IhsAdke.com

कैसे एक सबूत के लिए अध्ययन करने के लिए

साक्ष्य बढ़ने और मातम की तरह फैलते हैं, ठीक है? आप एक के माध्यम से जाते हैं और आपके पास एक और करना है। दिखा रहा है कि कौन मालिक है, अपनी पढ़ाई उठा रहा है, और आप जल्द ही 10 नोट्स से भरा होगा!

चरणों

विधि 1
सफलता अध्ययन नियमित बनाना

एक टेस्ट चरण 01 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
1
एक अध्ययन अनुसूची बनाएं क्योंकि एक या अधिक परीक्षणों के लिए अध्ययन करते समय समय प्रबंधन महत्वपूर्ण होता है। यदि आप अपने समय की अच्छी तरह से योजना बना रहे हैं, तो आपको रविवार को 3 बजे एक बहुत कुछ नहीं करना होगा या अध्ययन नहीं करना होगा। अपने समय का उपयोग प्रभावी ढंग से करने से पहले सप्ताह की योजना बनाएं
  • विश्लेषण करें कि आपको कितने चीजें पढ़नी होंगी और अनुमान लगाने का प्रयास करें कि आपको हर दिन कवर करने के लिए कितना समय चाहिए / सप्ताह। एक पृष्ठ का अध्ययन करके और अगले पृष्ठों को कवर करने के लिए आवश्यक समय की गणना करके एक त्वरित प्रश्नोत्तरी करें।
  • संपूर्ण सप्ताह का अध्ययन करने की कोशिश करें, न सिर्फ एक रात, क्योंकि जानकारी को फिर से समीक्षा करने से उसे अल्पकालिक स्मृति (स्मृति का प्रकार जो लगभग तुरंत गायब हो जाता है) से लंबी अवधि की स्मृति में स्थानांतरित करता है, जहां आप बाद में उन्हें पुनः प्राप्त कर सकते हैं। आदर्श रूप से, आप प्रत्येक दिन थोड़ा अध्ययन करते हैं
  • एक टेस्ट चरण 02 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    2
    जितनी जल्दी हो सके शुरू करें, इसलिए आपको कहानी को बनाए रखने के लिए चलाने की ज़रूरत नहीं है। होमवर्क कार्य को पढ़ें, होमवर्क करें, और कक्षा में जाएं। स्व-अध्ययन इस तरह से बहुत आसान होगा।
    • कक्षा के लिए नोटबुक और ब्रीफकेस को व्यवस्थित करें सभी कागज़ातों को एक साथ रखो जब आपको शब्द के अंत में उन्हें अध्ययन करने की आवश्यकता होती है। वर्ग के सामान्य विचार के लिए सुलभ पाठ्यक्रम रखें और दैनिक अध्ययन करना सुनिश्चित करें। कभी भी आखिरी मिनट में चीजें छोड़ें!
  • एक टेस्ट चरण 03 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    3
    पूछें कि आपका शिक्षक आपको अध्ययन करना चाहता है। याद रखें, कक्षा में कोई भी विवरण एक प्रश्न को एक मूल्यांकन में बदल सकता है।
  • एक टेस्ट चरण 04 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    4
    अच्छी तरह सो जाओ और अपने सामान्य दिनचर्या को जल्दी जागृत करने के लिए और अध्ययन न करें क्योंकि यह आपकी नींद के चक्र को बर्बाद कर सकता है। लगभग 8 घंटे एक रात सोते रहें। आपके नोट्स (और आपके माता-पिता) आपको धन्यवाद देंगे।
    • सोते समय से पहले सबसे कठिन अवधारणाओं का अध्ययन करें, तो आपके मस्तिष्क में उन्हें अवशोषित करने के लिए समय होगा। सबसे आसान विषय दोपहर में पढ़ा जा सकता है
  • एक स्टेप टेस्ट 05 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक अच्छे नाश्ते का आनंद लें अध्ययन बताते हैं कि जो छात्र एक परीक्षण से पहले अच्छी तरह से खाते हैं उन्हें बेहतर परिणाम मिलता है। कुछ हल्का और स्वस्थ खाएं, क्योंकि आपके शरीर को अंडे, बेकन और पनीर पर ध्यान केंद्रित करने से आपको बिल्कुल भी मदद नहीं मिलेगी। फल, सब्जियां, साबुत अनाज और हल्के डेयरी उत्पादों का उपभोग करें।
    • वास्तव में, अनुसंधान से पता चलता है कि दौड़ से पहले सप्ताह में आहार भी मायने रखता है। जो छात्र वसा और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध आहार खा रहे थे, उन विद्यार्थियों की तुलना में बदतर, जो फलों, सब्जियां, और अनाज खा रहे थे। सही खाने से आपके शरीर और मन की कृपा करें
  • एक टेस्ट चरण 06 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    6
    आखिरी मिनट में एक बार सब कुछ पढ़ना न दें। परीक्षा से पहले रात का अध्ययन करना भी बुरा होगा - आप पर्याप्त नहीं सोएंगे और आपका मन विश्राम नहीं होगा। सभी सूचनाओं को एक बार में अवशोषित करना असंभव है, इसलिए इसे से बचें सच्चाई यह है कि आप इसे कुछ भी नहीं पढ़ाकर इसके बदतर करेंगे।
    • यदि आप इस विचार के तर्क को समझ नहीं सकते हैं, तो विज्ञान में विश्वास करें। अध्ययन का दावा है कि जो लोग रात का अध्ययन करते हैं वे हमेशा औसत ग्रेड प्राप्त करते हैं। यदि आप 6 ग्रेड से संतुष्ट हैं, तो रात से पहले अध्ययन करें। यदि आप एक बेहतर नोट की तलाश कर रहे हैं, तो इस व्यवहार से बचें।
  • एक स्टेप टेस्ट 07 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    7
    जागने के बाद और बिस्तर से पहले अध्ययन करें सुबह में अपना मन ताजा और साफ है और यद्यपि कोई भी यह नहीं सोचता है, आपके पास जागने के तुरंत बाद जानकारी को अवशोषित करने के लिए अधिक जगह है। रात में, आपका मस्तिष्क स्मृति में सूचना को ठीक करने के लिए रसायनों को गुप्त करता है, फिर सोते समय (और जब आप जागते हैं) एक बढ़िया विकल्प है अपने मस्तिष्क के काम के पैटर्न का लाभ उठाएं!
    • अनुसंधान से पता चलता है कि नींद सबसे पहले रखी गई जानकारी से अवशोषित होने वाली जानकारी है। तो बिस्तर से पहले जांच करें इसके अलावा, यह जानकारी दर्शाती है कि अच्छी रात की नींद आपकी अवधारण के स्तर को और बढ़ाएगी। याद रखें कि हमने एक बार में सब कुछ कैसे पढ़ा नहीं? यही कारण है
  • विधि 2
    प्रभावी रूप से अध्ययन करना

