IhsAdke.com

कैसे आपका बिल्ली शिक्षित करने के लिए

जब आप एक बिल्ली से प्यार करते हैं, तो आपको अनुशासन करना मुश्किल हो सकता है यहां तक ​​कि जब वे अनावश्यक रूप से व्यवहार करते हैं, तो बिल्लियों बहुत सुन्दर और सुन्दर होती हैं कि उन पर चिल्लाने या उन्हें डांट करने की शक्ति इकट्ठी करना मुश्किल है। और उन बिल्लियों हैं जो हमें पागलपन के किनारे पर छोड़ देती हैं, लेकिन पागलपन के किसी भी प्रयास का विरोध करते हुए खुद से पूछते हुए कहते हैं, "क्या मैं अपनी बिल्ली या मेरी बिल्ली का मालिक हूं?" लेकिन सही दृष्टिकोण के साथ, आप अपने बिल्ली को अच्छे व्यवहार को सिखा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी बिल्ली अनुशासन की तैयारी

चित्र शीर्षक अनुशासन बिल्ली चरण 1
1
उन कठिनाइयों को स्वीकार करें जो आपकी प्रतीक्षा करें बिल्लियों को जानवरों को प्रशिक्षित करना मुश्किल है कुत्ते, जिनके मालिकों की सेवा करने की अधिक इच्छा है, आम तौर पर कंडीशनिंग को अधिक आसानी से अवशोषित करते हैं। हालांकि, बिल्लियों को प्रशिक्षित करना संभव है - बस यह समझें कि उनके दिमाग कैसे काम करते हैं और वे इंसानों के साथ कैसे बातचीत करते हैं। प्रक्रिया को धैर्य की आवश्यकता है, क्योंकि felines के हित को पकड़ना बहुत मुश्किल है।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन बिल्लियों चरण 2
    2
    अपनी बिल्ली के लिए सबसे अच्छा इनाम खोजें प्रत्येक बिल्ली की पसंदीदा प्रेरणा होती है, ऐसा कुछ जो आपको ध्यान देगा इस प्रेरणा के लिए, जिस पर प्रशिक्षण की सफलता निर्भर करती है, हमें इसे इनाम कहते हैं। कुछ नाश्ते खोजें, जो आपकी बिल्ली को बहुत पसंद है, जो कि इसका कमजोर बिंदु है। कुछ pussies के पसंदीदा नाश्ता ट्यूना दूसरों की है, उबला हुआ चिकन आदि का एक टुकड़ा।
    • आपके द्वारा चुने हुए नाश्ते के बावजूद, प्रशिक्षण सत्रों के दौरान इसे हमेशा हाथ में रखें और जब भी वह आपके आदेशों का पालन करता है तो उसे बिल्ली में पेश करें।
    • बिल्ली को कभी भी न मारें अगर वह तुम्हारी न मानें। इससे वह आपसे क्रोधित हो जाएगा, और इसलिए आपके आदेशों का पालन करने के लिए कम इच्छुक
  • चित्र शीर्षक अनुशासन बिल्ली चरण 3
    3
    अपने पालतू जानवरों से प्यार रहें एक बिल्ली को शिक्षित करने में पहला कदम उसे सुनना है, और यह आप दोनों के बीच एक अच्छी तरह से स्थापित बंधन के बिना नहीं होगा। यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है: जैसे ही आप इसके साथ मिलना शुरू करते हैं, उसी तरह अपने जानवर के साथ अच्छे संबंध विकसित करना चाहते हैं। तो वह तुम्हारा सम्मान करेगा, आप को खुश करना और अपने आदेशों पर ध्यान देना चाहता है।
    • यदि आपको बस एक बिल्ली मिल गई है, तो उस पर ध्यान दें। उसे बहुत चिंतित करें यदि वह उस तरह का है जिसे स्पर्श करना पसंद करता है। यदि नहीं, तो उससे बात करें, उसे गला घोंटना और कभी कभी नाश्ते। एक बिल्ली का बच्चा के साथ अच्छे संबंध विकसित करना कुछ दिनों से कुछ हफ्तों तक ले सकता है, इस पर निर्भर करता है कि वह नए घर में कितना आरामदायक महसूस करता है।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन बिल्ली चरण 4
    4
