IhsAdke.com

टेस्ट से पहले दिन का अध्ययन कैसे करें

एक परीक्षण के लिए अध्ययन करने के लिए समर्पण इस विषय पर निर्भर करता है। गणित और भौतिकी जैसे विषयों हैं, जिनके लिए छात्रों को सूत्रों और सिद्धांतों के व्यावहारिक ज्ञान का प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, साहित्य और इतिहास के रूप में पढ़ने और समझ कौशल का भी प्रदर्शन करना आवश्यक है। भाषा पाठ्यक्रम स्कूल पाठ्यक्रम में तीसरी सबसे महत्वपूर्ण श्रेणी है। हालांकि कई मुद्दे हैं, इन समूहों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। अनुमोदित होने वाली सामग्री की समीक्षा करने के बाद, समय सीमाओं के अनुसार सर्वोत्तम स्कोर प्राप्त करने के लिए आप पहले से ही क्या जानते हैं, इसे सुदृढ़ करें।

चरणों

विधि 1
बिना समय में फ़ार्मुलों और सिद्धांतों को जानें

मठ चरण 7 में एक विशेषज्ञ बनें चित्र
1
लिखो कि आपको क्या पता होना चाहिए गणित, भौतिक और संबंधित सबूतों के लिए, उन अवधारणाओं का एक विचार है जो शिक्षक अध्यापकों को चार्ज करेगा और उन सभी को समाप्त करने के लिए कागज पर सब कुछ डाल देगा जो सीख रहे हैं। यह मन में अवधारणाओं को संगठित करने का एक शानदार तरीका है।
  • समस्याओं के साथ अभ्यास एक पाठ्यपुस्तक से परामर्श करें (समीक्षा अनुभाग या पृष्ठ जिन्हें आपने कक्षा या घर में पहले से नहीं किया है) या एक अध्ययन गाइड
  • यदि आपके पास अभ्यास करने के लिए समस्याओं की पहुंच नहीं है, तो अपने आप से प्रश्न पूछें। हालांकि इसमें अधिक समय लग सकता है, यह आपको कुछ अवधारणाओं को समझने में मदद कर सकता है - आखिरकार, एक मुद्दा बनाने के लिए आपको विचारों या सूत्रों को समझना होगा।
  • मठ चरण 10 में एक विशेषज्ञ बनें चित्र
    2
    देखें कि आप समझ सकते हैं कि आप क्या हल कर सकते हैं। इसलिए जब आप खो जाएंगे, आपको नोट्स के बीच या पाठ्यपुस्तक में कम शोध करना होगा।
    • जब आप खो जाएंगे, तो समाधान खोजने के लिए नोट का उपयोग करें।
    • पहले से ही सही काम और संबंधित समस्याओं का समाधान खोजने के लिए भी बहुत अच्छा हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं बनाएं चरण 5
    3
    पहली अवधारणा का पुन: उपयोग करने का प्रयास करें पहली समस्या को हल करने के लिए एनोटेशन का उपयोग करने के बाद, एक अन्य प्रश्न को हल करने का प्रयास करें, नोटबुक या पुस्तक का उपयोग किए बिना उत्तर प्राप्त करने का प्रयास करें। यदि आप इसे दूसरे या तीसरे प्रयास पर कर सकते हैं, तो आगे की अवधारणा पर जाएं।
    • जब तक आप इस अवधारणा को हाथ में नहीं ले लें, तब तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 14 बनाएं
    4
    अगले अवधारणा पर आगे बढ़ें समस्या निवारण के लिए पुस्तक सूची की जांच करें, और आवश्यक फ़ार्मुलों को आंतरिक रूप से भूलने के बिना जितनी जल्दी हो सके इसे खत्म कर दें। यदि आप एक बार में सब कुछ याद करते हैं, तो भविष्य में प्रक्रिया कम तनावपूर्ण होगी।
  • एक केस स्टडी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कई लाभों काटना करने के लिए अपने खुद के परीक्षण को तैयार और प्रतिसाद दें विशिष्ट सिद्धांतों या सूत्रों के आसपास प्रश्न बनाएं वापस आकर इन समस्याओं को सुलझाने से आप सब कुछ अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं और इस प्रकार यह पता लगा सकते हैं कि कौन से कार्य करता है और कौन सी चीजें वांछित हो सकती हैं
    • प्रत्येक प्राथमिक अवधारणा या अध्याय के लिए एक उपशीर्षक के साथ, इस प्रारंभिक परीक्षा को उसी तरह एनोटेशन के लिए व्यवस्थित करें फिर प्रत्येक भाग के चारों ओर दो या तीन प्रश्न बनाएं।
  • विधि 2
    समीक्षा करें कि आपने परीक्षण के लिए क्या पढ़ा है

