IhsAdke.com

कैसे एक बाल दंडित करने के लिए

यद्यपि सजा केवल एक बच्चे को अनुशासित करने की प्रक्रिया का हिस्सा है, यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक दुर्व्यवहार करने वाले बच्चे को प्रभावी ढंग से दंडित करने के बारे में जानने से परिपक्व और उत्पादक वयस्क बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। एक बच्चा जो सही और गलत के बीच के अंतर को कभी नहीं सीखता है, भविष्य में शैक्षिक, पेशेवर और भी मनोवैज्ञानिक कठिनाइयों का सामना कर सकता है, इसलिए आपके बच्चे के लिए निष्पक्ष (लेकिन प्रभावी) सजा रणनीति के बारे में सोचना शुरू करना कभी जल्दी नहीं है

चरणों

विधि 1
अनुशासन के बुद्धिमान रणनीतियों को सीखना

एक बाल चरण 1 को दंडित किया गया चित्र
1
लगातार रहें शायद यह याद रखना सबसे महत्वपूर्ण बात है जब एक बच्चे को अनुशासित करना चाहिए। आपका बच्चा सभी नियमों को सीखने में सक्षम नहीं होगा यदि वे लगातार बदल रहे हों संगतता महत्वपूर्ण है, दोनों बच्चे को व्यवहार करने के लिए और उसे जानने / सीखने के लिए कि किस प्रकार के व्यवहार स्वीकार्य हैं और जो नहीं हैं। एक बच्चे को सज़ा देना या उसे सज़ा से बचने की अनुमति देना उसे सिखाता है कि कभी-कभी (या हमेशा) वह बुरी तरह से व्यवहार कर सकती है। नीचे कुछ सुझाव हैं जो आपको अपने बच्चे को लगातार सज़ा देने के लिए ध्यान में रखना चाहिए:
  • 2
    अपने बच्चों को हर बार जब वह दुर्व्यवहार करता है, दंडित करने के लिए उसी नियम का उपयोग करें। कुछ व्यवहारों के लिए मनमाने ढंग से नियमों या दंडों को बदलना न करें, ऐसा करने का कोई स्पष्ट कारण नहीं है।
  • 3
    जब भी हो तब अपने बच्चे के दुर्व्यवहार को बताएं (और यदि आवश्यक हो तो उसे दंड दें)। जब एक असुविधाजनक समय पर ऐसा होता है तो खराब व्यवहार को अनदेखा न करें।
  • 4
    शुरू से, अपने बच्चे के लिए एक उचित दंड बनाएं और उसे छड़ी दें सजा न चुनें, और फिर उसे हल्का सजा में बदल दें या अपने बच्चे को इससे बचने दें। आँसू या थोड़ा पिल्ला आँखों का उपयोग करके एक बच्चे को दंड से भाग न दें।
  • पिक्चर एक चाइल्ड स्टेप 2 नामक चित्र
    5
    स्पष्ट सीमाएं सेट करें आपके बच्चे को बुरे व्यवहार से बचने में कठिनाई होगी यदि उन्हें समझ नहीं आता कि वास्तव में बुरे व्यवहार क्या हैं। कम उम्र से, जब तक वह इस भेद को समझने में सक्षम हो, आपको बच्चे को सही और गलत क्या है इसका मूल विचार अवश्य अवश्य देना चाहिए। ऐसा करने का तरीका स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करना है, यानी यह यह स्पष्ट करता है कि बच्चे को कैसे और क्यों एक विशेष व्यवहार गलत है और अपने बच्चे को दंडित करते हैं जब व्यवहार खुद को दोहराता है (और निश्चित रूप से, इन सीमाओं को लगातार इलाज)
