंगे, तो हम फिल्मों में जाएंगे! "
    • बच्चे को उसके साथ क्या हो रहा है यह व्यक्त करने का मौका दो। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "दूसरे बच्चे ने आपको उसके बारे में चिल्लाना पसंद करने के लिए क्या किया?" इस प्रकार, वह और अधिक समझेगे, न केवल सुनाई देने के बावजूद अन्य व्यवहार प्रदर्शित करने के लिए रीडायरेक्ट किया गया।
  • शरारती बच्चों के लिए ख्याल रखना चरण 15
    2
    उसे नियमों की याद दिलाएं जब भी बच्चा कुछ गलत कर रहा है, तो सवाल में नियम सुनाएं और बताएं कि इसके उल्लंघन के परिणाम क्या हैं। समझाओ कि यदि वह अवज्ञाकारी व्यवहार पर जोर देगी, तो परिणामों को लागू करना होगा।
    • इसे स्पष्ट करें कि इसके पास दो विकल्प हैं: आप जो भी गलत कर रहे हैं उसे रोकें और दंडित न करें, या जारी रखें और उचित रूप से सजा से निपटना होगा।
  • चित्र का नाम शरारती बच्चों के कदम 16 में ले लो
    3
    परिणामों को लागू करें यह मुश्किल है, लेकिन बच्चे के लिए यह आवश्यक है कि आप नियमों का भी पालन करें और इसलिए उन्हें भी उनका पालन करना चाहिए।
    • जब किसी कारण से, समय पर बच्चे को दंडित करना संभव नहीं है, तो यह स्पष्ट करें कि यह उचित समय पर बाद में किया जाएगा। स्थगन के कारण बताएं ताकि वह नहीं समझ सके कि आप संगीन हो रहे हैं।
  • शरारती बच्चों के ख्याल 17 के नाम से ले ली गई तस्वीर
    4
    सुसंगत रहें, जिसका मतलब है कि जब तक बुरा व्यवहार बंद हो जाता है तब तक कुछ सजा का पुन: लागू नहीं होता है। हालांकि यह पहली बार में निराशाजनक हो सकता है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि बच्चे को हर बार जब कोई नियम टूट जाता है, तो उसका परिणाम उसके लिए इंतजार होगा। नियम पढ़ने से आगे बढ़ो, यह कैसे टूट गया था, और अब इसका परिणाम है ...
    • उदाहरण के लिए, जब बच्चा एक दूसरे को मारता है, तो इसे पांच मिनट के लिए खेलने से बाहर छोड़ दें। यदि वह व्यवहार पर जोर देती है, तो आवश्यकता के अनुसार कई बार सजा दोहराएं।
  • भाग 4
    अच्छे व्यवहार को मजबूत करना

    शरारती बच्चों के कदम 18 ले लो
    1
    अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार बनाने में मदद करने के लिए बच्चे से पूछें एक साथ बैठो और वह जो कुछ करना पसंद करती है, उसकी पसंदीदा खाद्य पदार्थों और स्थानों को वह पसंद करती है, की एक सूची लिखें पूछो आइटम वह क्या सबसे अच्छा पसंद करती है और एक मूल्य पैमाने बनाने
    • जब वह वास्तव में कुछ अच्छा करता है, तो उसे सूची में सर्वोच्च पुरस्कार के साथ इनाम देता है। उदाहरण के लिए, यदि शिक्षक का कहना है कि उसने पूरे महीने के लिए अच्छा व्यवहार किया है, तो उसे चिड़ियाघर में ले जाएं (यदि वह उसकी सबसे बड़ी इच्छा है)। यदि आप हर हफ्ते बिस्तर बनाते हैं, तो छोटे इनाम का उपयोग करें
  • शरारती बच्चों के लिए लेयर केयर का शीर्षक
    2
    प्रशंसा दो। जब भी वह विशेष रूप से अच्छी तरह से व्यवहार करती है, उसकी प्रशंसा करती है, उसे उसके अच्छे व्यवहार के लिए धन्यवाद, और उसे पकड़ो और इनाम को मत भूलना
    • यदि यह नियमित रूप से प्रशंसा और पुरस्कार के साथ नहीं पहचाना जाता है, तो बच्चे निष्कर्ष पर आ सकता है कि आप समझौते का सम्मान नहीं कर रहे हैं।
  • शरारती बच्चों के कदम उठाओ शीर्षक से शीर्षक चित्र
    3
    एक साथ समय व्यतीत करें। अधिकांश बच्चे अपने माता-पिता के साथ गतिविधियों का आनंद उठाते हैं अपने अच्छे व्यवहार के लिए मान्यता के एक रूप के रूप में, कुछ गतिविधियों को एक साथ करते हैं और उन कार्यों के प्रभारी छोड़ देते हैं जिन्हें अधिक जिम्मेदारी की आवश्यकता होती है।
    • उदाहरण के लिए, उसे बुलाओ बगीचे में फूलों के साथ बुलाएं। इसे सिखाने के बाद, यह बिना किसी सहायता के लिए प्रक्रिया करें, रोपण स्थल का चयन करें, छेद खोदकर, बीज जमा कर उन्हें मिट्टी के साथ कवर करें।
  • भाग 5
    दूसरे बच्चे की देखभाल