    एक पुस्तक चरण 1 की समीक्षा करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    उन सामान्य अवधारणाओं को लिखें जिन्हें आपको जानना चाहिए। सामान्य ज्ञान के विपरीत, मानव विषयों, जैसे कि अंग्रेजी और इतिहास, सिर्फ याद रखना शामिल नहीं करते हैं। अपने लेखकों की तुलना में विचारों के महत्व को समझना बेहतर है। परीक्षा में शायद ओपन एंडेड प्रश्न होंगे - शिक्षक को प्रभावित करने के लिए इस स्थान का लाभ उठाएं।
    • याद रखें कि परीक्षण के लिए आखिरी मिनट में अध्ययन करना बहुत कठिन है, जिसमें सामान्य विषयों और अवधारणाओं के महत्व पर चर्चा करने के लिए आवश्यक है, क्योंकि इस सामग्री को आत्मसात करने के लिए घर की दीवार पर चिपकाए गए कुछ कार्डों से अधिक की आवश्यकता होती है।
    • तैयार करने का प्रयास करें और "विस्तृत" प्रश्नों का उत्तर दें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी इतिहास के परीक्षण के लिए अध्ययन कर रहे हैं, तो ऐसा कुछ बनाएं: "फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत में कुछ योगदानकर्ता कारक उद्धृत करें।" फिर इन कारकों की सूची और कैसे वे संघर्ष की शुरुआत करने के लिए नेतृत्व किया
  • समीक्षा करें एक पुस्तक की समीक्षा करें चरण 7
    2
    जितनी आप कर सकते हैं उतने विशिष्ट शब्दों को नीचे लिखें। यद्यपि मानव विषय परीक्षणों का उद्देश्य सामान्य अवधारणाओं के सीखने की जांच करना है, शिक्षक शायद नाम, तिथियों और शर्तों को चार्ज करेगा। अपने नोट्स की जांच करें और जो कुछ भी आपको मिल जाए उसे कॉपी करें। यहां तक ​​कि अगर आप सब कुछ याद नहीं करते हैं, तो उन्हें संक्षेप में लिखकर जानकारी को मस्तिष्क में संग्रहीत करेंगे - एक स्थान में आप बाद में एक्सेस कर सकते हैं।
    • इतिहास के प्रमाण के लिए नाम, तिथियों, उम्र, संगठनों, राजनीतिक आंदोलनों आदि की खोज करें।
    • साहित्य के साक्ष्य के लिए, पात्रों, लेखकों, वर्षों, महत्वपूर्ण कार्यों, साहित्यिक आंदोलनों आदि लिखिए।
  • एक पुस्तक चरण 2 की समीक्षा करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    समान विचारों का समूह बनाएं मानव विज्ञान के प्रमाण के लिए सीखने का अगला विचार सभी शर्तों को संबद्ध करना है इस दिमाग का नक्शा आपको अलग-अलग शब्दों को व्यापक अवधारणाओं से जोड़ने में मदद करेगा यदि आप चाहें, तो वे कैसे संबोधित करते हैं यह कल्पना करने के लिए नाम और दिनांक के बीच एक शाब्दिक मानचित्र या "स्पाइडर वेब" बनाएं
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    4
    जब आप मूल बातें और विषय के कुछ मुख्य नियम, अध्ययन के नाम और तिथियों को समझते हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है दोहराना और याद करना. कुछ को याद रखने की आदत थकाऊ हो सकती है, लेकिन उस समय यह एकमात्र संसाधन है।
    • कागज के एक टुकड़े के बीच में एक सीधी रेखा खींचना बाईं ओर एक नाम या दिनांक लिखें और इसके बारे में आपको इसके बारे में जानने की आवश्यकता है
    • कागज को आधा में मोड़ो और अपने साथ एक साधारण परीक्षण के लिए केवल एक तरफ का सामना करें।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    5