    एक टेस्ट चरण 08 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक अध्ययन समूह बनाएं ड्यूक विश्वविद्यालय के अनुसार, सबसे प्रभावी समूह के बीच तीन से चार लोगों के बीच है, जिनमें से प्रत्येक को ध्यान केंद्रित करने के लिए जिम्मेदार होना चाहिए। कुछ ऐपेटाइज़र, गाने लें और निर्णय लें कि अग्रिम में अध्ययन करने के लिए क्या करें इसके बारे में बात करने से आपको पढ़ा, देखना, सुनना और बोलना होगा - जो स्मृति के लिए बहुत अच्छा है
    • अध्ययन सत्र के पहले भाग में अवधारणाओं पर काम करना एक अच्छा विचार है क्योंकि उन्हें आमतौर पर अनदेखा कर दिया जाता है। सप्ताह की सामग्री की अवधारणाओं या परीक्षण के मुख्य बिंदुओं पर चर्चा करें। चर्चा उन्हें अधिक दिलचस्प और यादगार बना देगा फिर विशिष्ट समस्याओं पर काम करते हैं क्योंकि अब उन्हें समझना आसान होगा।
  • एक टेस्ट चरण 09 के लिए शीर्षक वाले चित्र का शीर्षक
    2
    अध्ययन करने के लिए कुछ अलग जगह चुनें हाल के अनुसंधान से पता चलता है कि यदि आप कई वातावरणों में जानकारी को अवशोषित करते हैं तो मेमोरी में सुधार होता है। वैज्ञानिकों को बिल्कुल पता नहीं है, लेकिन उनका मानना ​​है कि जानकारी के संवर्धन विभिन्न प्रकार के उत्तेजनाओं से जुड़ा हुआ है, जो उन्हें मस्तिष्क में अधिक गहराई से लिखता है। तो घर, पुस्तकालय, आदि में अध्ययन करें।
    • यदि आप परीक्षण साइट पर अध्ययन कर सकते हैं, तो ऐसा करें। आपका मस्तिष्क पर्यावरण में उस जानकारी को याद रखने की अधिक संभावना है जिसमें यह सीखा गया था। तो अगर आप कक्षा में अपना अध्ययन समूह ले सकते हैं, तो करो!
    • पर्यावरण से विचलित होने से बचें और विचलित आवाज़ों को अवरुद्ध करने के लिए अपने शोर का उपयोग करें।



