IhsAdke.com

कार्य में एकाग्रता कैसे सुधारें

सामान्य दिन पर काम में एकाग्रता को खोना बहुत आसान है इन दिनों, आदर्श कार्यों के लिए सभी ध्यान समर्पित करने का प्रयास करना है। इसके लिए आप कुछ सामान्य ट्रिक्स का उपयोग कर सकते हैं जैसे संगीत सुनना या च्यूइंग गम यदि आप कुछ दीर्घकालिक चाहते हैं, अपने काम के माहौल को व्यवस्थित करें और अनावश्यक समय पर अपने सेल फोन या कंप्यूटर को खिसकाने पर खर्च करें।

चरणों

विधि 1
सभी ध्यान केंद्रित करना

कार्य शीर्षक चरण में चित्रा 5 में सुधार करें
1
संगीत सुनें अंतराल में उपयोग करने के लिए डेस्क पर हेडसेट रखें। जब आप कोई कार्य पूरा करते हैं, तो एक गहरी सांस लें और अपने आप को विचलित करने के लिए संगीत सुनें। जब यह अंतराल खत्म हो जाए तो कार्य पर वापस जाएं। विचलित करने में मदद करने के अलावा, संगीत (किसी भी शैली का) सही समय पर आपकी एकाग्रता को अनुकूलित कर सकता है।
  • यदि डेस्कटॉप बहुत शोर है, तो आप काम कर रहे समय तक भी आवाज़ों को ब्लॉक करने के लिए हेडफ़ोन का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको बस उस संगीत को पसंद करना है जिसे आप सुन रहे हैं, जो कुछ भी शैली में है इसका उत्पादकता पर सीधा प्रभाव पड़ता है, जो इसे बढ़ा या घटा सकता है। कुछ दिलचस्प चुनें!
  • कुछ लोग काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वाद्य संगीत सुनना पसंद करते हैं शास्त्रीय, इलेक्ट्रॉनिक, बोसा नोवा, रेग, आदि में कुछ सुनो। शैलियों या यहां तक ​​कि सफेद शोर भी।
  • कार्य शीर्षक चरण में चित्रा 17 में सुधार करें
    2
    प्रत्येक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नोट्स लें जब हम एक मीटिंग या कुछ में भाग लेते हैं और हम अपना फ़ोकस खो रहे हैं तो यह आसान होता है लिखिए या यहां तक ​​कि रिकॉर्ड करें कि वक्ता ने बाद में क्या सुना।
    • अगर आप एक बैठक में हैं, तो महत्वपूर्ण विचारों और विवरणों को लिखने के लिए नोटपैड का उपयोग करें, और इस प्रकार अधिक उत्साहित करें।
    • यहां तक ​​कि क्रिबिबल करने से मन और अधिक सतर्क और कम ऊब होने के अलावा, अनुभूति और एकाग्रता में सुधार करने में मदद मिलती है।
