IhsAdke.com

कैसे तेज़ पढ़ें

क्या आप तेजी से पढ़ने में रुचि रखते हैं? तेजी से पढ़ना पढ़ने या समझने के बिना पुस्तकों और ग्रंथों को भस्म करने का मतलब नहीं है। इसके विपरीत: यह सीख रहा है कि गति को कैसे उठाया जाए और अभी भी जानकारी को सुखद तरीके से अवशोषित किया जाए। बस आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
बुरी आदतों को खत्म करना

छवि का शीर्षक ताज़ा चरण 1 पढ़ें
1
अपने सिर में शब्द कहने से बचें बहुत से लोग शब्द पढ़ते-पढ़ते हैं - या तो अपने होंठों को हिलते हैं या उनके सिर में शब्द सुनते हैं। यह सबवॉक्लाइज़ेशन के रूप में जाना जाता है, और पढ़ने की गति को प्रभावित करने वाले प्रमुख मुद्दों में से एक है।
  • यद्यपि शब्दों को उच्चारण करना बच्चों को पढ़ाने के लिए एक प्रभावी तरीका है, यह त्वरित पढ़ने के लिए उपयुक्त नहीं है। इसका कारण यह है कि सबवॉक्लाइज़ेशन आपके शब्दों को जितनी जल्दी आप बोलते हैं, उतनी तेज़ी से पढ़ते हैं - जो कि तेज़ी से नहीं है
  • सबवॉक्लाइजेशन को नष्ट करके, पढ़ने की गति को दोगुना करना या ट्रिपल भी संभव है। आप अपना मुँह व्यस्त रखकर शब्द कहने से बचना - च्यूइंग गम, गुनगुने, या जो भी हो पढ़ने के दौरान सिर में शब्द सुनना से बचना थोड़ा और अधिक कठिन है, लेकिन कोई भी एकाग्रता, अभ्यास और चेतना की कला के साथ आ सकता है।
  • छवि शीर्षक, फास्ट फॉरवर्ड चरण 2 पढ़ें
    2
    शब्द के लिए शब्द पढ़ने से बचें एक और सामान्य अभ्यास यह है कि प्रत्येक शब्द को अलग से पढ़ने का अभ्यास अलग-अलग रूप से पढ़ने की प्रथा है। इसके बजाय, आपको स्निपेट्स पढ़ने की कोशिश करनी चाहिए।
    • उदाहरण के लिए: सबसे अनुभवहीन पाठकों वाक्यांश "घोड़ा खलिहान में है," के रूप में "" + "घोड़ा" पढ़ा जाएगा "," + "" + "खलिहान में" है व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक शब्द के प्रसंस्करण।
    • हालांकि, हमारे दिमाग में जानकारी अंतराल को भरने के लिए एक अविश्वनीय क्षमता है इसलिए, यदि आप वाक्यांश कार्रवाई करने के लिए अपने प्रशिक्षित कर सकते हैं कीवर्ड "घोड़ा" और "खलिहान" युक्त एक अद्वितीय जानकारी के रूप में, यह बाकी हिस्सों में भर जाएगा "घोड़ा खलिहान में है।"
    • इस तरह, आपको 50% शब्दों के बारे में पढ़ने वाले पाठ का एक अंश के रूप में एक ही अर्थ होगा। यह पठन समय को काफी तेजी से बढ़ाता है
  • छवि शीर्षक, तेज गति पढ़ें 3
    3
    आंखों के अयोग्य आंदोलन को रोकें। जब बच्चे पढ़ना सीखते हैं, तो उन्हें आगे बढ़ने से पहले प्रत्येक शब्द को व्यक्तिगत रूप से देखने के लिए सिखाया जाता है। हालांकि, आँखें एक समय में एक से अधिक शब्द को अवशोषित करने में सक्षम होती हैं - चार या पांच तक, वास्तव में इस प्रकार, यह अभ्यास बहुत कम कुशल पढ़ता है।
    • अपने चेहरे को आराम करने की कोशिश करें और पढ़ने के दौरान अपनी टकटकी को नरम करें - यह आपको एक बार में अधिक पाठ को आंतरिक बनाने की अनुमति देता है अगली खंड में अपनी आंखों को बदलने से पहले एक समय में कम से कम चार शब्द अवशोषित करने की कोशिश करें
    • इसके अलावा, पढ़ने के दौरान आपको परिधीय दृष्टि का उपयोग करना चाहिए यह आपको वाक्यों को फिर से फोकस करने की ज़रूरत के बिना, समय की बचत करने के लिए वाक्यों के अंत तक पढ़ने की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक, फास्ट फॉरवर्ड चरण 4 पढ़ें
    4
    प्रतिगमन हटाएं प्रतिगमन एक ही वाक्य या अंश को दो या तीन गुना अधिक पढ़ने का प्रथा है, चाहे जानबूझकर या अनजाने में बेशक यह जरूरी है कि सामग्री की समझ में सुधार के बिना अनावश्यक पढ़ना समय बढ़ जाता है।