    शरारती बच्चों के लिए देखभाल के नाम पर चित्र 21
    1
    अनुशासन के बारे में माता-पिता से बात करें यह जानना महत्वपूर्ण है कि एक नियम का उल्लंघन करके बच्चे को कैसे व्यवहार करना चाहिए। उनसे पूछो कि वे आपको कैसे अनुशासन देते हैं और यदि आपको उसी तरह कार्य करना चाहिए।
    • अलग-अलग अनुशासन तकनीकों के आवेदन के कारण भविष्य में असहमति से बचने के लिए, विस्तार से बाहर न जाएं। यह केवल बच्चे के लिए भ्रम का कारण नहीं होगा, लेकिन अपने माता-पिता के साथ आपके संबंध के लिए यह बुरा होगा।
  • चित्र शरारती बच्चों के लिए ले लो 22
    2
    नियम लागू करें माता-पिता आपको घर पर उसी नियमों को अपनाने के लिए कहेंगे जो वे उपयोग करते हैं। हालांकि, आप उस समय के दौरान उपयोग करने के लिए दो नए नियम जोड़ सकते हैं कि आप जिम्मेदार हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक नए नियम को शामिल करने के लिए बच्चे को यह अवगत करना है कि जब माता-पिता मौजूद नहीं हैं, तो उन्हें पूरी तरह से आपको पालन करना चाहिए।
    • माता-पिता और बच्चे (जहां तक ​​उन्हें पर्याप्त समझ है) के साथ बैठना महत्वपूर्ण है और सभी नियमों पर जाना है। इस प्रकार, उन्हें पता होगा कि नए नियंत्रक को नियमों का पूरा ज्ञान है और उनके पास भी उन्हें लागू करने की शक्ति है।
  • चित्र का नाम शरारती बच्चों के कदम 23 ले लो
    3
    लगातार रहें यह शायद याद रखना सबसे महत्वपूर्ण टिप है कभी-कभी बच्चे को मुफ्त में छोड़ना आसान होता है जो आप चाहते हैं। हालांकि, नियमों को तोड़ा जाने पर भी उसे दंडित करना महत्वपूर्ण है।
    • यदि बच्चा जानता है कि देखभालकर्ता को नियमों के साथ कठोर नहीं है, तो वह उसकी उपस्थिति में व्यवहार नहीं करेगा। इसके अलावा, वह माता-पिता के अधिकार से सवाल करना शुरू कर सकते हैं।
  • चित्र का नाम शरारती बच्चों के लिए ले लो 24 कदम
    4
    माता-पिता को सुझाव दें यह बहुत वैध है यदि आप समझते हैं कि कुछ नियम बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करता है, या यदि आपके पास एक नया नियम है जो शरारती बच्चे से निपटने में मदद कर सकता है। जब आप सुझाव देते हैं, तो इसे सम्मान के साथ करो। मत कहो, "ऐसा करने के लिए यह मूर्खता नहीं है यह काम नहीं करता है आपको इसे अपना रास्ता करना चाहिए। " इसके बजाय, इस तरह से अधिक या कम बोलें: "जूनियर को इस नियम का पालन करने में परेशानी हो रही है। क्या आप किसी दूसरे को देखने की कोशिश कर रहे हैं कि यह बेहतर है या नहीं? "
    • जिस तरह से वे अपने बच्चे को उठाने से माता-पिता को अपमानित न करें खुद को उनकी मदद करने में दिलचस्पी दिखाएं, लेकिन उनके अधिकार को पार करने के लिए तैयार नहीं हैं
  • शरारती बच्चों के कदम 25 ले लो
    5
    माता-पिता को अद्यतन रखें जब आप बच्चे को माता-पिता को वापस कर देते हैं, तो संक्षेप में बताएं कि उन्होंने किस तरह से व्यवहार किया और क्या कोई सुधार आवश्यक था।
    • इस प्रकार का सार माता-पिता को यह समझने में मदद करेगा कि कौन से नियम प्रभावी हो रहे हैं और किन नियमों को प्रतिस्थापित किया जा सकता है, उनके संभावित सुझावों के लिए मार्ग बना सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक शरारती बच्चों के देखभाल के चरण 26
    6
    हिंसा का उपयोग न करें बल द्वारा किसी भी बच्चे या किसी अन्य बच्चे को कभी भी अनुशासन न दें
    • यदि माता-पिता आपको हिंसा का उपयोग करने का सुझाव देते हैं, तो शिक्षा के बारे में बताएं कि इस प्रकार के अनुशासन के नकारात्मक परिणाम एक वैकल्पिक सुझाव यदि वे आग्रह करते हैं, तो बच्चे की देखभाल न करें
    • बाल दुर्व्यवहार के संदेहास्पद, 100 (डायल 100), 181 (डायलिंग डायंसन्स) या 1 9 0 (मिलिटरी पुलिस) को फोन करके इसकी रिपोर्ट करें। शिकायत करने के लिए खुद को पहचानना जरूरी नहीं है, इसलिए आइडलिंग से बैठकर न करें
  • युक्तियाँ

    • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो मनुष्यों के लिए बच्चों को तैयार करना सबसे कठिन काम होना चाहिए। कभी-कभी आप सोच सकते हैं कि आप अपने बच्चे के दुर्व्यवहार के कारण माता-पिता के रूप में असफल रहे हैं, लेकिन याद रखें कि बच्चे के लिए यह देखने के लिए सामान्य है कि क्या परिणाम होंगे। अपने आप को दोष देने से रोकें और पहचान लें कि आप इस स्थिति को एक साथ खत्म करेंगे।

    चेतावनी

    • जब आपको पता चलता है कि आप एक बच्चे के साथ अपने सिर को खोने जा रहे हैं, तो दूर चले जाओ और आत्माओं को शांत करने की प्रतीक्षा करें। अन्यथा, आप ऐसा कह सकते हैं या ऐसा कर सकते हैं जो आप नहीं चाहते थे। जब आप कुछ करने के बारे में चिंतित हैं, तो किसी और को अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए कहें, जब आप कहीं और बैठ जाएं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com