  • एक टेस्ट चरण 10 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    3
    इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप घर या स्कूल में अध्ययन कर रहे हैं, कुछ ब्रेक ले लो। कुछ मत पीओ या खाओ, लेकिन अंतराल को दस मिनट से ज्यादा मत दो।
    • याद रखें, आप बस रुकावट कर रहे हैं क्योंकि आपके मस्तिष्क को आपके द्वारा पहले से ही खपत की गई जानकारी को बनाए रखने की आवश्यकता है आपका ध्यान बेहतर होगा और आप चीजों को बेहतर याद करेंगे। आप केवल अपने मस्तिष्क के लिए अध्ययन की सर्वोत्तम विधि का उपयोग करके शापित नहीं होंगे।
    • खड़े होने और चलने के लिए विराम का उपयोग करें कुछ ताजी हवा ले जाओ क्योंकि मस्तिष्क को बेहतर काम करने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है।
  • एक टेस्ट चरण 11 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऊर्जा खाद्य पदार्थ खाओ हाल के अनुसंधान का दावा है कि कोको एक मस्तिष्क के लिए महान ऊर्जावान है। हॉट चॉकलेट या कैंडी बार का एक कप ले लो और इसके बारे में दोषी महसूस न करें!
    • थोड़ी सी कैफीन - जैसे कॉफी या चाय - या तो चोट नहीं पहुंचेगी, क्योंकि जानकारी को अवशोषित करने में सक्रिय होना महत्वपूर्ण है। हालांकि इसे ज़्यादा नहीं करना सावधान रहें!
    • मछली, नट और जैतून का तेल (और ओमेगा 3 में समृद्ध अन्य सभी खाद्य पदार्थ) भी मस्तिष्क के लिए महान हैं। परीक्षण से पहले उन पर समृद्ध भोजन करें ताकि आपका मन तैयार हो।
  • एक टेस्ट चरण 12 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    5
    मज़ा लो कार्डों पर जानकारी लिखें - सावधान रहें कि उन्हें पाठ से भरना न पड़े, क्योंकि जो लिखा गया था उसे समझना मुश्किल होगा - और उन्हें सजाना होगा। अपने या समूह के लिए प्रश्न पूछने के लिए मेमोरी कार्ड का उपयोग करें
    • अगर आप इसे एक पागल कहानी के साथ जोड़ते हैं तो कुछ याद रखने की संभावनाएं सुधारेंगी। क्या आप यह याद रखने की कोशिश कर रहे हैं कि प्रथम विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन थे? एक विल्सन वॉलीबॉल गेंद की कल्पना करें, जैसे कि यह ग्रह पृथ्वी था, उदाहरण के लिए अमेरिका और जर्मनी के बीच उछल रहा था।
    • ढीले और उबाऊ वाक्यों की तुलना में ग्राफिक्स और छवियों को याद करना आसान है। यदि आप अपना अध्ययन अधिक इंटरेक्टिव और आकर्षक बना सकते हैं, तो ऐसा करें।
    • मेमनिक डिवाइस का उपयोग करें! आपके दिमाग में चीजों की एक सीमा होती है जिन्हें आप याद कर सकते हैं, इसलिए स्मृति को अधिकतम करने के लिए एक शब्द में समूह की जानकारी।
  • एक टेस्ट चरण 13 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    6
    पाठ मार्करों का उपयोग करके सामग्री को भागों में तोड़ दें शब्दावली के लिए पीले मार्कर का प्रयोग करें, तिथियों के लिए गुलाबी आदि। जैसे-जैसे आप पढ़ते हैं, सभी प्रकार की जानकारी का विश्लेषण करने के लिए समय निकालें, ताकि आप मुश्किल संख्या, तिथियों, या जानकारी के साथ मस्तिष्क को अधिभार न लें। आप सिर्फ एक प्रकार का बास्केटबॉल ही नहीं खेलेंगे, क्या आप?
    • इस तरह, व्यापक अवधारणाओं और बेहतर विवरणों को कल्पना करना आसान होना चाहिए। सामग्री के माध्यम से देख रहे हैं, समग्र तस्वीर पर ध्यान केंद्रित। बाद में, विवरण में जांच करें।
    • एक सत्र में विभिन्न प्रकार की सामग्रियों का अध्ययन करना मस्तिष्क पर अधिक स्थायी और गहन छाप छोड़ देता है। यह बहुत ही कारण है कि संगीतकार तराजू, रचनाएं और लय का अध्ययन करते हैं, और एथलीट ताकत, गति, आदि का अभ्यास करते हैं। इसलिए, एक दोपहर में, सभी रंगों का अध्ययन करें।
  • विधि 3
    चिंता कम करना