    शुरुआत में वापस जाएं और अपने द्वारा अवधारणाओं के लिए खुद का परीक्षण करें। जब भी आप पहले से पढ़ा हुआ कुछ को सुदृढ़ करते हैं, तो सामग्री मन में अधिक मौजूद होती है। इस प्रकार, मस्तिष्क अगले दिन परीक्षण में जानकारी का उपयोग करने में सक्षम हो जाएगा। हालांकि, यदि यह पहले से ही देर हो चुकी है, तो मस्तिष्क को ठीक करने के लिए सो जाओ।
  • विधि 3
    विदेशी भाषा परीक्षण के लिए अध्ययन

    इमेज शीर्षक वाला अध्ययन अंग्रेजी साहित्य चरण 14
    1
    उन विषयों को लिखें जिन्हें आपको अच्छी तरह से जानना चाहिए। उतना जितना आप भाषा के हर पहलू को सीखना चाहते हैं, आपके पास अब इसके लिए समय नहीं है। रात्रि में तेज रहने के लिए असंभव है। सीखने पर ध्यान केंद्रित करने का चयन करें और इस प्रकार उन अवधारणाओं का स्वामित्व प्रदर्शित करें जो कि परीक्षण के लिए उपयोगी हैं।
    • किसी अन्य भाषा की शब्दावली का अध्ययन करने के लिए अच्छे "विषयों" के उदाहरणों में खाना पकाने, भोजन, परिवहन और जानवर शामिल हैं।
    • दिलचस्प व्याकरणिक इकाइयों के उदाहरण: अनियमित क्रियाएं, वर्तमान तनाव, विशेषण आदि।
  • इमेज शीर्षक वाला स्टडी अंग्रेजी साहित्य चरण 27
    2
    शब्दावली को प्रशिक्षित करने के लिए कार्ड का उपयोग करें एक तरफ, पुर्तगाली में मूल शब्द लिखें- दूसरी ओर, अध्ययन के तहत भाषा के लिए अपना अनुवाद लिखें। राशि को दोगुना करने के लिए आधे से कार्ड काट लें - आखिरकार, शब्द या वाक्यांश इतनी जगह नहीं लेते हैं
    • इस रणनीति को और भी आसान बनाने के लिए, कुछ विदेशी शब्दों के अनुवाद और चित्रों और चित्रों के बारे में उनकी अवधारणाओं को लिंक करें। उदाहरण के लिए, यदि आप "कांटा" सीखना चाहते हैं, यदि आप अंग्रेजी का अध्ययन कर रहे हैं, तो अवधारणा से जुड़ने के लिए विदेशी शब्द लिखने के बजाय पेपर के एक तरफ एक कांटा खींचना करें -
  • चित्र शीर्षक वाला स्टडी अंग्रेजी साहित्य चरण 13
    3
    व्याकरण के अभ्यास के लिए प्रत्येक क्रिया काल में और / या विभिन्न शब्द समापन के साथ वाक्य लिखें। जितना मुश्किल लगता है, यह सीखने का सबसे अच्छा तरीका है। जब आप मात्रा से संतुष्ट हो जाते हैं, तो पढ़ें कि आपने क्या लिखा है और सामग्री को याद रखने का प्रयास करें। व्याकरण में समय निवेश करें क्योंकि यह भाषाओं का एक अनिवार्य हिस्सा है
  • चित्र शीर्षक वाला स्टडी अंग्रेजी साहित्य चरण 26
    4
    ज़ोर से भाषा का अभ्यास करें यदि आप भाषा पाठ्यक्रम के उन्नत स्तर पर हैं, तो परीक्षण में एक भाषण घटक हो सकता है, और जो लोग पहले से पढ़ रहे हैं, उनके लिए यह बहुत आसान है। कार्ड का उपयोग करते समय, शब्द देखने से पहले शब्द कहते हैं - वाक्यों को लिखने पर, सामग्री को उच्चारण करने की आदत में आने के लिए जोर से दोहराएं।
    • सही शब्दों में शुरुआती लोगों के लिए कुछ भाषाओं के स्वरुप दूसरों के मुकाबले आसान होते हैं, लेकिन शिक्षक आपके कौशल स्तर के अनुसार आपके प्रयास का सम्मान करेंगे।
    • प्रश्न में भाषा में बोलना भी circumlocutions (आप सटीक शब्दों को याद किए बिना क्या कहना चाहते हैं वर्णन करने के तरीके खोजने की क्षमता) के साथ मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, यदि आपको "कांटा" शब्द याद नहीं है, तो ऐसा कुछ कहें "यह एक छोटा रसोईघर उपकरण है जो एक चम्मच या चाकू नहीं है, जिसे आप चिकन खाने के लिए उपयोग करते हैं"शिक्षक यह सबसे अच्छा जवाब नहीं मान सकते, लेकिन फिर भी वह कुछ भी वर्णन करने के लिए भाषा का उपयोग करने की अपनी क्षमता से प्रभावित हो।
  • विधि 4
    अच्छे अध्ययन की आदतों का विकास

