IhsAdke.com

एडीएचडी वाले बच्चे के साथ कैसे व्यवहार करें

एडीएचडी वाले बच्चे से निपटना एक अविश्वसनीय निराशाजनक स्थिति हो सकती है।

चरणों

एडीएचडी बच्चों के कदम 1 के साथ शीर्षक वाले चित्र
1
जब आपको एक दवा मिलती है जो काम करती है, तो इसे दैनिक रूप से लें। बच्चों को दवा के ब्रेक लेने की ज़रूरत नहीं है और हर रोज इसे सुरक्षित रूप से ले सकते हैं। कुछ माता-पिता केवल दवा देते हैं जब बच्चा स्कूल जाता है और रात, सप्ताहांत और छुट्टियों के लिए नहीं। यह आपके बच्चे के लिए एक महान अभाव है जिसे होमवर्क, अध्ययन, अतिरिक्त गतिविधियों, काम, भाई-बहनों और दोस्तों के साथ सामाजिककरण और विश्राम के समय का आनंद लेने के लिए इन दिनों दवा की ज़रूरत होती है।
  • एडीएचडी बच्चों के चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    अपने घर में बहुत फर्म और स्पष्ट दिनचर्या स्थापित करें दैनिक दिनचर्या और साप्ताहिक दिनचर्या लिखें और उजागर करें सब कुछ शुरू से खत्म करने के लिए संरचित किया जाना चाहिए। एडीएचडी वाले बच्चे काफी बेहतर काम करते हैं जब प्रोग्रामिंग पूरी तरह से उम्मीद के मुताबिक होती है।
  • एडीएचडी बच्चों के चरण 3 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    अच्छे व्यवहार के लिए एक अच्छे पुरस्कार प्रणाली की स्थापना करें। एडीएचडी वाले बच्चों के लिए, अच्छा व्यवहार बहुत मुश्किल है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि आपको चाहिए कि एक से ज्यादा नहीं होने के लिए अच्छे व्यवहार का इनाम न देना चाहिए, लेकिन एडीएचडी वाले बच्चों के लिए करना सबसे मुश्किल काम है। यदि कोई पुरस्कार नहीं हैं, तो आम तौर पर उनके लिए इसके लायक नहीं है। याद रखें कि आपका एडीएचडी बच्चे न केवल चाहता है, लेकिन उसे ध्यान देने की जरूरत है आम तौर पर, बुरे व्यवहार के साथ ध्यान आकर्षित करने के लिए यह बहुत आसान और जल्दी है, क्योंकि अच्छे व्यवहार की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए कठिन और बहुत कम गारंटी है। बुरा व्यवहार के लिए सज़ा के मुकाबले आपको बेहतर व्यवहार के लिए पुरस्कार देने की आवश्यकता है।
  • एडीएचडी बच्चों के चरण 4 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका पुरस्कार प्रणाली आपके एडीएचडी बच्चे को फिट बैठती है वह पूरे हफ़्ते के लिए शुक्रवार को इनाम की उम्मीद नहीं कर सकता, उसे तत्काल और अक्सर पुरस्कार चाहिए अच्छे व्यवहार के लिए नियमित रूप से (प्रत्येक दिन के दौरान) एक बिंदु और पुरस्कार चार्ट सेट करें, जैसे होमवर्क या होमवर्क, काम पर रहना, काम पूरा करना, अपने भाइयों के साथ खेलना, तैयारी करना एक उपद्रव के बिना सो जाओ, और मूल रूप से किसी भी व्यवहार को आप प्राप्त करना और सुधार करना चाहते हैं।
    • इसके अलावा, पुरस्कार के साथ दूसरी तालिका बनाएं, जो अंकों के लिए आदान-प्रदान किया जा सकता है। छोटे पुरस्कार ऐसे बिंदुओं के लिए किया जा सकते हैं जिनमें माता-पिता के साथ विशेष समय का समय, प्लस 10 मिनट का टीवी, रात्रिभोज के बाद विशेष उपचार होता है। या बच्चे अपने बड़े अंक के बदले अपने अंकों को बचा सकता है, जैसे कि एक और पजामा पार्टी के लिए मित्र और बाहर निकलने आदि। बहुत सारे पुरस्कार हैं: नवीनता का कारक आपको रूचि रखेगा जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है और बदलता है, पुरस्कार भी विकसित होंगे।
  • एडीएचडी बच्चों के कदम 5 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    5
    पता है कि अगर यह काम नहीं करता है तो क्या करें। यदि पुरस्कार प्रणाली काम नहीं करती है, तो आमतौर पर यह इसलिए होता है क्योंकि बच्चे के पास पहले से ही कई विशेषाधिकार हैं, इसलिए उसके लिए कुछ भी मूल्य नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के पास उनके सभी बुनियादी अधिकार हैं, जैसे कि भोजन, कपड़े और इसी तरह, लेकिन टीवी के समय जैसे अयोग्य विशेषाधिकार न दें
  • एडीएचडी बच्चों के साथ डील शीर्षक चित्र 6
    6
    एक बार जब आपका बच्चा अंक या पुरस्कार अर्जित करता है, तो उन्हें खराब व्यवहार के लिए कभी नहीं निकालें। आपको अपने पुरस्कार और अनुशासन प्रणाली पूरी तरह से अलग रखने की जरूरत है अगर एडीएचडी वाले एक बच्चे अंक कमाने के लिए कड़ी मेहनत करता है और फिर उन्हें खो देता है, तो वे पूरी तरह से सिस्टम को छोड़ देते हैं और बेकार महसूस करते हैं।
  • एडीएचडी बच्चों के कदम 7 के साथ डील शीर्षक चित्र
    7
    जब आपको अपने बच्चे से बात करने की आवश्यकता होती है, तो पहले उसे अपना ध्यान रखें उसका नाम बताएं और उसके लिए आप का जवाब और प्रतीक्षा करें। निर्देशों को देने से बचें, जब वह कुछ कर रहा है, जैसे टीवी देख रहा है, पूरा होने तक प्रतीक्षा करें या दूसरे के लिए बंद करें, अगर आपके पास कुछ कहना है कहो कि बच्चे को भौतिक निकटता के साथ क्या जरूरत है, जब वह पूल में खेल रहा है तो अपने बच्चे को निर्देश देने का काम नहीं करेगा। उसे विकर्षण से दूर ले जाओ और पहले बंद करो, फिर बात करें।
  • एडीएचडी बच्चों के चरण 8 के साथ डील शीर्षक चित्र
    8
    अपने बच्चे से बात करते समय, संभव के रूप में कुछ शब्दों के रूप में उपयोग करें, एडीएचडी वाले बच्चों में ध्यान की थोड़ी सी अवधि है और ध्यान देने के लिए सामान्य से अधिक कठिन काम करना पड़ता है। आप जितना कम कहेंगे, उतना ही आप सुनेंगे। एक से अधिक वाक्य में निर्देश रखें।
  • एडीएचडी बच्चों के चरण 9 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    9