    एक टेस्ट चरण 14 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक प्री-टेस्ट करें यह दो कारणों के लिए उपयोगी है: ए) आप परीक्षा में कम परेशान होंगे (जो आपको ग्रेड के साथ मदद कर सकता है) और बी) आप बेहतर काम करेंगे बर्कले विश्वविद्यालय में हाल ही के एक अध्ययन से पता चला है कि नए अध्ययन की जानकारी के साथ छात्रों का मूल्यांकन किया गया, जो अभी भी सामग्री सीख रहे थे।
    • इसलिए एक प्री-टेस्ट लिखें और एक मित्र को भी ऐसा करने के लिए कहें। तो आप अपने मूल्यांकन का मूल्यांकन कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई के इनाम काट सकते हैं। यदि आप अपने पूरे अध्ययन समूह में शामिल हो सकते हैं, तो बेहतर भी। अधिक वास्तविक साक्ष्य लगता है, बेहतर होगा कि आप तैयार होंगे।
  • एक टेस्ट चरण 15 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    2
    अगली सुबह बाहर की जाँच करें, अगर यह आपके नसों soothes यह पिछले चरण के दोनों कारणों के लिए अच्छा है। आदर्श रूप में, आपको यथासंभव शांत और आराम से किया जाना चाहिए, और pretest समीक्षा से उस के साथ आपकी सहायता करेगा। क्या अधिक है, आप जानकारी को बनाए रखेंगे (क्या आपको याद है कि मस्तिष्क कितना शांत होता है जब आप जागते हैं?)। इसलिए, सबूत के दिन, एक पिछली बार मेमोरी कार्ड की जांच करें।
    • केवल साधारण सामग्री की समीक्षा करें परीक्षण से 10 मिनट पहले बड़े और कठिन अवधारणाओं का अध्ययन करने से आपको बिल्कुल भी मदद नहीं मिलेगी। आपको लूट लिया जाएगा और यह अच्छा नहीं है!
  • एक टेस्ट चरण 16 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुछ भी जो आपको आराम देता है और आपको दौड़ के मूड में डालता है। कुछ लोग योग को ध्यान या अभ्यास करते हैं
    • शास्त्रीय संगीत सुनने पर विचार करें हालांकि यह आपको चालाक नहीं बनाता है (जैसा कि कुछ लोगों का मानना ​​है), ये गीत स्मृति में सुधार कर सकते हैं यदि आप अधिक विशिष्ट टिप चाहते हैं, लाभ बढ़ाने के लिए प्रति मिनट 60 बीट्स के साथ संगीत सुनें
    • प्राकृतिक शोर जनरेटर है कि आप बारिश, हवा, पानी या आग की आवाज़ सुन करने की अनुमति आप दौड़ के मूड में भी छोड़ सकते हैं।
  • एक टेस्ट चरण 17 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    4
    जल्दी आओ, क्योंकि चलने से आपको बल मिलेगा, भले ही आपने कड़ी मेहनत का अध्ययन किया हो। कक्षा में जल्दी आएँ, सामग्री को सुलझाने, दोस्तों के साथ अंतिम प्रश्न प्राप्त करें और तैयार हो जाओ। यह देखने का समय है
  • एक टेस्ट चरण 18 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    5
    आसान सवाल पहले जवाब सवाल है कि नहीं पता है कि बल दिया जाएगा, क्योंकि आप समय के बारे में चिंता और लगता है कि वह काफी अध्ययन नहीं किया जाएगा पर ध्यान केंद्रित। इस जाल में मत आइये - आप क्या जानते हैं पर ध्यान दें। बाद में जटिल प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करें
    • अब आप एक मुद्दे पर खो देते हैं, "लात" के साथ जवाब देने की संभावना अधिक होती है। अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करो, सब के बाद आप मुश्किल का अध्ययन किया है! अपने आप को कभी संदेह न करें और प्रश्न पर वापस आ जाएं जब आपका मन स्पष्ट हो।
  • युक्तियाँ

