IhsAdke.com

हाल ही में मेमोरी लॉस को कैसे खत्म किया जाए

हाल ही में स्मृति हानि उम्र बढ़ने का एक प्राकृतिक दुष्प्रभाव हो सकता है, या कुछ दवाओं के बीमारी, क्षति, तनाव या साइड इफेक्ट के कारण हो सकता है हालांकि यह समय, धैर्य और समर्पण लेता है, आप कर सकते हैं

अपनी मेमोरी में सुधार यह आलेख आपको दिखाता है कि आपकी अल्पकालिक स्मृति कैसे पुनर्प्राप्त करें

चरणों

विधि 1
अपने दिमाग में सुधार

शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 1 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
1
अपने दिमाग को तेज रखें आपका मस्तिष्क क्रियाकलाप और उत्तेजनाओं और साथ ही आपकी मांसपेशियों का जवाब देती है - नियमित व्यायाम के साथ यह मजबूत हो जाता है जब आप नई चीजें सीखते हैं, तो आपका मस्तिष्क नया तंत्रिका पथ बनाता है, जिससे आप अन्य मार्गों के साथ बढ़ते और कनेक्शन बनाते हैं।
  • एक शौक चुनें जिसे आप हमेशा कोशिश करना चाहते हैं, एक उपकरण खेलने के लिए सीखें, या कॉलेज या शाम के पाठ्यक्रम में दाखिला करें। यह आपको दीर्घकालिक लक्ष्य देगा, जिनसे आप अपने मस्तिष्क को मापन योग्य परिणामों के साथ समर्पित कर सकते हैं।
  • क्रॉसवर्ड या सुडोकू जैसी और तात्कालिक गतिविधियां, या उस विषय के बारे में कुछ पढ़ना जिसे आप नहीं जानते हैं, नए चीजें करने के साथ-साथ आपके दिमाग को उत्तेजित करता है ये काम पहले से मुश्किल लग सकते हैं, और यह अच्छा है - चुनौती का मतलब है कि आपके मस्तिष्क को काम करने के लिए मजबूर किया जा रहा है।
    रीडिंग चश्मा शीर्षक वाली छवि
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 2 पर काबू पाने वाले चित्र
    2
    अन्य लोगों के साथ बातचीत करें एक शौक या क्रॉस शब्द के विपरीत, या नई चीजों को पढ़ने में भी, रिश्तों को आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करता है क्योंकि वे अप्रत्याशित हैं और हमेशा चुनौतीपूर्ण हैं, जिससे आप सतर्क और समर्पित रहने के लिए मजबूर हो जाते हैं।
    • हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने पाया है कि जिन वयस्कों के पास सक्रिय सामाजिक जीवन है, वे उन लोगों की तुलना में कम स्मृति हानि की दर कम कर सकते हैं। वास्तव में, उन्होंने पाया कि सामाजिक रूप से जुड़े लोगों में न केवल धीमी स्मृति हानि बल्कि कम मृत्यु दर भी है तो बाहर निकल जाओ और नए लोगों से मिलें!
      शीर्षक वाले चित्र पुराने दोस्तों बुकवेन्ड की तरह हैं
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 3 पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    मन्नोनिक्स का प्रयोग करें यह एक महान उपकरण है जो सब हाल ही में स्मृति हानि से पीड़ित लोगों को न सिर्फ हावी होना चाहिए मौनिक एक ऐसी तकनीक है जो एक शब्द, वाक्यांश या किसी वस्तु को चित्र जोड़ती है। यह क्षमता बहुत शक्तिशाली हो सकती है और याद रखना आपके मस्तिष्क में एक सुपर गोंद के रूप में रहेगा।
    • शायद आपने नींद के बारे में कभी नहीं सुना है, लेकिन खुद से पूछिए, "खुद, कितने दिनों में सितंबर को होता है?" संभावना है कि आपके दिमाग में खिसकने वाली पहली चीज "सितंबर में 30 दिन" थी।
    • यदि आप क्लारिसा नाम की एक महिला से मिलते हैं, तो एक कविता या वाक्यांश बनाएं, जो आपको उसके नाम की याद दिलाता है। यहां तक ​​कि अगर यह मतलब नहीं है उदाहरण के लिए "रारासा के बाल में क्लारा है"।
    • अपने मौन पर हँसते हैं अपने मस्तिष्क को एक विनोदी कविता जारी रखें, जैसे कि "पीछे उस पहाड़ी में अराका का पैर होता है, हर बार जब मैं जाता हूं वहां मुझे करना चाहता है ..." आदि। (अंतरिक्ष भरें - यह आपकी याददाश्त के लिए अच्छा है!)
      चित्र शीर्षक (108 365) ब्लरबल