    • जब आप कुछ गलत नोटिस करते हैं तो आप एक सहयोगी से भी आपका ध्यान प्राप्त करने के लिए कह सकते हैं दूसरी ओर, अगर यह उल्लसित है, तो अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करना सबसे अच्छा है
  • कार्य शीर्षक चरण में चित्रा 6 में सुधार करें
    3
    जब आप काम करते हैं तो अपना सेल फ़ोन बंद करें जैसे ही आप काम पर पहुंचते हैं या इसे बंद कर देते हैं और स्क्रीन को नीचे की ओर देखते हुए डिवाइस को छोड़ दें, फोन को दराज में स्टोर करें। ब्रेक में इसके साथ ही टिंकर - अन्यथा आप विचलित हो जाएंगे, कम उत्पादक और केंद्रित होंगे
    • यदि आप कॉर्पोरेट फोन से भी विचलित हो जाते हैं, तो उसे चुप मोड में रखें और केवल ब्रेक के दौरान संदेशों का जवाब दें।
    • अगर आपका परिवार आपको आपातकालीन स्थितियों में बुलाता है, तो एक सह-कार्यकर्ता का नंबर दें जो संदेश को पास कर सकता है या कॉल पुनर्निर्देशित कर सकता है।
  • कार्य शीर्षक चरण 13 में काम पर ध्यान केंद्रित करें
    4
    आवधिक संक्षिप्त अंतराल बनाएं। घड़ी पर नज़र रखें और प्रत्येक 25 मिनट के केंद्रित उत्पादन के पांच मिनट के लिए रोकें। आप बाथरूम में जा सकते हैं, कार्यालय के चारों ओर चल सकते हैं, नाश्ते में बैठ सकते हैं या थोड़ी सी खिंचाव भी कर सकते हैं। यह सब समय-समय पर बेहतर नियंत्रण में मदद करता है और एकाग्रता में सुधार लाता है, साथ काम करने के लिए उपलब्धि की भावना लाने के अलावा।
    • ऐसे लोग हैं जो फ़ोन या कंप्यूटर पर अलार्म घड़ी सेट करना चाहते हैं या शेड्यूल पर नज़र रखने के लिए पारंपरिक रेन-ग्लास का उपयोग भी करते हैं। यदि आप कुछ ब्रेक लेना बंद कर देते हैं, तो अगले की अवधि बढ़ाएं
  • स्टॉप ईटिंग जंक फ़ूड चरण 7 नामक चित्र
    5
    गम चबाना या टकसाल कैंडी पर चूसना। यह आपको अधिक डिक्रोनेंट होने से रोकने में मदद करता है यदि आपके पास चबाने वाली गम नहीं है, तो एक छड़ी या दो को चबाओ। ये उत्पाद काम पर एकाग्रता और ऊर्जा स्तर में सुधार करते हैं। आप डबल लाभ प्राप्त करने के लिए चबाने वाली गम और टकसाल का स्वाद भी जोड़ सकते हैं।
    • च्यूइंग गम के लाभों में कम समय लगता है: यह केवल एक समय में करीब 20 मिनट तक एकाग्रता और प्रदर्शन को बढ़ाता है।
  • विधि 2
    बेहतर समय प्रबंधन