    • जाहिर है, अपनी सीमा के पीछे तर्क समझने की आपके बच्चे की क्षमता काफी बढ़ जाएगी क्योंकि वे बढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, एक बच्चा जो सिर्फ बात करने के लिए सीखा है, वह समझ नहीं पाएगा कि वह दीवारों पर कलम के साथ नहीं खींच सकता है यदि आप यह बताते हैं कि यह दूसरों की संपत्ति का अपमान कैसे करता है और उन्हें नुकसान पहुंचाता है। इसके बजाय, आप एक फर्म "नहीं" और यदि आवश्यक हो, उसे चित्रांकनी के हाथ ले जाएगा के साथ व्यवस्थित करने के लिए होगा।
  • चित्र शीर्षक एक बाल चरण 3
    6
    अपराध को दंड समायोजित करें विभिन्न प्रकार के दुर्व्यवहारों को अलग-अलग दंड की आवश्यकता होती है। अपमान या प्रथम-समय के अपराधों के मामूली कृत्य स्पष्ट चेतावनी के मुकाबले कुछ और नहीं हो सकता है, जबकि जानबूझकर अपमान और हिंसक व्यवहार को गंभीर प्रतिक्रिया की आवश्यकता हो सकती है। दंडों के साथ उचित होने का प्रयास करें, यह ध्यान में रखते हुए कि बच्चों को सही नहीं है और वे गलतियां करके सीखते हैं लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि वे समझें कि खराब व्यवहार गलत है और बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
    • एक स्पष्ट उदाहरण में, एक बच्चे को पूरे महीने के लिए सज़ा देने से बहुत सख्त सजा हो सकती है, अगर वह सब कुछ आपके लिए एक स्कूल पेपर लाने के लिए भूल जाने पर भूल गया था। एक बेहतर दिक्कत सिर्फ अपने भत्ते को लेने के लिए जब तक वह कागज लाने के लिए याद रखना होगा।
    • उनकी दंड उम्र-योग्य भी होनी चाहिए, बहुत छोटे बच्चे को दंड के साथ ज्यादा मदद नहीं मिलेगी। अगर आप अंग्रेजी समझते हैं, तो विभिन्न आयु समूहों के लिए सबसे अधिक उपयुक्त दंडों का एक अच्छा मार्गदर्शन Parents.com पर पाया जा सकता है, और यह एक से दस वर्ष की आयु के बच्चों पर लक्षित है।
  • पिक्चर एक चाइल्ड चरण 4 का शीर्षक
    7
    यह आसान ले लो, लेकिन फर्म हो। आपके कुछ बच्चों के बुरे व्यवहार आपको बहुत परेशान कर सकते हैं, लेकिन गुस्सा होने से आपको कोई दीर्घकालिक लाभ नहीं मिलेगा। माता-पिता, जो अपने गुस्से को नियंत्रित नहीं कर सकते, उन्हें अपने बच्चों को दंडित करने के तरीके के बारे में स्पष्ट और तर्कसंगत निर्णय करना मुश्किल होगा और उनके दृष्टिकोण को अभिव्यक्त करने के तरीके के रूप में भावनात्मक विस्फोट (या इससे भी बदतर नजरिए) का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, क्रोध के साथ अपने दृष्टिकोण को अभिव्यक्त करने की आदत में एक बुरी मिसाल रखी जा सकती है: यदि आप हमेशा अपने बच्चे पर लड़ते और चिल्लाते रहते हैं, तो आपका गुस्सा अपना अर्थ खोना शुरू कर सकता है, आपको अभी भी रहने की ज़रूरत है अधिक बहादुर आपके बच्चे को कुछ नोटिस करने के लिए
    • इस प्रकार, जब आपका बच्चा बुरी तरह से व्यवहार कर रहा है, तो अपने क्रोध को नियंत्रित करने के लिए काम करना एक अच्छा विचार है उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा आपके साथ गेंद खेलते समय निराश हो जाता है और आपको अपमानित करने के लिए शुरू होता है, तो उस पर चिल्लाना मत करें इसके बजाय, शांति से कहें, "आप जानते हैं कि आप इस तरह मुझसे बात नहीं कर सकते। अगर वह क्रोध से प्रतिक्रिया करता है तो शांत रहें, आप अपने बच्चे को सिखाना नहीं चाहते हैं कि वह आपको आसानी से पागल कर सकते हैं।
