IhsAdke.com

आपका एकाग्रता कैसे सुधारें

ध्यान केंद्रित रहने की क्षमता ज्यादा समय और प्रयास की आवश्यकता है - भले ही आप सप्ताह या महीने के सभी दिनों का अभ्यास, परिणाम अभी भी नहीं बहुत ही उत्पादक यदि मस्तिष्क में अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है। हालांकि, वहाँ जल्दी और प्रभावी रूप से एकाग्रता की अपनी शक्ति बढ़ाने के लिए आसान तरीके के बहुत सारे हैं, और यदि आप मुसीबत ध्यान केंद्रित है इस लेख उपयोगी हो सकता है।

चरणों

विधि 1
लांग टर्म सॉल्यूशंस

बीक कैम स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
1
आराम करें। आराम कारकों में से एक है जो सबसे अधिक एकाग्रता को प्रभावित करता है, और यह पहले से ही वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुका है। आपको एक मन की ज़रूरत है शांत कुछ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, लेकिन अगर यह अच्छी तरह से विश्राम नहीं है तो मस्तिष्क बिखरेगी। इसलिए, याद रखना सो जाओ पर्याप्त, और समय पर इसके अलावा, नियमित सोने का समय निर्धारित करें - यह एकाग्रता का रहस्य हो सकता है।
  • बहुत अधिक नींद आदर्श नहीं है या तो। बहुत अधिक नींद शरीर की प्राकृतिक लय में बाधित होती है और आपको छोड़ सकती है आलस, इसलिए सही समय पर जागने के लिए अलार्म घड़ी का उपयोग करें।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 6
    2
    एक योजना बनाएं हमेशा आप के लिए एक योजना है कि आप क्या कर रहे हैं जब हम एक योजना के बिना काम करने के लिए बैठते हैं, तो हम आसानी से चंचल गतिविधियों में खो जाते हैं जैसे कि ईमेल की जांच करना, दोस्तों के साथ संदेशों का आदान-प्रदान करना, और इंटरनेट पर सर्फिंग करना। आप समय बर्बाद करते हैं जब आपके पास कोई स्पष्ट उद्देश्य नहीं होता है, अपने हाथों पर महत्वपूर्ण कार्य के लिए अपना ध्यान केंद्रित करने के बजाय विभिन्न दखल देने वाले विचारों के साथ अपने आप को विचलित करना।
    • ऐसा होने से रोकने के लिए एक स्पष्ट योजना पहले से करें पांच से दस मिनट के अंतराल शामिल करें, और ईमेल जांचने के लिए इस समय का उपयोग करें - इनबॉक्स को बंद करें क्योंकि समय समाप्त होता है और अगले महत्वपूर्ण कार्य पर आगे बढ़ें। जब हमारे पास एक योजना है, तो हम अवकाश, पढ़ाई और नींद के लिए पर्याप्त समय बचा सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक नियंत्रण अपने विचार चरण 11
    3
    ध्यान. इस अभ्यास में एकाग्रता की शक्ति में सुधार होता है - वास्तव में, ध्यान देने की क्षमता पहली बात है, जब हम ध्यान करना चाहते हैं, तो हम मास्टर की आवश्यकता है। दैनिक ध्यान की अवधि आपको विशिष्ट एकाग्रता तकनीकों का अभ्यास करने का अवसर देगा।
  • छवि ज्ञात चरण 13 पर जाएं
    4
    पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक स्थान चुनें। जाहिर है, कुछ जगहें दूसरों की तुलना में बेहतर हैं- पुस्तकालय, अध्ययन कक्ष और पृथक वातावरण सबसे अच्छे विकल्प हैं, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि चुने गए स्थान पर कोई विचलन नहीं होता है। अगर आप काम पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तो अन्य लोगों से दूर रहें
  • पतन सो फास्ट चरण 18
    5
    एक संतुलित और नियंत्रित आहार बनाए रखें यदि आप एकाग्रता की कला में मास्टर करना चाहते हैं। बहुत अधिक भोजन पाचन तंत्र को अतिभारित करता है और उनींदापन और असुविधा का कारण बनता है, इसलिए अपनी एकाग्रता शक्ति को अधिकतम करने के लिए हल्के और स्वस्थ भोजन करें। जैसे थॉमस जेफरसन ने कहा, "हम शायद ही कभी बहुत कम खाना खाकर अफसोस करते हैं" - आपको शायद कम भोजन की ज़रूरत है इससे आपको संतुष्ट महसूस करना चाहिए।
  • स्टेप अल्कोहल क्रैविंग स्टेप 16 नामक चित्र
    6
    अक्सर शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें. एकाग्रता की शक्ति हमारे शारीरिक कल्याण पर बहुत अधिक निर्भर करती है - अगर हम थके हुए हैं, हानिकारक आदतों की खेती करते हैं और छोटे स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, तो हम इसे और अधिक कठिन लगेंगे। बेशक, इस मामले में एकाग्रता अभी भी संभव है, लेकिन यह बहुत मुश्किल होगा इसलिए यदि आप चीजों को आसान बनाना चाहते हैं, तो शारीरिक स्वास्थ्य को उच्च प्राथमिकता दें:
  • यदि आप और अधिक अंतर्मुखी हो तो शीर्षक छवि` width=
    7
    नियमित ब्रेक लें और पर्यावरण को बदलें एक ही जगह में एक लंबे समय तक काम करने से किसी को भी पागल हो सकता है, इसलिए समस्या को हल करने के लिए नियमित रूप से ब्रेक लें। यह आपको हाथ में कार्य करने में अधिक सक्रिय और अधिक दिलचस्पी देगा।
  • चित्र रिसर्च चरण 13
    8
    ध्यान रखें कि अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है एकाग्रता किसी भी अन्य की तरह एक गतिविधि है: जितना अधिक हम अभ्यास करते हैं, उतना ही हम बेहतर होते हैं। कोई भी पहले धावक के बिना एक महान धावक होने की अपेक्षा करता है, और उसी तरह, एकाग्रता एक मांसपेशियों की तरह होती है जो हम व्यायाम करते हुए मजबूत हो जाती हैं।
  • विधि 2
    त्वरित समाधान

