IhsAdke.com

अंतिम परीक्षाओं का अध्ययन कैसे करें

अंतिम परीक्षाओं के लिए अध्ययन करना एक तनावपूर्ण समय हो सकता है, खासकर यदि आप समय या इच्छाशक्ति को काम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जिससे आपको ज़रूरत होती है। हालांकि, तनाव को नियंत्रित करने और एक ही समय में सर्वोत्तम अंक हासिल करने के लिए काफी संभव है यदि आप एक तकनीक और अध्ययन नियमानुसार पाते हैं जो आपके लिए काम करता है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो प्रभावी ढंग से और कुशलता से अध्ययन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अध्ययन की तैयारी

  1. 1
    अपने लक्ष्यों को पहचानें अध्ययन शुरू करने से पहले, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि आपके लक्ष्य क्या हैं। प्रत्येक परीक्षा के लिए एक लक्ष्य ग्रेड निर्धारित करें और उस ग्रेड पर पहुंचने के लिए आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में सोचें।
    • यथार्थवादी रहें - विचार करें कि आप पूरे साल कितनी अच्छी तरह जा रहे हैं, विषयों की आपकी समझ कितनी अच्छी है और आप कितने समय का अध्ययन करना चाहते हैं।
    • साथ ही अपने लक्ष्यों को नीचे सेट नहीं करें प्रयास करें और अपनी पूर्ण क्षमता तक पहुंचने के लिए प्रयास करें।
  2. 2
    एक अध्ययन योजना बनाएं अपनी अंतिम परीक्षा में अच्छी तरह से करने में एक प्रभावी और यथार्थवादी अध्ययन योजना बनाना एक महत्वपूर्ण घटक है। अपने अध्ययन की योजना बनाकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपने परीक्षा शुरू होने तक तनाव को कम करने और उत्पादकता को अधिकतम करने तक सभी आवश्यक सामग्री को कवर किया है। यहां कुछ चीजें हैं जिन पर आपको विचार करना होगा:
    • अपनी वर्तमान गतिविधियों का समयरेखा बनाएं कक्षाएं देखना, परिवार और दोस्तों के साथ काम करना आदि। यह आपको अध्ययन के लिए उपलब्ध कितने खाली समय को देखने की अनुमति देगा।
    • एक अध्ययन कार्यक्रम विकसित करें जो आपके शेड्यूल के साथ काम करता है कुछ अतिरिक्त अध्ययन के लिए कक्षाओं, यात्रा समय और किसी भी अन्य खाली समय के बीच का समय का उपयोग करें। ध्यान रखें कि सप्ताह भर में 5 घंटे के एक ब्लॉक से प्रत्येक दिन अध्ययन का एक घंटे अधिक उत्पादक होगा।
    • अपने अध्ययन लक्ष्यों को निर्धारित करें आपको सिर्फ "अध्ययन जीव विज्ञान" जैसे अस्पष्ट दिशानिर्देश नहीं लिखना चाहिए - आपके पाठ्यक्रम को विशिष्ट होना चाहिए अपने अध्ययन सामग्री को विशिष्ट विषयों और कार्यों में तोड़ दें और उन्हें अपने अध्ययन कार्यक्रम में डाल दें। जानकारी के छोटे टुकड़ों के लिए 20 मिनट के अंतराल का उपयोग करें और 20 मिनट के अंत में उसमें पूरी जानकारी जानने के लिए प्रतिबद्ध करें।
    • अपना शेड्यूल रखें यदि आप इसे छड़ी नहीं करते हैं तो एक अध्ययन कार्यक्रम अच्छा नहीं है यही कारण है कि इसे यथार्थवादी होना चाहिए टूटने और नियोजन के दौरान किसी भी विकर्षण पर विचार करें, इसलिए जब समय आता है, तब कोई माफी नहीं होगी। यदि यह मदद करता है, तो एक नौकरी के रूप में अध्ययन के समय के बारे में सोचो। आपके पास ऐसा करने के लिए कोई विकल्प नहीं है।
  3. 3
    अग्रिम में अध्ययन शुरू करें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन जितनी जल्दी आप पढ़ना शुरू करते हैं, उतना ही तैयार होगा कि आप परीक्षण के समय होंगे। प्रारंभिक रूप से यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास सभी आवश्यक सामग्री, अभ्यास परीक्षा लेने का समय और कुछ अतिरिक्त रीडिंग करने का समय भी होगा, जो आपको दिन में एक बढ़त देगा। पहले से अध्ययन शुरू करने से, आपको कम तनाव और चिंतित भी महसूस होगा और अपने आप में अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।