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 4 पर काबू पाने वाले चित्र
    4
    बहुत हंसना हँसने मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों को सक्रिय करता है और चुटकुले को सुनने के रूप में आप परिणाम का पता लगाने की कोशिश करते हैं, तो आपकी रचनात्मकता और आपके समग्र शिक्षा को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है
    • मनोवैज्ञानिक डैनियल गोलेम ने अपनी पुस्तक में लिखा है भावनात्मक खुफिया (मूल, भावनात्मक खुफिया) से "मुस्कुराता है ... लोगों को अधिक खुले तौर पर सोचना और संगठनों को स्वतंत्र रूप से बनाने में मदद करना लगता है।" चलो, चलो, इसका सामना करें।
    • तो ... एक 150 किलोग्राम गोरिल्ला एक बार में चलता है, एक बेंच पर बैठता है और एक पेय के लिए पूछता है गधे उसे पेय देता है और सोचता है कि वह सिर्फ एक बेवकूफ गोरिल्ला कहते हैं, "यह 50 रुपये है।" गोरिल्ला खरोंच (गोरिल्ला ऐसा करते हैं) और फिर गोरिला दो इक्कीस-दस नोट गोरिल्ला के गणित से प्रभावित वेटर, कहता है: "आप जानते हैं, हम यहां कई गोरिल्ला नहीं देखते हैं।" गोरिल्ला फिर से खरोंच और कहते हैं, "50 रुपये के लिए एक पेय, मुझे आश्चर्य नहीं है।"
      चित्र जिसका शीर्षक लेस_Paul_laughing है
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 5 पर काबू पाने वाले चित्र
    5
    मस्तिष्क भोजन खाएं जब तक आप एक ज़ोंबी नहीं होते हैं, इसका अर्थ यह है कि उन खाद्य पदार्थों से भोजन करना जो आपके मस्तिष्क को अच्छी तरह से काम करने में मदद करेंगे।
    • ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थ आपके मानसिक तीव्रता के लिए अच्छे हैं। आप शायद मछली के बारे में काफी कुछ सुना है "मस्तिष्क भोजन" और यह सच है! ताजे पानी की मछली जैसे सैल्मन, ट्यूना, ट्राउट और सार्डिन ओमेगा 3 में उच्च होती है और अल्झाइमर्स के विकास के जोखिम को भी कम कर सकती हैं। मछली पसंद नहीं है? कई उत्पाद ओमेगा 3 पूरक हैं जैसे अंडे और जैविक दूध सोयाबीन, अखरोट, कद्दू के बीज और flaxseed (तेल और बीज) जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थ ओमेगा 3 में सभी समृद्ध हैं, बस खाशियों से बचने के लिए ताजे भोजन का उपभोग करने का ध्यान रखें।
      चित्र शिर्डीन 1 नामक
    • नियमित रूप से फल और सब्जियां खाएं। एंटीऑक्सिडेंट क्रियाएं आपके मस्तिष्क कोशिकाओं (और आपके शरीर के शेष) को मुक्त कण से क्षति से बचाएगी। ब्रोकोली, रोमैंस सलाद, पालक और चार्ड खाने के लिए महान सब्जियां और बहुत अच्छे स्वाद हैं। फल के हिस्से में, कुछ आम, खरबूजे और खुबानी मिलें। कब रात का खाना हो सकता है?
      छवि का शीर्षक फल बाउल 1
    • रात के खाने के दौरान, रेड वाइन के ग्लास का आनंद लें मॉडरेट शराब की खपत को स्मृति वृद्धि कारक के रूप में साबित किया गया है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट और रिवेस्ट्रैटोल भी है, एक पॉलीफेनॉल जो रक्त वाहिकाओं को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकता है।
      रेड वाइन_72 2 शीर्षक वाला चित्र
    • ग्रीन टी में पॉलिफेनोल भी शामिल हैं जो मुक्त कण के खिलाफ लड़ते हैं।
      ग्रीन चाय नाम वाली छवि
    • आपकी वसा, संसाधित खाद्य पदार्थ या परिष्कृत चीनी वाले खाद्य पदार्थों को सीमित करें वे आपको वसा बनाते हैं, अपने दांत खराब करते हैं, ट्रांस वसा होते हैं और कम पोषक तत्वों के भोजन जो पक्ष में जगह के बजाय आपके शरीर से लड़ते हैं यदि आप ऐसे खाद्य पदार्थ खाते रहते हैं, जब आपको डेन्चर पहनना पड़ता है, तो आप शायद भूल जाते हैं कि आप उन्हें कहाँ डालते हैं!
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 6 पर काबू पाने वाले चित्र