    • इंटरनेट पर, आप अपने क्रोध को नियंत्रित करने के लिए कई लेख देख सकते हैं
  • पिक्चर एक बाल चरण 5 शीर्षक
    8
    अपने साथी के साथ एक संयुक्त मोर्चे के रूप में खुद को प्रस्तुत करें एक पुरानी सलाह जो आज भी प्रासंगिक है, अपने बच्चों के अनुशासन की बात करते समय अपने साथी के साथ एक संयुक्त मोर्चा बनाने का आश्वासन देना है। इसका मतलब यह है कि दोनों माता-पिता को अनुशासन के लिए परिवार के नियमों से सहमत होना चाहिए और उन्हें उसी तरीके से पालन करना चाहिए। इस नियम के अनुपालन में विफलता के कारण समस्याएं हो सकती हैं। दंड के बारे में एक फर्म पालक के साथ एक परिवार और पराजित माता पिता बच्चों को जब भी कुछ गलत करते हैं तो "आसान" अभिभावक को चलाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, एकजुट मोर्चे का महत्व घटता है जैसे बच्चे बढ़ता है। किशोरावस्था के अनुसार, अधिकांश बच्चे समझेंगे कि उनमें से कोई भी गलत नहीं होने के बावजूद माता-पिता कुछ चीजों के बारे में असहमत हो सकते हैं।
  • पिक्चर अ चाइस्क चाइल्ड चरण 6 नामक चित्र
    9
    एक अच्छा उदाहरण सेट करें हमेशा, हमेशा, हमेशा याद रखें कि आपके बच्चे आपको देखकर सीखते हैं जिन चीजें आप कहते हैं कि आपके बच्चों को उनके सामने जो कुछ भी करना है, उतना महत्वपूर्ण नहीं होना चाहिए। अपने बच्चों के आसपास होने पर अपने स्वयं के व्यवहार पर नज़र रखें एक शिक्षित, खुश, देखभाल, मेहनती और उत्पादक व्यक्ति बनने का प्रयास करें, और आपके बच्चे इसे देखेंगे।
    • आप जो भी नहीं करते हैं वह भी बहुत महत्वपूर्ण है अपने बच्चों के सामने कुछ भी न करें कि आप उन्हें अपने सामने नहीं करना चाहते। इसमें नुकीला शामिल है, अपरिपक्वता के साथ काम करना या बुरी आदतों में लिप्त होना। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने शिष्टों के महत्व पर अपने बच्चों पर जोर देते हैं, लेकिन हर बुधवार की रात को फोन पर अपनी बुजुर्ग मां से चिल्लाते हुए खर्च करते हैं, तो आप यह संदेश भेज रहे हैं कि जब कोई आपको नाराज़ करता है तो बुरा व्यवहार करना ठीक है।
  • पिक्चर एक बाल चरण 7 शीर्षक
    10
    अच्छे व्यवहार को इनाम देने के लिए मत भूलना सजा केवल आधी युद्ध है बुरा व्यवहार को दंड देने के अलावा, आपको अच्छे व्यवहार, ईमानदारी और धैर्य जैसे अच्छे व्यवहारों को भी इनाम देना चाहिए। जब आपका बच्चा एक दयालु और देखभाल वाला बच्चा है, तो उसे इस तरह से जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें, उसे देखभाल और ध्यान दें। यह अच्छे व्यवहार के लिए विदेशी मुद्रा में उपचार के इस प्रकार प्राप्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है, अपने स्नेह को दूर जब वह असामान्य व्यवहार करता सजा के रूप में कार्य कर सकते हैं।
