IhsAdke.com

कैसे इतिहास सबक याद करने के लिए

इतिहास कई छात्रों के लिए सबसे कठिन विषयों में से एक हो सकता है। जानने के लिए अनगिनत तथ्यों हैं: लोग, स्थान, युद्ध, कानून, तिथियां, आदि यदि आपको यह सब याद रखना परेशानी है, तो बहादुर रहें सही दृष्टिकोण के साथ, आप कर सकते हैं

दुनिया के इतिहास के बारे में जानने की जरूरत है। इतिहास पाठों को कैसे याद रखना सीखने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
स्केच का उपयोग करना

चित्र शीर्षक इतिहास याद चरणों चरण 1
1
अपनी सामग्रियों को इकट्ठा करें और शुरू करने के लिए एक शांत जगह खोजें। सभी विकर्षणों से छुटकारा पाएं कंप्यूटर से दूर जाएं (या ईमेल, सोशल नेटवर्क और त्वरित दूतों से डिस्कनेक्ट करें) और फोन को एक तरफ छोड़ दें
  • चित्रा शीर्षक याद रखना इतिहास सबक चरण 2
    2
    याद किए जाने वाले सामग्रियों की काफी विस्तृत रूपरेखा से प्रारंभ करें एक कालानुक्रमिक आदेश आरंभ करने का एक अच्छा और बुनियादी तरीका है। पुस्तक को एक गाइड के रूप में प्रयोग करें (कई में एक बाह्यरेखा या मुख्य अवधारणाओं की सूची हो सकती है) बस कालानुक्रमिक क्रम में बड़ी घटनाओं की सूची उनके बीच बहुत सारे स्थान छोड़ दें, क्योंकि आप उन्हें विवरण के साथ पूरा करेंगे।
  • पटकथा का इतिहास याद करना इतिहास सबक चरण 3
    3
    सवाल में पाठ पढ़ें जैसा कि पढ़ने के बाद, आपके बाह्यरेखा में पूर्ण विषय हैं विस्तार से लिखने से बचें - याद नहीं किया जा सकता सब. इसके बजाय, सोचें कि सबसे महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं, और उन्हें स्केच में डालें
  • चित्रा शीर्षक याद रखना इतिहास सबक चरण 4
    4
    किसी भी ग्रेड नोट्स की समीक्षा करके पढ़ने का पालन करें। कक्षा में दी गई जानकारी के बारे में यह है कि आपके शिक्षक का मानना ​​है कि वास्तव में महत्वपूर्ण। इसलिए इन आंकड़ों को अपने स्केच में शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • चित्रा शीर्षक याद रखना इतिहास सबक चरण 5
    5
    स्केच का निर्माण करना जारी रखें जब तक आपके पास बड़े कार्यक्रमों का पूरा वर्णन न हो, जिन्हें सीखा जाना चाहिए, अपने शब्दों में। आप एक व्यक्ति या घटना से तीर को उन नोटों को जोड़कर आकर्षित कर सकते हैं जो उन दोनों के बीच के रिश्ते को प्रकट करते हैं।
    • एक समयरेखा बनाओ कई जगहें ऑनलाइन हैं जो आपको अपनी खुद की एक समयसीमा बनाने की अनुमति देती हैं। जब आप इसे आदर्श बनाना चाहते हैं, तो जानकारी को अधिक दृढ़ता से स्मृति में रखा जाता है, क्योंकि यह आपकी स्वयं की रचना है
  • चित्र शीर्षक इतिहास याद चरणों 6
    6
    जैसा कि आप पढ़ते हैं, सामान्य विवरण पर ध्यान केंद्रित करें। इतिहास में शानदार घटनाएं सिर्फ ऐसा नहीं होती हैं के बारे में सोचने के लिए याद रखें कहानी इतिहास में इस तरह आप हर चीज में वास्तविक अर्थ बनाते हैं
  • 7
    अपने स्केच का अध्ययन करें आप पाठ को पढ़ने या सभी नोटों पर जाने से बहुत अधिक रूपरेखा की समीक्षा कर सकते हैं। महत्वपूर्ण मदों के साथ फ़्लैश कार्ड बनाएं जिनकी समीक्षा की जानी चाहिए।



