IhsAdke.com

कैसे सब कुछ याद करने के लिए अध्ययन करने के लिए

चाहे वह किसी परीक्षा के लिए हों, एक नई भाषा का मास्टर करें या कॉलेज कक्षाओं की सामग्री को बनाए रखने के लिए, सब कुछ याद रखना काफी चुनौतीपूर्ण है मस्तिष्क की एक उल्लेखनीय क्षमता के बावजूद यह लंबे समय तक सीखने की क्षमता रखता है, जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तब यह जानकारी याद रखना हमेशा आसान नहीं होता है परन्तु इस तरह के कौशल को कुछ मौनिकी द्वारा सुधार किया जा सकता है। अपने मस्तिष्क को शरीर और मन की देखभाल करके और उपयुक्त वातावरण में अध्ययन करके नई जानकारी के प्रति ग्रहणशील बनाओ।

चरणों

विधि 1
मेमनिक ट्रिक्स का उपयोग करना

इमेज शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 1
1
सामग्री छोटे टुकड़ों में विभाजित करें जानकारी को समझना और समझना आसान है, यदि वे भागों में विभाजित हो जाएं तो मस्तिष्क प्रक्रिया कर सकता है। पाठ्यपुस्तक के पूरे अध्याय को याद करने की कोशिश करने के बजाय, एक छोटे से मार्ग पर ध्यान केंद्रित करें या एक समय में सीमित जानकारी की सीमित संख्या
  • यदि आपका लक्ष्य भाषा पाठ्यक्रम के लिए शब्दावली प्राप्त करना है, तो एक समय में सात से आठ शब्दों को याद रखने की कोशिश न करें।
  • जो लोग एक पाठ्यपुस्तक के लिए अध्ययन कर रहे हैं, वे इस तरह के प्रकाशन की संरचना का लाभ ले सकते हैं, जिनके अध्याय को आमतौर पर छोटे, अधिक प्रबंधनीय भागों में विभाजित किया जाता है। अगले भाग पर जाने से पहले प्रत्येक भाग को समझने और ठीक करने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 2
    2
    वैकल्पिक मुद्दों एक से बहुत अलग विषयों के बीच मुड़ता एक और उपयोगी है क्योंकि यह और अधिक कुशलता से विभाजन के आंकड़ों के मस्तिष्क में मदद करता है, और एक ही समय में यह एक विषय के बारे में अन्य सामग्री को बनाए रखने की कोशिश कर रहा assoberbe से बचाता है हो सकता है (या दो इसी तरह के मुद्दों) ।
    • उदाहरण के लिए, फ्रांसीसी से कुछ शब्द याद रखें, और फिर बीजगणित सूत्रों पर जाएं
    • प्रत्येक विषय के बारे में लगभग 50 मिनट के लिए, उनके बीच लगभग 15 मिनट के ब्रेक के साथ समर्पित करें। ये उत्पादकता और एकाग्रता को सुधारने का कारण है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 3
    3
    नोट्स ले लो कक्षा के दौरान और अकेले अध्ययन करते समय, महत्वपूर्ण जानकारी लिखें आप जो भी सुनते हैं या पढ़ते हैं, उसे अंधाधुंध रूप से लिखना नहीं है: इसके बजाय, मुख्य अवधारणाओं को सारांशित करें यह मस्तिष्क को सूचनाओं पर कार्रवाई करने और इसके मौलिक तत्वों को कम करने के लिए मजबूर करता है।
    • कागज पर नोट बनाने के लिए सबसे अच्छा होगा हाथ से लेखन टाइपिंग से ट्रिगर करने वाले मस्तिष्क के क्षेत्रों को ट्रिगर करता है, साथ ही साथ लिखित रूप में लिखा जा रहा है कि इसके बारे में सोचने के लिए और अधिक समय देने से।
    • नोट्स लेते समय आप डूडल करना पसंद करते हैं, बहुत अच्छा! स्क्रिप्बलिंग आपको ध्यान केंद्रित करने और जानकारी को बनाए रखने में मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 4
