IhsAdke.com

एक इतिहास टेस्ट के लिए तैयार कैसे करें

कहानी इतनी तारीखों, नामों और जगहों से भरा है, जो सब कुछ याद रखना कठिन है। उदाहरण के लिए, आप व्यवसाय कार्ड बनाने के लिए चीजों को आसान बनाने की कोशिश कर सकते हैं, साथ ही सामंजस्य पुनरीक्षणों को और अधिक मजेदार बनाने के लिए मेमनिक डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, सीखने के विभिन्न बिंदुओं के बीच संघों को बनाने की कोशिश करें नोट्स बनाएं

कक्षा के दौरान, बंडल अध्ययन गाइड और यहां तक ​​कि दृश्य एड्स का उपयोग करें। अंत में, परीक्षणों में अच्छी तरह से करने के लिए, इस मामले को बड़े दिन से पहले खाने और आराम करने और भोजन की देखभाल करने की कोशिश न करें।

चरणों

विधि 1
जानकारी याद रखना

एक इतिहास परीक्षा चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
1
पद, नाम और महत्वपूर्ण तिथियों के साथ अपॉइंटमेंट कार्ड बनाएं इतिहास का अध्ययन करने के लिए, आपको तिथियों, नामों, घटनाओं और अन्य तथ्यों को याद रखना चाहिए जो अंतहीन लगते हैं। पढ़ें कि आपने नोटबुक में क्या लिखा है और कीवर्ड की पहचान करने के लिए पाठ्यपुस्तक में क्या है। फिर अध्ययन कार्ड बनाने की एक सूची बनाएं- एक तरफ शब्दों और आपकी परिभाषा या दूसरे के स्पष्टीकरण के साथ।
  • यदि आप सूची को इकट्ठा नहीं कर सकते हैं, तो परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण तिथियाँ, नाम और जानकारी के लिए शिक्षक से पूछिए।
  • एक इतिहास परीक्षा चरण 2 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    2
    आप जो जानकारी पढ़ते हैं वह ज़ोर से कहें एक ही समय में चीजों को देख, बोलना, सुनने और छूने से आपके मस्तिष्क को अधिक यादगार कनेक्शन मिल सकते हैं और इस तरह पूरी प्रक्रिया को कम कर सकते हैं। जब आप पढ़ते हैं और संदर्भ कार्ड बनाते हैं तो पाठ्यपुस्तक को उच्च और अच्छी टोन में पढ़ने की कोशिश करें।
    • आप पाठ्यपुस्तक या ग्रीटिंग कार्ड पढ़कर अपनी आवाज भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। जब ऑडियो सुनना, अपनी आँखों से सामग्री देखना
  • एक इतिहास परीक्षा चरण 3 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    तथ्यों को याद करने के लिए मेमोनीक डिवाइस का उपयोग करें अध्ययनों का यह हिस्सा उबाऊ हो सकता है - शुक्र है, सामग्री को स्टोर करने के त्वरित, सरल और मजेदार तरीके हैं। यह सबसे अच्छा है कि वे आपको भ्रमित चीजों से भी रोकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, स्मरक डिवाइस का उपयोग "मैं बहुत हो गया, मैं थक गया और पसीने से तर था, लेकिन आइसक्रीम और कोल्ड था" राष्ट्रपति जो सैन्य तानाशाही के दौरान ब्राजील ने फैसला सुनाया याद रखें: Castelo Branco, कोस्टा ई सिल्वा, मेडिसी, गीसेल और Figueiredo।
  • विधि 2
    डॉट्स कनेक्ट करना