    कार्य शीर्षक में चित्रित किया गया चित्रण चरण 9 में सुधार
    1
    सबसे कठिन कार्यों से शुरू करें आप दिन में शायद शुरुआती बिजली में होंगे। यदि हां, तो उन कार्यों से शुरू करें, जिन्हें सबसे अधिक ध्यान और एकाग्रता या रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। सबसे बुनियादी प्रक्रियाएं उस दिन के अंत तक छोड़ दें जब आप पहले से थक गए हों
    • मुश्किल कार्य लपेटें या स्थगित न करें आप अधिक से अधिक थक गए और पूरे दिन में विचलित हो जाएंगे - और भी अधिक यदि आप दोपहर में देर से अधिक जटिल प्रक्रियाओं को बनाने की अनुमति देते हैं
  • चित्र शीर्षक में काम पर ध्यान केंद्रित करें
    2
    एक समय में एक काम करो एकाधिक प्रक्रियाओं को एक साथ चलाने का प्रयास काफी थका है। आप प्रत्येक विशिष्ट मिशन को पूर्ण किए बिना बेहतर ढंग से फ़ोकस करना चाहते हैं: बस अपना सर्वश्रेष्ठ दें और यदि आवश्यक हो, तो बाद में कुछ समायोजन करें इस तरह, आप यथार्थवादी लक्ष्यों को भी सेट कर सकते हैं और बाधित होने पर भी काम फिर से शुरू कर सकते हैं।
    • यदि आप एक बार में एक कार्य के लिए खुद को समर्पित करते हैं, तो आप इसे छोटे टुकड़ों में भी विभाजित कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो इस बारे में सोचें कि आटा में अपना हाथ डालने से पहले आप छोटी परियोजनाओं में इस प्रक्रिया को कैसे विभाजित कर सकते हैं।
  • कार्य शीर्षक चरण 16 में चित्रण में सुधार करें
    3
    निर्धारित करें कि आप किस समय सबसे अधिक उत्पादक हैं हर किसी को दिन के विशिष्ट समय पर अधिक ध्यान केंद्रित और सक्रिय किया जाता है। एक सप्ताह के लिए प्रत्येक घंटे के लिए 1 से 10 के पैमाने पर अपनी ऊर्जा स्तर लिखें तब इन मूल्यों का अध्ययन करें जब आप सबसे ज्यादा काम करने को तैयार हों। भविष्य में, इन अवसरों के लिए सबसे जटिल कार्यों की योजना शुरू करें
    • उदाहरण के लिए, कई लोग 9: 00 और 11 बजे के बीच पीक उत्पादकता प्रभावित करते हैं और दोपहर के भोजन के तुरंत बाद अधिक सुस्त होते हैं। उस का लाभ उठाएं और शांत अवधि के लिए कार्यों को सरल बनाएं। एक कठिन दिन है।
    • सहकर्मियों से इस समय के दौरान परेशान न करें - जब तक आपके पास कुछ जरूरी न हो
  • कार्य शीर्षक में चित्रित किया गया चित्रण, चरण 12 में एकाग्रता में सुधार करें
    4
    अपनी खुद की समय-सीमाएं बनाएं आपका बॉस या मैनेजर शायद आपके लिए अधिक समय सीमा तय करेगा उनके बारे में सोचो, प्रत्येक परियोजना के लिए व्यक्तिगत तारीखों को सेट करें जिससे कि कर्लिंग और अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सके। इस तरह, आपके पास सेगमेंट के लिए अधिक समय होगा कि आपको क्या करना है और अंतराल को ध्यान में रखना चाहिए। अंत में, उन परियोजनाओं के लिए अधिक समय समर्पित करें जो दूसरों की तुलना में अधिक समस्याग्रस्त हैं।
    • उदाहरण के लिए: यदि आपका बॉस कहता है कि आपको गुरुवार को एक प्रोजेक्ट देना है, तो सोमवार को 1/3 कामकाज को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत कार्यदिवस बनाएं, मंगलवार को 1/3 और बुधवार को 1/3 बजे- और अंतिम का उपयोग करें सब कुछ समीक्षा करने के लिए दिन
    • आप प्रत्येक दिन की शुरुआत में कार्य सूची भी कर सकते हैं यदि आप चाहें, तो उन्हें दिन के अंत में करें (अगले कारोबारी दिन के उपयोग के लिए) महत्व के हिसाब से वस्तुओं की सूची, शीर्ष पर सबसे जरूरी और अंत में कम से कम महत्वपूर्ण। सब कुछ खत्म करने के लिए समझदार और संक्षिप्त रहें
    • आप घर से काम न करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। इस तरह, आप समय सीमा का सम्मान करेंगे और कार्यालय में अभी भी परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • विधि 3
    आदर्श कामकाजी वातावरण बनाना