    • आदर्श रूप से, आपको परीक्षा के नजदीक होने के बजाय स्कूल वर्ष के दौरान अपने साप्ताहिक दिनचर्या का हिस्सा पढ़ना चाहिए। चर्चा के तहत विषय के बारे में अतिरिक्त रीडिंग के साथ आपको आवश्यक रीडिंग लेकर वर्गों के लिए तैयार रहना चाहिए। अपने शिक्षकों के लिए प्रतिबद्ध, जो कुछ भी आप समझ नहीं पाते हैं, उसके बारे में प्रश्न पूछें और विस्तृत नोट्स लें, क्योंकि ये बाद में एक अमूल्य अध्ययन उपकरण होगा कक्षा के बाद, सामग्री के बारे में समीक्षा करें और पाठ के दौरान आपके द्वारा ली गई नोटों को फिर से लिखना या लिखें। इससे आपको परीक्षा के समय आने पर जानकारी को बहुत अधिक समेकित करने में मदद मिलेगी।
    • विलंब न करें हर कोई कुछ बिंदु पर विलंब का दोषी है, लेकिन अंतिम परीक्षा में आने से आपको इसे टालने के लिए एक महान प्रयास करना चाहिए। अपने अध्ययन का समय देखें जैसे कि पत्थर में लिखा हुआ है वास्तव में अध्ययन करें जब आप कहते हैं कि आप ऐसा करेंगे, तो आप पढ़ाई पूरी परीक्षा से पहले पिछले सप्ताह या रात को पार करने के जोखिम को कम करते हैं। मोहक होने के कारण, अंतिम संभावित क्षण तक पढ़ाई में देरी करना, परीक्षाओं में इतने करीब सब कुछ पढ़ना अध्ययन का एक अप्रभावी तरीका है। इससे संभावना बढ़ जाती है कि आप वास्तव में सभी जानकारी को आत्मसात करते हैं और आपके तनाव के स्तर को काफी बढ़ाते हैं। तो नहीं procrastinate!
  4. 4
    अपनी सामग्री इकट्ठा इकट्ठा और व्यवस्थित सभी सामग्री और संसाधनों की जरूरत है ताकि आप अपनी परीक्षाओं की गेज कर सकते हैं अपने वर्ग के नोट, परीक्षा और कार्य, कक्षा कार्य, पिछले परीक्षा, और प्रासंगिक पुस्तकों को इकट्ठा करें
    • फ़ोल्डर को व्यवस्थित करने के लिए फ़ोल्डर्स, बुकमार्क और पोस्ट-इसके उपयोग करें और महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से सुलभ बनाएं
    • अपने सबक नोटों को पढ़ें और किसी कुंजी शब्द, सूत्र, विषयों और अवधारणाओं को रेखांकित करें। आपका व्याख्यान नोट एक अमूल्य संसाधन हैं और क्योंकि वे पुस्तकों की तुलना में अधिक संक्षिप्त हैं, वे आपको कुछ सुराग दे सकते हैं कि शिक्षक को परीक्षा में अधिक जोर देने की क्या संभावना है।
    • अपने साथ तुलना करने के लिए एक सहपाठी के नोटों को उधार लें अगर आपको लगता है कि अंतराल हैं
    • जिन लोगों के आप सामान्य रूप से उपयोग करते हैं उनमें से अलग कुछ ग्रंथों को ढूंढें एक वैकल्पिक पाठ्यपुस्तक अतिरिक्त जानकारी प्रदान कर सकता है जो आपको शेष वर्ग से बाहर खड़ा कर देगा, या कुछ परिभाषाओं को ऐसे तरीके से समझा सकता है जिससे आप पहली बार इसे पूरी तरह से समझ सकें।
  5. 5
    अध्ययन का एक स्थान चुनें। सही स्थान का चयन प्रभावी अध्ययन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। आदर्श अध्ययन स्थल व्यक्ति से भिन्न होता है। कुछ लोग घर से काम करना पसंद करते हैं, जहां आप एक कप कॉफी या स्नैक ले सकते हैं जब भी आप इसे पसंद करेंगे। दूसरों को एक पुस्तकालय में काम करना पसंद करते हैं जहां वे अन्य केंद्रित व्यक्तियों से घिरे रहते हैं और कम से कम विकर्षण होते हैं। आपको यह जानने की आवश्यकता है कि आपके लिए क्या काम करता है यह आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाली सेटिंग ढूंढने के लिए एक उपयोगी परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया हो सकती है, या आप पा सकते हैं कि अलग-अलग स्थानों के संयोजन प्रक्रिया को कम नीरस और आसान बनाते हैं।