    अपने बिल्ली की सीखने की गति का सम्मान करें जब भी जैसे ही वे पैदा होते हैं बुरा व्यवहार को सही करना महत्वपूर्ण है, तो अपने पालतू जानवर के स्वभाव को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश करें कुछ कारक जो जानवर से जानवरों के बीच भिन्न होते हैं, उन्हें प्रभावित करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं। पिल्लों के साथ धैर्य रखें, जो कभी-कभी एक व्यस्त, उत्सुक या भोले-भरे तरीके से व्यवहार करते हैं। वे अभी भी गलत से सही समझने के लिए नहीं जानते हैं, लेकिन अंततः अंतर सीखना होगा।
    • दूसरी ओर, एक पिल्ला एक वयस्क बिल्ली की तुलना में अधिक आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है यदि आप एकमात्र मालिक हैं जो पूरे जीवन में रहे हैं, तो शायद वह उस पर महान प्रभाव डाल पाएगा।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन बिल्ली चरण 5
    5
    पुराने बिल्लियों से निपटने के लिए जानें यदि आपने एक वयस्क बिल्ली का बच्चा प्राप्त किया है या उसे अपनाया है या यदि आपको लंबे समय से एक बार फिर से बदलाव करने की आवश्यकता है, तो इस बात पर विचार करें कि इस प्रकार के जानवर में ज्यादा क्रिस्टलीकृत आदतें हैं। आम तौर पर वे कुछ नियमों का पालन करने और सही और गलत मांगों के नए विचारों को पेश करने के आदी हैं और अधिक काम करते हैं
    • हालांकि, वयस्क बिल्लियों चुप, अधिक समझ, और युवा बिल्लियों के रूप में विद्रोही नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन बिल्ली चरण 6
    6
    अपने पालतू जानवरों के पिछले अनुभवों को ध्यान में रखें इससे पहले कि आप उसे अनुशासन देने की कोशिश करें, उसके बारे में सोचने की कोशिश करें कि वह आपके पास आने से पहले क्या था। यदि वह एक ब्रीडर से आया है और उसका अच्छा इलाज, सम्मान और खिलाया है, तो उसे कोई आघात नहीं होने की संभावना है। दूसरी ओर, बिल्लियों जो बीमार या इलाज किया गया है zoonoses नियंत्रण केन्द्रों में रहते हैं थोड़ा और अधिक धैर्य और कड़ी मेहनत की आवश्यकता है।
    • दुर्व्यवहार या अपनाई गई बिल्लियां, अन्य स्वामियों के साथ उनके अनुभव के प्रकार के आधार पर, अजनबियों और लोगों के प्रति अधिक आशंका महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन बिल्ली चरण 7
    7
    बिल्ली के व्यक्तित्व पर ध्यान दें पागल व्यक्तित्व मानव के रूप में विविध और जटिल हैं। अपने पालतू जानवर के स्वभाव को बेहतर ढंग से समझने के लिए अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें: आपके पास कैसी बिल्ली है? क्या आप कहते हैं कि आपकी बिल्ली उत्तेजित है? मालिक को खुश करने के लिए उत्सुक? आलसी? स्नेही? बिल्ली के व्यक्तित्व को समझने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि कुछ परिस्थितियों में प्रतिक्रिया कैसे करें।
    • एक बिल्ली जो खुद को बहुत आसानी से डराता है उसे आसानी से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए उसे अनुशासन देने का प्रयास करने से पहले उसका विश्वास कमाने की कोशिश करो
    • आक्रामक जानवरों को एक पशु मनोचिकित्सक द्वारा मूल्यांकन करने की आवश्यकता है, इसलिए आप उन्हें प्रशिक्षित करने का प्रयास करते समय कोई जोखिम नहीं लेते।