    • कुछ लोग पीछे हटते हैं क्योंकि वे पाठ में खो जाते हैं और फिर से मिलने के लिए पृष्ठ या अनुच्छेद की शुरुआत में वापस जाते हैं आप पाठ के रूप में चिह्नित करने के लिए मार्कर का उपयोग कर इसे से बच सकते हैं - यह उंगली, पेन या कार्ड हो सकता है
    • दूसरों को पीछे हटना क्योंकि उन्हें लगता है कि वे वास्तव में पहली बार पाठ का अर्थ समझ नहीं पाए हैं। इसे हल करने के लिए, देखें कि क्या आप वाकई पहले ही पहली बार ध्यान केंद्रित कर रहे हैं - पढ़ना सक्रिय गतिविधि के बजाय सक्रिय होना चाहिए। इस प्रकार, पढ़ने की शुरुआत से सामग्री के साथ सगाई आपको पाठ को फिर से पढ़ना न करने में मदद करेगी।
    • इसके अलावा, आप अगर जानकारी काफी महत्वपूर्ण हो फिर से पढ़ने के लिए है तय करने के लिए की जरूरत है - अगर आप पहले से ही एक वाक्य या पैरा (भले ही वह हर शब्द अवशोषित नहीं किया गया है) की मूल अवधारणा को समझते हैं, तो फिर से पढ़ें समय की बर्बादी है।
  • छवि शीर्षक तेज फॉरवर्ड चरण 5 पढ़ें
    5
    विकर्षणों से बचें बहुत से लोग आसानी से पढ़ने के लिए धीमे हैं क्योंकि वे एक अनुपयुक्त वातावरण में पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप जल्दी से पढ़ना चाहते हैं और सामग्री को अवशोषित, दोनों बाह्य और आंतरिक विकर्षण को समाप्त करें
    • पृष्ठभूमि में बोलने वाले लोगों के साथ या टेलीविजन या रेडियो के साथ, शोर वातावरण में पढ़ने की कोशिश न करें आप विचलित हो जाएंगे, जो आपको वापस जाने और पैराग्राफ को फिर से पढ़ना या उपन्यास का उपयोग करने के लिए बाध्य करने के लिए मजबूर हो जाएगा। शांत और शांत वातावरण में पढ़ें, जहां पढ़ना एकमात्र ध्यान है - मल्टीटास्किंग में मत आना
    • आपको किसी भी आंतरिक विकर्षण को समाप्त करने की आवश्यकता होगी, जैसे काम पर समस्याओं के बारे में सोच या रात के खाने के लिए क्या करना चाहिए। यह आंतरिक एकालाप बंद करना मुश्किल हो सकता है - इसके लिए फ़ोकस और एकाग्रता की आवश्यकता होती है। हालांकि, अगर आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं, तो यह बहुत तेज़ी से पढ़ा जाएगा।
  • विधि 2
    पढ़ने का तरीका बदलना

    छवि का शीर्षक फास्ट फॉरवर्ड चरण 6 पढ़ें
    1
    पहले सामग्री का पूर्वावलोकन करें पढ़ने की गति को सुधारने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह पढ़ने से पहले सामग्री का पूर्वावलोकन करना है। इससे पाठ का एहसास करने में मदद मिलती है और आपको यह तय करने में मदद मिलती है कि क्या इसकी पूरी तरह से पढ़ना लायक है या नहीं।
    • सामग्री को देखने के लिए, पूरे पहले अनुच्छेद, प्रत्येक अनुक्रमिक अनुच्छेद की पहली वाक्य और पूरे अंतिम अनुच्छेद पढ़ें।
    • उनमें से, सुर्खियों, सूचियों और हाइलाइट शब्द देखें। यह प्रक्रिया विवरण नहीं दे रही है, लेकिन यह पहचानने में मदद करता है कि कौन से भाग रीडिंग के लायक हैं और जो आसानी से छोड़ दिया जा सकता है।
    • यह तकनीक लंबे, अज्ञात या मुश्किल ग्रंथों के लिए आदर्श है, जिसके बारे में आप एक प्रारंभिक समझ चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक, फास्ट फॉरवर्ड चरण 7 पढ़ें
    2
    सबसे महत्वपूर्ण शब्दों को देखें एक और तकनीक यह है कि सामग्री को स्कैन करने और सभी खोजशब्दों को पहचानना है। इस तरह आप विवरणों पर समय बर्बाद किए बिना सामग्री की एक बुनियादी समझ है।