    एक इतिहास परीक्षा चरण 4 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1
    मुख्य विषयों को पहचानने के लिए अनुशासन मेनू पढ़ें। मेनू वह दस्तावेज है जो सभी विषयों को सूचीबद्ध करता है, जो शिक्षक पाठ्यक्रम में संबोधित करेंगे। शीर्षकों, इकाइयां और अन्य जानकारी पढ़ें, जो आपको पता लगाना है कि एक दूसरे से संबंधित अधिक सामान्य विषय कैसे संबंधित हैं।
    • सोचो, "मेन्यू इन तथ्यों और इस जानकारी को कैसे व्यवस्थित करता है? क्या यह एक संकेत देता है या कुछ महत्वपूर्ण विषय को संबोधित करता है? शिक्षक प्रत्येक व्यक्तिगत सबक को कैसे अनुक्रमित करेगा?"
  • एक इतिहास परीक्षा चरण 5 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    2
    एक सार या एक बनाएँ अध्ययन गाइड जानकारी के साथ आप इस तरह के संसाधनों का इस्तेमाल मेनू से सलाह के बाद कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि शिक्षक ने सामग्री कैसे वितरित की है। मार्गदर्शन के लिए दस्तावेज के माध्यम से खुद को ओरिएंट करें।
    • यदि आप कक्षा के नोट्स की प्रतिलिपि बनाते हैं तो अध्ययन गाइड बहुत अच्छा नहीं होगा प्रमुख विषयों और महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में सोचें और दस्तावेज़ में सब कुछ शामिल करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप शीतयुद्ध के बारे में एक सबक का वर्णन कर रहे हैं, तो खंडों में से एक में प्रमुख हितधारकों, जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ की सूची बनाएं। फिर अवधि की प्रमुख घटनाओं के साथ-साथ स्थिति के समाधान को सूचीबद्ध करके संघर्ष और अंत के कारणों पर चर्चा करें।
  • एक इतिहास परीक्षा चरण 6 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    मानचित्र या चार्ट बनाओ, जहां आप तथ्यों को जोड़ सकते हैं इतिहास, चार्ट, चित्र और नक्शे का अध्ययन करते समय एक व्यापक संदर्भ में जानकारी देखने के लिए आदर्श उपकरण होते हैं। इसके अलावा, आप विज़ुअल एड्स जैसे समयसीमा, पारिवारिक पेड़, और सबसे छोटे विवरण प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए: यदि आपको ब्राजील की औपनिवेशिक अवधि का अध्ययन करने की आवश्यकता है, तो एक परिवार का पेड़ या समयरेखा बनाएं
  • एक इतिहास परीक्षा चरण 7 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    4
    मदद के लिए शिक्षक से पूछिए यह उसका काम है! अगर आपको नहीं पता कि पढ़ना क्या है, तो उससे बात करें
    • उदाहरण के लिए, उनसे पूछिए कि सबूत क्या स्वरूप है, यूनिट के मुख्य विचार क्या हैं, कौन सी जानकारी सबसे महत्वपूर्ण है, और इतने पर।
  • विधि 3
    एक अध्ययन रणनीति के बारे में सोच

    एक इतिहास परीक्षा चरण 8 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1



    अध्ययन सभी सेमेस्टर में सामग्री समय के सबकुछ में सब कुछ जांचना सुनिश्चित करें- एक रात को सभी सामग्री को याद रखना बहुत कठिन है अपने होमवर्क करते समय सभी कक्षाओं के नोटों की जांच करें जब समय आता है, तो आप अधिक पढ़ सकते हैं, लेकिन ज्ञान की एक ठोस नींव बनाने के लिए अच्छा है।
  • एक इतिहास परीक्षा चरण 9 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    2
    सबूत के प्रारूप को खोजें यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि शिक्षक सामग्री को कैसे चार्ज करेगा। उसे पूछिए कि उसे कैसे तैयार करना चाहिए: बहु-विकल्प, दुर्गम और इतने सारे प्रश्नों के लिए
    • एकाधिक विकल्प परीक्षणों को अधिक याद रखने की आवश्यकता होती है - इसलिए संदर्भ कार्ड काम में आ जाएगा।
    • अगर सबूत सब अवरोधक है, तो ऐतिहासिक तथ्यों का विश्लेषण करने या घटनाओं और व्याख्याओं की तुलना करने और उनकी तुलना करने के लिए तैयार रहें।
  • एक इतिहास परीक्षा चरण 10 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    कल्पना करने की कोशिश करें कि प्रश्नों पर प्रश्न क्या होंगे। अपने आप को शिक्षक के जूते में रखो और सोचें कि आप क्या करेंगे। संभावित दुराचारी प्रश्नों के कुछ उत्तर लिखें और कई विकल्पों के लिए तैयार करने के लिए किसी व्यक्ति से आपको कार्ड के साथ सामग्री लेने के लिए कहें।
    • आप सुझाव समूहों का आदान-प्रदान करने और सहयोगियों से सहायता के लिए अध्ययन समूहों में भाग ले सकते हैं।
  • एक इतिहास परीक्षा के लिए तैयार शीर्षक चित्र 11
    4
    सिम्युलेटेड बनाओ यदि आप कॉलेज या कॉलेज परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो अनुरुप करें और रूममेट के साथ खेलें, या अपने परिवार में किसी से सहायता मांगें। यदि आप एनाम या कुछ करने जा रहे हैं, तो नेटवर्क पर टेस्ट के कुछ पिछले संस्करण को ढूंढने का प्रयास करें और अपने ज्ञान का परीक्षण करें।
    • आप इंटरनेट पर टिप, नकली तैयार और अन्य संसाधनों के लिए खोज कर सकते हैं
  • एक इतिहास परीक्षा चरण 12 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    5
    दौड़ से पहले नींद और रात को अच्छी तरह से खिलाएं। सामग्री को सजाने की देर तक देर न करें। समय पर लेट जाओ, आराम करो और अच्छी रात की नींद लें। परीक्षा के दिन, एक अच्छे नाश्ते (या दोपहर के भोजन के समय, मूल्यांकन के समय पर निर्भर करता है)।
    • यदि आपको लगता है कि आपको अध्ययन करने की आवश्यकता है, तो अपने नोट्स और सामग्री के अधिक विशिष्ट तथ्यों से परामर्श करें। आत्मविश्वास की कोशिश करें और सामग्री से डर नहींें या नर्वस हो जाएं
  • विधि 4
    विशिष्ट प्रकार के सबूतों के लिए अध्ययन करना

