IhsAdke.com

कक्षा में डेड्रीमिंग को कैसे रोकें

कक्षा के दौरान ध्यान केंद्रित करना एक वास्तविक चुनौती हो सकती है दुर्भाग्य से, दिवालिएपन के दौरान आपके ग्रेड पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अगर यह आपके लिए एक समस्या है, चिंता न करें! कक्षा के दौरान बातचीत करके और अपने आप को बेहतर ख्याल रखने के द्वारा, आप अपने दिन की सपने को समाप्त कर सकते हैं और अपने अकादमिक प्रदर्शन को बेहतर कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कक्षा में बातचीत करना

पिक्चर क्लास स्टेज 1 में डेड्रीमिंग बंद करो
1
पहली पंक्ति में बैठें सामने बैठे शिक्षक को ध्यान देने के लिए एक उत्तेजना है। इसका मतलब है कि आपको दिन में सपने देखने के लिए ब्रेक नहीं होगा, कम से कम बिना पकड़े हुए जोखिम के।
  • यदि कमरे में सीटों को शिक्षक द्वारा चिह्नित किया गया है और आपके लिए चुना गया स्थान पिछला है, तो उससे बात करें यह बहुत संभावना है कि वह आपको सड़क पर एक सीट पर आगे बढ़ने देगा।
  • स्टेज 2 में डेड्रीमिंग को रोकने वाला शीर्षक वाला चित्र
    2
    नोट्स बनाएं बोर्ड द्वारा बताई गई कॉपी की बजाय, शिक्षक द्वारा उल्लिखित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिखें। यह शब्द के लिए शब्द की नकल की एकरसता के बजाय कक्षा में अधिक से अधिक सगाई की अनुमति देगा।
    • कक्षा के दौरान सक्रिय रहने के एक तरीके के रूप में अपने नोट्स कस्टमाइज़ करें। ध्यान दें यदि आप मुख्य बिंदुओं को उजागर करना या विविध नोट्स लेना अधिक आरामदायक हैं। सामग्री को ध्यान में रखते हुए विभिन्न शैलियों की मदद से आप पाठ के दौरान जागरूकता बनाए रख सकते हैं।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए ऊपर दिए गए नोटों की समीक्षा करें कि आप पाठ पर पकड़ लेते हैं पिछले सबक और मौजूदा एक के बीच कनेक्शन खोजने का प्रयास करें। यह आपको सामग्री के साथ और अधिक आश्वस्त महसूस करने में मदद करेगा और डेड्रीम को एक तरफ अलग कर देगा।
  • पिक्चर स्टेज 3 में डेड्रीमिंग बंद करो
    3
    अपना हाथ बढ़ाएं शिक्षक द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देने के लिए स्वयंसेवी, और यदि आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो सवाल करने से डरो मत जब आप इस विषय के अंदर होते हैं और पाठ में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, तो आपके पास अपने विचारों में खो जाने का समय नहीं है।
    • सबक में भाग लेने का मतलब यह नहीं है कि आपको हर समय अपना हाथ बढ़ाते रहना होगा। जब आप साझा करने के लिए कुछ सार्थक हैं, तो बात करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप मान्यता प्राप्त हो रहे हैं। इसलिए, जब आप दुनिया से डिस्कनेक्ट करना शुरू करते हैं, तो आपको भागीदारी के लिए श्रेय मिलेगा।
  • वर्ग चरण 4 में डेड्रीमिंग को रोकने वाला शीर्षक
    4
    छोटे ब्रेक ले लो बाथरूम में जाने और थोड़ा या पानी पीने के लिए आनंद लेने के लिए कहें, ताकि आप कमरे में वापस आने पर ध्यान केंद्रित रह सकें। लौटते समय, सवाल पूछने और बातचीत से भाग लेते हैं।
  • विधि 2
    शरीर और मन की तैयारी

    पिक्चर स्टेज 5 में डेड्रीमिंग बंद करो
    1
    मस्तिष्क के लिए अच्छे भोजन खाएं एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई, ओमेगा 3 और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ ऊर्जा प्रदान करते हैं। जब आप खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं जो एकाग्रता को प्रोत्साहित करते हैं और ऊर्जा देते हैं, तो आप कक्षा में बातचीत करने और जागने के सपने से बचने के लिए और अधिक तैयार महसूस करते हैं।
    • चीनी और वसा में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें इस प्रकार के भोजन से चीनी स्तर बढ़ जाता है, जिससे शरीर को ऊर्जा को खत्म करने और सभी संग्रहीत ऊर्जा जलाने से उसे कमजोर करने का कारण बनता है। तो नाश्ते के लिए चीनी से भरे अनाज से बचें, क्योंकि यह ऊर्जा प्रदान नहीं करेगा जो आपको एकाग्रता बनाए रखने की आवश्यकता है।
    • ब्लूबेरी जैसे खाद्य पदार्थों का चयन करें, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट या पूरे अनाज होते हैं, जो अच्छे कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं और ऊर्जा को उच्च रखते हैं जब जई जैसे स्वस्थ आहार चुनते हैं, तो आप तृप्त महसूस करेंगे और दोपहर के भोजन के बारे में सपना नहीं देखेंगे।



