IhsAdke.com

कैसे एक फास्ट अपरेंटिस बनें

तेजी से सीखना अच्छी समझ और छोटी, आसानी से पचने योग्य भागों में जानकारी को विभाजित करने की क्षमता पर निर्भर करता है। जब तक हर कोई जानकारी को समझने और इसे तुरंत समझने की क्षमता रखता है, हम सभी को नियमित रूप से पालन करने में सक्षम होते हैं जो हमें जरूरत पड़ने पर तेजी से सीखने की अनुमति देता है। यह कुछ ऐसा नहीं है जो जरूरी किसी भी स्थिति में काम करे, क्योंकि जानकारी की एक बड़ी जटिलता को कभी-कभी अधिक गहराई से परावर्तन की आवश्यकता होती है। हालांकि, शुरू में, त्वरित सुझावों के लिए निम्नलिखित सुझाव लागू होते हैं।

चरणों

1
सीखना विकलांगों के लिए देखो चुनौतियों के लिए कई कारण हो सकते हैं जो कि विकसित होने में तेज़ी से सीखने की आपकी क्षमता को रोकते हैं। उस मामले में, चुनौती से निपटने और निवारक उपायों या पेशेवर मदद का पीछा करने से आप उन सीखने की बाधाओं को दूर करने और तेजी से शिक्षार्थी बनने की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। सबसे आम सीखने की कठिनाइयों में से हैं:
  • डिस्लेक्सिया
  • रोगों
  • विशिष्ट व्यक्तित्व या स्वास्थ्य समस्याओं
  • घर या काम पर रहने में कठिनाइयां
  • रूढ़िवादी विषय
  • पर्यावरण कारक जैसे शोर, चमक, हवा की गुणवत्ता आदि।
  • चिंता (नीचे पढ़ें)
    एक त्वरित लिर्नर चरण 1 बुलेट 6 बनें चित्र का शीर्षक
  • एक त्वरित लिर्नर चरण 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    चिंता से बचें त्वरित सीखने के लिए चिंता सबसे आम बाधा है जब हम खुद को बताते हैं कि कुछ मुश्किल है और यह समझने में सक्षम या सक्षम नहीं है, तो यह कथन स्व-स्थायी भविष्यवाणी बन जाता है और हम चिंतित होते हैं। चिंता हमारी सोच प्रक्रियाओं को धीमा कर देती है और हम अपनी भावनाओं के साथ प्रतिक्रिया करना शुरू करते हैं और भागने या छिपाने की इच्छा के साथ-साथ बस बैठकर कार्य के बारे में चुपचाप के बारे में सोचने के बजाय। यदि आपको डरावना, चिंतित, सांस से बाहर या कुछ नया सीखने में डर लग रहा है, तो पहले चिंता का सामना करने की कोशिश करें।
  • 3
    जानकारी और कार्य छोटे टुकड़ों में विभाजित करें सभी सामग्री को एक बार में जानने का प्रयास करने से बचें, जो आपको केवल अभिभूत और महसूस करेगा कि यह बहुत मुश्किल है। अन्य अच्छे विकल्पों में शामिल हैं:
    • नियमित रूप से ब्रेक लेते समय धीरे-धीरे जानकारी पढ़ें - अन्य गतिविधियों के बीच अंतराल में (यह सामग्री को पचाने के दौरान दिमाग को आराम करने की अनुमति देता है) बार-बार वापस आइये।
      एक त्वरित सीखने वाला चरण 3 बुलेट 1 बनें चित्र का शीर्षक
    • नोट्स लेना, चित्र बनाना, रंगीन मार्करों का उपयोग करना, जोर से पढ़ने, अवधारणाओं को दोहराते हुए और छोटे सिमुलेशन करना कुछ ऐसे तरीके हैं, जो अध्ययन के विषय के आधार पर मदद कर सकते हैं।