    6
    बाहर काम करते हैं। शारीरिक गतिविधि मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकती है, इसके कामकाज में सुधार अपने मन को जागने में मदद करने के लिए बिस्तरों से बाहर निकलते समय कई हिस्सों को करो। यदि आपके पास समय है, तो हफ्ते में 3 से 4 बार 30 मिनट की एरोबिक व्यायाम करें, जैसे हल्का चलना, बाइक की सवारी, जोग या नृत्य।
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज 7 पर काबू पाने वाली तस्वीर
    7
    नींद अच्छी तरह से प्रत्येक दिन नींद की उचित मात्रा अगले दिन आपके मस्तिष्क को एक महान प्रदर्शन के लिए कहेगी। 7 से 9 निर्बाध घंटों के लिए सोने की कोशिश करें (सटीक राशि आपके शरीर की आवश्यकता पर निर्भर करती है, जो व्यक्ति से अलग होती है) जैसे-जैसे आपको विश्राम लगता है, बिस्तर से बाहर निकलना भी महत्वपूर्ण है - दिनचर्या एक स्वस्थ और नियमित पैटर्न सेट करती है यदि संभव हो तो, एक ठोस दिनचर्या स्थापित करें जिसमें आप प्रत्येक रात एक ही समय में सोएंगे।
  • विधि 2
    स्मृति हानि के साथ काम करना

    शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 8 पर काबू पाने वाले चित्र
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपकी स्मृति हानि इतनी गंभीर है कि यह आपके दैनिक जीवन में गंभीर रूप से बाधा डालती है, तो एक सामान्य चिकित्सक पर जाएं। वह लक्षणों का मूल्यांकन कर सकते हैं और आपको अपनी बीमारी के इलाज के लिए एक न्यूरोलॉजिस्ट, प्रतिरक्षाविद्, या अन्य उपयुक्त विशेषज्ञ के पास भेज सकते हैं। यह संभावना के बारे में अपने दिमाग को आश्वस्त करना महत्वपूर्ण है कि एक छिपी हुई बीमारी से आपकी याददाश्त कम हो रही है, अन्यथा आप अपनी हताशा की चिंता को जोड़ते हैं।
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 9 पर काबू पाने वाले चित्र
    2
    अपने दैनिक दिनचर्या को व्यवस्थित करें यद्यपि एक दैनिक दिनचर्या आपकी अल्पावधि मेमोरी में सुधार नहीं करेगा, यह आपकी हाल की स्मृति हानि और हताशा को कम करने के कारण आपको कुछ कठिनाइयों को दूर करने में आपकी सहायता करेगा। अपनी रूटीन की सुरक्षा आपको अपनी मेमोरी में सुधार के मजेदार हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा, न कि उसे खोने का तनावपूर्ण हिस्सा
    • यदि आप लगातार अपने चश्मे, या कार की चाबियाँ खो देते हैं, तो उसे हर जगह एक ही स्थान पर, बिना असफल रूप में डालने का प्रयास करें प्रत्येक ऑब्जेक्ट के लिए विशेष स्थान बनाएं जो आम तौर पर गायब हो जाते हैं और हमेशा वस्तुओं को रखने के प्रयास करते हैं।
      शीर्षक वाला चित्र मैं बड़ी चाबी से नफरत करता हूं मेरी बाइक लॉक के साथ आने वाली चाबियाँ बहुत बड़ी थीं, इसलिए मैंने इसे ड्रीमेल के साथ तय किया
    • यदि आप यह याद रखना जरूरी है कि क्या आपने खाना खाया है या दवा ली है, सही भोजन के समय पर चिपकाएं और सप्ताह के दिनों के लिए डिवीजंस के साथ दवा कंटेनर खरीदें तो आप हर रविवार की रात को भर सकते हैं। अपने फोन, कंप्यूटर या अलार्म को याद दिलाने के लिए देखें
      चित्र शीर्षक Pill_box_with_pills.JPG
    • अपना दैनिक दिनचर्या लिखें ताकि आप भूल न जाएं। इसे आसानी से देखने के स्थान में रखें, जैसे बाथरूम दर्पण, या रेफ्रिजरेटर में, या फिर आप जिस जगह पर अक्सर पास हो जाते हैं, उसमें अनुस्मारक या दीवार कैलेंडर के साथ अपने कैलेंडर अनुप्रयोग में रखें।
      द राइट्स के बाद शीर्षक वाली छवि इसे पोस्ट करें, बॉडी शॉप लकड़ी ग्रीन पोस्ट करें
    • जैसे ही आप इसे चिह्नित करते हैं, जैसे ही प्रत्येक नियुक्ति या बैठक लिखें अपने फोन के कैलेंडर को शेड्यूल करें, या अपने साथ एक छोटा कैलेंडर लें। वास्तव में, दोनों करना आदर्श है, क्योंकि लिखित आपकी स्मृति को मजबूत करने में आपकी मदद करता है
      चित्र 365 62 क्षणों इतने चुपचाप चला गया
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 10 पर काबू पाने वाले चित्र
    3
    किसी मित्र की सहायता के लिए पूछें समस्या की व्याख्या करें और कहें कि आप अपनी नियुक्तियों में भाग लेने में मदद करने के लिए कभी-कभी इसे पसंद करेंगे। यह व्यक्ति आपको अपनी अपॉइंटमेंट्स, दिशानिर्देशों, वॉलेट, नामों और अन्य चीजों की याद दिलाता है जो आपकी सामाजिक बातचीत को नरम करने में मदद करता है।
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 11 पर काबू पाने वाले चित्र
    4
    एक डायरी रखें अगर आपको याद रखना है कि पहले दिन क्या हुआ। एक डायरी में लिखना प्रारंभ करें महत्वपूर्ण जानकारी वस्तुओं या अन्य चीजें जिन्हें आप याद रखना चाहते हैं, यहां तक ​​कि भोजन का सेवन, या जिन लोगों ने आप से संपर्क किया है या जिन्हें आप पढ़ना चाहते हैं, उन्हें रखें। जरूरत के अनुसार इसे फिर से पढ़ें
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 12 पर काबू पाने वाले चित्र
    5
    जानकारी "ब्रेक" करने का प्रयास करें यदि आपको कुछ महत्वपूर्ण याद रखना चाहिए और ऐसा करने में कठिनाई हो रही है, तो छोटे समूहों में जानकारी अलग करें समूह का सबसे आम उदाहरण फ़ोन नंबर की संख्या है - 8 अंकों की संख्या को याद करने की कोशिश करने के बजाय, ज्यादातर लोगों को दो 4 अंकों की संख्या, जैसे 1234-5678 को याद रखना आसान लगता है। इस तकनीक को किराने की सूचि, जन्मदिन, नाम और अन्य चीजों के साथ भी याद रखें जिन्हें आप याद रखना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कॉफी या कैफीन का दूसरा रूप पीते हैं, तो एक ही समय में एक ही मध्यम खुराक लें।
    • नशीली दवाओं, अधिक पीने या धूम्रपान करने से बचें ये गतिविधियां आपके मस्तिष्क के कामकाज को सीमित कर सकती हैं और यदि अतिरिक्त हो, तो अपने जीवन को सीमित कर सकते हैं।
    • लगातार काम करो कुछ भी मत छोड़ो

    चेतावनी

    • हाल ही में स्मृति हानि को रोकने की कोशिश करने के लिए स्वयं औषधि न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com