    • वैज्ञानिक अनुसंधान ने दिखाया है कि सकारात्मक सुदृढीकरण की शक्ति को कम करके नहीं देखा जाना चाहिए। एक अध्ययन में, सकारात्मक पेंटिंग तकनीक बच्चों के विकास के दौरान असामाजिक व्यवहार और मादक पदार्थों के दुरुपयोग के निचले स्तर से मेल खाती है।
  • विधि 2
    निष्पक्ष और प्रभावी दंड का उपयोग करना

    पिक्चर न करें एक चाइल्ड चरण 8
    1
    विशेषाधिकार निकालें कुछ माता पिता एक कठोर दृष्टिकोण के लिए चुनते हैं, जबकि दूसरों को अधिक उदार होते हैं: यह सटीक रूप से निर्धारित करने के लिए जो प्रतिबंधों उपयुक्त हैं और जो नहीं हैं, माता-पिता की राय अलग-अलग बात आती है। हालांकि इसका कोई एक ही रास्ता एक बच्चे अनुशासित करने के लिए है, इस खंड में सुझाव स्थितियों के सभी प्रकार के लिए सुझाव के रूप में कार्य करना है, और लगभग सभी माता पिता उन्हें उपयोगी मिल जाएगा। सभी परिवारों के लिए उचित दंड का एक उदाहरण है कि बच्चे के विशेषाधिकारों का दुरुपयोग किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, अगर यह नोटों कम कर रहे हैं, क्योंकि यह होमवर्क नहीं किया है, तो आप समय वह सप्ताहांत में वीडियो गेम खेलने के लिए सबसे अच्छा ग्रेड जब तक खर्च करता है सीमित कर सकते हैं।
    • स्पष्ट होने के लिए, सिर्फ एक बच्चे के विशेषाधिकारों को दंड के रूप में लेना, कभी भी आपकी बुनियादी ज़रूरत नहीं। अस्थायी रूप से एक बच्चे को अपने दोस्तों को देखने या टेलीविज़न देखने से रोकना एक बात है, लेकिन उन्हें सोने के लिए मना करना, प्यार करना या पर्याप्त भोजन प्राप्त करना एक और है और बाल शोषण का गठन किया है।
  • चित्र शीर्षक एक बाल चरण 9
    2
    वापसी का उपयोग करें (बच्चे को वापस भुगतान करें) वास्तविक दुनिया में, नियमों को तोड़ने में परिणाम हैं एक वयस्क के कुछ गलत करता है, वह अक्सर लोग हैं, जो सामुदायिक सेवा, जुर्माना के रूप में नुकसान पहुंचाया, और इतने पर पुरस्कृत करेगा। अपने बच्चे को बुरे व्यवहार के परिणाम दिखाएं, इससे पहले कि वे दुर्व्यवहार करने से पहले उसे (या बेहतर) बातें करने के लिए काम करते हैं यह तब के लिए विशेष रूप से उपयोगी युक्ति है जब बच्चा सामग्री के नुकसान का कारण बनता है उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे को जानबूझ कर उसे किचन टेबल पेंट, एक अच्छा सजा sanding और लकड़ी वार्निशिंग, ताकि बोर्ड फिर से नया लग रहा है की प्रक्रिया के माध्यम से कर रहा है।
  • पिक्चर ए चाइल्ड चाइल्ड चरण 10 नामक चित्र
    3



    यदि आपके बच्चे ने इसे अच्छी तरह से जवाब दिया तो "सज़ा नुक्क" तकनीक का प्रयोग करें यह तकनीक कुछ विवादास्पद है कुछ लोगों के लिए, यह एक कमजोर, अप्रभावी और खराब तरीका है जो बच्चे को अनुशासित करने का तरीका है, जबकि अन्य माता-पिता यह कसम खा रहे हैं कि यह सुपर प्रभावी है। हालांकि कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बच्चे, एक कोने में बैठे अकेले, समय की एक निश्चित अवधि के लिए रवाना होने से सभी बच्चों के लिए प्रभावी नहीं है, कई अन्य लोगों के विश्वास जब सही ढंग से इस्तेमाल किया, कोने की सजा एक उत्तेजित बच्चे शांत करने के लिए मदद कर सकते हैं दुर्व्यवहार को हतोत्साहित करना मामूली अवरोधों के लिए सजा बॉक्स का उपयोग करने की कोशिश करें। अपने बच्चे को एक त्वरित सजा के बाद से व्यवहार करने के लिए तैयार लगता है, इस तकनीक आप के लिए प्रभावी हो सकता है, लेकिन अगर यह अधिक उत्तेजित हो जाता है और सजा से परेशान नहीं मालूम था, आप अन्य रणनीति का उपयोग करना होगा।