    एक परीक्षा चरण 2 से पहले एक सप्ताह का अध्ययन चित्र शीर्षक
    1
    सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को जानने के लिए हमले की योजना तैयार करें यदि आप कुछ घंटे दूर हैं, तो हर मिनट की गिनती अगले अवसर के लिए मिनट के विवरण का अध्ययन करने के लिए इसे छोड़ दें जब आपके पास संगठित होने के लिए अधिक समय होगा।
    • शिक्षक आपको परीक्षा के बारे में सारी जानकारी का लाभ उठाएं: अध्ययन गाइड, कार्यक्रम सामग्री, आदि।
    • प्रत्येक यूनिट या अध्याय के अनुसार समय का विभाजन करें, आपको अध्ययन करना चाहिए। यदि एक दूसरे से अधिक व्यापक है, तो सेट करें।
    • सामग्री के प्रत्येक अनुभाग के लिए अध्याय और व्यक्तिगत नोट्स की जांच करें
    • यदि आप पहले से जानते हैं कि आपको कौन सी अवधारणाएं सीखने की आवश्यकता है, तो स्पष्ट लक्ष्य प्राप्त करने के लिए उन्हें जल्दी से नीचे लिखें।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 6
    2
    संक्षिप्त, केंद्रित अवधि के लिए अध्ययन। उदाहरण के लिए: हर घंटे 45 मिनट खर्च करें और मस्तिष्क के प्रदर्शन को सुदृढ़ और अनुकूलित करने के लिए 15 के अंतराल करें। ब्रेक के दौरान, थोड़ी पैदल चलना, अपनी पीठ और कंप्यूटर से दूर सीधा करें। ऊर्जा के लिए सेब का एक टुकड़ा खाएं
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    3
    बिस्तर में अध्ययन न करें, क्योंकि मस्तिष्क में नींद आती है ऐसा करने से आपको नींद आती है और आपके अध्ययन की प्रभावशीलता कम हो जाती है, साथ ही साथ मन को धीरे-धीरे फिर से कॉन्फ़िगर करना, बिस्तर के साथ जोड़ना नींद की कमी - जो पर्याप्त समय पर नींद लेने में समाप्त हो जाएगा
    • यदि आपके पास अध्ययन करने के लिए कोई टेबल या अन्य जगह नहीं है, तो रसोई या खाने की मेज देखें
    • सोफे अच्छा लग सकता है, लेकिन शायद यह सहज है बहुत ज्यादा. यदि आप उस पर बैठते समय कम सतर्क हो जाते हैं, तो टेबल पर जाएं।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 1 9
    4
    पर्याप्त नींद जाओ ऐसे लोग हैं जो सारी रात्रि को रहने से क्विज़ के लिए अधिक सामग्री रखने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यदि आप परीक्षा के दौरान खुद ही सोते हैं तो पूरी किताबें याद रखना अच्छा नहीं होगा। यह जानने के लिए बेहतर है कि क्या संभव है और इसके तुरंत बाद आराम किया जाए इसके अलावा, स्वीकार करें कि आपका ध्यान इस समय अभिन्न नहीं होगा। पर्याप्त नींद होने पर आपके प्रदर्शन का अनुकूलन होगा।
  • चित्रा शीर्षक से अध्ययन कुशलतापूर्वक चरण 2
    5
    तैयार होने के लिए सही समय पर जागें एक तरफ, यदि आप देर से सोते हैं, तो आप पर बल दिया जाएगा - दूसरी तरफ, यदि आप बहुत जल्द जागते हैं, तो आप जो कुछ भी पढ़ा है उसे फिर से सोचेंगे। रात को पहले तैयार हो जाओ, आराम करें, ठीक हो जाएं और समय पर विद्यालय तक जाएं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com