    यदि आपका बच्चा बुरी तरह से व्यवहार कर रहा है, तो तीन-कदम प्रक्रिया का उपयोग करें यह एक ही प्रणाली का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, हर समय यदि आप हर बार कुछ अलग करते हैं तो यह आपको लगातार यह देखने के लिए परीक्षण करेगा कि आप आगे क्या करने जा रहे हैं। हमेशा सटीक परिणामों का उपयोग करें ताकि वे पूर्वानुमान और उबाऊ हो जाएं और इस तरह बच्चे को तुरंत पता चल जाए कि वह क्या होता है जब वह गलत व्यवहार करता है
    • एक कदम: उसे त्रुटि के बारे में पता होना चाहिए इस चरण में, आप केवल अपने बच्चे के व्यवहार को ठीक करते हैं। आमतौर पर एडीएचडी वाला एक बच्चा या तो यह महसूस नहीं करता कि वह क्या कर रहा है या सोचता है कि कोई भी परवाह नहीं करता है या नहीं जानता है। यदि आप कुछ नहीं देखते हैं जिसे आप नहीं पसंद करते हैं, तो मुझे बताएं पहले बच्चे का ध्यान रखें और कहें कि ऐसा करने के लिए नहीं है। उदाहरण "जॉन, इसे स्पर्श न करें" इस बिंदु पर सजा को खतरा मत दो, बस उस व्यवहार को इंगित करें जिसे आप देखना चाहते हैं और उसे देखने की उम्मीद है।
    • चरण दो: चेतावनी अगर बुरा व्यवहार तुरंत बंद नहीं होता है, तो दो कदम आगे बढ़ें और चेतावनी दे कि क्या होगा अगर वह दुर्व्यवहार करना जारी रखता है तो क्या होगा। बस मुझे एक चेतावनी दे दो
    • चरण तीन - परिणाम दंड (प्रतिबिंबित करने का समय) एडीएचडी की सबसे अच्छी सजा है क्योंकि यह तत्काल और जल्दी हो सकता है क्योंकि एडीएचडी बच्चे की जरूरत है वह जल्दी से टायर और खड़े रहने के लिए नफरत करती है, इसलिए एक सामान्य बच्चे की तुलना में उसके लिए दंड बहुत अधिक है यदि आवश्यक हो तो सज़ा का इस्तेमाल बार-बार किया जा सकता है, और यह पोर्टेबल है और इसे कहीं भी किया जा सकता है
  • एडीएचडी बच्चों के साथ डील शीर्षक चित्र 10
    10
    दंड के लिए एक फर्म सीमा निर्धारित करें सजा के लिए अपने घर में कोई जगह चुनें और इसे कैसे कॉल करें। यह एक उबाऊ जगह है जहां बच्चे को खुद को ध्यान भंग, चारों ओर खेलना या ध्यान आकर्षित करने का कोई रास्ता नहीं है। जब आप उसे दंड पर जाने के लिए कहते हैं तो विशिष्ट रहें अगर कोई एडीएचडी बच्चे समझ में नहीं आता कि वह क्या करना है, तो यह आम तौर पर बहुत आक्रामक हो जाता है
  • एडीएचडी बच्चों के साथ डील शीर्षक चित्र 11 कदम
    11
    उम्मीद है कि यह शुरू से ही सही काम करे। इसे बार-बार किया जाना चाहिए जब तक कि यह काम करना शुरू न करे। एक बच्चे को एक कलम में कल्पना करो: एक सामान्य बच्चा उसके चारों ओर देखता है और गेट को हिलाता है जब तक कि उसे पता ही न हो कि वह नहीं जा सकता और उसे स्वीकार नहीं करेगा। एडीएचडी वाला बच्चा गेट को हिला कर देगा, बाड़ के ऊपर जाने की कोशिश करें, बाड़ के नीचे खुदाई करने का प्रयास करें, उसके चारों ओर भाग लें और उसके ऊपर कूदने की कोशिश करें, और फिर अंत में स्वीकार कर लें कि सीमाएं हैं वे आपकी अनुशासन का परीक्षण करेंगे और आपको दृढ़ता से खड़ा होना चाहिए।
  • एडीएचडी बच्चों के चरण 12 के साथ डील शीर्षक चित्र
    12