    • दंड के कोने में समय की मात्रा बच्चे की उम्र और व्यवहार की गंभीरता के अनुसार भिन्न होनी चाहिए। मामूली दुर्व्यवहार के मामलों के लिए अंगूठे का एक अच्छा नियम, जैसे कि मोटे तौर पर और सुनने से, बच्चे की उम्र के प्रत्येक वर्ष के बारे में एक मिनट की सजा है।
  • चित्र एक बाल चरण 11 को दंड
    4
    प्राकृतिक परिणाम का उपयोग करें वयस्क हर समय स्वार्थी और अप्रासंगिक हो सकते हैं। अगर घर में वीडियो गेम खेलने पर रहने के लिए कोई वयस्क काम पर लापता है, तो वह अपनी नौकरी खो सकता है। अपने बच्चों को आत्म-प्रेरणा के महत्व को सिखाएं, जिससे उन्हें अपने बुरे व्यवहार के प्राकृतिक परिणाम भुगतना पड़े। दूसरे शब्दों में, उनको तब मदद न करें जब वे उस तरह से व्यवहार करें जो स्वयं के हितों के खिलाफ हो। उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा डिनर पर आने के लिए खेलना बंद नहीं करना चाहता है, तो भोजन को खत्म करने के बाद टेबल को साफ करें और बाद में ज्यादा खाना बनाने से मना कर दें इस तरह के दृष्टिकोण से बच्चों को आत्म-अनुशासन विकसित करने में मदद मिलती है, एक विशेषता जो कि उन्हें वयस्कता में सफल बनाने में मदद करेगी।
  • एक बाल चरण 12 को दंडित किया गया चित्र
    5
    प्रतिबंधों का उपयोग करें जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, वे अपने साथियों के साथ महत्वपूर्ण सामाजिक संबंध बनाने लगते हैं और उनके साथ अपने खाली समय बिताते हैं। अस्थायी रूप से एक बच्चे को प्रतिबंधित इन सुखद सामाजिक संबंधों में भाग लेने के लिए विशेष रूप से यदि आप इस तरह के एक जन्मदिन की पार्टी या एक नृत्य के रूप में कुछ वह, महत्वपूर्ण मानता है भाग लेने के लिए बच्चे को प्रतिबंधित बुरा व्यवहार को हतोत्साहित करने के लिए एक रास्ता है,। हालांकि, सजा के कोने के रूप में, कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि निषेध कुछ प्रकार के बच्चों के लिए अप्रभावी हो सकता है, इसलिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और यदि आपको नतीजे नहीं मिल रहे हैं तो अपनी रणनीति बदलने के लिए तैयार रहें।
    • ध्यान दें कि निषेध कभी भी स्थायी या अर्ध-स्थायी स्थिति नहीं होना चाहिए। एक बच्चे को सामाजिक संबंधों से बाहर रखने के कारण वयस्कों के रूप में कार्य करने की उसकी क्षमता पर असर पड़ सकता है और आमतौर पर दुरुपयोग का एक रूप माना जाता है।
  • पिक्चर एक बाल चरण 13
    6