      एक त्वरित सीखने वाला चरण 3 बुलेट 2 बनें चित्र का शीर्षक
    • एक अद्वितीय समय में इसे करने के बजाय समय की अवधि में जानने का प्रयास करें आपका मन एक ही बार में सब कुछ नहीं अवशोषित कर सकता है, लेकिन आप धीरे-धीरे घूस में अधिक कुशल हैं - यदि आपके पास एक विशेष विषय के बारे में जानने के लिए एक सप्ताह है, तो इसे सभी सप्ताह में लें। यह सबक या प्रस्तुति से पहले रात को सुनिश्चित करें (ऊपर की चिंता के बारे में पढ़ें)
    • जानकारी पढ़ें - अवधि कभी-कभी हमें नई जानकारी पढ़ने की अनिच्छा से अभिभूत होते हैं जो हमें दी जाती है और हम इसे आसानी से मास्टर करने की आशा करते हैं। तत्काल वर्चस्व के लिए यह क्षमता आपके द्वारा कर सकती है। दृढ़ रहें और पढ़ें।
  • एक त्वरित सीखने वाला चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी सीखने की शैली खोजें आपकी व्यक्तिगत शक्तियों के आधार पर कई अलग-अलग प्रकार की शिक्षाएं हैं कुछ लोग दृश्य समझ पर अधिक निर्भर करते हैं, दूसरों को श्रवण की समझ में या स्पर्श संवेदनाओं पर भी। हम में से कई विभिन्न शैलियों के संयोजन का उपयोग करते हैं, और यह परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से होता है जो हमें पता चलता है कि हमारे लिए क्या काम करता है। एक बार जब आप एक पसंदीदा सीखने की शैली की पहचान कर लेते हैं, तो नई जानकारी के बारे में जानने में आपकी क्या मदद करेगी। यदि इसका अर्थ है कि कॉम्प्लेक्स कॉलेज पाठ्यपुस्तक लेना और कॉमिक पुस्तकों जैसी अवधारणाओं की तस्वीरें खींचें, तो कृपया करें आप उस व्यक्ति से एक कदम आगे होंगे जो इस जानकारी को कैसे रोक नहीं पाता है!
  • पटकथा शीर्षक एक त्वरित सीखने वाला चरण 5
    5
    प्रश्न पूछें यह कदम निस्संदेह जल्दी सीखने की कुंजी है प्रश्न आपके मन में उठते हैं, वे क्या कहते हैं, सुनो! वे यहां हैं क्योंकि आपका मन आपके सामने नई जानकारी की जटिलता के माध्यम से यात्रा करने की कोशिश कर रहा है, और यह उनको सुने हुए टुकड़ों में तोड़ने का एक तरीका है। और याद रखें: भले ही प्रशिक्षक "बेवकूफ सवाल न पूछें," भले ही कोई बेवकूफ सवाल न हो।
  • एक त्वरित सीखने वाला चरण 6 बनें चित्र का शीर्षक
    6
    अपनी गलतियों की समीक्षा करें, साथ ही उन लोगों के सुझाव और टिप्पणियां जो शिक्षण कर रहे हैं यदि प्रक्रिया के दौरान आपने कोई गलती की है तो स्थिति को दिखाने के लिए कुछ भी नहीं सीखने में मदद करता है। इस अभ्यास का सबक आम तौर पर उन लोगों के लिए होता है जो आखिरी होते हैं और अवशोषित होने के लिए तेज़ हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको यह प्रदर्शित करने की आवश्यकता है कि स्थिति के लिए साक्षात्कार के दौरान आप एक त्वरित शिक्षार्थी हैं, तो ऐसा करने के दो तरीके हैं। सबसे पहले, सक्रिय रूप से सुनना और ठीक से संश्लेषित करना है जो अभी कहा गया है। दूसरा सवाल पूछना है प्रदर्शित करने का प्रयास न करें कि आप "सब कुछ जानते हैं" - निश्चित रूप से इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com