    • उदाहरण के लिए, वाक्यांश में "भयानक शेर चुपके से अपने निर्दोष शिकार - मृग का शिकार करता है," इसका अर्थ यह समझने के लिए हर शब्द को पढ़ने के लिए आवश्यक नहीं है। ", जो मूल रूप से एक ही अर्थ से गुजरता है।
    • इस तरह, आप बहुत अधिक अर्थ का त्याग किए बिना आधे से पाठ पढ़ने के लिए समय लेते हैं। इस तकनीक का प्रयोग प्रायः लघु और सरल ग्रंथों जैसे पत्रिका लेखों और समाचार पत्रों में किया जाता है।
  • छवि शीर्षक, फास्ट फॉरवर्ड चरण 8 पढ़ें



    3
    प्रत्येक अनुच्छेद के पहले और अंतिम वाक्यों को पढ़ें। आप जानकारी इकट्ठा करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए एक लेख, किताब या अध्ययन पढ़ रहे हैं, तो एक उपयोगी तकनीक सिर्फ प्रत्येक अनुच्छेद के पहले और अंतिम वाक्य को पढ़ने के लिए है, खासकर जब यह कुछ है कि आप पहले से ही पता दोहराया है।
    • एक सरल अवधारणा के विस्तृत स्पष्टीकरण के साथ कई गैर-उपन्यास कार्य बहुत दोहराव हो सकते हैं। यदि आपके पास पहले से ही इस अवधारणा का विचार है, तो रेखा से पैराग्राफ लाइन को पढ़ने की कोई आवश्यकता नहीं है।
    • यह प्रक्रिया भी समाचार पत्रों और पत्रिका के लेख के लिए कार्य करता है - अगर आप बस सामग्री का अवलोकन करना चाहते हैं, यह जानकारी का अद्भुत राशि है जो आप केवल प्रत्येक अनुच्छेद के पहले और अंतिम वाक्य पढ़ने इकट्ठा करने के लिए दे रहा है।
  • छवि का शीर्षक फास्ट फॉरवर्ड चरण 9 पढ़ें
    4
    उन हिस्सों को छोड़ें जिनकी आप पहले से जानते हैं यदि आप अपनी पठन गति को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको उस सूचना को छोड़ने के विचार के लिए उपयोग करना चाहिए, जिसे आप पहले से जानते हैं या समझते हैं। आखिरकार, इन छोटे स्निपेट्स को पढ़ने से अतिरिक्त मूल्य मिलता है।
    • आप यह तय कर सकते हैं कि खोजशब्दों द्वारा खोजशब्दों के लिए खोज करने के लिए या प्रत्येक पैराग्राफ के पहले वाक्य को पढ़ने के लिए कौन सा स्निपेट खोजना उचित नहीं है यह पाठ की सामग्री का एक अच्छा विचार देगा और आपको यह तय करने की अनुमति देगा कि क्या उस हिस्से में निवेश के समय का मूल्य है।
    • ऐसी तकनीकें भी उन चीजों के लिए सही हैं जो आप में रुचि नहीं रखते हैं यदि आप किसी संस्मरण या एक ऐतिहासिक खाते की तरह कुछ पढ़ रहे हैं, तो उन अंशों को छोड़ना अच्छा है जिन्हें आप पढ़ना नहीं चाहते हैं। यह आपके स्वभाव के खिलाफ एक पाठक के रूप में हो सकता है, लेकिन यह समय बचाता है और आपको पहले से ही जो कुछ पता है उसे आप में रुचि रखता है।
    • इससे संबंधित, आपको उस पुस्तक को छोड़ने के बारे में बुरा नहीं लगना चाहिए, जिसे आपको पसंद नहीं है या इससे सीखना नहीं है कई पुस्तकों को खराब लिखा गया है या उन्नत अवधारणाओं को पूरी तरह से समझा नहीं है। आपको मिले पुस्तक का लगभग 10% पढ़ने का प्रयास करें अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए काम नहीं कर रहा है, तो इसे बंद करें और दूसरे पर स्विच करें यह आपके समय की बचत करता है और लंबे समय में अधिक फायदेमंद होता है।
  • छवि का शीर्षक ताज़ा चरण 10 पढ़ें
    5
    सबसे महत्वपूर्ण शब्द बनाए रखें लोगों की प्राथमिक समस्याओं में से एक है, जब वे तेजी से पढ़ना शुरू करते हैं, तो उन्हें मिलती हुई जानकारी को अवशोषित करने और बनाए रखने में कठिनाई होती है। सबसे अच्छा समाधान एक अधिक सक्रिय और व्यस्त पाठक बनना है, लेकिन कई अन्य विशिष्ट तकनीकें हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं।