    • मेमोरी कार्ड बनाएं और उन्हें एक मजेदार गेम में बदल दें। अध्ययन उबाऊ नहीं होना चाहिए!
    • सप्ताह के घरों के नोट ले लो और सप्ताहांत पर उनकी समीक्षा करें जब प्रमाण आता है, तो आप तैयार होंगे।
    • बहुत सारे पानी पीना, अच्छी तरह से खाना और परीक्षण के दौरान अधिक ऊर्जा रखने के लिए अच्छी रात की नींद है। एक खर्राटे पेट एक भयानक विकर्षण हो सकता है।
    • दौड़ से पहले अच्छी तरह सो जाओ रेफ्रेश महसूस करने के लिए यदि आपके पास समय है, शॉवर लें, संगीत सुनें, या अपनी मेमोरी कार्ड की जांच करें। पानी पी लो और शर्करा में कुछ भी नहीं खाएं, क्योंकि आपको परीक्षण में अभी भी खड़े होने की आवश्यकता होगी।
    • नोट्स पढ़ते समय, तीन अलग-अलग रंगों का उपयोग करें आप मार्कर, पेन, क्रैयोन आदि का उपयोग कर सकते हैं। एक रंग, शब्दावली या दूसरे शब्दों के साथ महत्वपूर्ण शब्दों और अंतिम रंग के साथ महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अनुभाग शीर्षकों को हाइलाइट करें। यह आपकी सहायता करने पर आपको ध्यान देने में मदद करेगा।
    • उस विषय का अध्ययन करें जिसे आप पहले की तरह पसंद करते हैं और बाकी को आसान लगता है
    • शाम के अध्ययन के बाद खुद को इनाम। कुछ वीडियो गेम्स खेलें या कुछ खाएं
    • नोट्स की समीक्षा करते समय जोर से पढ़ें
    • परीक्षण से चिपकने की कोशिश मत करो बस एक अच्छे ग्रेड पाने का प्रयास करें
    • उन्हें और अधिक आसानी से पहचानने के लिए टिप्पणियों में दिनांक डालें।

    चेतावनी

    • बहुत ज्यादा चिंता आपके आत्मविश्वास को कम कर देगी इससे बचें, आखिरकार, यह सिर्फ एक परीक्षा है
    • आखिरी मिनट में पढ़ना सुनिश्चित करें रात का अध्ययन करने से पहले अपने मस्तिष्क को पलायन कर सकते हैं, जिससे आपको जानकारी की ज़रूरत को भूलना होगा।
    • सब कुछ याद करने के लिए खड़े होने के बाद विषय की समीक्षा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com