IhsAdke.com

अध्ययन पर फोकस कैसे करें

एक जगह पर ध्यान देना मुश्किल हो सकता है, जब तक आप नई जानकारी सीखना नहीं चाहते या विशिष्ट कौशल विकसित करना चाहते हैं। कुछ ऐसे लोगों को छोड़ देता है जो विचलित करने का अध्ययन करना चाहते हैं: टेलीविजन, सेल फोन, सोशल नेटवर्क, दोस्तों, परिवार आदि। सौभाग्य से, आप इस तरह की समस्या से बच सकते हैं: पढ़ाई के लिए अनुकूल वातावरण बनाकर और इस प्रक्रिया को अनुकूलन करने वाली एक अनुसूची तैयार कर सकते हैं। अंत में, विभिन्न तकनीकों की कोशिश करें और आवधिक अंतराल लें ताकि आप अधिभार न लें।

चरणों

विधि 1
एक आदर्श अध्ययन पर्यावरण बनाना

चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 1
1
विक्षेपों को दूर ले जाएं अध्ययन करने के लिए सही जगह चुनें आपको सभी विकर्षणों को खत्म करना होगा: अपने सेल फोन को स्टोर करना, टेलीविज़न को बंद करना, अपने ब्राउजर पेज बंद करें और शोर बनाने वाले लोगों से दूर रहें।
  • एक मेज के सामने सही आसन के साथ बैठो झूठ मत बोलो या किसी आराम की स्थिति नहीं लेना। अध्ययन करने के लिए बनाई गई जगह चुनें- जल्द ही, आपका शरीर उस स्थान को गतिविधि के साथ जोड़ना शुरू करेगा-और यह ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाएगा।
  • अच्छी तरह से प्रकाशित वातावरण में अध्ययन। यह तुम्हारी आंखों की रक्षा करेगा और आपको किताबों, नोट्स या कंप्यूटर स्क्रीन पर जो कुछ भी पढ़ना है उसे स्वयं को पढ़ने के लिए बाध्य नहीं करना होगा। अंत में, रोशनी आपको सोते रहने से भी बचा सकती है।
  • आरामदायक कुर्सी पर बैठो जो आपके पीठ या गर्दन को टायर नहीं करेगा जब आप दर्द में होते हैं तब आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 2
    2
    वाद्य संगीत सुनें कुछ लोग चुप्पी का समर्थन नहीं करते हैं और स्वयं को प्रेरित करने के लिए पृष्ठभूमि ध्वनि की आवश्यकता है। यदि यह आपका मामला है, तो क्लासिक गाने खेलते हैं और देखें कि क्या कुछ सुधार है मामले पर निर्भर करता है, आप यह भी भूल सकते हैं कि आप पढ़ रहे हैं और मज़ा ले रहे हैं।
    • जब आप अपने दोस्तों के साथ मज़ेदार होते हैं, तो उसी गाने को सुनें जो आप सुनते हैं। आप चुप्पी को समाप्त करना चाहते हैं, लेकिन तनाव या व्याकुलता के कारण बहुत ज्यादा नहीं। विभिन्न शैलियों की कोशिश करें और पता करें कि और क्या मदद करता है
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 3
    3
    खुद को पहले से तैयार करें आपको आवश्यक सामग्रियों को एक साथ रखें: पेंसिल, पेन, चिह्न, पेपर, पाठ्यपुस्तकों, कैलकुलेटर आदि। क्षेत्र को और अधिक केंद्रित रहने के लिए व्यवस्थित करें पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आवश्यक सभी चीजों को हल करने की कोशिश करें और हर समय प्रक्रिया को बीच में नहीं डालना पड़े। अन्यथा, यह आपको बहुत अधिक समय लगेगा।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 4
    4
    ऐसी जगह ढूंढें जहां आप दुनिया से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। छात्रों के प्रति शिक्षकों की मुख्य शिकायतों में से एक यह है कि उनमें एक बात पर ध्यान केंद्रित करने की अक्षमता है। सोशल नेटवर्क और सेल फोन का निरंतर उपयोग ध्यान केंद्रित करता है और पूरे सीखने की प्रक्रिया को बाधित करता है।
    • पता लगाएँ कि आपके कंप्यूटर पर आपका ध्यान कैसी है (यदि आपको एक का उपयोग करना है) और कई कार्यक्रमों में से एक का उपयोग करें जो थोड़ी देर के लिए निश्चित सामग्री तक पहुंच को ब्लॉक करते हैं। जब हमें परीक्षा मिलती है तो वे काफी आसान होते हैं
    • ऐसे स्थान पर अध्ययन करें जहां इंटरनेट नहीं है या आपका सेल फ़ोन काम नहीं करता है। यदि आप चाहें, तो ऐसी जगह चुनें जहां इस तरह के उपकरणों का उपयोग करने के लिए निषिद्ध है, जैसे कि पुस्तकालय के कुछ भाग।
  • विधि 2
    अपने अध्ययन को अनुकूलित करने के लिए अपने कार्यक्रम को व्यवस्थित करना

    चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 5
    1
    "नहीं" कहने के लिए जानें लोगों को अक्सर अपने अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल लगता है क्योंकि वे अन्य दायित्वों में व्यस्त होते हैं। यदि आपका मामला है, तो दूसरों के लिए कुछ चीजें करने से इनकार करने से डरो मत। बस कहना है कि आपको पढ़ना है और आपके पास अब अन्य चीजों के लिए समय या ऊर्जा नहीं है।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 6
    2
    एक अध्ययन कार्यक्रम तैयार करें 5-10 मिनट के अंतराल के साथ 30 से 60 मिनट के अध्ययन के वर्गों को इकट्ठा करने की कोशिश करें। यह अध्ययन करना बहुत आसान है जब हम जानते हैं कि अभी तक कितना समय बचा है। इसके अलावा, ऊर्जा को रिचार्ज और जानकारी की प्रक्रिया के लिए मस्तिष्क को निरंतर विराम की आवश्यकता है।
    • विभिन्न विषयों का अध्ययन करने के लिए समय निकालें आप जल्द ही ऊब जाएंगे यदि आप एक ही विषय में फंस गए हों। अपनी गति जानने और समय-समय पर रणनीतिक रूप से विभाजित करने के तरीके ढूंढें।
    • आप किस समय सबसे अधिक उत्पादक हैं? जब हम उत्साहित होते हैं तो अध्ययन करना बहुत आसान होता है यदि आप जानते हैं कि आप दिन के एक निश्चित भाग में थक गए हैं, तो इस अवधि को उन चीजों को छोड़ दें जिन पर इतना ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है
    • कुछ लोगों को दिन की शांतता का आनंद लेने के लिए जागने के तुरंत बाद अध्ययन करना चाहिए, जबकि अन्य लोग बिस्तर से पहले अध्ययन करना पसंद करते हैं, जब सब लोग पहले से ही झूठ बोल रहे हैं और यह ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाता है। अंत में, हर किसी को जल्दी जागने या देर से बिस्तर पर जाने का मौका नहीं होता है यदि यह आपका मामला है, तो उस दिन एक समय को अलग रखें जब आप बिना किसी समस्या के अध्ययन कर सकते हैं।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 7
    3
    प्रत्येक दिन के लिए अपने लक्ष्यों की सूची करें अध्ययन से आप क्या सीखना चाहते हैं?
    • कार्यों के विभाजन में यथार्थवादी रहें यदि आपको एक हफ्ते में दस पृष्ठ लिखने होंगे, तो प्रत्येक दिन दो दिन पांच दिनों के लिए लिखना होगा। इसलिए प्रक्रिया इतनी थकाऊ नहीं होगी। यह किसी भी नौकरी के लिए है: पुस्तकों के बारे में निबंध, एक परीक्षा के लिए अध्ययन, विज्ञान की एक परियोजना आदि। सामान्य को छोटे भागों में अलग करें
  • विधि 3
    कुशलतापूर्वक अध्ययन करना

    छवि फोकस ऑन स्टडीज चरण 8
    1
    विविध अध्ययन तकनीकों का उपयोग करें अपने आप को एक विधि में सीमित मत करो, जैसे कि किताबें पढ़ना: टोकन बनाएं, क्विज़ सेट करें और क्विज़ बनाएं, वीडियोटेप देखें (यदि संभव हो तो), अपने नोट्स को दोबारा लिखना आदि। यह विविधता आपके हित को जीवित रखने में मदद करती है और अपना समय अधिक कुशल बना देती है
    • मस्तिष्क कई अलग अलग तरीकों से सूचनाओं को संसाधित करने में सक्षम है। इन विविध तकनीकों का उपयोग करके, आप कई तरीकों से सामग्री को आत्मसात करेंगे और इस तरह सभी को बनाए रखने की संभावना में वृद्धि करेंगे।