    • पुस्तकों की अवधारणाओं को उन चीजों के साथ संबद्ध करें जिनकी आप पहले से जानते हैं जटिल विचारों को एक व्यक्तिगत अनुभव, स्मृति, या भावना से जोड़ने से आप आसानी से जानकारी का उपयोग आसानी से कर सकते हैं। एक सरल उदाहरण फ्रांसीसी शब्द को जोड़ रहा है Heureux (खुश मतलब) एक सुखद याद करने के लिए जब आप खुशी की भावना का अनुभव किया। यह आपको शब्द को और आसानी से याद रखने में मदद करता है।
    • महत्वपूर्ण जानकारी को हाइलाइट करें और सारांश बनाएं महत्वपूर्ण अवधारणाओं या विचारों को उजागर करने के लिए पढ़ने (या पूरे पृष्ठ पर एक कान बनाने के दौरान) एक पेन का उपयोग करें फिर, जब किया जाए, तो हाइलाइट किए गए मार्गों पर वापस जाएं और पुस्तक से 200-300 शब्दों का सारांश दें यह आपको ऐसे संदर्भों का एक डेटाबेस देगा जो आप भविष्य में उपयोग कर सकते हैं, साथ ही साथ विचारों को अंतर्निहित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 3
    रीडिंग रिदम को सुधारना

    छवि शीर्षक, फास्ट फॉरवर्ड चरण 11 पढ़ें
    1
    हर दिन थोड़ा अभ्यास करें पढ़ने की गति में सुधार के लिए आवश्यक कई कौशल स्वाभाविक रूप से नहीं आते हैं। तो हर दिन अभ्यास करें जब तक कि वे प्राकृतिक हो जाएं यहां तक ​​कि अभ्यास के 15 से 20 मिनट का अभ्यास गति में बहुत बड़ा अंतर बनाता है।
    • पढ़ने की गति को सुधारने में समय लगता है क्योंकि आप पूरी तरह से नए तरीके से पढ़ना सीख रहे हैं। याद रखें कि यह आपको एक बच्चे के रूप में अच्छी तरह से पढ़ना सीखने में वर्षों तक ले गया - इसलिए इस बार अपने साथ धैर्य रखें।
    • आपकी प्रगति का ट्रैक रखने का एक अच्छा तरीका समय पर खुद को अक्सर होता है टाइमर के साथ, गणना करें कि आप प्रति मिनट कितने शब्द पढ़ते हैं। जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना अधिक वह संख्या होगी।
  • छवि का शीर्षक फास्ट फॉरवर्ड चरण 12 पढ़ें
    2
    आसान सामग्री के साथ शुरू करें जब आप तेजी से पढ़ने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, तो आसान सामग्री के साथ शुरू करना अच्छा है - जो कुछ आप आनंद लेते हैं या तत्काल मूल्य अर्जित करते हैं - जब तक कि आपके कौशल में सुधार न हो।
    • यात्रा किताबें या कुछ सेलिब्रिटी की यादें, उदाहरण के लिए, एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कुछ घने से शुरू - एक भौतिक विज्ञान पुस्तक की तरह - निराशा हो सकती है और पूरी प्रक्रिया डरावने लगती है।
    • जैसे-जैसे आपकी कौशलों में सुधार होता है और आप सीखते हैं कि किसी टेक्स्ट में क्या देखना है, आप लंबे, अधिक जटिल सामग्री को संभालने के लिए बेहतर तैयार होंगे। अब तक, आप जानते होंगे कि आपके लिए कौन सी तकनीकें बेहतरीन काम करती हैं और जानें कि पाठ के कौन से भाग सबसे महत्वपूर्ण हैं
  • छवि शीर्षक फास्ट फॉरवर्ड फास्ट 13
    3
    गति सेट करने के लिए अपनी उंगली या एक कार्ड का उपयोग करें एक अच्छा विचार है कि अपनी उंगली, कलम या एक कार्ड का उपयोग करके आप पढ़ते समय पेज के स्थान को चिह्नित कर सकते हैं। इसके अलावा, एक बुकमार्क का उपयोग न केवल आपको पाठ में खो जाने से बचाता है और फिर से जाना है - यह अन्य लाभ प्रदान करता है
    • मार्कर को लाइन के साथ जल्दी से और पृष्ठ के ऊपर से नीचे तक ले जाने के द्वारा, आप जिस गति को पढ़ना चाहते हैं वह सेट करते हैं क्योंकि आपकी आंखों को गति रखने के लिए मजबूर किया जाएगा।
    • पृष्ठ पर मार्कर द्वारा आकर्षित एक चुंबक के रूप में अपनी आंखों के बारे में सोचें - जहां भी यह गुजरता है, आपकी आंखों का पालन होगा!