    एक इतिहास परीक्षा चरण 13 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1
    परीक्षण विषय को अच्छी तरह से अध्ययन करें यदि इसके पास एकाधिक विकल्प प्रश्न हैं स्मृति उपकरणों, संदर्भ कार्ड और अन्य यादगार तकनीक किसी भी प्रकार के मूल्यांकन के लिए उत्कृष्ट हैं। यदि आप एक अध्ययन समूह का हिस्सा हैं, तो सहायता के लिए अपने सहयोगियों से पूछें और उनके साथ उन्हें विनिमय करें।
    • जब परीक्षण का समय आता है, तो बयान ध्यान से पढ़ें और गलत विकल्प के कम से कम आधे भाग को खत्म करने का प्रयास करें।
  • एक इतिहास परीक्षा चरण 14 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    2
    परीक्षण की विशिष्ट सामग्री का अध्ययन करें, यदि उसे अनिश्चित प्रश्न हैं जब समय आता है, कर्लिंग के बिना जो पूछा जाता है उसका उत्तर दें - और भी अधिक यदि बयान सीधे उत्तर मांगते हैं, तो कुछ वाक्यों में।
    • जब आप पढ़ते हैं, मुख्य शब्दों और अवधारणाओं की सूची की समीक्षा करें और संक्षिप्त तरीके से सब कुछ परिभाषित करने का प्रयास करें।
    • किसी व्यक्ति को कार्ड का उपयोग करके आप की सामग्री को इकट्ठा करने के लिए कहें। तब तक अध्ययन करें जब तक कि आप एक पूर्ण, लेकिन संक्षिप्त जानकारी दे सकें, मदद के लिए बिना पूछे।
  • एक इतिहास परीक्षा चरण 15 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    दुर्गम मुद्दों के अध्ययन के लिए पुस्तक की इकाई के मुख्य विचारों का उपयोग करें। सामग्री और अपने नोट्स की जांच करें इन प्रमुख विचारों का प्रयोग करना यह अनुमान लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि साक्ष्य क्या पूछेंगे।
    • पुस्तक की इकाई की मुख्य अवधारणाओं को समझें और आपके उत्तर को अधिक पूरा करने के लिए आपके द्वारा याद की गई सामग्री का उपयोग करें। अंत में, इस बारे में बात करना याद रखें तथ्यों, आपकी नहीं राय (जब तक कथन इस निर्दिष्ट नहीं करता)।
  • एक इतिहास परीक्षा चरण 16 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    4
    सावधानीपूर्वक प्रतिक्रियाओं को ध्यान से पढ़ें एक लंबा जवाब अधिक से अधिक सबूत शीट ले सकता है इस स्थान के उपयोग को अनुकूलित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। जब परीक्षण के लिए समय आता है, तो रोकें और समझने की कोशिश करें कि आपको क्या करना है।
    • "विश्लेषण", "तुलना करें" और "कंट्रास्ट" जैसे शब्द ढूंढने की कोशिश करें और अपने जवाब की योजना बनाने के लिए उनका उपयोग करें उदाहरण के लिए, बीसवीं सदी में ब्राजील के इतिहास के बारे में कई इतिहासकारों के पास अलग-अलग राय है आप यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि आपका जवाब समझ में क्यों आता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com