  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 9
    2
    अध्ययन अधिक सक्रिय करें अपनी पढ़ाई को अनुकूलित करने के लिए सक्रिय पठन तकनीकों का प्रयोग करें: पुस्तक को जोर से पढ़ें, सामग्री को पढ़ते समय इसे पढ़ें, आदि। इस प्रकार, मस्तिष्क जानकारी को अलग ढंग से और कारगर ढंग से संसाधित करेगा।
    • अध्ययन में अधिक लोगों को शामिल करें नई जानकारी सीखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है उन्हें किसी और को सिखाने की कोशिश करना। छात्र को भुगतान करने के लिए किसी मित्र, रिश्तेदार या सहयोगी से पूछें और उसे सामग्री समझाएं।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 10
    3
    अपने शब्दों के साथ नोट्स बनाएं अध्ययन के बारे में नहीं है याद करना, और हाँ समझने के लिए सामग्री इस तरह सोचकर, अपने स्वयं के शब्दों के साथ वर्ग नोट्स या होमवर्क कार्य को फिर से लिखने का प्रयास करें।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 11
    4
    "प्लस पांच" नियम का उपयोग करें कभी-कभी आपको पढ़ाई को रोकने के लिए अपने मन को चुनौती देना पड़ सकता है। अपने आप को सिर्फ पांच अन्य चीजें करने के लिए प्रतिबद्ध करें या सामग्री को रोकने से पहले सिर्फ पांच मिनट पहले समीक्षा करें जब आप समाप्त करते हैं, तो "पांच अधिक करें" यदि आप कार्यों को उन छोटे टुकड़ों में अलग कर देते हैं, तो यह लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करना आसान होगा।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 12
    5
    सबसे कठिन काम पहले करें यह उलटा प्रतीत हो सकता है - लेकिन अगर आप इससे पहले और अधिक जटिल कार्य करते हैं, तो दूसरों को आसान लगता होगा अपने सभी समय को मुश्किल समस्याओं को निगलने न दें: निश्चित रूप से तय करें कि आपको कुछ सामग्री की समीक्षा करने और आटा में अपना हाथ डालकर अधिक चुप होने की आवश्यकता है या नहीं।
  • विधि 4
    ब्रेक करना

    चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 13
    1
    ब्रेक ले लो मस्तिष्क एक स्पंज की तरह है: जब इसे बहुत अधिक जानकारी मिलती है, तो इसमें से कुछ "लीक" होता है। इस से बचें और अपने दिमाग को आराम करने के लिए ब्रेक लें।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 14
    2
    अपने प्रयासों को पुरस्कृत करें कभी-कभी हमें प्रोत्साहन देने की आवश्यकता नहीं है, हार न दें। यदि आपके लिए अच्छा ग्रेड मिलना पर्याप्त नहीं है, तो अपने अध्ययन पर ध्यान देने के लिए एक और प्रोत्साहन बनाएं: एक इलाज का खात्मा करें और अपनी पसंदीदा श्रृंखला का एक एपिसोड देखिए? कुछ समय के लिए आप चाहते हैं कुछ खरीदें? मालिश प्राप्त करें या झपकी ले लो? क्या इसके लायक सभी प्रयास कर सकते हैं?
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 15
    3
    नाश्ता करें आपके लिए प्रेरित रहने के लिए भोजन करना बहुत जरूरी है मूँगफली, नट, स्ट्रॉबेरी, अंगूर या कड़वा चॉकलेट की तरह स्वस्थ और सरल कुछ छोड़ दें। पानी की एक बोतल भी है अंत में, बहुत अधिक कॉफी और आइसोटोनिक्स पीना मत: रात भर में अनिद्रा देने के अलावा, आप इन उत्पादों के लिए एक सहिष्णुता विकसित कर सकते हैं और अब प्रभाव महसूस नहीं कर सकते।
    • खाएं जो एकाग्रता के साथ मदद करते हैं अनुसंधान इंगित करता है कि ब्लूबेरी, पालक, कद्दू, ब्रोकोली, कड़वा चॉकलेट और मछली जैसे विकल्पों में मस्तिष्क समारोह में सुधार होता है। पोषण मूल्य के साथ जंक और मिठाई से बचें। शरीर इन उत्पादों को अवशोषित करने के लिए ऊर्जा खर्च करता है, लेकिन यह किसी भी लाभ काटना नहीं करता है। अंत में, एक स्वस्थ आहार को अपनाने के लिए तैयार और प्रेरित हो।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 16
    4
    अभ्यास आराम करने के लिए व्यायाम शरीर और मस्तिष्क के लिए शारीरिक व्यायाम आवश्यक हैं और स्मृति, मूड, ध्यान और यहां तक ​​कि भावनात्मक पक्ष के साथ मदद करते हैं। जो हिस्सों में आपके शरीर के उन क्षेत्रों पर काम करते हैं जो स्कूल के बाद कड़ी मेहनत करते हैं: अपने पैर की उंगलियों को छूएं, हल्के वजन उठाने, पैदल चलना, और इसी तरह।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 17
    5
    एक झपकी ले लो जब शरीर विश्राम किया जाता है तो मस्तिष्क बेहतर जानकारी संग्रहीत करने में सक्षम होता है जब ऐसा नहीं होता है, तो पूरी प्रक्रिया रद्द हो जाती है। अंत में, यदि आप अच्छी तरह से सोते हैं, तो यह हार्मोन को विनियमित करेगा और मूड में सुधार भी करेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com