    उससे बात करना सीखो एडीएचडी वाले बच्चे ब्रेक नहीं करते हैं यदि आप एक व्यवहार को बदलना चाहते हैं तो बताएं कि बच्चे को क्या करना चाहिए और कुछ नहीं रोकना चाहिए उदाहरण, "स्टॉप रनिंग" कहने के बजाय, "धीरे से चलें" कहें वे व्यवहार को रोकने के लिए और इसे बदलने के व्यवहार को ढूंढना बहुत मुश्किल पाते हैं, बजाय कहें कि क्या करना चाहिए पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • एडीएचडी बच्चों के चरण 13 के साथ डील शीर्षक चित्र
    13
    कभी भी, कभी भी बुरा व्यवहार की उपेक्षा न करें अगर उपेक्षा की जाती है तो वे हार नहीं पायेंगे जब तक स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर नहीं होती तब तक वे बदतर और बदतर हो जाएगी जड़ से बुराई काट लें
  • एडीएचडी बच्चों के कदम 14 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    14
    मिठाई और अस्वास्थ्यकर भोजन से बचें चीनी एक सामान्य बच्चे को अति सक्रिय बना सकता है: क्या आप एडीएचडी वाले बच्चों पर इसका असर महसूस कर सकते हैं?
  • एडीएचडी बच्चों के चरण 15 के साथ डील शीर्षक चित्र
    15
    एडीएचडी वाले एक बच्चे को रोजाना 30 मिनट की उच्च स्तरीय अभ्यास करना चाहिए, जैसे साइकिल, नाच, तैराकी आदि। व्यायाम मस्तिष्क के उन रसायनों का उत्पादन करता है जो अनुपलब्ध हैं और एडीएचडी को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।
  • एडीएचडी बच्चों के कदम 16 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    16
    अपने बच्चे को संगठित खेलों में एक सप्ताह में कम से कम 3 बार नामांकित करें। सबसे अच्छा खेल वे हैं जो विभिन्न शारीरिक कार्यों जैसे जिमनास्टिक, मार्शल आर्ट्स, नृत्य और आइस स्केटिंग का उपयोग करते हैं। आप अपने बच्चे के व्यवहार में होने वाले अंतर पर चकित होंगे।
  • एडीएचडी बच्चों के चरण 17 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    17
    आपके एडीएचडी बच्चे टीवी, वीडियो गेम्स, और कंप्यूटर पर खर्च किए जाने वाले समय की दृढ़ सीमा निर्धारित करें लंबे समय तक यह स्क्रीन के सामने होता है, कम समय शरीर जो सही मस्तिष्क में रसायनों का उत्पादन करने के लिए लेता है। हफ्ते के दौरान प्रति दिन 30 मिनट की सीमाएं, और सप्ताहांत पर शायद फिल्म या कुछ और देखने के लिए।
  • एडीएचडी बच्चों के चरण 18 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    18
    सभी पाठ्यपुस्तकों में रंग कोडिंग का उपयोग करें प्रत्येक कहानी के लिए एक रंग चुनें और उस रंग के लिए आवश्यक सभी पुस्तकों और सामग्री को कवर करें। प्राथमिक और मिडिल स्कूल में छात्रों के लिए, इन रंगों का उपयोग करते हुए कार्यक्रमों के साथ कार्यपत्रक बनाएं और घर पर एक और बच्चे की कोठरी में एक और। इससे उसे उसके लिए व्यवस्थित और सही किताबें घर और कक्षा के लिए आसान बना देता है। आप एडीएचडी के साथ बच्चे के लिए एक पुर्तगाली किताब भी पा सकते हैं, जिसकी एक ही प्रति दूसरी सामग्री भी है, क्योंकि एडीएचडी वाले बच्चे आम तौर पर उन किताबों को याद करते हैं जिन्हें वे लेना चाहते हैं और होमवर्क पूरा नहीं किया जा सकता।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com