    कार्य शीर्षक चरण में चित्रा 1 में सुधार करें
    1
    काम के माहौल को हमेशा साफ रखें जब डेस्कटॉप एक गड़बड़ है, तब केंद्रित रहना और समर्पित होना कठिन है। संगठित होने के लिए कम से कम 15 मिनट का समय लें: कागजात इकट्ठा करें, कचरे को हटा दें, ब्राउज़र के अपनाने योग्य टैब बंद करें आप अगले दिन भी आयोजित कर सकते हैं ताकि आप एक आरामदायक जगह में काम करना शुरू कर सकें।
    • यदि आप ज़रूरत है कार्य के बीच में वातावरण को साफ करें, व्यवस्थित करने के लिए अधिकतम पांच मिनट अलग करें। इस कार्य को स्वयं व्यंग्य न होने दें।
    • साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपके पास कार्य वातावरण में सभी आवश्यक संसाधन हैं: गीले पोंछे, पानी, कॉफी, पेंसिल, पेन, पेपर आदि।



  • कार्य शीर्षक चरण 1 9 में काम पर ध्यान केंद्रित करें
    2
    खुशहाल विचारों के साथ ध्यान करें बैठ जाओ, अपनी आँखें बंद करें, गहरी सांस लीजिए और एक विचार पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको खुश कर देगा, जैसे समुद्र तट पर जाने या एक स्वादिष्ट किताब पढ़ना। ऊपर आने वाले सभी अन्य विचारों को दूर रखें इस प्रक्रिया को हर दिन 10-20 मिनट के लिए दोहराएं।
    • काम पर ध्यान केंद्रित करने से एकाग्रता में सुधार हो सकता है और अवसाद और चिंता के लक्षण कम हो सकते हैं।
  • कार्य शीर्षक चरण 3 में चित्रण में सुधार करें
    3
    कमरे में तापमान की जांच करें कार्यस्थल के लिए आदर्श तापमान 21 डिग्री सेल्सियस है। यदि यह सटीक संख्या बनाए रखना संभव नहीं है, तो कम से कम 20 डिग्री और 25 डिग्री के बीच अंतर करने के लिए एयर कंडीशनर सेट करें यदि जगह बहुत गर्म हो जाती है, तो आप गर्म और सुस्त होंगे-अगर यह बहुत ठंडा हो जाता है, तो आप पागल हो या यहां तक ​​कि बीमार हो जाएंगे
  • 4
    आरामदायक कुर्सी पर बैठो यहां तक ​​कि यह एकाग्रता में मदद कर सकता है। सही मुद्रा को अपनाना, बैकस्ट पर अपनी पीठ का समर्थन करें और देखें कि क्या तालिका के संबंध में सही ऊंचाई पर है।
  • कार्य शीर्षक चरण 7 में सुधार पर ध्यान केंद्रित चित्र
    5
    उपयोग में नहीं होने पर कंप्यूटर को नींद मोड में रखें। यदि आपके पास ऐसा करने के लिए कुछ है जो आपको मशीन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, मॉनिटर बंद करें और फिर केवल तब जब आवश्यक हो साथ ही, अपने कंप्यूटर का उपयोग करते समय, खुले टैब की मात्रा को सीमित करें और सामाजिक नेटवर्क तक पहुंचें ताकि आप विचलित न हो जाए।
    • आप ई-मेल नोटिफिकेशन बंद भी कर सकते हैं, जो संदेश को जवाब देने के लिए आग्रह से विरोध करने के लिए बहुत विचलित भी हैं।
  • कार्य शीर्षक चरण में चित्रा 2
    6
    ताजा पौधों और फूलों के साथ काम के माहौल को सजाने के लिए। मेज पर एक छोटे से पौधे और मंजिल पर एक बड़ा एक जगह रखो। कुछ ऐसी चीज खरीदें जिसे उतना रोशनी की आवश्यकता नहीं है (जब तक कि पास में कोई खिड़की न हो)। इन पौधों को हवा में नवसिखुआ कर दिया जाएगा और मौके पर भी तनाव कम करने में मदद मिलेगी।
    • पौधों के साथ, आप खिड़कियों को खोलने और दिन के प्राकृतिक और स्वस्थ प्रकाश को अपने सामने आने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं।
  • विधि 4
    दीर्घकालिक आदतों के साथ एकाग्रता में सुधार