    बच्चे को अपनी सबसे बड़ी गलतियों के लिए माफी मांगो। हालांकि अक्सर अनदेखी की जाती है, एक ईमानदार और व्यक्तिगत माफी की शक्ति बहुत भारी हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा अपने दोस्तों के साथ खेलकर पड़ोसी के यार्ड को नष्ट कर देता है, उसे पड़ोसी के घर ले जाता है और व्यक्तिगत रूप से माफी मांगता है तो एक बड़ी सजा है। इससे भी अधिक नैतिक प्रभाव के लिए, आप उसे अगले शनिवार को यार्ड को साफ करने में मदद करने के लिए मजबूर कर सकते हैं।
    • एक बच्चे को बनाना किसी वह न केवल बल सजा के रूप में एक अप्रिय अनुभव से गुजरना है, यह भी एक वयस्क जीवन है जिसमें वह अपनी गलतियों के लिए माफी माँगता अगर आप स्वस्थ संबंधों को बनाए रखना चाहते होगा के लिए तैयार करने के लिए क्षतिग्रस्त हो गया है करने के लिए व्यक्तिगत रूप से माफी माँगता हूँ। व्यक्ति में माफी भी एक बच्चे, जो नियंत्रण से बाहर अहं के साथ मदद कर सकता है के लिए एक बहुत सुखद अनुभव है।
  • पिक्चर ए चाइल्ड स्टेप 14 नामक चित्र
    7
    हल्के और सुरक्षित शारीरिक दंड का उपयोग करें (यदि इस्तेमाल किया गया हो) शायद शारीरिक अनुशासन का कोई भी विषय शारीरिक (भौतिक) दंड के उपयोग से ज्यादा विवादास्पद है। कुछ माता-पिता अपने बच्चों को अपने हाथों में कभी नहीं उठाना चाहते हैं, जबकि अधिक रूढ़िवादी माता-पिता के लिए, बेहद नकारात्मक व्यवहार के मामले में कुछ पिटाई स्वीकार्य होती है। यदि आप शारीरिक सजा का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे अधिक गंभीर अपराधों के लिए अलग रखें इससे बहुत अधिक निर्भर होने से इसकी प्रभावशीलता को प्रभावित किया जा सकता है और, इससे भी बदतर, बच्चों को सिखाते हैं कि वे स्वयं की तुलना में कमजोर लोगों को चोट पहुंचाने के लिए स्वीकार्य हैं।
    • हालांकि यह सभी माता-पिता का काम है कि वह अपने बच्चे को कैसे अनुशासन का सबसे अच्छा फैसला करे, कुछ सबूत बताते हैं कि शारीरिक दंड एक बुरा विचार हो सकता है। उदाहरण के लिए, अनुसंधान में किशोर अपराध के साथ बच्चों में शारीरिक दंड और सहानुभूति भी वयस्कता में हिंसक व्यवहार और भावनात्मक शिथिलता के साथ।
  • विधि 3
    हानिकारक दंड से बचना

    पिक्चर एक चाइल्ड स्टेप 15 नामक चित्र
    1
    कभी एक बच्चे को मारा नहीं यहां तक ​​कि माता-पिता, जो शारीरिक दंड को लागू करते हैं, प्रायः कभी-कभार स्पैंकिंग और एक जानबूझकर और हिंसक पिटाई के बीच स्पष्ट भेद करते हैं। बच्चे को मारने का अधिकार कभी नहीं होता है यह लगभग सार्वभौमिक रूप से माता पिता संघों द्वारा दुरुपयोग के एक रूप के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसके अलावा, वयस्कों के लिए पीड़ित मारने और वयस्कता में मानसिक बीमारी की बढ़ती दरों के बीच स्पष्ट संबंध स्थापित किए गए थे।
    • इसके अलावा, कुछ खास तरह की हिंसा बढ़ती बच्चे को स्थायी और भी घातक नुकसान पहुंचा सकती है। उदाहरण के लिए, जब आप निराश या नाराज होते हैं, तब बच्चे को मिलाते हुए गंभीर मस्तिष्क क्षति हो सकती है या आपको मार भी सकता है।