  • चित्र का शीर्षक यादव इतिहास सबक चरण 8
    8
    खुद को जांचें एक बार जब आप स्केच का अध्ययन कर चुके हैं और इसमें चीजों से परिचित हैं, इसे एक तरफ रख दें और इसे स्मृति से पुनः बनाने की कोशिश करें यह आपको दिखाएगा कि आप वास्तव में क्या जानते हैं। अगर आपको यह अधिकार नहीं मिलता है तो आपको पता चल जाएगा कि क्या अध्ययन करना है। खरोंच से सब कुछ पुनः बनाने में सक्षम होने के द्वारा, आपको पता चल जाएगा कि आपने इतिहास सबक को पूरी तरह याद किया है!
  • विधि 2
    संक्षेप में

    चित्र का शीर्षक याद करना इतिहास सबक चरण 9
    1
    आपको पढ़ने की क्या ज़रूरत है, इसका सामान्य विचार प्राप्त करें।
  • चित्र का शीर्षक याद रखना इतिहास सबक चरण 10
    2
    पाठ, रेखा से लाइन पढ़ें इसे 4 या 5 बार पढ़ना
  • चित्र शीर्षक इतिहास याद चरणों 11
    3
    कागज का एक टुकड़ा लें आपके द्वारा पढ़े गए पेज का सारांश बनाएं
  • इतिहास के बारे में चित्र इतिहास के पाठ चरण 12
    4
    एक गीत में पाठ को चालू करें। एक शांत धड़कन के साथ कभी-कभी चुनौतीपूर्ण गीत बोलने से आपको जटिल विवरण याद रखने में मदद मिल सकती है।
  • पटकथा का इतिहास याद करना इतिहास सबक चरण 13
    5
    कमरे में अन्य मदों से विचलित न होने की कोशिश करें
  • युक्तियाँ

    • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जानकारी याद रखने की कोशिश करनी चाहिए कि आप इसे जानते हैं। बस रीडिंग ग्रंथों को आपकी याददाश्त में उसी तरह से मदद नहीं मिलती है, जिससे आप वास्तव में उन्हें याद रखने का प्रयास करते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास फोन, गैजेट्स, टीवी इत्यादि जैसे विक्रय नहीं हैं।
    • अपनी याददाश्त को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अपने आप या पार्टनर के साथ प्रश्न और उत्तर पूछना है। तारों, लोगों या एक तरफ महत्वपूर्ण घटनाओं और दूसरे पर महत्वपूर्ण तथ्यों के साथ बिजली कार्ड बनाएं उन्हें अपने आप को परीक्षण करने के लिए या उन्हें अपने माता-पिता या दोस्तों से पूछने के लिए प्रयोग करें ताकि आप प्रश्न पूछ सकें।
    • और पढ़ें। सबसे पहले, आपको सबक या अध्ययन के क्रम को संगठित करना होगा। खोजशब्दों पर ध्यान दें और और भी, याद रखें कि सप्ताह के बाद क्या पढ़ा गया था (कक्षा के अंत में या घर पर समीक्षा करें)।
    • यदि आपके मित्र अपने स्वयं के स्केच बनाएंगे तो आप अपने नोट्स को एक-दूसरे के साथ तुलना करके देख सकते हैं कि क्या एक ही आइटम रखा गया है या नहीं। यह आपको जानने में मदद करेगा कि क्या आपके पास सही जानकारी है

    चेतावनी

    • सीखने की शब्दावली के रूप में इतिहास का इलाज न करें यदि आप तथ्यों की सूची को याद रखने की कोशिश करते हैं, तो आप साथ नहीं मिलेंगे कुंजी यह समझने की है कि कैसे तारीख, लोग, और आइटम अतीत के इतिहास में फिट हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com