    कार्य शीर्षक चरण 14 में काम पर ध्यान केंद्रित करें
    1
    भौतिक या वर्चुअल कैलेंडर का उपयोग करना प्रारंभ करें इसमें आपके सभी अपॉइंटमेंट्स को रिकॉर्ड करें, साथ ही प्रत्येक गतिविधि के लिए आवश्यक समय रिकॉर्ड करें: फोन कॉल, प्रोजेक्ट्स, बैठकों आदि। आगे बढ़ने के बारे में जानने के लिए हर दिन सुबह-शाम पूरे दिन देखें।
    • यदि संभव हो तो, उपलब्ध नहीं हैं जो मीटिंग में भाग लेने से रोकें इस बारे में सोचें कि क्या वे कार्यस्थल में आपकी उत्पादकता में योगदान करेंगे और आपकी पहुंच के भीतर की तुलना में अधिक करने की कोशिश न करें। अपने वरिष्ठों को यह बताने के लिए ठीक है कि आप अभिभूत हैं
  • पटकथा शीर्षक चरण में सुधार पर ध्यान केंद्रित करें
    2
    ऊर्जा को ठीक करने के लिए कुछ समय निकालें जब आप काम नहीं कर रहे हैं तो आराम करें: पैदल चलना, कुछ शौक अभ्यास करें, मित्रों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें, अपने पसंदीदा रेस्तरां में जाएं, आदि। यदि आप अपने स्वयं के कल्याण में निवेश करते हैं तो आप अधिक ध्यान केंद्रित भी कर सकते हैं
  • कार्य शीर्षक चरण 20 में काम पर ध्यान केंद्रित करें
    3
    स्वस्थ आदतों को अपनाना विशेष रूप से नाश्ता पर स्वस्थ और संतुलित भोजन खाएं अपने शरीर की देखभाल करें और अभ्यास नियमित रूप से करें - अधिमानतः सुबह में (जो आपकी एकाग्रता को और भी अधिक मदद दे सकता है) धूम्रपान और पीने से बचें इन सभी गतिविधियां शरीर में एंडोर्फिन स्तर बढ़ती हैं और इसलिए उत्पादकता में सुधार अंत में, आपको हमेशा सक्रिय और तैयार होने के लिए पर्याप्त नींद पाना होगा।
    • उत्पादकता बढ़ाने के लिए कैफीन की खपत को ज़्यादा नहीं करना। यह पदार्थ ऊर्जा का प्रकोप भी दे सकता है, लेकिन यह शरीर को निर्जलित छोड़ देता है।
    • पूरे रिकॉर्ड में बहुत कुछ ले जाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, पूरे दिन बैठने के बजाय, अपने पैरों पर थोड़ा सा काम करें, या दोपहर के भोजन के दौरान कुछ व्यायाम करें
  • कार्य शीर्षक चरण 18 में सुधार का ध्यान रखें
    4
    अपने काम के व्यावहारिक अनुप्रयोगों के बारे में सोचो। रोज़मर्रा के काम में नौकरशाही और अमूर्त प्रक्रियाएं शामिल होने पर फोकस करना बहुत आसान होता है। इस तरह सोचकर, आप अपने आप को उत्साहित कर सकते हैं और अपने द्वारा किए गए कार्यों के व्यावहारिक सिरे पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रकाशन बाजार में काम करते हैं, तो प्रकाशक द्वारा पाठकों के लिए प्रकाशित की जाने वाली उपयोगिता के बारे में सोचें हो सकता है कि आपकी ऊर्जा में सकारात्मक स्पर्श हो।
    • विशिष्ट कारकों के बारे में सोचो जो आपको मोहित या आप जो भी करते हैं, रुचि रखते हैं। उदाहरण के लिए: यदि आपकी वर्तमान परियोजना किसी और की ज़रूरतों की सहायता करने के लिए आ सकती है, तो सोचें "मैं इंसान के लिए एक सेवा प्रदान कर रहा हूं।"
  • कार्य शीर्षक चरण में चित्रा 8 में सुधार करें
    5
    संगठित लोगों के साथ काम करें यह हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन अपने आप को उन सहकर्मियों के साथ घेरने का प्रयास करें जिनके पास आपके जैसा वही नैतिकता है। वे निराशा के समय प्रोत्साहनों को प्रोत्साहित करते हैं और आराम करने के लिए समय में भी साहचर्य उत्पन्न कर सकते हैं। इसके अलावा, यह वास्तव में एक टीम का हिस्सा महसूस करने के लिए अच्छा है।
  • युक्तियाँ

    • आप कार्य वातावरण को व्यवस्थित करने का प्रयास भी कर सकते हैं। कुछ अरोमा, जैसे टकसाल, इन जायके से चबाने वाली गम के साथ-साथ एकाग्रता में सुधार करते हैं (जैसा ऊपर बताया गया है)।
    • अपने आप को पूरा प्रत्येक लक्ष्य के लिए प्रतिफल कीजिए इस तरह, जब तक आप जटिल या समय लेने वाली कार्य नहीं करते तब तक आप संघर्ष करना जारी रखेंगे।
    • अपने दिमाग को तेज करने के लिए काम से बाहर काम करने की कोशिश करें, जैसे पढ़ने, पहेली, या पसंद

    चेतावनी

    • यदि एक उपचारात्मक चिकित्सक या चिकित्सक से सलाह लें तो उपरोक्त सुझाव काम पर अपना ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com