IhsAdke.com

आप क्या पढ़ें पढ़ें

जैसा कि दुनिया स्याही और पेपर से इंटरनेट और मोबाइल उपकरणों में बदलाव करती है, ठीक से पढ़ने की क्षमता और जानकारी को बनाए रखने की कीमत मूल्य नहीं खोती है, बल्कि महत्त्व में बढ़ जाती है। जैसे-जैसे इंटरनेट अधिक से बढ़ता है, पढ़ने की मात्रा भी बढ़ती है। इसलिए यदि आपके पास कई चीजें पढ़ने का कोई इरादा है, तो यह जरूरी है कि आप सीखें कि आप कुशलतापूर्वक और जल्दी से क्या पढ़ते हैं।

चरणों

चित्रा का शीर्षक अवशोषित क्या आप चरण 1 पढ़ें
1
जब आप अधिक सतर्क और पढ़ें तो पढ़ें चौकन्ना. दिन के कुछ समय में आपका मन बेहतर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होगा, और ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने से जानकारी रोकना एक महत्वपूर्ण पहलू है। पढ़ें जब आपके मन में सक्षम है ध्यान केंद्रित करने के लिए.
  • चित्र जिसे आप पढ़ें चरण 2 में अवशोषित
    2
    आराम और आराम से रहें। यदि आप पढ़ना समाप्त करने की जल्दी में हैं, तो आप अपना पूरा ध्यान नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे। विवरण आपके दिमाग में प्रवेश करेंगे लेकिन स्मृति में संग्रहीत नहीं किया जाएगा। जब आप जो पढ़ रहे हैं उसे रखना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके पास इसके लिए बहुत समय है
  • पिक्चर का शीर्षक अवशोषित जिसे आप पढ़ें चरण 3



    3
    सतह के विवरण से अलग महत्वपूर्ण विवरण। जब तक आप एक बहुत ही जटिल लेख पढ़ रहे हैं, तो आपको विभिन्न सतह शब्द और अभिव्यक्तियां मिल सकती हैं जो महत्वपूर्ण नहीं हैं टेक्स्ट को देखें और उन हिस्सों पर फोकस करें जो रोचक या महत्वपूर्ण हैं
  • 4
    आप पढ़ रहे हैं कि क्या आत्मसात करने के लिए समय-समय पर रोकें। शुरुआत से लेकर अंत तक एक बार लेख को पढ़ने के बजाय, समय-समय पर विराम दें, फिर से सोचें कि आपने अभी क्या पढ़ा है। विशेष रूप से, आपको विराम और प्रतिबिंबित करना चाहिए जब आपने एक महत्वपूर्ण मार्ग पढ़ना समाप्त कर दिया है जिसे आप जानते हैं कि आप याद रखना चाहते हैं प्रतिबिंबित करने में, आप अनिवार्य रूप से दो बार जानकारी आत्मसात कर रहे हैं, और यह आपकी स्मृति में रखने में मदद करता है
  • 5
    नोट्स ले लो जबकि पढ़ना एक लेख पढ़ते समय, नोट्स लेने अजीब लगता है - हालांकि, लेखन जानकारी पढ़ने के संबंध में मस्तिष्क के एक अलग क्षेत्र का उपयोग करता है, जिसका मतलब है कि आप दूसरी बार विचारों को मजबूत करेंगे। यह जानकारी बनाए रखने के भयावहता के साथ और मदद करता है स्मृति.
  • 6
    संक्षेप में प्रस्तुत करना वह सामग्री जो आप पढ़ रहे हैं जैसा कि आप पढ़ने में प्रगति करते हैं, लेखक की तर्क प्रक्रिया का पता लगाने के लिए छोटे वाक्य का उपयोग करें। यह नोट्स लेने जैसा है क्योंकि इसमें आपके मस्तिष्क का एक अलग हिस्सा है, और आपको एक सक्रिय रीडर बनाता है सारांश आपको बेहतर समझने में मदद करेगा, जो बेहतर प्रतिधारण में होता है।
  • पिक्चर का शीर्षक अवशोषित जिसे आप पढ़ते हैं चरण 7
    7
    समीक्षा करें और समीक्षा करें जब आप अपना पहला पढ़ना समाप्त कर लेंगे। सामग्री को दूसरी बार पढ़ कर, आपको पता चल जाएगा कि किस चीज की उम्मीद है और किस पर ध्यान देना चाहिए। उन क्षेत्रों में अधिक समय व्यतीत करें, जिन्हें आप समझ नहीं पाते और जिन हिस्सों को आप समझते हैं उन्हें छोड़ दें। फिर से पढ़ने से आप जानकारी को अवशोषित करने में सक्षम होंगे और जानकारी को रोकने का अधिक मौका मिलेगा।
    • राफेल कास्त्रो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com