  6. 6
    मॉनिटर पर जाएं मॉनिटरिंग एक ऐसी सेवा है जो ज्यादातर छात्र बहुत आलसी या बहुत लाभकारी हैं। हालांकि, ज्यादातर शिक्षकों या मॉनिटर बहुत रुचि रखते हैं छात्रों को देखने के लिए बहुत रुचि है और किसी भी सवाल का जवाब देने या किसी भी प्रश्न का समाधान करने के लिए आपको खुशी होगी।
    • मॉनिटर्स में जाने के प्रयास करके, आप पहले से ही शिक्षक को आपके लिए एक अनुकूल प्रभाव दे रहे हैं, जो आपकी परीक्षा को सुधारते समय अपनी सोच को प्रभावित कर सकते हैं।
    • शिक्षक के साथ पाठ्यक्रम सामग्री पर चर्चा करने से आप कुछ सुराग भी दे सकते हैं कि वह पाठ्यक्रम के सबसे महत्वपूर्ण विषयों के रूप में क्या मानता है और इस प्रकार परीक्षा में आने की संभावना सबसे अधिक है। परीक्षा के प्रकार की बात करते समय और परीक्षा में वे क्या चाहते हैं, वह आपको सही दिशा में भी डाल सकता है।
  7. 7
    एक अध्ययन समूह को व्यवस्थित करें अध्ययन समूह उन लोगों के लिए एक महान विचार हो सकता है, जिनके लिए अध्ययन करने के लिए खुद को प्रेरित करना मुश्किल हो जाता है। आप जिस तरह के लोगों को पसंद करते हैं और अच्छी तरह से काम करते हैं, उनके समूह का चयन करें, और सप्ताह में एक बार दो-तीन घंटे के अध्ययन सत्र का आयोजन करें। समूह की स्थापना में, आप अन्य लोगों के साथ विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं, मुश्किल समस्याओं पर एक साथ काम कर सकते हैं, और उन प्रश्नों को पूछ सकते हैं जो आप शिक्षक से पूछने से डरते हैं आप अपने बीच काम का बोझ भी विभाजित करने में सक्षम हो सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप लंबे, जटिल अध्यायों के साथ एक पुस्तक से पढ़ रहे हैं, जिनमें से केवल एक महत्वपूर्ण जानकारी की आवश्यकता है, तो आप प्रत्येक के लिए एक अध्याय को अलग करने का प्रयास कर सकते हैं और समूह में सभी के लिए अपनी सामग्री का सारांश कर सकते हैं। इस तरह, आप समय की एक अपेक्षाकृत कम जगह में बहुत सारी जानकारी कवर कर सकते हैं
    • एक अध्ययन समूह में काम करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि पूरे समूह समान स्तर पर हैं और एक ही काम नैतिक है अन्यथा, अध्ययन समूह काम नहीं करेगा, क्योंकि एक व्यक्ति पूरी तरह से काम कर सकता है या किसी अन्य को पूरी तरह से पीछे छोड़ दिया जा सकता है। बुरा मत मानो अगर आपको एक अध्ययन समूह छोड़ना है जो आपके लिए काम नहीं कर रहा है। दौड़ में अच्छी तरह से जाना सबसे महत्वपूर्ण है

विधि 2
कुशलतापूर्वक अध्ययन करना

  1. 1
    20-50 मिनट के ब्लॉक में अध्ययन करें यदि आप लंबे समय तक अध्ययन करने की कोशिश करते हैं, तो आप आसानी से ऊबेंगे और आपका अध्ययन बहुत प्रभावी नहीं होगा। 20-50 मिनट की छोटी अवधि में अध्ययन करना बेहतर है इस कम समय के दौरान आप पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे, इस प्रकार आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली जानकारी की अधिकतम मात्रा
    • एक विशिष्ट विषय का अध्ययन करने के 20-50 मिनट के बाद, एक त्वरित 5-10 मिनट का ब्रेक लें और फिर दूसरे विषय पर जाएं। इस तरह आप ताज़ा रहेंगे और सामग्री से थक नहीं पाएंगे।
