IhsAdke.com

भौतिकी और गणित सूत्रों को कैसे याद रखना

क्या यह कभी हुआ है कि आप पूरी रात भौतिकी या गणित के सूत्रों को याद करने के लिए ही रहे? या ऐसा हुआ है कि आपने एक दिन में एक विशाल फार्मूले को याद किया है और दूसरे में सब कुछ भूल गए हैं? ऐसा लगता है, आपकी मदद करने के बजाय, वे आपको फिर से किताबें पढ़ने और अधिक से अधिक समय खर्च करते रहें। आगे बढ़ने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भौतिकी और गणित के सूत्रों को याद रखना

चित्र शीर्षक मेमोरिज़ मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 1
1
रिलैक्स। गणित और भौतिकी ऐसे विषय हैं जो तनाव के साथ अध्ययन करने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए थे। अपना मन आराम करो ऐसा करने से, आप अपने कार्य पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक मेमोरिज मैथ और भौतिकी फॉर्मुला चरण 2
    2
    समय की संख्या को कम करें जिससे आप सूत्र देख सकें। बहुत से लोग सोचते हैं कि वे इसके माध्यम से देखकर पूरे सूत्र को सजा सकते हैं। बस दूसरे दिन क्या होता है पर भरोसा मत: यह जादुई अपने सिर के कुछ यह जानने का सबसे अच्छा तरीका संभव है कि जितना संभव हो उतने व्यायाम कर रहे हैं। और देखो मत! इसे सिर पर इस्तेमाल करने की कोशिश करो! दोहराएं = स्टोर
  • चित्रा शीर्षक याद रखना गणित और भौतिकी फॉर्मूला चरण 3
    3
    इकाइयों की समीक्षा करें सूत्र में प्रत्येक चर की इकाइयां रखो और देखें कि क्या आप उत्तर की इकाइयां प्राप्त कर सकते हैं।



  • चित्रा शीर्षक याद रखना गणित और भौतिकी सूत्र चरण 4
    4
    समझाएं कि सूत्र कैसे संरचित है। आपके पास पहले से ही सामग्री का सभ्य ज्ञान है अब, बस सूत्र को समझें। उदाहरण के लिए: a = एफ / मी एफ अंश का सबसे ऊपर है यह समझ में आता है, क्योंकि यदि आप ऑब्जेक्ट पर अधिक बल डालते हैं, तो इसकी गति अधिक तेज़ी से बढ़ जाएगी मास अंश के निचले भाग है चूंकि अधिक द्रव्यमान अधिक जड़त्व का मतलब है, वस्तु को गति में तेजी लाने के लिए और अधिक कठिन हो जाता है। विपरीत सूत्र (a = m / f) इतना अधिक महत्व नहीं देता है इस गलत फार्मूले का उपयोग करते हुए, एक बड़ा बल (अंश के अंश में बड़ी संख्या) एक छोटे त्वरण का कारण हो सकता है, जिस पर कोई तर्क नहीं है!
  • मेमोरिज मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 5 नामक चित्र
    5
    आप क्या कर रहे हैं के लिए संतुष्टि है क्या आपने कभी अध्ययन किया है जब आप भूखे या प्यास थे? यह कैसे चला गया? आप शायद जल्दबाजी में सबकुछ पढ़ रहे हैं, बस जल्दी खत्म करने के लिए और अंत में पिज्जा का एक टुकड़ा खा, सही? अंत में आपको ज्यादा सीखा नहीं जाना चाहिए ... यदि आप देखते हैं कि आप अपनी पढ़ाई के दौरान भूखे या प्यासी हैं, तो सबकुछ बंद करो और खाओ!
  • पिक्चर का शीर्षक मेमरेक गणित और भौतिकी फॉर्मुला चरण 6
    6
    सूत्रों को आप जहां भी जाएं, ले लें। छोटी नोटबुक ढूंढें और सभी फ़ार्मुलों को लिखें। इसे अपनी पीठ की जेब में छोड़ दो और जब भी आपको यह पता चलता है कि आप कुछ भूल रहे हैं, उसकी समीक्षा करें। यह आपकी याददाश्त को पुन: सक्रिय करेगा, इसलिए आप जो कुछ भी सीख चुके हैं उसे खोना नहीं है। यदि आप करते हैं, तो आप देखेंगे! आप उन्हें फिर से कभी नहीं भूलेंगे!
  • युक्तियाँ

    • कागज के एक टुकड़े पर सूत्रों को लिखें और अपने कमरे की दीवार पर छड़ी करें ताकि आप हमेशा उन्हें दृष्टि में देख सकें। इस तरह आप उन्हें भूल जाते हैं जब आप उन्हें भूल जाते हैं। यह एक बहुत काम करता है
    • कहानी बनाने की कोशिश करें ताकि आप दौड़ के समय सूत्रों को याद कर सकें। उदाहरण के लिए, द्वितीय डिग्री के सूत्र में, आप निम्नानुसार सोच सकते हैं: एक नकारात्मक बच्चा (-बी) तय नहीं कर सकता (+ या -) अगर वह एक कट्टरपंथी खिलौना द्वीप (कट्टरपंथी) में गया या रहने लगा घर उसके वर्ग बच्चे गली पर बैठे (बी स्क्वेर्ड) और चार स्नेही दोस्तों (-4 सीए) के साथ शाम को याद किया। उनके लिए समस्या यह थी कि सब कुछ 2 बजे (दूसरे) में होने वाला था ...
    • एक गेम बनाने का प्रयास करें जिसमें आपके मित्रों के साथ सूत्रों को याद रखना शामिल है। इससे आपको फ़ार्मुलों को स्वचालित रूप से याद रखना समाप्त हो सकता है जैसा कि हर कोई जीतना चाहता है, यह आपके लिए सुविधाजनक होगा अगर आपको गाना पसंद है तो थोड़ा कविता या कुछ गीत बनाने की कोशिश करना भी अच्छा है।

    चेतावनी

    • कुछ भौतिक विज्ञान के शिक्षक आपको सूत्रों को याद करने की आवश्यकता नहीं करते हैं। इस कारण से, उन लोगों को याद रखना समय बर्बाद मत करो जिन्हें आप जानते हैं कि परीक्षण में उपलब्ध कराया जाएगा। उनसे पूछो जिनको आपको याद रखना चाहिए और कौन सा प्रदर्शित किया जाएगा।
    • अधिक से अधिक समस्याएं करें सभी को हल करें और जितना आप कर सकें उतने हिट करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com