    पॉट इन इयर प्लग्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    1
    कान प्लग पहनें वे एक बहुत मदद के बाद से आप हमेशा सड़क शोर और अन्य लोगों के साथ आपका ध्यान भंग कर सकते हैं - जब तक कि वे रात में काम करते हैं, आप घर एक बहुत ही शांत पड़ोस में अकेले या एक से अधिक कर रहे हैं। कान संरक्षक थोड़ा असुविधाजनक हैं, इसलिए उन्हें बहुत समय तक उपयोग न करें (उदाहरण के लिए एक घंटा का अंतराल लें)।
  • छवि फोकस ऑन स्टडीज चरण 8



    2
    जब भी मन घूमना शुरू होता है, तो कागज़ पर घटना को रिकॉर्ड करें। कागज को तीन कॉलम में विभाजित करें: सुबह, दोपहर और शाम। जब आप देखते हैं कि मन छितरा हुआ है, तो उचित कॉलम में एक अंकन बनाएं। थोड़ी देर बाद, यह तकनीक आपको यह पता लगाने में मदद करेगी कि मस्तिष्क की सोच में खो जाने की संभावना कम होने पर!
    • समस्या को स्वीकार करना पहला कदम है, और इस पद्धति से आपको हर बार ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी। स्थिति की जागरूकता आपको बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के समय में एकाग्रता में सुधार करने में मदद करेगी।
    • यह विधि आपको अपने सबसे कमजोर क्षणों को खोजने में भी मदद कर सकती है। मान लीजिए कि सुबह में आप कई विचलित क्षणों को चिह्नित करते हैं, जब आप अभी भी थका हुआ हो और भटकने की संभावना अधिक हो। यदि आप अपनी एकाग्रता में सुधार करना चाहते हैं तो यह एक संकेत है कि आपको अधिक सोने की ज़रूरत है या स्वस्थ नाश्ता चाहिए।
  • लघु अवधि के लक्ष्यों को प्राप्त करने वाला शीर्षक चित्र 4
    3
    ध्यान केंद्रित करने और दिमाग में घूमने के लिए दिन के दौरान विशिष्ट क्षण चुनें। एक मिनट अंकन - के "व्याकुलता" की अपनी अवधि 18:00 पर हर दिन, जब आप स्कूल या काम से वापस आ मान लीजिए - आप कम ऐसे 11:00 या 15 के रूप में, अन्य समय में विचलित होने की संभावना हो जाएगा: 00। जब आप अपने आप को एक अनुचित समय पर उछाल पाते हैं, तो अपने आप से बताएं कि इसके लिए सही समय है और एकाग्रता को फिर से शुरू करने का प्रयास करें।
  • प्रेरणादायक कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    4
    मस्तिष्क के ऑक्सीजन प्रवाह को बढ़ाएं। रक्त मुख्य ऑक्सीजन वाहन शरीर है, लेकिन गुरुत्वाकर्षण यह शरीर के तल पर गुच्छेदार रूप में और मस्तिष्क है, जो एकाग्रता बढ़ाने के लिए मदद करने के लिए के रूप में ज्यादा ऑक्सीजन नहीं मिलता है कारण बनता है। इसलिए, इस क्षेत्र के ऑक्सीजन को बढ़ाने के लिए, कुर्सी से उठो और रक्त प्रवाह को जाने के लिए एक सैर ले लो
    • अगर आप कार्यालय में फंस रहे हैं और व्यायाम करने के लिए समय नहीं है, तो काम पर कसरत करने की कोशिश करें - इसमें एरोबिक या आइसमेट्रिक अभ्यास जैसे विभिन्न गतिविधियों को शामिल किया जा सकता है।
  • पॉवर नैप चरण 5 नामक चित्र
    5
    हर 30 मिनट या काम के एक घंटे में मन को तुरंत आराम देने के लिए याद रखें। मस्तिष्क अपनी प्रसंस्करण शक्ति खो देता है जब यह एक समय में कई घंटों तक केंद्रित हो जाता है, जिससे आप फोकस खो सकते हैं आदर्श रूप से, आपको चरणों में परियोजना को विभाजित करना चाहिए और उन दोनों के बीच अंतराल में कुछ सुस्त या नाप लेना चाहिए ताकि आप बैटरियों को रिचार्ज कर सकें और संपूर्ण शक्ति पर चल रहे एकाग्रता को बनाए रख सकें।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 7
