IhsAdke.com

बेहतर अध्ययन कैसे करें

अच्छी तरह से अध्ययन करना सीखने में मुख्य बिंदु, सबसे पहले, रणनीति के साथ अध्ययन करना सीखना एक परीक्षा के लिए तैयार हो जाने से पहले रात को जागना ही शामिल नहीं होना चाहिए। अच्छे अध्ययन के लिए प्रारंभिक तैयारी की आवश्यकता है चाबी कुछ चाल जानने और अपनी प्राथमिकताओं को जानना है अध्ययन आपकी प्रतिबद्धता और पर्यावरण के प्रकार पर निर्भर करता है जिसमें आप सबसे अधिक विकसित होते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने लिए देखभाल

चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल स्टेप 16
1
बहुत पानी पीना पानी हमारे शरीर का अमृत है जब आप अध्ययन करते समय एक गिलास पानी पीने से आपकी पढ़ाई के दौरान आपकी एकाग्रता को बढ़ावा देने में सहायता मिलेगी। हाइड्रेटेड रहने से आपकी मेमोरी को भी फायदा हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 17
    2
    अच्छा खाओ अपने शरीर को अच्छी तरह से इलाज करना सही मानसिकता रखने की आधी लड़ाई है ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आप खा सकते हैं जो आपके संपूर्ण ध्यान और कल्याण को बेहतर बनाने में मदद करेगा। अध्ययनों से पता चलता है कि कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर जैसे समृद्ध पदार्थों को कमजोर पचाने वाला आहार, जैसे ओट्स, एक परीक्षण की सुबह खाने के लिए सर्वोत्तम हैं। आप उस दिन से पहले दो हफ्तों में खा रहे खाद्य पदार्थ उतना ही महत्वपूर्ण होते हैं साथ ही साथ अध्ययन के तरीके को प्रभावित करते हैं। एक अच्छी तरह संतुलित आहार खाएं जिसमें फल और सब्जियां शामिल हैं
    • ब्लूबेरी और बादाम जैसे आपके आहार में सुपरफ़ूड शामिल करें
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन वेल स्टेप 18
    3
    अपने संचार प्रणाली को प्रोत्साहित करें यह हृदय और रक्त वाहिकाओं को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार प्रणाली है स्वस्थ अध्ययन करने का एक हिस्सा मस्तिष्क के लिए एक स्वस्थ रक्त प्रवाह चल रहा है। अध्ययनों से पता चला है कि इस प्रणाली में उत्तेजना के 20 मिनट आपकी स्मृति में सुधार करने में सक्षम हैं। यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो चलाने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें। अपने पसंदीदा नृत्य संगीत के साथ रहने वाले कमरे में चलें अध्ययन ब्रेक के दौरान आराम करने और तनाव को दूर करने के लिए इस समय को बचाएं
    • मुख्य बात यह है कि आपका हृदय गति बढ़ाना है जब वह लम्बे होती है, तो कम से कम 20 मिनट के लिए व्यायाम जारी रखें।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 1 9
    4
    नींद अच्छी तरह से पूरी रात सो रही है, 7 से 8 घंटे के बीच, आपको अपनी पढ़ाई से प्रेरित होने में मदद मिलती है। यदि आप थोड़ा सोते हैं, तो अध्ययन केवल एक दायित्व बन जाएगा। आप बहुत सारी नींद की जानकारी नहीं सीखेंगे जैसा कि आप रात भर अच्छी तरह सोए थे।
  • विधि 2
    रणनीतिक अध्ययन