  • छवि का शीर्षक फास्ट फॉरवर्ड चरण 14
    4
    पढ़ने के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलें गति पढ़ने के लिए विशिष्ट तकनीकों के अतिरिक्त, सामान्य रूप से पढ़ने के प्रति आपके दृष्टिकोण की समीक्षा करना भी महत्वपूर्ण है।
    • एक कार्य या किसी चीज के रूप में पढ़ने को देखने के बजाए है पूरा करने के लिए, इसे मजा लेने का अवसर, कुछ नया सीखने, क्षितिज का विस्तार करने के लिए देखें।
    • कोई फर्क नहीं पड़ता विषय - यह एक सांख्यिकीय पुस्तक या मिनास गेरैस में खनन के एक ऐतिहासिक लेख हो सकता है - यदि आप इस विषय को एक खुले दिमाग से और जानने की इच्छा के साथ संपर्क करते हैं, तो पूरी प्रक्रिया ज्यादा मज़ेदार और आसान हो जाएगी।
  • छवि शीर्षक फास्ट फॉरवर्ड चरण 15 पढ़ें
    5
    पता है कि कब धीमेगा त्वरित पढ़ने के लाभों के बावजूद, यह समझना महत्वपूर्ण है कि कई बार ऐसे समय आ जाएंगे जब आप पूरी तरह से समझें कि आप क्या पढ़ रहे हैं।
    • अगर आप सामग्री को पूरी तरह से समझने से या किसी भी उपयोगी जानकारी को पकड़ने से रोकते हैं तो किसी पाठ पर आंख गुजरने में कोई मतलब नहीं है। इसलिए, विकसित किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण कौशलों में से एक यह है कि किसी को धीरे-धीरे पढ़ना चाहिए
    • इसके अलावा, कुछ खास प्रकार के ग्रंथ हैं जिन्हें कभी भी स्कैन नहीं किया जाना चाहिए या फिर जल्दी से देखा नहीं जाना चाहिए इसमें कथा, शास्त्रीय साहित्य, कविता और नाटकों के काम शामिल हैं इस प्रकार के ग्रंथ कला और रचनात्मकता के काम हैं, जिसमें प्रत्येक शब्द को पढ़ा और विश्लेषण किया गया था। यदि आप इन्हें बहुत तेज़ी से पढ़ने की कोशिश करते हैं, तो आप इन ग्रंथों के मूल्यों में से अधिक खो देंगे।
  • युक्तियाँ

    • युवा बच्चों को अक्सर गलतियाँ करते हैं जब वे पढ़ना सीखते हैं, इसलिए उन्हें धीरे-धीरे और लगातार आगे बढ़ने की जरूरत होती है। इस प्रक्रिया के माध्यम से जल्दी मत बनो क्योंकि एक अच्छा और ठोस पढ़ने की क्षमता बनाने में धैर्य महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने बच्चे को थोड़ा तेज़ी से पढ़ने के लिए सिखाना चाहते हैं, तो धीरे-धीरे इसे करें यदि पढ़ना अत्याचार हो जाता है, तो एक जोखिम है कि बच्चा सभी हितों को खो देगा जब वह अधिक शब्दावली और किताबें पढ़ती है, तो आप सुझाए गए विधियों में से किसी एक की गति को पढ़ने में सुधार करने में उसकी सहायता कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com