IhsAdke.com

बच्चों में अनुशासन कैसे आरंभ करें

अनुशासन बच्चे की शिक्षा के लिए आधार है बच्चे एक संगठित वातावरण में विकसित होते हैं। उचित अनुशासन को बढ़ावा देने के द्वारा, हम उस संगठन को दे देते हैं जो इसे चाहती है, जिससे उन्हें किसी भी समय उचित तरीके से व्यवहार करने में सक्षम बनाते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से बच्चों में Instill अनुशासन चरण 1
1
एक युवा उम्र से बच्चे को अनुशासन करना शुरू करना, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह सही और गलत के बीच के अंतर को जानता है।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को Instill अनुशासन 2 कदम
    2
    हमेशा अच्छे व्यवहार की प्रशंसा करें आप यह नहीं चाहेंगे कि बच्चे को इस धारणा का सामना करना पड़े कि वे केवल एक ही ध्यान देते हैं, जब वे दुर्व्यवहार करते हैं।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में Instill अनुशासन चरण 3
    3
    अपने वादे रखें कभी असंभव खतरों को नहीं बनाते इससे पहले कि आप कोई खतरा पैदा करें और सुनिश्चित करें कि आप ऐसा कर सकते हैं, या बच्चे के साथ आपकी विश्वसनीयता खो सकते हैं।
  • चित्र बच्चों में Instill अनुशासन शीर्षक 4 चरण
    4
    जब आप बच्चे को बताएंगे कि उसके कार्यों का क्या परिणाम होगा, तो अपने इरादों के बारे में स्पष्ट होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को Instill अनुशासन शीर्षक 5
    5
    अपने बच्चे से बात करें सुनिश्चित करें कि बच्चा समझता है कि वह किसी भी स्थिति को शुरू करने से पहले उसके द्वारा किस प्रकार के व्यवहार की अपेक्षा करता है जिसमें वह बुरी तरह से व्यवहार कर सकती है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि वह समझती है कि खराब व्यवहार के परिणाम क्या होंगे।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को Instill अनुशासन शीर्षक 6
    6
    ललकीडेशन के साथ संगत सज़ाएं। कभी-कभी कॉम्बो के बारे में बच्चे को याद रखना पर्याप्त होता है, जबकि अन्य समय में आपको अनुशासन की अधिक कठोर पद्धति की आवश्यकता होगी।



  • चित्र शीर्षक में बच्चों को Instill अनुशासन पद 7
    7
    सुनिश्चित करें कि दंड बच्चे की उम्र के लिए उपयुक्त है युवा बच्चों के पास बहुत कम ध्यान अवधि है और वे भूल जाएंगे कि उन्हें कुछ मिनटों के बाद क्यों दंडित किया जा रहा है। इसलिए उन्हें एक सप्ताह के लिए दंड देना बेकार है, क्योंकि उन्हें ये भी नहीं पता होगा कि क्या हो रहा है। प्रत्येक वर्ष की आयु के लिए सजा के एक मिनट से शुरू करें और वहां से विकास करें।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को Instill अनुशासन शीर्षक 8
    8
    अगर बच्चा ऐसा कुछ कर रहा है जिसे आप नहीं करना चाहते हैं, शांति से बोलें तो उसे रोकने की जरूरत है उदाहरण के लिए, "अब तालिका में जाओ" या "आप अकेले ही देखेंगे" की चिल्लाए जाने के बजाय, आप शांति से कह सकते हैं "कृपया टेबल से उतरो - आप गिर सकते हैं और चोट पहुँचा सकते हैं और मैं नहीं चाहता "यदि बच्चा आपसे कठोर है, तो उसी रणनीति का उपयोग करें - शांति से उसे रोकने के लिए बताएं और समझाने के लिए कि आप ऐसा क्यों नहीं करना चाहते। उदाहरण के लिए: "कसम न लें - यह बात करने का एक अच्छा तरीका नहीं है और जब आप नम्रता से बात करते हैं तो आप कूलर होते हैं।"
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को Instill अनुशासन शीर्षक 9
    9
    हाँ - यह हमेशा काम नहीं करता है लेकिन पहले चरण की कोशिश करो यदि बच्चा वह जारी रखता है जो वे कर रहे हैं, तो फिर से बंद करो, शांति से बोलें इस बार, सुनिश्चित करें कि आपका आवाज अधिक गंभीर लगता है और आपका चेहरा आपकी अस्वीकृति दिखाता है - कोई भी मुस्कान, इसे देखकर, आदि। उदाहरण के लिए, अपनी बाहों को पार करें और अपने शरीर को चालू करें, बच्चे का सामना करना - "कृपया गंदे शब्दों को मत बोलो - मैंने आपको पहले ही कहा है।"
  • 10
    यदि उसके बाद बच्चे को रोक नहीं है, बोलो, एक ही शरीर की अभिव्यक्ति और आवाज के टोन के साथ, कि उसे रोकने के लिए 5 सेकंड और, यदि आप जारी रखते हैं, तो आप उसे सजा देंगे शांति से बोलें और बच्चे के नाम का उल्लेख करें उदाहरण के लिए: "मेज पर उतरने के लिए आपके पास 5 सेकंड हैं, जूलिया। यदि आप नहीं छोड़ते हैं, तो आप बैठकर दंडित रहेंगे। "
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को Instill अनुशासन शीर्षक 11
    11
    यदि बच्चा बंद नहीं करता है, तो इसे धीरे से लें, अगर यह किसी चीज़ के ऊपर है, तो उसे सजा के स्थान पर रख दिया जाएगा। यदि आप काफी बूढ़े हैं, तो शांति से कहो कि उसे दंड के लिए जाना चाहिए और जब तक आप सज़ा को अंतिम रूप देना चाहते हैं, तब तक उसे बैठना चाहिए। उदाहरण के लिए: "जूलिया, मैंने आपको टेबल छोड़ने के लिए कहा और आपने नहीं छोड़ा। आप पाँच मिनट के लिए तैयार होंगे। "
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को Instill अनुशासन पद 12
    12
    बच्चे को उसकी सजा पूर्ण होने के बाद, उसे गले लगाने और / या उसे चुम्बन करने के लिए यह दिखाने के लिए कि आप अब क्रोधित नहीं हैं और फिर से समझाएं कि आप उसे ऐसा क्यों नहीं करना चाहते हैं क्या बच्चा यही दोहराता है - उसे याद रखना आसान होगा तब इसके बारे में बात मत करो और परेशान न करें।
  • युक्तियाँ

    • आपके बच्चे के साथ कैसे व्यवहार करें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए आपको "सुपर नानी" जैसे टीवी शो में रुचि हो सकती है।

    चेतावनी

    • बच्चे को मतलब या कठोर मत बनो! वह बहुत छोटी है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com