    4
    खुद को जांचें प्रत्येक अध्ययन सत्र के बाद, एक प्रश्नावली का उत्तर देने का प्रयास करें। ऐसा करने के लिए, आप मेमोरीकरण कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, आपके द्वारा लिखे गए प्रश्न या पाठ्यपुस्तक में अभ्यास। यदि आप और एक दोस्त एक साथ अध्ययन कर रहे हैं, तो एक अन्य की जांच कर सकते हैं
    • आप जो सीखा है उसे जांचने का एक तरीका यह है कि आप खुद से सामग्री के बारे में बुनियादी प्रश्न पूछें: "पाठ के इस हिस्से का मुख्य बिंदु क्या है?"
    • परीक्षण होने के नाते न केवल आपको सामग्री की अपनी समझ का अनुमान लगाने की अनुमति मिलती है, बल्कि मस्तिष्क को जानकारी उभरने के लिए मजबूर करता है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 5
    5
    स्थान की समीक्षा करें जब आप कुछ याद रखना चाहते हैं, तो व्यवस्थित प्रदर्शन महत्वपूर्ण है यदि आपके द्वारा पढ़ा हुआ है, तो भूलने की शुरुआत करने के लिए यह संशोधन सबसे अच्छा काम करेगी, यदि आपके द्वारा पुनरीक्षण के लिए पर्याप्त रूप से एक ब्रेक के साथ किया गया हो। इस प्रकार, आप सामग्री को और अधिक गहराई से पिन करके अपनी मेनेसिक क्षमता को मजबूत करते हैं
    • पहले संशोधन पर छोटे ब्रेक लें और उन्हें धीरे-धीरे बढ़ाएं उदाहरण के लिए, यदि आपने पहली बार सामग्री का अध्ययन आज किया है, तो कल सो जाओ और इसे संशोधित करें। दो दिनों के बाद, दूसरी समीक्षा करें और, उसके बाद एक सप्ताह, तीसरा।
    • सुपरमॉमो या अंतिम अध्ययन टाइमर जैसे किसी अध्ययन के समय का उपयोग करें, जो आपको इन अंतराल को शेड्यूल करने में सहायता करता है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 6
    6
    मेमनिक चालें बनाएँ यादें पैदा करने का सबसे आसान तरीका संघों को बनाना है इस चाल परिवर्णी शब्द के रूप में आ सकता है (जैसे एएवी वी एएवी के रूप में, इंद्रधनुष के रंग याद करने के लिए - लाल, नारंगी, पीला, हरा, नीला, इंडिगो और बैंगनी), यमक, मानसिक छवि, आदि
    • जैसा कि संगीत एक शक्तिशाली स्मृति ट्रिगर है, संगीत के रूप में कुछ जानकारी सजाने के लिए भी बहुत उपयोगी हो सकता है वर्णमाला के गाने के साथ बच्चों को सिखाया जाने का एक अच्छा कारण है!
    • चाल के लिए हर किसी को समझना नहीं है, बस आपके लिए वास्तव में, वह और अधिक अजीब और विशिष्ट है, वह बेहतर है: कल्पना करो कि वह प्राचीन ग्रीक शब्द को सजाने की कोशिश कर रहा है "hepomai"(पालन करने के लिए) आप एक जालुपीटमास की कल्पना कर सकते हैं:" एपा, ओ मेनहा! "
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 7
    7
    किसी अन्य व्यक्ति को सामग्री समझाएं। अध्यापन सीखने का सबसे छोटा मार्ग है - आखिरकार, किसी को विचार करने के लिए, आपको सबसे पहले इसे समझना होगा। यदि आप सामग्री को संक्षेप में प्रस्तुत करने में सक्षम हैं और इसे स्पष्ट रूप से और सटीक रूप से स्पष्ट करने में सक्षम हैं, तो आप इसे हावी करने के लिए आएंगे।
  • विधि 2
    अच्छी आदतें विकसित करना