  • पिक्चर एक चाइल्ड स्टेप 16 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक भावनात्मक आक्रमणकारी मत बनो अपने बच्चे के लिए एक उंगली उठाने के बावजूद, अपमानजनक माता-पिता होना पूरी तरह से संभव है लापरवाही, अलगाव और धमकी आपके बच्चे के भावनात्मक विकास को नुकसान पहुंचाने के तरीके हैं। यद्यपि बच्चे को उठाने पर निराशा होती है, ये व्यवहार अनुमोदित नहीं हैं क्रूर और अनुचित होने के अलावा, वे आत्म-विरंजन, मादक द्रव्यों के सेवन, अवसाद और आत्महत्या सहित गंभीर समस्याएं भी पैदा कर सकते हैं। नीचे भावनात्मक दुरुपयोग के रूप में योग्य व्यवहार की एक संक्षिप्त सूची है।
    • बच्चे को अन्य लोगों से और सामान्य सामाजिक बातचीत से अलग करें।
    • अपमान और धमकियों और उपहास के साथ बच्चे की मौखिक दुर्व्यवहार
    • तर्कहीन उम्मीदों को पूरा नहीं कर बच्चे को भरोसा करें।
    • जानबूझकर एक बच्चे को अपमानित करना
    • किसी बच्चे को नियंत्रित करने के लिए भय और धमकी का उपयोग करें
    • बच्चे की बुनियादी जरूरतों पर ध्यान न दें या उपेक्षा करें
    • बच्चे को कुछ गलत या अस्वास्थ्यकर करने के लिए मजबूर करना
    • बच्चे को अपने प्यार, कोमलता और स्नेह दिखाने से इनकार करें
  • पिक्चर एक चाइल्ड स्टेप 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी बच्चे की जिज्ञासा को दंडित न करें वे स्वाभाविक रूप से उत्सुक हैं और उनके आसपास की दुनिया के साथ संपर्क के माध्यम से सीखते हैं। गंभीर जिज्ञासा से उत्पन्न दुर्व्यवहार को दंडित करने से बचने का प्रयास करें एक बच्चा को कुछ भी करने के लिए दंडित करना जिसे वे नहीं जानते थे गलत था उन्हें लंबे समय में नए अनुभवों को डराने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है या बुरा व्यवहार भी रोमांचक लग सकता है
    • उदाहरण के लिए, अपने दोस्तों को सेक्स के बारे में पूछने के लिए बच्चे को सज़ा देना गलत होगा। एक बेहतर विचार है कि वह उसके साथ बैठे, उसके प्रश्नों का उत्तर दें, और समझाएं कि उसे सार्वजनिक रूप से सेक्स के बारे में क्यों नहीं बात करनी चाहिए। किसी भी स्पष्टीकरण के बिना उसे दंडित करना संभवतः उसे और भी उत्सुक बना देगा।
  • पिक्चर ए चाइल्ड चरण 18
    4
    अपने बच्चे को अत्यधिक कठोर और कड़ाई से उठाने के खतरों को जानें अपने बच्चे को अनुशासन की तलाश में बहुत दूर जाना आसान है, लेकिन ऐसा कुछ है जिसे आप हमेशा से बचने के लिए प्रयास करना चाहिए। अपने बच्चे को अवास्तविक मानकों का पालन करने और अति कठोर सज़ा देने की अपेक्षा करना एक बच्चे को खुश और स्वस्थ जीवन जीने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। हमेशा याद रखें कि माता-पिता के रूप में आपका लक्ष्य आपके बच्चे को उस बिंदु तक पहुंचने में मदद करना है जहां वह खुद का ख्याल रख सकता है, उसे जीवन जीने के लिए भयभीत नहीं होना चाहिए जैसा कि आप उसे जीवित करना चाहते हैं।