    • अध्ययन की इस पद्धति का उपयोग करने के लिए आपको अपने अध्ययन सामग्री को छोटे, आसानी से पचने वाले टुकड़ों में विभाजित करना होगा। यदि आप थोड़े समय में कवर करने के लिए बहुत ज्यादा सामग्री अलग करते हैं, तो आप सामग्री को ठीक से नहीं सीख पाएंगे।
  2. 2
    लगातार ब्रेक लें अक्सर छोटे ब्रेक के महत्व को कम करके नहीं देखा जा सकता। ब्रेक लेना आपके मस्तिष्क को सभी जानकारी को संसाधित करने की अनुमति देता है जो कि अभी शुरू होकर पहले ही अवशोषित हो गई है और ताज़ा करता है। आपको प्रत्येक 20-50 मिनट के अध्ययन सत्र और चार घंटे से अधिक के लिए 30 मिनट की ब्रेक के बीच 5-10 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए।
    • सोशल मीडिया साइटों का उपयोग करना या टेलीविज़न देखना आपके ब्रेक टाइम का सबसे अच्छा उपयोग नहीं है। अपने मस्तिष्क को फिर से भरने के लिए एक स्वस्थ नाश्ते खाने के लिए इस समय का उपयोग करना सबसे अच्छा है क्योंकि जब आप अध्ययन करते हैं, तब से ग्लूकोज का सेवन होता है। । बादाम, फल और दही अच्छे विकल्प हैं
    • कुछ ताजा हवा पाने के लिए आपको थोड़ी देर भी चलनी चाहिए ऑक्सीजन रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है, जो मस्तिष्क को आकार में रखने में मदद करता है। यदि आप बाहर नहीं जा सकते, तो अपने अंगों को आराम करने के लिए कुछ हिस्सों को करने की कोशिश करें
  3. 3
    छोटे, प्रबंधनीय कार्यों में बड़े वर्गों को विभाजित करें जब आप एक विस्तारित अध्ययन सत्र के दौरान पूरे विषय को सीखना चाहते हैं तो अध्ययन बहुत डरावना लग सकता है हालांकि, यदि आप छोटे वर्गों में इस विषय को तोड़ते हैं तो यह कार्य अधिक सुलभ होगा, जिसे छोटे तीव्र अंतराल में संपर्क किया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक शेक्सपियर पाठ का अध्ययन कर रहे हैं और आप जानते हुए भी "टेम्पेस्ट" पूरी तरह से दिन के अंत तक का उद्देश्य निर्धारित करते हैं, कार्य दुर्गम लग सकता है। लेकिन अगर आप विशिष्ट अध्ययनों में अपने अध्ययन को तोड़ते हैं, तो यह अधिक सस्ती होगी। कैलिबैन के चरित्र का अध्ययन करने के लिए 40 मिनट का समय लें, एक और 40 टुकड़े के मुख्य विषयों का अध्ययन करें, और एक और 40 में से कुछ सबसे महत्वपूर्ण उद्धरण जानने के लिए।
    • इसी तरह, यदि आप जीव विज्ञान की तरह विज्ञान के विषय का अध्ययन कर रहे हैं, तो एक बार में पाठ्यपुस्तक के पूरे अध्याय को अवशोषित करने की कोशिश कर अपने आप को अधिभार नहीं करें। छोटे, आसानी से पचने वाले टुकड़ों में विभाजित करें कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाओं को जानने के लिए, या एक चित्र या महत्वपूर्ण प्रयोग को सजाने के लिए लगभग 20 मिनट का समय लें।
  4. 4
    प्रभावी नोट करें प्रभावी अध्ययन के लिए अपने व्यक्तिगत नोट्स बनाना आवश्यक है संगठित और अच्छी तरह से संरचित नोट आपके लिए अधिक कुशलता से अध्ययन करते हैं, के रूप में परामर्श अपने स्वयं के नोट दर्जी एक बड़ी पुस्तक में किसी भी विशेष जानकारी शिकार की तुलना में बहुत तेजी से होता है कर सकते हैं। अपने नोट्स बनाकर, आप पाठ्यपुस्तकों में निहित किसी भी अनावश्यक सामग्री को नष्ट कर आवश्यक जानकारी को उजागर कर सकते हैं।
    • जैसे ही आप नोट लेते हैं, विभिन्न पुस्तकों, शिक्षक के हैंडआउट्स और क्लास नोट्स से सबसे उपयोगी और आसानी से समझने वाली जानकारी संकलित करने का प्रयास करें। अपने स्रोत सामग्री को बदलकर, आप उन नोट्स का उत्पादन करेंगे जो सामग्री में व्यापक हैं यह आपको परीक्षा के दौरान अपने सहयोगियों से बाहर खड़े रहने और अच्छी तरह से जाने की संभावना को बढ़ाने में मदद करेगा।