  • पिक्चर स्टेज 6 में डेड्रीमिंग बंद करो
    2
    पानी पी लो यदि आप ध्यान केंद्रित और अपने मन को भटकने से रहना चाहते हैं, तो आपको अपने शरीर को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है, जैसे कि आप मैराथन को चलाने के लिए तैयारी कर रहे हैं।
    • जलयोजन की आवश्यकता के बिना, आपको एकाग्रता की कमी और सिरदर्द प्राप्त हो सकता है।
    • प्यास आपके ध्यान को भी मोड़ सकते हैं और आपको दिन-रात का सपना देख सकते हैं।
  • पिक्चर स्टेंड डेड्रीमिंग इन क्लास चरण 7
    3
    कल्पना के सही क्षणों में प्रवाह करते हैं। हालांकि कक्षा के दौरान विचारों से विचलित होने के बावजूद, अच्छी बात नहीं है, कल्पना को छोड़ देना बहुत ही सकारात्मक बात है आराम करने के लिए कुछ समय ले लो जब आप मन तैयार करते हैं, तो शरीर भी तैयार हो जाता है।
    • कैलेंडर या नियोजन एप्लिकेशन का उपयोग करने से दिन का नक्शा करने में मदद मिलती है - निःशुल्क समय सहित इस प्रकार का संगठन नियमित समायोजनों के साथ मदद कर सकता है।
    • योग करने की कोशिश करो, एक झपकी लेना, Netflix पर कुछ देखकर या संगीत सुनना एक सुखद गतिविधि करने से कुछ तनाव-मुक्त क्षणों को पूरे दिन पर केंद्रित रहने के लिए प्रतिशोध के रूप में अनुमति मिलेगी।
  • विधि 3
    आराम

    पिक्चर स्टेज 8 में डेड्रीमिंग बंद करो
    1
    पर्याप्त नींद जाओ एकाग्रता की कमी के लिए सबसे आम कारण थकान है, जो मन को भटकने का कारण बनता है। अच्छी नींद चक्र के साथ एक दिनचर्या होने से पूरे दिन गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित होता है।
    • रात के दौरान आठ घंटों की सो रही है, दिन के दौरान अच्छी एकाग्रता रखने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद विशेषता है। हालांकि, चक्र व्यक्ति से भिन्न हो सकता है - यह छह से नौ घंटे तक अच्छी रात की नींद के लिए सामान्य है। पता लगाएं कि अगले दिन अच्छा महसूस करने के लिए आपके लिए कितना नींद का समय आवश्यक है और इन दिनों अपने दिनचर्या में अनुकूलन करने का प्रयास करें
    • किसी व्यक्ति की उनींदापन और स्वभाव को सर्कैडियन लय द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो कि जिस तरह से शरीर पूरे दिन ऊर्जा या थकान के संबंध में संचार करता है। यदि आप रात में पर्याप्त सोए हैं, तो आप इतनी थका नहीं महसूस करेंगे।
  • पिक्चर क्लास स्टेज 9 में डेड्रीमिंग बंद करो
    2
    नीले प्रकाश का उत्सर्जन करने वाली तकनीक का उपयोग करने से बचें इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा उत्सर्जित नीला प्रकाश मस्तिष्क से melatonin के उत्पादन को समाप्त करता है, जो कि नींद चक्र को नियंत्रित करता है। आप यह भी पा सकते हैं कि आप पर्याप्त सोए हैं, लेकिन यदि मस्तिष्क उन घटकों का उत्पादन नहीं करता है जो व्यक्ति को आराम देता है, तो आप अगले दिन थक महसूस करेंगे। लंबे समय तक सो रही मस्तिष्क की जरूरतों को भी आराम प्रदान करेगा।
    • लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले नीले प्रकाश हम दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं, जैसे कंप्यूटर, सेलफोन और टीवी सेट।
    • अगर आपको फोन, आईओएस और एंड्रॉइड ऑफ़र एप्लिकेशन दोनों का उपयोग करने की जरूरत है, जो रात भर मस्तिष्क को जागृत किए बिना उपयोगकर्ता को रात में डिवाइस का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • स्टेप 10 में डेड्रीमिंग को रोकने वाला शीर्षक चित्र
    3
    एक दिनचर्या शुरू करें यह पहली बार में मुश्किल हो सकता है, लेकिन हमेशा सही मात्रा में सोए जाने का सबसे अच्छा तरीका दिनचर्या के माध्यम से होता है। हर दिन एक ही समय में बिस्तर पर जाकर शरीर को इसे बंद करने और अगले दिन के लिए बैटरी रिचार्ज करने के लिए समय की पहचान करने में मदद मिलेगी।
    • जब आप एक नई आदत बनाने शुरू करते हैं, तो आपको अतिरिक्त नींद सहायता की आवश्यकता हो सकती है हर्बल चाय पीना, जैसे कैमोमाइल, या एक किताब पढ़ें।
    • एक दिनचर्या के साथ भी, आप हमेशा आवश्यक घंटों तक सो नहीं पाएंगे और दिन के दौरान दिन में सपने देखने से बच सकते हैं। स्वीकार करें कि कठिनाइयाँ हो सकती हैं और अपने अधिकांश दिनों को बनाने की कोशिश कर सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • शरीर को जल निकालने में मदद करने के लिए हमेशा आपके साथ पानी की एक बोतल है।
    • अपने दिमाग को सक्रिय रखने के लिए अपने वर्तमान और पिछले नोट्स के बीच कनेक्शन बनाने का प्रयास करें
    • कक्षा की एकाग्रता कम नीरस हो जाता है ताकि एक नियमित का पालन करना शुरू करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com