    छवि शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 8
    1
    अपने आप को पर्याप्त समय दें स्थायी यादों को बनाने के लिए समय पर कब्जा करने, प्रक्रिया करने और समीक्षा करने में बहुत समय लगता है। यही है: एक परीक्षण से कम से कम दो सप्ताह पहले पढ़ना शुरू करें आखिरी घंटे में सब कुछ पढ़ना आपको थका हुआ, परेशान करने और जानकारी के साथ अतिभारित करने के अलावा कुछ भी रोक नहीं पाएगा।



  • चित्र शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 9
    2
    नींद अच्छी तरह से बहुत से लोगों को हर रात सात से नौ घंटे नींद की जरूरत होती है, इसके अलावा ऊर्जा को बहाल करने और एकाग्रता में सुधार करने के लिए, सोने के साथ-साथ यह भी सीखने और यादों की अवधारण, के लिए यह नींद है कि मस्तिष्क नई जानकारी का संसाधन के दौरान होता है की सुविधा - तो बस एक झपकी या एक अच्छी रात उन अवधारणाओं को खोजने के लिए कि अब आप के साथ संघर्ष कर रहे हैं वास्तव में बहुत आसान है बहाली के लिए रातें, अच्छा नींद अनुष्ठान अपनाने:
    • दिन के दौरान, 20 ~ 30 मिनट से अधिक नल न लें।
    • सोने से पहले चार से छह घंटों तक कॉफी और निकोटीन जैसे उत्तेजक से बचना रात में एक या दो से अधिक शराबी कॉकटेल पीने पर भी नींद पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    • रोजाना कम से कम 10 मिनट का व्यायाम करें
    • शाम के भोजन के लिए, किसी भी चीज से बचें, जो मस्तिष्क, फैटी या फैटी खाद्य पदार्थों जैसे ईर्ष्या और अपच का कारण बनता है।
    • आराम और सुसंगत आदतों को अपनाना अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन को एक तरफ छोड़ दें, ध्यान करें या धीरे से खिंचाव और गर्म स्नान करें आराम करने के लिए दिन के अंतिम 30 मिनट बुक करें
  • पटकथा का शीर्षक अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 10
    3
    अच्छा खाओ एक स्वस्थ आहार जानकारी को ध्यान केंद्रित करने और उसे ठीक करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। दुबला प्रोटीन (मछली, दुबला मांस, सब्जियों), अनाज, फल और सब्जियों, और स्वस्थ वसा (वनस्पति तेल, मछली और तेल) खा लो। पूरे दिन में अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें, अधिमानतः शुद्ध पानी पीने से।
    • ऐसे आहार होते हैं, जैसे ओमेगा 3 में समृद्ध, उदाहरण के लिए, जो मेमोरी क्षमता में सुधार भी कर सकता है अधिक मछली खाओ या मछली के तेल के पूरक खाने के लिए इसे आहार में शामिल करें।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 11
    4
    ब्रेक ले लो बिना किसी रुकावट के लंबे समय तक अध्ययन करने के लिए मजबूर मन को फैलाने और सो देता है अधिक उपयोगी अध्ययन सत्र प्राप्त करने के लिए, उन्हें एक घंटे से अधिक समय तक खिंचाव करने से रोकें। भोजन, खींच, या नप्पी के बीच 5 से 15 मिनट का ब्रेक लें।
  • विधि 3
    एक अच्छा अध्ययन वातावरण ढूँढना

    चित्र शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 12
    1
    आरामदायक जगह की तलाश करें आरामदायक होने के बिना, सामग्री पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होगा गोपनीयता और गर्मी के साथ एक सुव्यवस्थित जगह ढूंढें, जहां आपके पास सामग्री का प्रसार करने के लिए बहुत अधिक स्थान है। यदि चुने गए स्थान पर अच्छी कुर्सियां ​​नहीं हैं, तो आप एक तकिया ला सकते हैं
    • आपके कमरे में डेस्क, एक डेस्क या पुस्तकालय कक्ष, या एक शांत कॉफी का अच्छा अध्ययन वातावरण हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 13
    2
    चुप रहो बहुत अधिक परिवेश के शोर के साथ ध्यान केंद्रित करना कठिन है यह अध्ययन करना महत्वपूर्ण है कि आप दूसरों की वार्तालाप, शोर के निर्माण से और संगीत सुनने वाले लोगों के द्वारा विचलित नहीं होंगे। यदि संभव हो, तो आप असुविधाजनक ध्वनियों को मज़बूत करने के लिए एक विवेकपूर्ण और आराम गीत डाल सकते हैं।
    • यदि आपको अन्य लोगों के करीब अध्ययन, जैसे कि परिवार के सदस्यों या रूममेट्स की ज़रूरत होती है, तो उन्हें पहले से पूछिए कि आप अपने अध्ययन कार्यक्रम में परेशान न करें।
  • इमेज शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 14
    3
    देखें कि प्रकाश पर्याप्त है या नहीं। कमजोर, चंचल रोशनी एक व्याकुलता या सीखने के लिए एक बाधा भी हो सकती है दिन के दौरान अध्ययन करने के लिए, प्राकृतिक प्रकाश के बहुत सारे वातावरण चुनें यदि आपको रात में अध्ययन करने की आवश्यकता होती है या धूप खिड़कियों तक पहुंच नहीं है, तो कहीं पूर्ण स्पेक्ट्रम फ्लोरोसेंट लैंप द्वारा प्रबुद्ध हो जाएं।
  • पटकथा का शीर्षक अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 15
    4
    संभावित विकर्षण से दूर रहें सोशल नेटवर्किंग, वीडियो गेम खेलना और टेलिविजन देखना आसान है। टीवी के बिना एक कमरे में काम करें - या कम से कम इसे पढ़ाने का प्रयास करें जब आप पढ़ रहे हों। फोन बंद करके या हवाई जहाज मोड में जाकर सामाजिक नेटवर्क को नेविगेट करने के लिए प्रलोभन को कम करें। और तुम, कंप्यूटर अध्ययन करेगा ब्राउज़र StayFocused के रूप में उत्पादकता, जो अनुत्पादक साइटों के लिए उपयोग होने से बचाता है वृद्धि हुई करने के लिए कुछ हद तक स्थापित करें।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन तो आप सब कुछ याद कर सकते हैं चरण 16
    5
    बिस्तर में पढ़ाई से बचें आप जितना अधिक आराम कर रहे हैं, उतना कठिन है कि वह सो रही हो। यदि आप नींद ले रहे हैं, तो आपको आरामदायक सोफा और आर्मचर्स से बचना चाहिए। मेज पर और उपयुक्त कुर्सी पर अध्ययन करना सबसे अच्छा होगा।
    • इसके अलावा, अपने अध्ययन क्षेत्र के साथ बिस्तर को जोड़ने से रात में आप में सोना मुश्किल हो सकता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com