  5. 5
    * आपके लिए काम करने वाली एक नोट लेने वाली विधि ढूंढने की कोशिश करें कुछ छात्र कार्ड बनाते हैं, जबकि अन्य लिखते समय दूसरों को एक संक्षिप्त रूप का उपयोग करते हैं जबकि अन्य रंगों के पेन का उपयोग करते हैं। जो आपको सही लगता है, बस सुनिश्चित करें कि नोट्स पठनीय और अच्छी तरह से संगठित हैं।
  6. 6
    रणनीतिक रूप से पुस्तकों का उपयोग करें अधिकांश कॉलेज के छात्रों को पाठ्यपुस्तकों के साथ बमबारी कर रहे हैं, और उन्हें पढ़ना अक्सर एक काम है जो वे डरने लगते हैं। हालांकि, आपकी पुस्तकों को पढ़ने के लिए आपको जितना मुश्किल लगता है उतना मुश्किल नहीं होगा। कुंजी पाठ को अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से पढ़ना सीख रही है
    • गोताखोरी और गहराई में सामग्री को पढ़ने से पहले, आपको पढ़ने की योजना के अध्यायों को संक्षेप में देखने के लिए सामग्री का परीक्षण करने के लिए एक मिनट का समय लें। अध्याय शीर्षक पढ़ें और देखें कि क्या कोई योजना है जो अध्याय की सामग्री का सारांश करती है। किसी भी शीर्षक, कैप्शन या बोल्ड शब्द पढ़ें इससे पहले कि आप शुरू होने से पहले पढ़ लेंगे, इसके बारे में एक विचार प्राप्त करें
    • अपने आप से पूछें जो अध्याय में सबसे महत्वपूर्ण विषय या अवधारणा हैं आप पा सकते हैं कि प्रत्येक रेखांकित पाठ को सवाल में उपयोगी बनाने के लिए ऐसे प्रश्नों को विकसित करें जैसे कि कौन?, क्या?, कब?, कहां ?, क्यों?, और कैसे?, कि आप पढ़ते समय जवाब दे सकते हैं।
    • एक बार जब आप परिचित हो जाएंगे कि अध्याय क्या होगा, तो पढ़ने का समय आ गया है। किसी भी महत्वपूर्ण शर्तों या अवधारणाओं को पहचानने का प्रयास करें किसी भी जानकारी को रेखांकित या हाइलाइट करना भी एक अच्छा विचार है जिसे आपको लगता है कि महत्वपूर्ण है और आप बाद में उसकी समीक्षा करना चाहते हैं।
    • पाठ पढ़ने को पूरा करने के बाद, अगले चरण में आपके द्वारा सीखी गई जानकारी को पढ़ना है। जांच करने के लिए कि क्या आपने वास्तव में सामग्री को अवशोषित किया है या नहीं, पाठ्यपुस्तक के बिना उपयोग किए गए सवालों के जवाब देने का प्रयास करें एक बार जब आपको लगता है कि आपको सामग्री की पूरी जानकारी है, तो अपने लिए सभी महान विषयों और विषयों को दोहराना। अपने स्वयं के शब्दों में पढ़े गए अवधारणाओं को ध्यान में रखकर, याद रखने में मदद करता है।
    • किसी भी शीर्षकों, कुंजी शब्द परिभाषाओं, या जो कुछ भी आप महत्वपूर्ण मानते हैं, उसमें शामिल जानकारी के बारे में नोट्स बनाएं। यद्यपि आपके नोट्स संक्षिप्त होने चाहिए, हालांकि आपको बाद में अध्ययन करने के लिए उनका उपयोग करने पर सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं के साथ अपनी स्मृति को ताज़ा करने की अनुमति देने के लिए उन्हें पर्याप्त विस्तृत होना चाहिए।
    • अब जब आपने सामग्री पढ़ ली है और नोट ले लिए हैं, तो आपके द्वारा सीखी गई सभी चीज़ों की समीक्षा करें। अध्याय में दिए गए महत्वपूर्ण विषयों को याद करने के लिए अपने नोट्स को देखें उन सवालों की भविष्यवाणी करने का प्रयास करें जो शिक्षक परीक्षा में डाल सकते हैं और अभ्यास कर सकते हैं कि आप उनका जवाब कैसे दे सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने जो पढ़ा है, उसकी एक मजबूत समझ है। यदि आप भ्रमित महसूस करते हैं या किसी अवधारणा को समझ नहीं पाते हैं, तो वापस जाएं और इसके बारे में दोबारा पढ़ लें।
