IhsAdke.com

आपको सबसे अच्छी चीजों को कैसे याद रखना चाहिए, जिनका आपने अध्ययन किया है

क्या आपको लगता है कि आप स्कूल में अच्छी तरह से करने के लिए काफी चालाक हैं, लेकिन परीक्षा के समय, आप कुछ भी याद नहीं कर सकते हैं? अध्ययन जटिल है, जैसा कि आपका मस्तिष्क है, और विज्ञान ने दिखाया है कि ऐसा करने का एक "सही" और "गलत" तरीका है। आप गलत तरीके से अध्ययन कर सकते हैं WikiHow की सहायता से, आप जो भी पढ़ा रहे हैं, वह याद रख सकते हैं। चाहे आप अपनी पढ़ाई की आदतों में सुधार करें, जानें कि कैसे मन्नोनिक्स का उपयोग करें या विभिन्न संज्ञानात्मक टूल को इस्तेमाल करें, आप सबक और पत्र परीक्षाएं लेंगे

चरणों

भाग 1
अपने मस्तिष्क में सुधार

चित्र शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 1
1
नींद अच्छी तरह से पहली बात आपको करना चाहिए, रात की नींद अच्छी है। जब ऐसा नहीं होता है, तो आपका मस्तिष्क पूर्ण क्षमता में काम नहीं कर रहा है और बहुत ज्यादा अध्ययन करने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा यदि आप अपनी पढ़ाई में सुधार करना चाहते हैं तो आपको कुछ समय के लिए दलों और मस्ती को छोड़ देना होगा।
  • हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि सोते वक्त, हमारा शरीर एक सफाई प्रक्रिया में जाता है जहां मस्तिष्क कुछ भी बेकार है से छुटकारा पाती है। यदि आप सही नहीं सोते हैं, तो यह सब निरर्थकता आपके मस्तिष्क में जमा हो जाएगी, जिससे यह अक्षमतापूर्वक काम करेगी।
  • कुछ लोगों को आठ घंटे नींद की ज़रूरत होती है, जबकि दूसरों को छह की जरूरत होती है और कभी-कभी नौ या इससे भी ज्यादा। प्रत्येक शरीर एक अलग तरीके से प्रतिक्रिया करता है, इसलिए घंटों की मात्रा बदलकर देखें और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है।
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 2
    2
    संतुलित भोजन खाएं एक संतुलित और स्वस्थ भोजन खाने से महत्वपूर्ण है आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, और जब आप सही नहीं खाते, जानकारी को अवशोषित करने की प्रक्रिया और फोकस समझौता किया जाता है। अच्छी तरह से खाना खाने का मतलब यह नहीं है कि सिर्फ बहुत सब्जियां खाती हैं (हालांकि यह अच्छी तरह से होती है), लेकिन स्वस्थ भागों में विभिन्न खाद्य पदार्थों को खाने से। अपनी जीवन शैली के अनुसार अपने भोजन को समायोजित करें एक अच्छा सुझाव खाने के लिए है:
    • 30% सब्जियां गहरे हरे रंग के लोगों को पसंद करें, जैसे गोभी, पालक और ब्रोकोली, क्योंकि वे अधिक पोषक तत्व होते हैं।
    • 20% फल पोषक तत्वों में सबसे अमीर, जैसे कि खट्टे और कीवी फल, सेब, नाशपाती और केले जैसे अधिक रेशेदार लोगों के अलावा चुनें।
    • 30% अनाज। पोषक तत्वों में सबसे अमीर को पसंद करें, जैसे कि चावल, क्विनोआ और जई। यदि आप कर सकते हैं तो पूरे उत्पाद खरीदें
    • 20% प्रोटीन यदि आप (तुर्की, चिकन, मछली) कर सकते हैं तो सफेद मांस चुनें और अन्य स्रोतों जैसे सेम, दाल, नट और सोया के साथ अपना आहार पूरा करें।
    • अपने डेयरी सेवन को सीमित करें डेयरी से अधिकांश पोषक तत्व अन्य खाद्य पदार्थों में पाए जा सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इस वर्ग के कुछ भोजन खाते हैं, तो आप कम वसा वाले संस्करणों को पसंद कर सकते हैं। पर्याप्त कैल्शियम खाने के लिए, बहुत सारे काले और सार्डिन खाते हैं
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 3
    3
    बहुत पानी पीना आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि आपका शरीर लगभग पूरी तरह से पानी से बना है, इसलिए ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने आप को moisturize महत्वपूर्ण है। अन्यथा, आपको चीजों को स्मरण करने में काफी कठिनाई होगी।
    • अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि आपका मूत्र स्पष्ट या स्पष्ट होना चाहिए एक दिन में 2 लीटर पानी पीना एक विकल्प है, लेकिन यह राशि एक व्यक्ति से भिन्न हो सकती है।
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 4
    4
    आरामदायक कपड़ों पहनें अध्ययन करते समय, आरामदायक होना ज़रूरी है यह आपको अपने काम पर अधिक ध्यान देने की अनुमति देगा, अपने आप को ठंडा, गर्मी या चिपकने वाले कपड़े के साथ विचलित करने की बजाय।
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 5
    5
    देखभाल के साथ कैफीन खाएं कॉफी और ऊर्जा मदद, लेकिन केवल अगर आप अध्ययन के बाद पीते हैं यदि आप इसे पहले लेते हैं, तो आप बहुत परेशान होंगे और ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। कई अन्य नुकसान हैं, इसलिए कैफीन से पूरी तरह से बचें।
    • नकारात्मक प्रभावों में नशे की लत, सिरदर्द, निर्जलीकरण, थकान, चिंता और असंतुलन शामिल हैं।
  • भाग 2
    सीखने की शैलियों को अपनाना

    पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 6
    1
    अपने सीखने का मूल्यांकन करें. एक ऐसा सिद्धांत है जो बताता है कि लोग अलग-अलग तरीके से सर्वोत्तम सीखते हैं और अपने आप को उस पद्धति से उजागर करते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है, जिससे आप सभी अंतर कर सकते हैं। वर्तमान में पढ़ाई जा रही है कि अलग-अलग सीखने की शैली काम नहीं करती हैं, लेकिन बहुत से लोगों को लगता है कि यह सीखने में फर्क पड़ेगा। आप कृपया काम करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, इसके लिए क्या मायने रखता है
    • ऑनलाइन परीक्षाएं हैं जो आपके सीखने की शैली को निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। सभी अपेक्षाकृत विश्वसनीय हैं और विभेदित परिणाम प्रस्तुत कर सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप कैसे महसूस करते हैं और आपके लिए क्या काम करते हैं, इस पर ध्यान दें।
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 7
    2
    दृश्य सीखने की शैली के साथ काम करें क्या आप नोटिस करते हैं कि क्लास के दौरान कार्ड या ग्राफिक्स को देखकर क्या आप सबसे अच्छा सीखते हैं? क्या आपके पॉवर पॉइंट स्लाइड्स आपके शिक्षक के शब्दों की तुलना में अधिक समझते हैं? ऐसा हो सकता है कि आप नेत्रहीन बेहतर सीखें। दृश्य संपत्तियां बनाकर बेहतर ढंग से जानकारी बनाए रखने के तरीके ढूंढें
    • उदाहरण के लिए, अपने रंग नोटबुक में जानकारी को अलग और व्यवस्थित करने के लिए अलग-अलग रंग मार्करों और लेबल का उपयोग करने का प्रयास करें
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 8
    3
    सीखने की सुनने की शैली के लिए अनुकूल क्या आपने गौर किया है कि यदि आपने लिखा है, उस जगह की बजाय आपने जो जानकारी सुना है, उसे आसानी से याद कर सकते हैं? क्या आपको लगता है कि जब आप अपने अध्ययन के दौरान संगीत सुनते हैं, तो आप जानकारी को बेहतर रखते हैं (कभी-कभी जब आप अपने सिर में गाना चलाते हैं तो चीजें भी याद रखती हैं)? ये सुनने से सीखने की अधिक क्षमता का संकेत हो सकता है आपको अधिक याद रखने में सहायता के लिए श्रवण संसाधनों के माध्यम से जानकारी को अवशोषित करने के तरीके खोजने का प्रयास करें।
    • बाद में सुनना, चाहे पारगमन में या अध्ययन के बाद के लिए सबक रिकॉर्डिंग की कोशिश करें।
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 9
    4
    अपने संवेदक पक्ष का काम करें क्या आपने गौर किया है कि क्या आप अपने हाथों से अधिक संतुष्ट हैं? कक्षा के दौरान शायद आप अपने पैर या हाथ मारा ये संकेत हो सकते हैं कि आप सिनेस्थेसिया के माध्यम से सर्वोत्तम सीखते हैं, अर्थात, जब आप शारीरिक रूप से चलते हैं सीखने की यह शैली अन्य दो की तुलना में अधिक असामान्य है, लेकिन यदि आपका मामला है तो इसके लिए काम करना महत्वपूर्ण है।
    • जब आप अध्ययन करते हैं तो थोड़ी देर चलने के लिए थोड़े समय का ब्रेक लें या अन्य संक्षिप्त अभ्यास करें यह आपको बेहतर जानकारी की प्रक्रिया में मदद कर सकता है।
  • भाग 3
    स्कूल के साथ जुड़ना

    पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 10
    1
    मज़ा चीजों के लिए देखो आपको जानकारी को और अधिक आसानी से याद होगा यदि आप की देखभाल या पसंद के साथ ऐसा करना है बेशक, स्कूल में कुछ कक्षाएं पहले ही बहुत उबाऊ लग सकती हैं। जब ऐसा होता है, तो शामिल होने के तरीकों को ढूंढने का प्रयास करें ऐसा करने के कई तरीके हैं, लेकिन आप कोशिश कर सकते हैं:
    • अपने भविष्य के लिए एक उपयोगी जानकारी खोजें उदाहरण के लिए, आज से सीखा गणित आपको रिटायर करने में सक्षम होने के लिए कितना धन की आवश्यकता होगी, यह पता लगाने में आपकी सहायता कर सकती है। चतुर और, कौन जानता है, आप जल्दी से रिटायर करने की खोज कर सकते हैं
    • कहानियों में जानकारी चालू करें उदाहरण के लिए, यदि आप इतिहास का अध्ययन कर रहे हैं, तो गेम ऑफ सिंहासन के अपने स्वयं के एपिसोड में क्या सीख रहे हैं, इसे अनुकूलित करने का तरीका ढूंढें। यदि आप विज्ञान का अध्ययन कर रहे हैं, तो सुपरहीरो कहानी में इस विषय का उपयोग करने का एक तरीका सोचें।



  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 11
    2
    सक्रिय रूप से सुनो आप कक्षा में ध्यान देना है, तो न केवल और अधिक आसानी से भविष्य में सामग्री याद है, लेकिन यह भी अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए सक्षम हो जाएगा, क्योंकि अपने मस्तिष्क एक आसान समय जानकारी को याद होगा। कक्षा में क्या कहा जा रहा है सुनने के लिए प्रयास करें, चर्चाओं में शामिल रहें और सवाल पूछें।
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 12
    3
    नोट्स ले लो. एक और शानदार तरीका करने के लिए "सुन" वर्ग नोट्स बना रही है इसकी सहायता से आप क्या ध्यान से हो रहा है का ट्रैक रखने, और अध्ययन के लिए सामग्री उपलब्ध कराने के बाद में याद रखें: .. शब्द के लिए शब्द लिखने के लिए नहीं नोट लेने के लिए, विचार है इसके बजाय, महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिखें। कक्षा के विषय पर ध्यान दें और उन अवधारणाओं के तथ्यों और स्पष्टीकरणों पर चर्चा करें जो आपके लिए अधिक कठिन हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी लेख के नोट ले रहे हैं, तो प्रत्येक पर कुछ टिप्पणियों के साथ, लेख के प्रत्येक अनुभाग के लिए अलग-अलग नोट बनाना उचित है।
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 13
    4
    अपना खुद का शोध करो आप अपनी याददाश्त को याद रख सकते हैं और अपने सीखने में सुधार कर सकते हैं - कक्षा में क्या कहा गया था की तुलना में अधिक जानकारी देखने के लिए सिर्फ पहल करें। यह आपको उन अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करता है जो प्रस्तुत किए गए हैं, साथ ही साथ अधिक ठोस सामग्री प्रदान करने के लिए यह भी हो सकता है कि आप इसे सभी के बीच में अच्छी चीजें पाएं!
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप रसायन शास्त्र का अध्ययन कर रहे हैं और अपने शिक्षक देर से 19 वीं में कई यौगिकों की खोज और 20 वीं सदी के बारे में बात कर रही है बंद करो और लगता है कि "लोग इस सब के साथ क्या कर रहे थे?"। आप खोज करते हैं, तो आप खोज सकते हैं कि लोगों ने इन नए खोज वाले यौगिकों को उज्ज्वल नए रंगों का उत्पादन करने के लिए इस्तेमाल किया, एक महान कलात्मक क्रांति के लिए जिम्मेदार है जो हमें वान गॉग और मोनेट जैसे चित्रकारों को लाया था।
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 14
    5
    संदर्भ के लिए देखो यदि आपको समझने में परेशानी हो रही है कि शिक्षक किस बारे में बात कर रहा है, तो जानकारी के लिए अधिक संदर्भ प्राप्त करें कभी-कभी, जैसा कि आप बेहतर ढंग से कल्पना कर सकते हैं कि क्या कहा जा रहा है, सामान्य रूप से इस विषय को समझना आसान होगा और नई जानकारी को अवशोषित करना जैसे कि इसे प्रस्तुत किया गया है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप इतिहास का अध्ययन कर रहे हैं और जो कुछ भी हो रहा है उसके साथ नहीं रह सकता है, तो एक संग्रहालय में जाकर या उस दस्तावेजी को देखने का प्रयास करें, जिसमें प्रश्न विषय शामिल हो। यह आपको कुछ सीखने की कल्पना करने देगा, और तथ्यों को अपने शिक्षक से बेहतर तरीके से समझा सकता है।
  • भाग 4
    मेमोरी ट्रिक्स और अन्य टूल का उपयोग करना

    पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 15
    1
    दिमाग का नक्शा का उपयोग करें बेहतर जानकारी रखने का यह एक शानदार तरीका है। मन का नक्शा बनाने के लिए, श्रेणियों में जानने के लिए आवश्यक जानकारी को टुकड़े टुकड़े करें, और फिर व्यक्तिगत विचारों में। इन सभी विचारों को कार्ड पर लिखें और उन्हें दीवार पर छड़ी दें, उन्हें श्रेणियों में बांटना उसके बाद, आप और भी अधिक जानकारी रखने के लिए विशिष्ट रंगों के साथ समान विचार जोड़ सकते हैं।
    • इसका मतलब यह है कि (यदि आप अपना मन मानचित्र सीखते हैं), एक परीक्षण करते समय, आपको बस इतना करना होगा कि आपको जितनी जानकारी चाहिए उतनी आसानी से "ढूंढ" करने के लिए नक्शे को याद रखना चाहिए।
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 16
    2
    अपनी खुद की मौनिक विशेषताएं बनाएं ये गाने, वाक्यांश या शब्द हैं जो अधिक जटिल जानकारी को याद करने के लिए सेवा प्रदान करते हैं। आप मानक जानकारी के लिए सामान्य सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं या यदि आप कुछ अधिक विशिष्ट हैं जिन्हें आपको याद रखने की आवश्यकता है तो आप अपना स्वयं का बना सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, वाक्यांश सौर मंडल के ग्रहों का नाम याद करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता, "मेरी दादी कई आभूषण हमेशा उपयोग हार कभी नहीं है", जबकि वाक्यांश "सात खंभे", आवर्त सारणी के स्तंभ 6A को संदर्भित करता है तत्वों के साथ ऑक्सीजन, सल्फर, सेलेनियम, टेलोमिन और पोलोनियम
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 17
    3
    समूहों में अध्ययन अध्ययन करते समय, इसे अन्य लोगों के साथ करने का प्रयास करें यह विशेष रूप से विभिन्न कारणों के लिए काम करता है सबसे पहले, इसमें विभिन्न शिक्षण शैलियों शामिल हैं, और अधिकांश लोग किसी विषय को दूसरों को समझाकर बेहतर समझ सकते हैं समूहों में पढ़ना भी दिलचस्प है अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है या एक महत्वपूर्ण दिन याद नहीं है। लोग आपकी मदद नहीं कर सकते सामग्री खोना
    • किसी समूह में पढ़ाने के बारे में अपने सहपाठियों से बात करें, लेकिन याद रखें कि यह आपके सामाजिक पक्ष का प्रयोग करने का समय नहीं है। न सिर्फ उन लोगों की तलाश करें, जिनके साथ आपकी दोस्ती है, बल्कि जो आपकी पढ़ाई को गंभीरता से लेता है और जितना कड़ी मेहनत करता है।
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 18
    4
    एक समय में एक कार्य पर ध्यान दें। जब हम फोकस खो देते हैं, तो अध्ययन के अनुसार, हमें ठीक होने में 20 मिनट लग गए। हमारे दिमाग की सीमा है कि किसी विषय को दिए गए समय में कितना ध्यान दिया जा सकता है। यही कारण है कि संभवतया कम-से-कम विकर्षणों के साथ एक जगह में अध्ययन करने की सलाह दी जाती है