    • यह भी नोट करना महत्वपूर्ण है कि बच्चों को सख्ती से ऊपर उठाना अक्सर अप्रभावी होता है क्योंकि यह बच्चे को स्वयं-अनुशासित बनने से वंचित होता है। अगर कोई बच्चा लगातार सख्त माता-पिता की सज़ाओं और मांगों पर लगातार प्रतिक्रिया कर रहा है, तो वह खुद को प्रेरित करने के लिए कभी नहीं सीखेंगे।
  • पिक्चर एक चाइल्ड चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक कमजोर और अनुमोदित शिक्षा के खतरों को जानें यह समान रूप से आसान (यदि आसान नहीं है) विपरीत दिशा में बहुत दूर जाना है अपने बच्चे को सज़ा देने और उसे गुरु देने से इनकार करने से आपको यह सिखाया जाता है कि उन्हें अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करना पड़ता है या वह जो चाहता है वह पाने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करता है। हमेशा परेशान बच्चे को देकर या मुसीबत से उसे बाहर निकालने की आदत में पड़ने से वह एक परिपक्व तरीके से नकारात्मक भावनाओं से निपटने की उसकी क्षमता को बर्बाद कर सकता है। एक शब्द में, यह एक खराब बच्चा बनाता है
    • फिर, इस प्रकार की सृष्टि आपके बच्चे के लिए दीर्घकालिक असहायता करती है। ज्यादातर विशेषज्ञ मानते हैं कि एक बच्चा जो अधिक मात्रा में अनुमोदित शैली के साथ पैदा करता है, वह वयस्क को अपने जीवन में संतोष प्राप्त करने और सकारात्मक आत्म-छवि रखने के साथ पैदा कर सकता है।
  • पिक्चर एक चाइल्ड स्टेप 20 नामक चित्र
    6
    प्रमुख व्यवहार समस्याओं के लिए सहायता प्राप्त करें दुर्भाग्य से, कुछ व्यवहार समस्याएं सामान्य पेरेंटिंग तकनीकों के दायरे से परे हैं और पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है ये समस्याएं सज़ा और अनुशासन की सामान्य तकनीकों के साथ (और नहीं) का इलाज नहीं कर सकतीं उन्हें चिकित्सा उपचार, परामर्श और मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है, जो औसत अभिभावक नहीं प्रदान कर सकते हैं। नीचे व्यवहार समस्याओं की एक छोटी सूची है जो कि एक पेशेवर का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है:
    • अपराध (चोरी, बर्बरता, हिंसा, आदि)
    • पदार्थ का दुरुपयोग
    • अन्य व्यसन (इंटरनेट, लिंग, आदि)
    • मानसिक / भावनात्मक विकार (सीखने की विकार, अवसाद, आदि)
    • जोखिम व्यवहार (खतरनाक स्थितियों की तलाश करें, दरारें आ जाती हैं, आदि)
    • क्रोध या आक्रामकता के हमलों
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी बच्चों को ध्यान देने का एक तरीका के रूप में दुर्व्यवहार होता है संकोच नफरत को अनदेखा करने की आदत लेना और ध्यान देना, जब बच्चा अच्छी तरह व्यवहार कर रहा हो, तो उचित व्यवहार को प्रोत्साहित करने के तरीके के रूप में काम कर सकता है।

    चेतावनी

    • ध्यान दें कि 37 देशों में स्पैंकिंग अवैध है, जिसमें यूरोप, अफ्रीका, एशिया और अमेरिका शामिल हैं।
    • ब्राजील में, स्लैप का कानून शारीरिक शिक्षा और क्रूर या अपमानजनक व्यवहार का उपयोग किसी बच्चे को अनुशासन के तरीके के रूप में प्रतिबंधित करता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com