  7. 7
    किसी और को सामग्री समझाओ एक बार जब आपको लगता है कि आपको सामग्री की अच्छी समझ है, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें कि आप उन्हें सामग्री की व्याख्या करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आप सामग्री को इस तरह समझा सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति (जो इस विषय का अध्ययन नहीं कर चुके हैं) समझ सकते हैं, तो भ्रमित न हो, यह एक अच्छा संकेत है कि आप अपने विषय को अच्छी तरह जानते हैं।
    • नोट्स की मदद के बिना अपने स्वयं के शब्दों में जानकारी डालने और विषय के माध्यम से बोलने से, आप स्मृति में ज्ञान को ठीक करने में मदद कर रहे हैं।
    • किसी और को यह समझाने में सक्षम होने के नाते यह भी साबित होता है कि दिल से सीखा होने के बजाय, आपने सीखी जानकारी को वास्तव में समझ लिया है
  8. 8



    खुद को जांचें एक बार जब आप आखिरी परीक्षा में शामिल होने वाली सारी सामग्री को कवर कर लेंगे, तो आपको कुछ व्यावहारिक परीक्षण करने पर विचार करना चाहिए। व्यावहारिक परीक्षण करना आपके ज्ञान और सामग्री की समझ का एक शानदार तरीका है।
    • अंत की अवधि की परीक्षा, कक्षा प्रश्नों, और परीक्षाओं का उपयोग करें, या अपने शिक्षक से आपको एक नमूना देने के लिए कहें। इससे पहले परीक्षा या पिछले नमूने भी परीक्षा की संरचना और प्रारूप के साथ सहज महसूस करने में आपकी मदद करेंगे, जो अमूल्य परीक्षा दिवस हो सकता है
    • चिंता मत करो अगर ऐसा प्रैक्टिस टेस्ट में उतना अच्छा नहीं है जितना आप आशा करते थे। व्यावहारिक परीक्षण करने का पूरा उद्देश्य आपकी कमजोरियों की पहचान करना है, ताकि आप वापस जाकर उनका अध्ययन कर सकें।

विधि 3
अध्ययन तकनीकों

  1. 1
    छवि-शब्द संघ का उपयोग करें अध्ययनों की इस पद्धति छवियों के साथ शब्दों का सहयोग करती है। कुछ लोग बेहतर ढंग से याद करते हैं जब वे अपने सिर में शब्द या अवधारणा को कल्पना कर सकते हैं। इस पद्धति का उपयोग करने वाले छात्र किसी अपरिचित शब्द या अवधारणा को उन चीज़ों के साथ जोड़ते हैं, जो वे पहले से ही जानते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी पुस्तक में कोई शब्द किसी ऑब्जेक्ट की तरह लगता है जिसे आप पहले से ही जानते हैं, तो हर बार जब आप कहते हैं या उस शब्द को पढ़ते हैं, तो उस ऑब्जेक्ट को अपने सिर में ठीक करें। एक परिचित तस्वीर के लिए एक अपरिचित शब्द से संबंधित आपको अधिक आसानी से याद रख सकते हैं।
  2. 2
    Acronyms का उपयोग करें एक संक्षिप्त अक्षरों का एक संयोजन होता है जिसका प्रयोग आपको एक शब्द या अवधारणा को याद करने में मदद के लिए किया जा सकता है। आप एक शब्द के प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर को एक साथ जोड़ सकते हैं जो कि याद रखना आसान शब्द है।
  3. 3
    मेनामिक उपकरणों का उपयोग करें श्रृंखला में वस्तुओं के क्रम को याद करने के लिए, कुछ छात्र ऐसे शब्दों का निर्माण करते हैं जो उस श्रृंखला में प्रत्येक आइटम के पहले अक्षर से शुरू होते हैं। आप परीक्षण के लिए अध्ययन करने के लिए मेमनिक उपकरणों का उपयोग करने के लिए व्यक्तिगत और रचनात्मक तरीके से आ सकते हैं। आपके लिए उपयोगी और आसानी से यादगार कुछ बनाएं।
  4. 4
    "छिपाई-लिखना-तुलना करें" तकनीक को आज़माएं एक बार जब आपने अपनी पुस्तक में एक अध्याय पढ़ लिया है और सभी महत्वपूर्ण पदों को लिखे हैं, तो आप अपने ज्ञान को जांच सकते हैं कि आप उन्हें याद कर रहे हैं या नहीं। प्रत्येक शब्द की परिभाषा को कवर करें और स्मृति से इसे फिर से लिखने का प्रयास करें जब किया, तो सही परिभाषा के साथ तुलना करें। आपको इसे बेहतर तरीके से ठीक करने में मदद करने के लिए कुछ और बार लिखें