  • विधि 2
    अपनी बिल्ली का प्रशिक्षण

    चित्र शीर्षक अनुशासन बिल्ली चरण 8



    1
    बिल्ली को कुछ निकास वाल्व दें इसलिए कि आपका पालतू मुसीबत में नहीं आता है, यह बिल्ली की तरह कार्य करने की अनुमति देता है। प्रकृति में, बिल्लियों को चलाने, काटने, खरोंच और तलाशने के लिए प्यार है - और घरेलू बिल्लियों को उन प्रवृत्तियों का इस्तेमाल करने के सुरक्षित तरीके तक पहुंच की आवश्यकता होती है। उन्हें दमन करने से व्यवहार की गड़बड़ी हो सकती है जिससे जानवरों को प्रशिक्षित करना और इसकी खुशी कम हो सकती है। एक बिल्ली अपनी बिल्ली के खाने की जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के कई तरीके हैं:
    • एक बिल्ली स्क्रैचर प्रदान करें घर में इनमें से एक या अधिक वस्तुओं को स्थापित करें ताकि आपकी बिल्ली उन्हें खरोंच कर सके, इस प्रकार अपने फर्नीचर, दीवारों और अन्य चीजों को खरोंच से बचने से बचें जो आपको नहीं चाहिए
    • खिलौने खरीदें कि आपकी बिल्ली चबा सकती है और काटने कर सकती है। चबाने वाले चूहों, पोल्का डॉट्स और अन्य खिलौने, जो चबाने को उत्तेजित करते हैं, उनके मालिकों को चोट पहुंचाने और उसे खाने से रोकने के बिना उसे अपनी सहजता से बिल्ली को मदद करता है।
    • एक घर का स्थान "खेल का मैदान" या एक आश्रय में बदल दें जो कि बिल्ली पूरे दिन उपयोग कर सकती है। बिल्लियों कूद, चढ़ाई और तलाशने के लिए प्यार करती है। तो एक बिल्ली का फर्नीचर खरीद या एक जगह तैयार करें जहां आपका पालतू घर को खराब किए बिना खेल सकता है।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन बिल्लियों चरण 9
    2
    अच्छे व्यवहार का इनाम। यह कुछ महत्वपूर्ण है जब बिल्ली को पता करने के लिए महत्वपूर्ण है यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ व्यवहार दोहराया जाना चाहिए (कूड़े बॉक्स का उपयोग ठीक से खाते हैं और गंदगी के बिना पीने, छीलन पोस्ट और न फर्नीचर खरोंच, खिलौने और नहीं अपने सामान के साथ खेलते हैं) भविष्य में मदद करता है। एकजुटता भी महत्वपूर्ण है: जब भी संभव हो तो अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार प्रदान करें, ताकि बिल्ली का कारण और प्रभाव को संबद्ध करने की अधिक संभावना है। स्नैकिंग इनाम का सबसे आम प्रकार है, लेकिन इसे अधिक मत करना, क्योंकि इससे मोटापा हो सकता है।
    • ध्यान देना भी एक पुरस्कार के रूप में कार्य करता है एक नरम आवाज में उससे बात करें, उसे गला घोंटना या उसे अपने गोद में खड़ा करने के लिए यह दिखाने के लिए कि आप अच्छे व्यवहार की सराहना करते हैं।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन बिल्लियों चरण 10
    3
    अपनी बिल्ली के साथ खेलते हैं चुटकुले वांछनीय व्यवहार को इंगित करने और आपके बिल्ली का इनाम देने का एक तरीका है जब आप घर पर होते हैं, तो कुछ खिलौना का उपयोग करें जो आपको अपने साथ बातचीत करने के लिए मजबूर करता है (कई बिल्लियों चमकीले या शराबी वस्तुएं उपजी से लटकाकर खेलते हैं) जब भी संभव हो, अपनी बिल्ली के साथ खेलने में कुछ समय बिताना, जो प्यार के अलावा, प्यार करने के लिए एक महान बहाना होगा!