    6
    एक समय में एक बात करो, अंत में जब हम एक ही बार में कई चीजें करते हैं और एक परियोजना को समाप्त करने से पहले एक परियोजना शुरू करते हैं, तो हम मस्तिष्क को बताते हैं कि फोकस को एक चीज़ से दूसरे में बदलने का अधिकार है यदि आप वास्तव में एकाग्रता में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आपको कार्य को पूरा करने के लिए मन को समझाने की आवश्यकता है से पहले आगे बढ़ने के लिए
    • इस दर्शन को यथासंभव कई गतिविधियों के रूप में लागू करें। आप सोच सकते हैं कि एक किताब शुरू करने से पहले एक काम खत्म करने से पहले कुछ भी नहीं है, लेकिन ये चीजें बहुत निकट से संबंधित हैं - यहां तक ​​कि सरल कार्य भी हमारे जीवन के अन्य क्षेत्रों में बदल सकते हैं।
  • एक पट्टे से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 15
    7
    मकड़ी तकनीक का अभ्यास करें क्या होता है जब हम मकड़ी के वेब के निकट एक कांटा हिलते हैं? अरैचिड ध्वनि की उत्पत्ति की जांच करेगा, क्योंकि इस मामले में, जिज्ञासा इसके लायक है। हालांकि, अगर आप वेब के पास कांटा धारण करते हैं तो क्या होगा? कुछ समय बाद, मकड़ी कंपन के स्रोत की जांच करना बंद कर देगी - यह पहले से ही जानता है कि क्या उम्मीद है, इसलिए यह प्रोत्साहनों को अनदेखा करना चुनता है
    • इस तकनीक का पालन करने के लिए, मकड़ी की तरह बिल्कुल व्यवहार करें। विकर्षण उठने के लिए तैयार रहें और अपना ध्यान बिगाड़ने का प्रयास करें: एक दरवाजा धराशायी करता है जिसमें एक पक्षी गाती है फ़्लैश भीड़ सड़क के मध्य में शुरू होता है व्याकुलता के स्रोत के बावजूद, हाथ में कार्य पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखें। मकड़ी की तरह रहें और बाहरी उत्तेजनाओं को अपनी आँखें बंद करें जो आपकी एकाग्रता को बाधित करेगा।
  • एक प्लस आकार मॉडल बनें चित्र का शीर्षक चरण 4
    8
    एक मेज पर काम करते हैं, बिस्तर नहीं। बिस्तर जहां हम सोते हैं, टेबल है जहां हम काम करते हैं और हम ध्यान देते हैं। मस्तिष्क अवचेतन इन संगठनों है, या आप मन के लिए एक संकेत "नींद" भेजें जब बिस्तर पर काम करने की कोशिश, और यह उल्टा है, क्योंकि यह एक बार में दो बातें करते हैं (नींद और ध्यान केंद्रित) को शरीर पूछता है। इसके बजाय, एक कार्यस्थल को सावधानी से चुनें कि मस्तिष्क को संकेत दें कि यह समय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, नींद नहीं है
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 11
    9
    "पांच और" नियम को आज़माएं यह नियम बहुत सरल है: जब भी आप काम करना बंद करना चाहते हैं या फ़ोकस खोना शुरू करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप गतिविधि को जारी रखने के लिए और पांच समान चरणों का पालन करें। यदि वे गणितीय समीकरण हैं, तो पांच और समस्याएं हल करें। अगर यह एक पुस्तक है, तो पांच और पेज पढ़ें। यदि यह ध्यान केंद्रित करने का सरल कार्य है, तो एक और पांच मिनट के लिए ध्यान केंद्रित करें अपने भीतर की ऊर्जा को "पांच अधिक" बनाने के लिए इकट्ठा करो।
  • विधि 3
    कीवर्ड तकनीक