  5. 5
    सामग्री को कहानी में बदलने की कोशिश करें कई कॉलेज के छात्रों के लिए जानकारी को अवशोषित करने का कहानी कहने का एक उपयोगी तरीका है। अपने आप को एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के बारे में एक कहानी बताएं जिसे आपको एक परीक्षण के बारे में जानने की जरूरत है उदाहरण के लिए, आपकी किताब को उबाऊ तथ्यों से भरा हुआ देखते हुए, उस जानकारी को विवरण के साथ एक रोमांचक कहानी में बदल दें जो आपको याद रखने में सहायता कर सकते हैं। कहानी को अपने आप से ज़ोर से बताना, और दूसरों को अगर आपको लगता है कि यह मदद करता है। कई शिक्षक कहानी कहने का उपयोग करने के लिए सिखें भी चुनते हैं।
  6. 6
    Analogies का उपयोग करें एक समानता दो या दो से अधिक चीजों की तुलना है विशिष्ट शब्दों या विचारों की तुलना करने के लिए आप अनुरूपताओं का उपयोग कर सकते हैं। जैसा कि आप अपने स्वयं के अनुरूप बना सकते हैं, अधिक बुद्धिमानी से अध्ययन करने के लिए चाबियों में से एक ऐसी अनुभूतियां पहचानना है जो आपके द्वारा पढ़ाई गई सामग्री में पहले से मौजूद हैं। अभ्यास के साथ, आप पैटर्न और समानताएं पहचानने में अधिक कुशल बन जाते हैं जो आपको पाठ्यक्रम सामग्री को पचाने में सहायता करते हैं।
    • कई प्रकार के अनुरूपताएं हैं, जिनमें पूरे के लिए भागों शामिल हैं, जैसे कि एक बैटरी एक टॉर्च के लिए होती है क्योंकि एक कंप्यूटर के लिए एक कीबोर्ड है कारण और प्रभाव analogies भी आम हैं, जैसे धूम्रपान कैंसर के लिए है के रूप में खुजली खुजली के लिए है।
  7. 7
    पुनरावृत्ति का उपयोग करें दोहराव अध्ययन की पद्धति है जो अधिकांश छात्रों का उपयोग होता है। पुनरावृत्ति में जानकारी की समीक्षा करना शामिल है जब तक आप अवधारणा को समझ नहीं लेते। पुनरावृत्ति कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है आपको यह विचार करना चाहिए कि किस प्रकार का उपयोग करने के लिए पुनरावृत्ति की शैली निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है
    • उदाहरण के लिए, आप मुख्य सामग्री के लिए मेमोरी कार्ड बना सकते हैं, जिसमें memorization की आवश्यकता होती है। जब कोई विदेशी भाषा पढ़ती है, तो कुछ छात्रों ने शब्दों या अवधारणाओं को ज़ोर से बार-बार दोहराते हुए या बार-बार सूचना लिखना चुनते हैं
  8. 8
    निर्धारित करें कि प्रत्येक विधि का उपयोग कब किया जाए हालांकि इन तरीकों में से प्रत्येक ने कई कॉलेज के छात्रों को अच्छी तरह से सेवा दी है, हालांकि इनमें से कुछ अध्ययन तकनीक दूसरों की तुलना में कुछ अधिक उपयुक्त हैं। कुछ तकनीकों भी दूसरों की तुलना में कुछ विषयों के लिए बेहतर काम करेंगे, के बाद से एक विज्ञान पाठ्यक्रम के प्रति अपनी सोच बहुत अपने दृष्टिकोण से मानविकी में एक गहन पढ़ने कोर्स के लिए अलग होगा।
    • उदाहरण के लिए, आप एक एनाटॉमी कोर्स के लिए पुनरावृत्ति उपयोगी पाएंगे, जबकि इतिहास को इतिहास के पाठ्यक्रम की आपकी समझ का परीक्षण करना सबसे अच्छा होगा।
    • उन विधियों का उपयोग करने के लिए समझना और उनका उपयोग कब करना है, यह आपकी ताकत और सीखने की शैली पर भी निर्भर करेगा। आप चित्रों या ग्राफिक्स को देखकर बेहतर जानकारी सीख सकते हैं या बनाए रख सकते हैं, जबकि अन्य छात्रों को ज़ोर से शब्दों का उच्चारण करके सबसे अधिक लाभ मिलता है