    • आलसी मालिकों के लिए लेजर पेन एक अच्छा विकल्प है I कुछ बिल्लियों लेजर प्रकाश का पीछा करते हुए प्यार करते हैं, जो आप सोफे से उठने के बिना कमरे के चारों ओर ले जा सकते हैं। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि लेजर पेन एक क्रूर मजाक है, चूंकि बिल्ली कभी शिकार को पकड़ने के लिए नहीं होती है, अन्य का मानना ​​है कि यह अपने शिकारी इंस्ट्रिन को उत्तेजित करता है।
  • विधि 3
    अपनी बिल्ली को अनुशासन देना

    चित्र शीर्षक अनुशासन बिल्ली चरण 11
    1
    आवाज के एक विशिष्ट टोन का उपयोग करें कुछ व्यवहारों में सुधार की आवश्यकता होती है - जैसा कि यह इंगित करना महत्वपूर्ण है कि बिल्ली को कैसे कार्य करना चाहिए, यह इंगित करना महत्वपूर्ण है कि उसे कैसे कार्य नहीं करना चाहिए। ताकि वह हमेशा पहचाने जा सकें कि कौन-कौन से व्यवहार अवांछनीय है, लगातार हो, उसे हर बार आवाज के स्वर के साथ तंग करने के लिए। जानवरों पर चिल्लाने से बचें, क्योंकि इससे आपको डर लगता होगा। कड़ी मेहनत से बोलें, यह स्पष्ट कर रही है कि आप ने जो कुछ भी बिल्ली ने बस किया है उसे अस्वीकार कर दिया है।
    • सबसे अच्छा प्रभाव पाने के लिए, नाम से बिल्ली को बुलाओ: "वह बदसूरत, पोरीज!" एक तिरस्कारपूर्ण स्वर का उपयोग करें, लेकिन अपना आवाज बढ़ाएं न कि बिल्ली को यह जानने के लिए पर्याप्त है कि उसने कुछ गलत किया है।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन बिल्ली चरण 12
    2
    बुरा व्यवहार बंद करो जब बिल्ली बुरा व्यवहार करती है, तो आप इसे दो तरीकों से रोक सकते हैं। पहला इसे अलग करना है अगर वह अपने परिवार के डिनर पर कुतरना पसंद करता है, उदाहरण के लिए, उसे अपने कमरे में रात के खाने के समय में डाल दिया वह निश्चित रूप से गुर्राना और चीख देगा, लेकिन इससे उसे गलती को दोहराने के लिए नहीं सिखाया जाएगा।
    • अवांछित व्यवहार को हतोत्साहित करने का एक अन्य तरीका बिल्ली की गर्दन से बचे हुए त्वचा को हल्के ढंग से निचोड़ना है। जब आपकी बिल्ली बहुत चिढ़ या आक्रामक होती है, धीरे से उसकी गर्दन के चारों ओर त्वचा को दबाएं और "नहीं" कहें। यदि वह दुर्व्यवहार करना जारी रखता है, तो उसे घर के दूसरे कमरे में छोड़ दो और फिर से "नहीं" दोहराएं।
    • कभी गर्दन से एक बिल्ली को पकड़ने के लिए नहीं। जानवर के लिए खतरनाक होने के अलावा, यह एक खरोंच या काटने के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है - और बिल्लियों के कारण होने वाली चोटों में खतरनाक संक्रमण हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन बिल्ली चरण 13
    3
    जल स्प्रे विधि का प्रयोग करें अवांछित व्यवहार को हतोत्साहित करने के लिए, जब एक बिल्ली कुछ गलत करता है (जैसे कि अलमारियों को चढ़ाने या काटने वाले फूलों पर चढ़ने) पानी को छिड़कने के लिए स्प्रे बंदूक का उपयोग करें चुपके होने की कोशिश करें, पानी में छींकें जब आप अपनी पीठ पर बैठते हैं या दूर दिख रहे हैं ताकि यह गलत व्यवहार के साथ जुड़ी हो और आपके साथ न हो।
    • कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक, बिल्लियों पर व्यंग्य कंडीशनिंग का कोई तरीका नहीं है। हालांकि, आपके बिल्ली के स्वभाव के आधार पर, इस प्रकार के प्रशिक्षण परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • अनुशासन बिल्ली चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    माउंट जाल कुछ चीखों को तैयार करने के लिए अपनी बिल्ली के मामले के लिए तैयार कुछ चंगुल छोड़ दें यदि आपके पालतू जानवर को टॉयलेट पेपर के रोल को खरोंचने की आदत है, उदाहरण के लिए, उस पर एक खाली प्लास्टिक की बोतल का संतुलन दें जैसे ही बिल्ली रोल के साथ खेलना चाहती है, बोतल गिर जाएगी और उसे डराता है। यदि बिल्ली को खाने की मेज पर चढ़ना पसंद है, तो उसे एल्यूमीनियम पन्नी या दो तरफा टेप पर फैलाना - यह उसे एक अप्रिय सनसनी के साथ मेज पर चढ़ने के कार्य को संबद्ध करने के लिए प्रेरित करेगा। बुरी भावनाओं और उत्तेजना अनुशासन पालतू जानवरों की मदद करते हैं
    • ड्रेसेज मैट कुत्तों और बिल्लियों के पंजे पर छोटे बिजली के चार्ज जारी करते हैं, और एल्यूमीनियम पन्नी या दो तरफा टेप के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अनुशासन बिल्लियों चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    दृढ़ और सुसंगत रहें आप जिस प्रकार की सज़ा चुनते हैं, भले ही वह फर्म हो। आप अपनी बिल्ली को दुनिया में सबसे अच्छे पालतू भी पा सकते हैं, लेकिन उसे दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप खराब व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करते हैं साथ ही, सुसंगत रहें: हर बार वह कुछ आपत्तिजनक करता है, उसे तुरंत दंडित करें ताकि वह खराब व्यवहार के साथ जुड़ा हो। यदि सजा बाद के लिए छोड़ दी जाती है, तो बिल्ली यह नहीं जान जाएगी कि उसे सजा का सामना क्यों करना है और आपसे डर होगा।
  • युक्तियाँ

    • चिल्लाना मत या कठोर मत करो आपकी आवाज़ की आवाज़ आपकी बिल्ली को डरा सकती है, भले ही वह आप क्या कह रहे हैं, समझ नहीं पा रहे हैं।
    • बिल्ली को तंग मत करो जब वह सो रहा है या छुपा हुआ है, उसे अकेला छोड़ दो। आप जो करना नहीं चाहते उसे मजबूर करना अनावश्यक टकराव पैदा कर सकता है।
    • वस्तुओं को फेंक न दें या अपना पालतू मारो मत। यह आपको डरा और नाराज छोड़ देगा, साथ ही आप दोनों के बीच बंधन को कमजोर करेंगे।
    • यदि आपकी बिल्ली आक्रामक ढंग से व्यवहार करती है, तो इसे एक पशु मनोचिकित्सक या एक पशुचिकित्सा में ले जाओ
    • आक्रामक बिल्ली को मत पकड़ो क्योंकि इससे आप काट सकते हैं बिल्ली के काटने से खतरनाक संक्रमण हो सकते हैं। यदि आपको काटा जाता है, तो तुरंत एक चिकित्सक को देखें।
    • अपनी बिल्ली के साथ बहुत कठोर मत बनो - यह दुर्व्यवहार के रूप में माना जा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com