    चित्र का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 6
    1
    समय के लिए छड़ी एक बार जब आप अपने अध्ययन के लिए सबसे अच्छा समय खोजते हैं, तो उसे छड़ी लें अध्ययन करने के लिए प्रत्येक दिन के एक हिस्से को अलग रखें यहां तक ​​कि अगर परीक्षा या प्रस्तुति से पहले दो हफ्ते पहले भी, प्रत्येक दिन थोड़ा अध्ययन करने से चमत्कार हो जाएगा
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 7
    2
    समझें कि आप क्या सीख रहे हैं। यह आम बात है कि विद्यार्थियों को याद रखना कि उनका परीक्षण किस प्रकार किया जाएगा, लेकिन यह बिल्कुल भी कुशल नहीं है। आप जो अध्ययन करते हैं उसे समझना सामग्री को बनाए रखने की संभावना बढ़ जाती है। आप परीक्षण के बाद त्रिकोणमिति के ज्ञान को बनाए रखने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन लंबे समय में यह महत्वपूर्ण होगा।
    • आप जो अध्ययन करते हैं उसके लिए कनेक्शन बनाएं। आप जो दिन-प्रतिदिन के आधार पर अध्ययन करते हैं उसके साथ संबंध बनाना हमेशा आसान नहीं होता है। यह एक ऐसा कौशल है जिसे आप अभ्यास से बेहतर बना सकते हैं। आप अपनी व्यावहारिक जिंदगी के पहलुओं और पहलुओं के बीच कनेक्शन बनाने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करने में समय व्यतीत करें।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 8
    3
    शैक्षिक कार्ड का उपयोग करें मेमोरीज़ेशन कार्ड भी कहते हैं, वे किसी भी विषय के बारे में किसी भी बेहतरीन तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। कार्ड पर जानकारी लिखने का कार्य प्रश्न में विषय पर आपके मस्तिष्क का ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देता है। एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो आप खुद को एक लंबे समय के लिए परीक्षण कर सकते हैं, और फिर दूसरों को ऐसा करने के लिए कहें।
    • यदि आपने कार्ड की तरफ पढ़ा है जिसमें एक प्रश्नावली के बीच शब्द की परिभाषा होती है, तो इसे बदलें। परिभाषा या सूत्र को संबंधित शब्द या अवधारणा देने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 9
    4
    अपने नोट्स को फिर से लिखना कुछ लोगों को यह कदम पीड़ा दिखाता है, क्योंकि वे कक्षा में नोट्स बनाने में बहुत समय बिताते हैं। उन्हें पहले से मौजूद उन लोगों को अधिक जानकारी जोड़ने के लिए याद रखें बिना सोच के लिप्यंतर पृष्ठों के माध्यम से फ्लिप न करें एक पाठ्यपुस्तक या लेख जैसे बाह्य स्रोतों का उपयोग करें
    • यह अध्ययन करने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि यह आपको नोट्स और पाठ्यपुस्तक पढ़ने से एक कदम आगे ले जाता है। पढ़ना, प्रतिबिंबित करना और लिखना एक कुशल अध्ययन सत्र के सभी तत्व हैं।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल स्टेप 10
    5
    ब्रेक ले लो अध्ययन करने में अच्छी मात्रा में खर्च करने के बाद, 45 मिनट और एक घंटे के बीच, 10 से 15 मिनट तक त्वरित ब्रेक लेते हैं। यह एक सिद्ध प्रभावी शिक्षण विधि है अपने ब्रेक के बाद, समीक्षा करें कि आप एक परीक्षण के रूप में पिछली बार पढ़ रहे थे। आपके द्वारा अपने आप को दूर करने के बाद सामग्री की समीक्षा करना आपके मस्तिष्क में उन्हें मजबूत करने के लिए कार्य करता है।
    • अपने ब्रेक में एक टीवी शो या वीडियो गेम न देखें। काम पर वापस जाने के लिए आप भी काम कर सकते हैं और विचलित हो सकते हैं अपने कुत्ते के साथ चलने की कोशिश करें या जल्दी दौड़ के लिए जाएं
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 11
    6



    खुद को जांचें एक बार जब आपने निर्दिष्ट समय के लिए अध्ययन किया है, तो पिछले 20 से 30 मिनट में खुद का परीक्षण करें। यह आपके द्वारा अभी तक अध्ययन किए गए सभी की समीक्षा करने का एक अच्छा तरीका है और मस्तिष्क में अवधारणाओं को बेहतर ढंग से फिट करने के लिए सीखने की अनुमति देगा। प्रत्येक अध्याय के अंत में पाठ्यपुस्तक अक्सर अभ्यास के लिए परीक्षण करते हैं शिक्षकों द्वारा पारित कर्तव्यों का हिस्सा नहीं होने पर भी उन्हें पूरा करने का प्रयास करें।
    • खुद को परीक्षण करने के लिए आपको इस अतिरिक्त सामग्री की ज़रूरत नहीं है आप परिभाषाओं या आपके नोटों के कुछ हिस्सों को कवर करने के लिए अपने हाथ का उपयोग कर सकते हैं आगे, उस अवधारणा को बोलें जो बड़े पैमाने पर कवर किया गया था।
    • यदि आप गलत हैं, तो सही उत्तर पढ़ें।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल स्टेप 12
    7
    हर चीज को आखिरी घंटे में छोड़ने से बचें परीक्षा से पहले रात का अध्ययन करने की यह आदत काम नहीं करती। अधिकांश लोगों को नोट्स की समीक्षा करने के लिए कुछ दिनों की आवश्यकता होती है ताकि सामग्री वास्तव में मन में फिट हो। आखिरी घंटे में सब कुछ छोड़कर, आप जिन सूचनाओं को याद रख रहे हैं उन्हें नहीं रखा जाएगा। उन सभी लोगों पर ध्यान न दें, जिनके पास सभी मामलों में इस आदत है। कभी-कभी, उनमें से बहुत से परीक्षा लेने और स्कूल से निपटने में अविश्वसनीय रूप से अच्छे हैं। उनके साथ तुलना मत करो! हम सब अलग-अलग हैं और आप जो भी अपनी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, उन्हें करने की आवश्यकता है।
  • विधि 3
    अपनी पढ़ाई के लिए तैयारी

    चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 1
    1
    एक एजेंडे रखें कक्षाओं के दौरान, यह नोट करने के लिए क्या दिन के कार्यों थे महत्वपूर्ण है। एक परीक्षा पर अपने शिक्षक टिप्पणी अगले शुक्रवार, कि जानकारी लिखने है। मैं एजेंडे पर दिन तक हर दिन इस परीक्षण पर एक नोट डाल डी लिखें अपने मानसिक करने के लिए सूची पर होमवर्क को सुदृढ़।
    • स्कूल गतिविधियों के लिए एक संगठित एजेंडा आपको अतिरंजित बनने से रोकता है।
    • इसके लिए काम करने के लिए, आपको हर दिन इसका उपयोग करना चाहिए और होमवर्क करने के लिए बैठकर इसे पढ़ना चाहिए
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 2
    2
    अपने अध्ययन के समय की योजना बनाएं अलग-अलग लोग दिन के विभिन्न भागों में काम करना और पढ़ना पसंद करते हैं। जब आप अधिक उत्पादक हों, तो पता लगाने के लिए कुछ विशिष्ट अंतराल की कोशिश करें। छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने से पहले कक्षा के बाद एक छोटी सी ब्रेक लेना आम बात है। एक त्वरित स्नैक के लिए अलग समय सेट करें और अध्ययन करने के लिए नीचे बैठें। यदि आप दोपहर में कर्तव्य समाप्त करते हैं, तो आप आराम करने के लिए शाम हो सकते हैं।
    • कुछ लोगों को होमवर्क करने और शाम को सुबह या सुबह सुबह अध्ययन करना बेहतर लगता है। यह सब आपके शेड्यूल और आपकी व्यक्तिगत आदतों पर निर्भर करता है।
    • यदि आपके पास किसी भी खेल या विद्यालय की गतिविधियों के लिए प्रतिबद्धता है, तो आपको ध्यान से अध्ययन के समय को सीमित करना होगा भारी प्रशिक्षण के बाद अध्ययन को अनदेखा करना आसान है और इसलिए देखें।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 3
    3
    एक अच्छा अध्ययन स्थान है आपके पास बहुत सारे स्थान के साथ वॉलेट या तालिका की आवश्यकता होगी इसके अलावा, आपको अच्छी रोशनी की आवश्यकता होगी कुछ छात्रों का दावा है कि संगीत सुनने, टेलीविज़न को बदलना या सेल फोन को दूर करना मदद करता है, लेकिन इन सभी बिंदुओं में विकर्षण होते हैं। यदि आप चुप्पी में अध्ययन नहीं कर सकते हैं, तो गीत के बजाय परिवेश संगीत सुनें।
    • बिस्तर में पाठ्यपुस्तकों को पढ़ने से बचें सोने की प्रत्याशा बहुत बड़ी है
    • घर के बाहर अध्ययन करने से आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है। जहां पर आप पढ़ते हैं वहां जगह बदलने से आपकी अवधारण दर को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। किसी स्थानीय कॉफी शॉप या किसी नज़दीकी किताबों की दुकान में जाने का प्रयास करें यह सब आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं पर निर्भर करता है।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 4
    4
    एक अध्ययन समूह में बनाने या भाग लेने की योजना बनाएं। अध्ययन समूहों में भाग लेने से बहुत से लोगों को फायदा होता है वे काफी अनौपचारिक हो सकते हैं और आमतौर पर प्रभावी होते हैं जब आपके अकादमिक जीवन की बात आती है तो आपको एक अकेला भेड़िया होना जरूरी नहीं है। मनुष्य सामाजिक जीव हैं यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आप अन्य छात्रों के जितना जानते हैं, फिर भी कोशिश करना महत्वपूर्ण है। आप पाएंगे कि आपके समूह में योगदान करने के लिए कुछ है
    • अध्ययन बताते हैं कि ग्रुप टेस्ट के लिए तैयार होने वाले छात्रों में उच्च स्वीकृति दरें हैं
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 5
    5
    सीखने की अपनी पद्धति को जानें तीन अलग-अलग प्रकार के शिक्षार्थियों: दृश्य, श्रवण और kinesthetic हैं। यदि आप एक दृश्य सीखने वाले हैं, तो आपको नोट्स में एक मार्कर लगाने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप एक श्रोता सीखने वाले हैं, तो आप उन्हें एक गीत बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक kinesthetic सीखने वाले हैं, तो आपको उनको व्याख्या करने की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि वे नाटकीय भूमिका थे
    • आपके अध्ययन की सफलता में आपकी सीखने की शैली एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आप उस तरीके से अध्ययन नहीं करते हैं जो उस शैली को पूरक करता है, तो जानकारी इतनी अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होगी
    • आपको हर दिन कम से कम 2 और डेढ़ घंटे का अध्ययन करना होगा। उनमे आपको प्रत्येक कहानी के लिए 30 मिनट समर्पित करना होगा।
  • विधि 4
    सही मानसिकता होने के नाते

    चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 13
    1
    अपने सभी ध्यान को ध्यान केंद्रित करें कक्षा में, मज़े के लिए जगह के रूप में देखने के बजाय आपको सीखने के लिए तैयार रहना चाहिए। अगर आपके पास कोई विशेष स्थान नहीं है तो कमरे के सामने बैठो। कक्षा के दौरान खेल खेलने का आनंद लेने वाले सहपाठियों से बचें यह रवैया अध्ययन करने के लिए आपके समय को बहुत जोखिम देगा।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 14
    2
    विषय बदलें एक पूरे अध्ययन सत्र के दौरान एक विषय पर ध्यान केंद्रित करना बहुत उल्टा हो सकता है यदि आप ऐसा कर सकते हैं, यह बहुत अच्छा है अध्ययन सामग्री भिन्न करें जब आप पूरी तरह से नई थीम पर अपनी आँखें सेट करेंगे तो यह आपकी एकाग्रता को नवीनीकृत करेगा।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 15
    3
    यहाँ और अब में रहें यह हम जिस दुनिया में रहते हैं, उसमें सबसे मुश्किल कदम हो सकता है, इसलिए विकर्षणों से भरा हुआ है। यदि आप यह महसूस करना शुरू करते हैं कि आप इतने उत्पादक नहीं हैं, तो अपने आप से "यहां और अब रहें" बताएं। फिर अपने अध्ययन के विषय पर ध्यान केंद्रित करें। यह अनावश्यक लग सकता है, लेकिन इस चरण का पालन करने के लिए याद रखने में मदद मिल सकती है। यह सभी लोगों के लिए काम नहीं करता है
    • गहरी श्वास लेने के बाद उन शब्दों को बोलो, अपनी आँखों को गहरा शांत प्रभाव के लिए बंद कर दिया।
  • युक्तियाँ

    • अपने अध्ययन सामग्री में महत्वपूर्ण बिंदुओं को हाइलाइट करें ताकि आप कम महत्वपूर्ण चीजों पर समय बर्बाद न करें।
    • बहुत से लोग कहते हैं कि अगर आप शिक्षक को अच्छी तरह से सुनते हैं, तो आपसे आपको 60% की जरूरत होगी जो आपको चाहिए। कक्षा के दौरान सुनना अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है।
    • कक्षा में, हमेशा शिक्षक के कहने पर ध्यान केंद्रित रहें और यदि आप भ्रमित महसूस करते हैं तो सवाल पूछें।
    • अन्य मुद्दों से परेशान या विचलित न होने की सावधानी बरतें
    • अतिरिक्त नोट्स और संदर्भ पुस्तकों के उदाहरण प्राप्त करें
    • यदि आप सामग्री को नहीं समझते हैं तो अध्ययन शुरू करने से पहले मदद लें
    • टीवी न देखें, संगीत सुनें, त्वरित स्नैक्स, डेड्रीम आदि खाएं। ये आदतें आपकी एकाग्रता को कम कर देती हैं जिससे अध्ययन करना मुश्किल हो जाता है।
    • अपना सेल फ़ोन बंद करें
    • यदि आप चाहें तो नरम, सुखदायक गाने सुनें जो कि कोई गीत नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com