IhsAdke.com

रीडिंग फ्लुएन्सी में सुधार कैसे करें

स्पष्ट रूप से पढ़ना लगातार अभ्यास की आवश्यकता है। जैसा कि आप अभ्यास करते हैं, अपने प्रयासों को पूरा करने के लिए नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें!

चरणों

पिक्चर शीर्षक सुधार में फ्लूेंसी चरण 1
1
अकेले प्रत्येक शब्द के अर्थ को समझने की कोशिश करने से पहले मुख्य विचारों को पढ़ने की कोशिश करें मूल प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करें: "कौन शामिल है? समस्या या स्थिति क्या है? कार्रवाई कहाँ होती है? तथ्यों का वर्णन कब हुआ? वे क्यों हुआ? इन स्थितियों को हल कैसे किया जा सकता है? शुरुआत में विवरण के बारे में चिंता मत करो समय के साथ आपकी क्षमताओं में सुधार के रूप में आपकी समझ स्वाभाविक रूप से सुधारेगी।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार रीडिंग फ्लुएन्सी चरण 2
    2
    यदि आपको लगता है कि किसी विशेष शब्द को महत्वपूर्ण है, तो इसे दूसरे शब्दों से संबंधित करके इसका अर्थ अनुमान लगाने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप पढ़ते हैं "कुत्ते ने गुस्से में होकर गुस्सा दिलाया, लेकिन थोड़ा सा नहीं किया", तो आप आसानी से यह बता सकते हैं कि "गुर्राना" एक क्रिया है जो एक अच्छा क्रिया का वर्णन नहीं करता है, क्योंकि यह क्रियाविशेष "गुस्से" के साथ है। कुत्ते "काटने" नहीं था, तो आप यह पता लगा सकते हैं कि यह सिर्फ ध्वनि बना दिया है यद्यपि आपको नहीं मालूम है कि "गुर्राना" "भौंकने" के समान है, यह आपको एक अर्थ देगा कि शब्द अर्थ के करीब हैं। अपनी पढ़ाई प्रवाह बढ़ाने में पहला कदम के रूप में, यह पहले से ही एक अच्छी शुरुआत है



  • पिक्चर शीर्षक में सुधार पढ़ना फ्लुएन्सी चरण 3
    3
    नए शब्दों का विश्लेषण करने के लिए शब्द भागों के अपने ज्ञान का उपयोग करें जिन्हें आप सामना कर सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक इम्प्रूव रीडिंग फ्लुएन्सी चरण 4
    4
    नीचे दी गई युक्तियों का पालन करके अपनी पठन गति को सुधारने का प्रयास करें
  • युक्तियाँ

    • धीरे-धीरे अपनी आंखों को पन्नों के माध्यम से ले जाएं जैसे कि आप पढ़ते हैं। पाठकों की आंखों की खोज में शोधकर्ताओं ने पाया है कि पाठकों की पढ़ाई के अनुसार अच्छे पाठक लगातार उनकी आंखें बढ़ते हैं, पाठ की अपनी समझ की जांच करने के लिए पाठकों को धीमा कर देते हैं जैसा कि आप निरंतर तरीके से पढ़ने का अभ्यास करते हैं, आपका मस्तिष्क पाठ के अर्थ को तुरंत समझने के लिए सीख लेगा।
    • अभ्यास हर दिन पढ़ना जब आपको लगता है कि आप अभ्यास के साथ काम कर रहे हैं, तो और भी अभ्यास करें! यदि आप अपने निजी स्वाद के ग्रंथों को चुनते हैं, तो यह कदम यह ध्वनि की तुलना में अधिक आसान होगा। गुड लक!
    • अपने "इनर वॉइस" का इस्तेमाल करने से बचें जो आपके द्वारा पढ़े गए शब्दों को ध्वनि करता है शब्दों को जोर से पढ़ना विद्यार्थियों को बोलना सीखने में मदद करने के लिए एक अच्छा अभ्यास है, लेकिन यह उनकी रीडिंग ताल को धीमा कर देगा
    • पाठ को शब्दों के समूह के रूप में देखें, अलग-अलग शब्दों के रूप में नहीं। उदाहरण के लिए, "प्रवेश करने से पहले जवान आदमी दरवाजे पर बंद हो गया" एक शब्द है जिसमें आठ शब्द शामिल हैं, लेकिन जब आप समूहों में पढ़ने को विभाजित करते हैं, तो आप वाक्यांश को तीन समूहों में विश्लेषण कर सकते हैं: "जवान आदमी", फिर "दरवाज़ा बंद कर दिया" और , आखिरकार, "प्रवेश करने से पहले"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com