    1. चित्र शीर्षक एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 18
      1
      "कीवर्ड तकनीक" को आज़माएं इसमें, आपको जो करना चाहिए या अध्ययन करना है, उसके लिए सही कीवर्ड आपको मिलना चाहिए। जब भी आप एकाग्रता खो देते हैं या विचलित हो जाते हैं, तब तक कीवर्ड को मानसिक रूप से दोहराते रहें, जब तक कि आप प्रश्न में कार्य पर ध्यान नहीं देते। यह शब्द तय नहीं है, यह अध्ययन या काम के विषय के अनुसार बदलता है, और इसे चुनने के लिए कोई नियम नहीं है - किसी भी शब्द का प्रयोग करें जो आपको एकाग्रता को फिर से शुरू करने में मदद कर सकता है।
      • उदाहरण के लिए, आप गिटार के बारे में एक लेख पढ़ सकते हैं उस मामले में, गिटार कीवर्ड हो सकता है। धीरे धीरे प्रत्येक अनुच्छेद पढ़ें और जहां जबकि पढ़ने विचलित करने के लिए, शब्द "गिटार, गिटार, गिटार, गिटार, गिटार", वापस पाठ को दोहरा मन जब तक शुरू करने और आप प्लेबैक फिर से शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, ध्यान को एकाग्रता बढ़ाने के लिए रोज़ाना कम से कम दस मिनट की आदत में बंद करें, यह अभ्यास आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगा।

    युक्तियाँ

    • जब भी आप आत्मविश्वास खो देते हैं, तो अपनी पिछली उपलब्धियां याद रखें
    • आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए एक शांतिपूर्ण और आमंत्रित वातावरण बनाएं
    • अपने स्वयं के अध्ययन कार्यक्रम की योजना बनाएं
    • अपने आप को ज़ोर देना न करें एकाग्रता खोना सामान्य है - हम सभी के ऊपर इंसान हैं।
    • स्कूल में, जितना संभव हो उतना प्रत्येक विषय पर ध्यान केंद्रित करें, और अपने ब्रेक टाइम के रूप में अंतिम पांच मिनट का उपयोग करें।
    • आप शायद समय खो देते हैं जब आप किसी कार्य को खत्म करने के लिए निर्धारित नहीं होते हैं।
    • जिन विषयों को आप पढ़ रहे हैं, उनके बीच का समय दो।
    • फ़ोकस करने का समय निर्धारित करें, और किसी भी समस्या या चिंता से विचलित न करें। खुद को इनाम प्रणाली बनाएं, अपने आप को इनाम दें जब भी आप अपना एकाग्रता रख सकें
    • जब विचार फैलाने लगते हैं, तब उन्हें हाथ में काम पर ले जाएं। मन की यात्रा न करें
    • जब आप ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत नींद आते हैं, तो यह संभावना नहीं है कि आप एक के अनुच्छेद को समाप्त करने में सक्षम होंगे पुस्तक.
    • अपने लक्ष्य के बाद चलते हुए सकारात्मक रहें!

    चेतावनी

    • याद रखें कि दुनिया में सबसे सफल व्यक्ति कोई नहीं होगा यदि उनके पास एकाग्रता की कोई शक्ति नहीं है।
    • भीड़ भरे स्थानों में काम न करें, अन्यथा आप फोकस खो देंगे

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com