IhsAdke.com

कैसे एक फोटोग्राफिक मेमोरी है

एक एडीटिक मेमोरी, या फोटोग्राफिक का मतलब है कि आप अत्यंत सटीक चित्रों, नामों, शब्दों और संख्याओं को याद कर सकते हैं। एक मजबूत स्मृति होने से मस्तिष्क की न्यूरोप्लास्टिकता का हिस्सा होता है, या नए कनेक्शनों को तोड़कर और समय-समय पर खुद को फिर से संगठित करने की मस्तिष्क की क्षमता। हालांकि कुछ भाग्यशाली लोग बहुत तेज स्मृति के साथ पैदा हुए हैं, जबकि दूसरों को याद है कि वे दिन पहले दोपहर के भोजन में क्या खा चुके थे। यद्यपि आप पूरी तरह से फ़ोटो स्मरण रखने के लिए प्रशिक्षित नहीं कर सकते, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप जानकारी को याद करने की अपनी क्षमता में काफी वृद्धि करने के लिए कर सकते हैं। यह कैसे करना है यह जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1
लाइफस्टाइल बदलाव

एक फोटोग्राफिक मेमोरी चरण 1 प्राप्त करें
1
वहाँ अवसाद पुश। बहुत से लोग जो अवसाद से पीड़ित हैं स्मृति हानि और उनके मुख्य लक्षण के रूप में ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई का वर्णन। चिंता, अवसाद, क्रोध और अन्य स्थितियां जो तनाव को मस्तिष्क में कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि करती हैं, जिससे हिप्पोकैम्पस में सेलुलर क्षति हो सकती है, स्मृति प्रतिधारण के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क का क्षेत्रफल।
  • अवसाद के प्रत्येक मामले अलग हैं और एक अलग उपचार विकल्प के लिए पूछ सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, चिकित्सा ही पर्याप्त हो सकती है, जबकि दूसरों के लिए, सामान्य मस्तिष्क कार्यों को पुनर्स्थापित करने के लिए एसएसआरआईआई जैसी दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।
  • चिंता और तनाव को दूर करने के कई तरीके हैं जिन गतिविधियों का आप आनंद लेते हैं, उनको अधिक समय व्यतीत करें, खासकर उन लोगों को जो सड़क पर शामिल करते हैं। ध्यान, योग और ताई ची जैसे मानसिक क्रियाकलापों को बढ़ावा देने वाली गतिविधि करें
  • चिंता और अवसाद को दूर करने का एक अन्य तरीका अधिक अक्सर सामूहीकरण करना है। मित्रों, परिवार के सदस्यों और प्रियजनों को देखें और अपने खुद के विचारों के साथ बहुत अधिक समय बिताने से बचें।
  • एक फोटोग्राफिक मेमोरी चरण 2 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना मन सक्रिय रखें आपका मस्तिष्क आपके शरीर की मांसपेशियों की तरह है - जितना अधिक आप इसे देते हैं, उतना ही अच्छा काम करेगा। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग अपने दैनिक दिनचर्या में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वे अपने स्वयं के दिमाग के साथ "ऑटोप्लिट" मोड में दिन बिता सकते हैं। अपने सप्ताह में निम्नलिखित मस्तिष्क-उत्तेजक गतिविधियों में से कुछ को शामिल करने का प्रयास करें:
    • क्रॉसबार बनाएं
    • एक किताब (अधिमानतः गैर-कथा) पढ़ें
    • कागजात पढ़ें
    • बोर्ड गेम चलाएं
    • एक नई भाषा सीखें या एक नए उपकरण खेलें।
    • एक सामुदायिक विद्यालय के एक वर्ग में नामांकित
  • एक फोटोग्राफिक मेमोरी स्टेप 3 प्राप्त करें
    3
    बाहर काम अधिक। शारीरिक गतिविधि मस्तिष्क सहित आपके शरीर के सभी हिस्सों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है। यह आपके मस्तिष्क में अधिक ऑक्सीजन और आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद कर सकता है ताकि यह बेहतर काम करे। सप्ताह में पांच दिन कम से कम 30 मिनट की एरोबिक व्यायाम करने की कोशिश करें।
    • सप्ताह से अपने वर्कआउट्स को बांटना महत्वपूर्ण है ताकि आप नियमित रूप से मस्तिष्क के रक्त प्रवाह को बढ़ा रहे हों। यहां तक ​​कि अगर आपके पास औपचारिक कसरत के लिए समय नहीं है, तो सभी के पास कम से कम 10 मिनट की पैदल चलने का समय है।
    • अपनी गतिशीलता बढ़ाने के लिए अपनी जीवन शैली में छोटे बदलाव करें, जैसे लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना।
  • एक फोटोग्राफिक मेमोरी चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मॉडरेशन में पी लें बहुत अधिक शराब पीने के लिए महत्वपूर्ण मस्तिष्क रिसेप्टर्स को अवरुद्ध कर सकते हैं जो स्मृति प्रतिधारण के लिए आवश्यक हैं और सीखने और स्मृति के साथ हस्तक्षेप करने वाले स्टेरॉयड को छोड़ सकते हैं कुछ प्रमाण हैं कि संयम में पीने से वास्तव में आपकी स्मृति को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं। एक फ्रांसीसी अध्ययन में पाया गया कि लोग जो 65 वर्ष से अधिक थे और औसत रूप से (1 से 2 गिलास वाइन प्रति दिन) पिया वे अल्जीमर की बीमारी विकसित करने की संभावना कम थी,
  • भाग 2
    मेमोरी रणनीतियाँ




