IhsAdke.com

ध्यान के माध्यम से मेमोरी कैसे सुधारें

यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हुआ है कि ध्यान ध्यान केंद्रित करने और स्मृति की आपकी क्षमता को बढ़ाता है क्योंकि यह आपको चेतना से निपटने के लिए सिखाता है। इस एकाग्रता की क्षमता विकसित करके, आप अल्पकालिक स्मृति में बनाए गए जानकारी की मात्रा बढ़ा सकते हैं, जिससे आपके जीवन को अधिक लाभ मिल सकता है।

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

चित्रा का शीर्षक ध्यान से अपनी मेमोरी में सुधार चरण 1
1
आज शुरू करें ध्यान अभ्यास की शुरुआत से थोड़े समय के बाद परिणाम दिखाई देते हैं एक वैज्ञानिक अध्ययन ने विद्यार्थियों के एक समूह का मूल्यांकन किया, जिनके ध्यान में केवल दो हफ्ते का ध्यान दिया गया (दस मिनट का एक दिन, और प्रति सप्ताह चार 45 मिनट का सबक), जीआरई स्कोर में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया गया (एक मानक परीक्षण जो छात्रों को प्रवेश करने का प्रयास करते हैं स्नातक अध्ययन)।
  • कुछ अध्ययन बताते हैं कि ध्यान और स्मृति में सुधार को देखने के लिए चार दिन का ध्यान पर्याप्त है।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 2 का उपयोग करके अपनी मेमोरी में सुधार करें
    2
    बहुत अभ्यास करें आदर्श हर दिन ध्यान देना है, यदि संभव हो तो सुबह में दस मिनट, दोपहर के भोजन के समय और रात में दस मिनट में। हालांकि, अगर इस समयरेखा का पालन करना मुश्किल है, तो जब भी आप कर सकते हैं, ध्यान करें।
  • पटकथा का शीर्षक ध्यान मेमोरी स्टेप 3 का उपयोग करें
    3
    पूर्ण ध्यान जागरूकता का काम करें धूर्तता ध्यान का एक हिस्सा है, लेकिन ऐसा कुछ भी है जो आप रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल कर सकते हैं। आम तौर पर बोलना, इसका अर्थ है एकाग्रता और ध्यान का उपयोग करके याद रखने में सक्षम होने के लिए ताकि आप क्षण पर ध्यान केंद्रित कर सकें और कुछ भी विचलित न करें।
    • उदाहरण के लिए, जब शॉवर लेते हैं, तो आगे के दायित्वों के बारे में मत सोचो। इसके बजाय, प्रत्येक सनसनी पर ध्यान केंद्रित करें - त्वचा पर पानी की गर्मी, शरीर में साबुन की कोमलता और शैम्पू की खुशबू महसूस करते हैं।
    • आप हर जगह मनोविज्ञान का अभ्यास कर सकते हैं, बस ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, व्यंजनों को बड़े करीने से धोने के लिए, गिरने के पानी की घड़ी और अपने हाथ में एक डिश के वजन का ध्यान रखें जबकि आप जो गतिविधि कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करते हुए आप विचलित नहीं होंगे।
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान से अपनी स्मृति में सुधार चरण 4
    4
    ध्यान की अवधि बढ़ाएं। आप एक दिन ध्यान के एक दिन करना चाहते हैं, लेकिन जिन लोगों ने कभी ध्यान नहीं दिया है, उनके लिए, शुरुआत में इस लंबे समय तक सहन करना मुश्किल है। धीरे-धीरे शुरू करो, यहां तक ​​कि सिर्फ तीन मिनट में ही।
  • भाग 2
    विचारशील ध्यान सीखना

    पटकथा का शीर्षक मेथ्यू का उपयोग करके अपनी मेमोरी सुधारें चरण 5
    1
    ध्यान करने के लिए जगह चुनें यद्यपि कहीं भी ध्यान करना संभव है, भटकने के बिना चुप स्थान चुनना सबसे अच्छा है, खासकर जब आप इस अभ्यास में शुरुआत कर रहे हैं टीवी बंद करें और किसी भी उत्तेजना से दूर चले जाएं आप फोकस करने के लिए एक मोमबत्ती रखने के द्वारा घर में एक छोटा ध्यानक कोने को माउंट कर सकते हैं
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान से अपनी मेमोरी में सुधार शीर्षक 6
    2
    ठीक से बैठो आप एक कुर्सी या फर्श पर बैठ सकते हैं जब तक आप यथासंभव आराम से रहें। शरीर के एक हिस्से पर बहुत दबाव से बचें, रीढ़ की हड्डी के साथ बैठने की कोशिश करना।
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान से अपने मेमोरी में सुधार शीर्षक 7
    3
    वापस बैठो कुछ ही मिनटों में खर्च करें, अपने आप को अपने दिमाग की सही फ्रेम पर लाए। मोमबत्ती पर ध्यान दें यदि वह मदद करता है आपको पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जैसे ही आप अपना मन भटकने लगते हैं, फिर ध्यान पर अपना ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्रा का शीर्षक, ध्यान से अपनी मेमोरी में सुधार शीर्षक 8