    • याद रखें कि अध्ययन करने के लिए कोई सही या गलत तरीका नहीं है।

विधि 4
प्रबंध तनाव

  1. 1
    स्वस्थ और व्यायाम खाएं यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन यह आश्चर्यजनक है कि कितने लोग इसे भूल जाते हैं। चीनी को एक तरफ छोड़ दें, जो आपको अधिभार के कारण पैदा करेगा, और आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने के लिए ग्रेनोला सलाखों, स्वस्थ अनाज या फलों और सब्जियों जैसे नमकीन पसंद करेंगे। यदि आप लंबे समय से अध्ययन कर रहे हैं, तो कुछ प्रोटीन भी खाएं इसके अलावा, कुछ प्रकार के व्यायाम करने की कोशिश करें यहां तक ​​कि 10 मिनट की पैदल दूरी पर आपको अधिक शांत और ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
  2. 2
    पर्याप्त नींद जाओ लक्ष्य हर रात जब आप पढ़ रहे हों, आठ भर घंटे नींद लेना है। यह देर से अध्ययन करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन याद रखें: प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए आपको ऊर्जा और फोकस की आवश्यकता होगी, जो आपके पास नहीं होगी यदि आप रात की देर से देर से रहते हैं। परीक्षा के दिन पहले अच्छी रात की नींद लेने के लिए याद रखें। यदि आप नहीं करते तो आपकी पिछली तैयारी बर्बाद हो सकती है।
  3. 3
    तनावपूर्ण लोगों से बचें तनाव वास्तव में संक्रामक है परीक्षण सप्ताह के दौरान, अपने अति-तनावपूर्ण दोस्त के साथ एक अध्ययन सत्र के लिए आग्रह करता हूं कि विरोध केवल अपने दम पर ही जोड़ देगा।
  4. 4
    मतभेदों को नहीं कहो। जब आप अध्ययन करते हैं तो विकर्षणों में देना आसान हो सकता है, लेकिन अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को याद रखने की कोशिश करें और स्वयं के साथ दृढ़ रहें यदि आप खुद को अब पढ़ाई से विचलित करने की इजाजत देते हैं, तो आप परीक्षा से एक हफ्ता पहले क्षतिपूर्ति करने की कोशिश करेंगे, जो आपके तनाव के स्तर को ऊपर उठाएंगे। एक अनुशासित और सुसंगत तरीके से अध्ययन करें, और परीक्षा का समय समाप्त होने पर आपको बहुत शांत और अधिक तैयार होगा।
    • जब आप पढ़ रहे हैं, तो फ़ोन बंद करें और एक कंप्यूटर प्रोग्राम डाउनलोड करने पर विचार करें जो सोशल मीडिया साइटों तक पहुंच को रोकता है। यदि आपका मित्र आपको कॉफी के लिए बुलाता है, जब आप किसी उत्पादक अध्ययन सत्र के बीच में होते हैं, तो आपको न कहने के लिए दोषी महसूस न करें।
  5. 5
    मज़ा लो सप्ताह के दौरान कड़ी कार्यसूची सेट करें और जितना संभव हो उतना इसके साथ रहें। हालांकि, आपको खुद को आराम और शांत होने के लिए सप्ताहांत में कुछ खाली समय देना चाहिए। कुछ दोस्तों के साथ बाहर जाना, एक फिल्म देखना या सिर्फ अपने परिवार के साथ बाहर जाना यदि आपने सप्ताह के दौरान लगातार काम किया है, तो सप्ताहांत में थोड़ी बहुत मजेदार होने के बारे में दोषी महसूस करने की आवश्यकता नहीं है ... आपको इसकी आवश्यकता होगी!
  6. 6
    सब कुछ अच्छी तरह से चल रहा है कल्पना करो कल्पना कीजिए कि आप परीक्षा ले रहे हैं और आश्वस्त महसूस करें कि आप सभी जानकारी जानते हैं। सभी सही उत्तर लिखने की कल्पना करें, और ध्यान दें कि आप आराम से कैसे महसूस करते हैं। इसलिए अपने परीक्षण शीट पर ए की कल्पना करें। जब आप एक सुखद अंत की कल्पना करते हैं, तो आम तौर पर जो होता है, क्योंकि आप निर्णय लेने के लिए इसे लेते हैं, बिना इसे महसूस किए।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com