    • संगीत या टेलीविजन से बचें किसी काम पर ध्यान केंद्रित करने का मतलब है कि टेलीविज़न या भारी संगीत जैसे विकर्षणों से बचने अध्ययनों से पता चलता है कि अच्छे से अधिक हानि करना क्योंकि संगीत को सुनने और अध्ययन में ध्यान देने के लिए बहुत सारे मानसिक प्रयास किए जाते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 1 9
    5
    कनेक्शन बनाएं जैसा कि आप पढ़ते हैं, उस विषय के बीच संबंध बनाने का प्रयास करें जिसे आप सीखने की कोशिश कर रहे हैं और जो आप पहले से जानते हैं। इसके साथ, आप न केवल बेहतर समझेंगे (विषय को अपने जीवन में अधिक उपयोगी बनाना), लेकिन आप अधिक आसानी से याद करेंगे। सामग्री द्वारा सीमित मत महसूस करें: यदि आप अपने पसंदीदा विषय विषय और अपने गणित के होमवर्क के बीच एक कनेक्शन देखते हैं, तो उस कनेक्शन को अपने सिर में मजबूती से छोड़ दें।
    • उदाहरण के लिए, हमारी भाषा में कुछ अजीब शब्द और वाक्य संरचनाएं हैं। यह विभिन्न संस्कृतियों से जुड़ा जा सकता है जो पूरे देश में हमारे पूरे देश से गुजर चुके हैं।
  • पटकथा का शीर्षक याद चीजें आप अध्ययन बेहतर चरण 20
    6
    जितनी जल्दी हो सके अध्ययन शुरू करें जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, उतनी ही अधिक सूचनाओं को बनाए रखने की संभावना। दौड़ से पहले रात का अध्ययन करने के लिए चमत्कार काम नहीं जा रहा है, सबसे ज्यादा, दौड़ में दो या तीन सही सवाल की गारंटी परीक्षण से एक महीने पहले एक दिन का अध्ययन करने से आप सब कुछ स्कोर कर सकते हैं या कम से कम एक उच्च अंक प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अध्ययन के दौरान एक विशिष्ट स्वाद के चबाने वाली गम और परीक्षण के दौरान भी। मस्तिष्क कनेक्शन बनाता है जो आपको याद रखने की अनुमति देता है कि आप क्या पढ़ रहे थे। यह अजीब लगता है, लेकिन यह बहुत उपयोगी है।
    • यदि आपको कम वाक्यों को याद रखना है, तो उन्हें कम से कम छह बार लिखें और इस बीच में गम चबाना। उन्हें हर दस मिनट पढ़ें
    • चिप्स बनाओ वे आपको सामग्री को याद रखने में सहायता करेंगे। एक तरफ विषय होना चाहिए और दूसरा, परिभाषा।
    • जानकारी लिखने से उन्हें सिर्फ सुनना या पढ़ने से बेहतर बनाए रखने में मदद मिलेगी। जितना आप लिखते हैं उतना जितना तुम भूल जाओगे
    • दौड़ से पहले सबसे महत्वपूर्ण जानकारी की समीक्षा करें
    • जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, जितना अधिक आप याद कर सकते हैं।
    • अपने हाथों को मिलाते हुए कोशिश करें - यह रक्त परिसंचरण में सुधार करेगा और मस्तिष्क को अधिक रक्त भेज देगा।
    • मस्तिष्क छवियों को याद करती है, इसलिए शब्दों को याद करने की कोशिश करने के बजाय, पत्रों को याद करते हैं, जहां कार्ड लिखा गया था। अगर आपका दिमाग याद रखता है कि आपने क्या देखा, तो आप अपने सिर में क्या "पढ़" सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन




    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com