    4
    सांस पर ध्यान केंद्रित करें जैसा कि आप बस में बैठते हैं, केवल अपनी साँस लेने के लिए ध्यान दें। जब आप श्वास और साँस छोड़ते हैं, तो आपका ध्यान ध्यान केंद्रित करते रहें, जब आप अपने आप को विचलित महसूस करते हैं, तब फ़ोकस करने के लिए हमेशा वापस आना चाहिए।
  • चित्रा शीर्षक से ध्यान रखें अपनी मेमोरी का उपयोग करें चरण 9
    5
    पूर्ण चेतना के साथ जारी रखें ध्यान में बहुत समय बिताने से, आपकी सोच भटक सकती है और इसमें कोई समस्या नहीं है - फ़ोकस को फिर से शुरू करें जब आप "सोचते हैं" विचलित होने के लिए "पकड़ने" के लिए एक शब्द चुन सकते हैं जब भी आप विचलित हो जाते हैं, अपने आप को ध्यान में लौटने के लिए कहें।
  • चित्रा का शीर्षक मेथेशन का उपयोग करके अपनी मेमोरी सुधारें चरण 10
    6
    एक गहरी सांस लें ध्यान शुरू करने का एक आसान तरीका छाती पर एक हाथ और पेट पर दूसरे को रखकर होता है - ऐसा करते समय, आप देखेंगे कि छाती से ज्यादा पेट बढ़ रहा है, जो गहरी साँस लेने की विशेषता है। अपनी आँखें बंद करें अगर यह मदद करता है, और नाक के माध्यम से धीरे धीरे श्वास। फिर सात सा तक मानसिक रूप से आपके सांस की गिनती करें, फिर अपनी मुंह से आठ तक गिनती करें।
    • जब आप ध्यान दें तो कम से कम पाँच गुना साँस लें
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप ठीक से साँस लेते हैं, नाक के माध्यम से श्वास लेते हैं और अपने मुँह से हवा दे सकते हैं
  • भाग 3
    ध्यान कौशल में सुधार

    पटकथा का शीर्षक ध्यान मेमोरी का उपयोग करना चरण 11
    1
    ध्यान कक्षा देखें। एक शिक्षक शुरुआत में आपकी सहायता कर सकता है, जिससे आप रोजाना अभ्यास के लिए अनुकूलित कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपको पता नहीं चला कि कैसे आरंभ करना है, तो सबक कदम से कदम के लिए आदर्श होगा।
    • उन स्थानों की तलाश करें जो ध्यान कक्षाएं प्रदान करते हैं कुछ योग स्टूडियो या कुछ बौद्ध मंदिर इस प्रकार की सेवा प्रदान कर सकते हैं।
    • पुस्तकालयों में ध्यान देने की सामग्री भी मिल सकती है।
  • चित्रा का शीर्षक, ध्यान से अपना मेमोरी सुधारें शीर्षक 12
    2
    विकर्षण के बारे में चिंतित न हो - हर कोई विचलित हो जाता है जब वे ध्यान करते हैं। चिंता न करें या नाराज़ मत हो, बस ध्यान से अवगत रहें जब ध्यान भंग होता है और ध्यान के लिए एकाग्रता को फिर से शुरू होता है।
  • पटकथा का शीर्षक ध्यान से अपना मेमोरी सुधारें चरण 13
    3
    याद रखें कि थोड़ा ध्यान कुछ भी नहीं से बेहतर है। आप सोच सकते हैं कि तकनीक को प्रभावी बनाने के लिए हर दिन ध्यान देने की ज़रूरत है, लेकिन अगर आप इस कार्यक्रम को ठीक तरह से पूरा नहीं करते हैं, तो इस विचार से आगे बढ़ना आपको छोड़ सकता है थोड़ा ध्यान पहले से स्मृति में सुधार करने में मदद करता है, इसलिए जब आप रोजाना नहीं कर सकते, तब भी ध्यान करें।
  • पटकथा शीर्षक मेथेशन का उपयोग करके मेमोरी सुधारें चरण 14
    4
    निर्देशित ध्यान की कोशिश करें यदि आप सबक नहीं लेना चाहते हैं, तो आप कक्षाएं ऑनलाइन या मुफ्त डाउनलोड एप्लिकेशन में पा सकते हैं। बस ऑडियो निर्देशों का पालन करें
  • पटकथा शीर्षक मेथेशन मेमोरी स्टेप 15
    5
    ध्यान की शैली को बदलें। आपको हर बार उसी तरह ध्यान नहीं करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, चलते समय पूरी चेतना का अभ्यास करना संभव है। दस मिनट की पैदल दूरी पर, अलग-अलग संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करना, जैसे शरीर का वजन बढ़ना, श्वास करना, त्वचा पर हवा और जिस तरह से यह चक्कर लगाता है, वह लाभ भी लाता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com