    एक फोटोग्राफिक मेमोरी चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    विचलन को कम करें बहुत से लोगों के लिए, भुलक्कड़ एक स्मृति समस्या नहीं है, लेकिन पहली जगह में जानकारी को प्रभावी ढंग से सीखने में भी विचलित होने का नतीजा है। जब संभव हो, तो विभिन्न कार्यों को न करने का प्रयास करें और इसके बजाय एक समय में एक गतिविधि को पूरा करने पर आपका ध्यान केंद्रित करें। हालांकि समय बचाने के लिए कई चीजों का ध्यान रखना बहुत ही मोहक है, लेकिन यदि आप व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक काम करते हैं, तो लंबे समय में समय की बचत करते समय आपको जानकारी को रोकना होगा।
  • एक फोटोग्राफिक मेमोरी चरण 6 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    2
    छवियों के साथ संयोजन बनाएं आपको कुछ याद रखने में मदद करने का एक तरीका है, चाहे वह एक किताब का शीर्षक है या आपने चाबियाँ कहाँ छोड़ी हैं, समय पर आइटम को हाथ में देखने का समय लेना है। उदाहरण के लिए, यदि ऑब्जेक्ट "ए हजार सूरज" नामक एक पुस्तक है, तो कल्पना करने के लिए समय ले लो कि कैसे एक हजार शानदार सूरज दिखाई देंगे। अपने दिमाग पर छापा हुआ छवि को बाद में आपको किताब का शीर्षक याद रखने में मदद मिल सकती है।
    • इसी प्रकार, यदि आपने रसोई की काउंटर पर अपनी कार की चाबियाँ छोड़ीं, तो रसोई में आपकी चाबियां कुछ मूर्खतापूर्ण करने की कोशिश करें जैसे फलों के कटोरे में खाना पकाने या फलों को खाने से। जब आपकी चाबियाँ देखने के लिए समय आ गया है, तो आप उस मूर्खतापूर्ण छवि को भूल जाने की बहुत कम संभावनाएं पाएँगे जो आपने अपने सिर में बनाई थी।
  • एक फोटोग्राफिक मेमोरी चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    दोहराएं नाम बहुत से लोगों को केवल उन लोगों के नाम याद रखने के लिए संघर्ष किया जाता है जो केवल 30 सेकेंड के बाद भी मिले हैं। यह शायद इसलिए है क्योंकि हम अपने आप पर इतना अधिक ध्यान देते हैं (जैसा कि हम हैं, अगर हमें शिक्षित किया जा रहा है, आदि) कि हम दूसरे व्यक्ति के नाम को सुनने की उपेक्षा करते हैं। यह विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है यदि आप कई लोगों को एक बार में पेश कर रहे हैं
    • इसका मुकाबला करने का एक तरीका उससे मिलने के तुरंत बाद व्यक्ति के नाम को दोहराना है: "आपसे मिलना अच्छा है, तो-और-तो।" यदि आपने सही नाम नहीं सुना है, तो आप इसे कैसे जानने के लिए नहीं जानते हैं, इसे बाद में फिर से पूछने से बचने के लिए तुरंत यह स्पष्ट करना सुनिश्चित करें
    • नामों को याद रखने का एक अन्य तरीका यह है कि आप किसी नए नाम से संबद्ध हो, जिसे आप पहले से ही जानते हैं कि कौन सा एक ही नाम है। यदि आप उस नाम से किसी को नहीं जानते हैं, तो उस नाम के साथ किसी पुस्तक या फिल्म से एक चरित्र के बारे में सोचने का प्रयास करें। इस प्रकार का संघ बनाना आपको नाम बाद में याद रखने में सहायता कर सकता है।
  • एक फोटोग्राफिक मेमोरी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    "समूह" क्या करें ग्रुपिंग मेमोरी रिटेक्शन तकनीक के लिए एक मनोवैज्ञानिक शब्द है जिसमें ग्रुपिंग नंबर, शब्द, या आइटम को एक सूची में शामिल किया गया है ताकि आपको उन्हें याद रखने में सहायता मिल सके।
    • यदि आप खरीदारी की सूची से आइटम याद रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन्हें फलों, सब्जियों, जमी खाद्य पदार्थ, मसालों, मांस आदि जैसे विभिन्न श्रेणियों में समूहीकृत करने का प्रयास करें। वैकल्पिक रूप से, शॉपिंग सूचियों को संभावित भोजन में विभाजित करें - उदाहरण के लिए, आप "सलाद वस्तुओं" नामक एक एकल "समूह" में लेटिष, टमाटर, ककड़ी, बकरी पनीर और सिरका समूह कर सकते हैं।
    • संख्याओं के सेट को छोटे वर्गों में विभाजित करके भी किया जा सकता है - जब आप अपने क्रेडिट कार्ड नंबर, सीपीएफ नंबर या फोन नंबर को याद करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह उपयोगी होगा। उदाहरण के लिए, संख्याओं के क्रम को याद करने की कोशिश करने के बजाय: 778 9 6526, आप इसे 77-896-526 में विभाजित कर सकते हैं। यदि आप छोटे भागों में ऐसा करते हैं तो आपके लिए संख्या को दोहरा कर बहुत आसान हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • बहुत से लोग स्मृति हानि से पीड़ित होने से डरते हैं, जब वास्तव में वे सीखने के घंटे के दौरान विचलित होते हैं कि वे जानकारी को पर्याप्त रूप से अवशोषित करने में विफल रहते हैं। याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आपने कुछ देखा या सुना है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी स्मृति में स्थायी रूप से जानकारी संग्रहीत करने के लिए पर्याप्त ध्यान दे रहे हैं। जब आप नई जानकारी सीख रहे हैं तो इसका मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका पूरी तरह से उपस्थित होना है।
    • यदि आपको चिंता या गंभीर अवसाद से पीड़ित है, तो निदान या उपचार करने के प्रयास से पहले अपने डॉक्टर से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com