IhsAdke.com

आपकी मेमोरी कैसे सुधारें

"बुरी मेमोरी" जैसी कोई चीज नहीं है, और कोई भी अपनी स्मृति को तब तक सुधार कर सकता है जब तक कि वे चिकित्सा समस्याओं के कारण भूलभुलैया से पीड़ित न हों। यदि आप अपनी याददाश्त को सुधारना चाहते हैं, तो कई चीजें हैं जो किया जा सकता है - विभिन्न प्रकार के मेमोनीक उपकरणों का उपयोग करने के लिए ब्लूबेरी खाने से। आप आप, एक विश्व मेमोरी चैंपियन बन अपने इतिहास परीक्षण गुरु या बस जहां कुंजी छोड़ दिया गया याद करने के लिए करना चाहते हैं, अगर आशावादी और समर्पित अपनी याददाश्त में सुधार करने के लिए सक्षम हो जाएगा।

चरणों

विधि 1
स्मृति उपकरणों का उपयोग करना

चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 1
1
तथ्यों को याद रखने के लिए सहयोग का उपयोग करें संबद्धता का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, आप मानसिक चित्र बना सकते हैं जो आपको शब्दों या चित्रों को याद करने में मदद करता है उदाहरण के लिए, यदि आप मुसीबत याद है कि जेएफके बे ऑफ़ पिग्स आक्रमण में शामिल अध्यक्ष थे, सिर्फ खुश और शोर सूअरों से घिरा हुआ एक समुद्र में सुंदर अध्यक्ष तैराकी की कल्पना। यह बिल्कुल मूर्खतापूर्ण है, लेकिन आपके दिमाग में यह कंक्रीट छवि हमेशा इस घटना को राष्ट्रपति को जोड़ने में आपकी मदद करेगी।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 2
    2
    नंबरों को याद रखने के लिए एसोसिएशन का उपयोग करें मान लें कि जब भी आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप अपना छात्र आईडी नंबर भूल जाते रहेंगे। बस संख्या को छोटे टुकड़ों में विभाजित करें और उन भागों से जुड़े चित्र बनाएं। मान लीजिए कि संख्या 12-7575-23 है इन नंबरों को अर्थ पर ले जाने का तरीका ढूंढें कहें, "12" आपका घर नंबर- "75" आपकी दादी की उम्र है, और "23" जिम कैरी के साथ उस मक़बूल फिल्म की संख्या है। यहां बताया गया है कि आप संख्या को कैसे सजाने के लिए देख सकते हैं:
    • घर की कल्पना करो और अपनी दादी की "दो" प्रतियां उसके पास बैठे हैं - तो आपका घर पहले आता है। उसके बाद अपने दादा दादी के आगे जिम कैरी को चित्रित करें वहां, यह है - 12 (उसका घर), 7575 (दादी की दोहरी खुराक) और 23 (जिम कैरी)।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 3
    3
    विखंडन का उपयोग करें फ्रेग्मेंटेशन एक साथ उन चीजों को एकत्रित करने का एक तरीका है, जो उन्हें बेहतर याद रखे। चीजों की यादृच्छिक सूची (उदाहरण के लिए एक शॉपिंग सूची, विशेष रूप से सजाने के लिए मुश्किल हो सकती है) इसे आसान बनाने के लिए, सूची में व्यक्तिगत चीज़ों को वर्गीकृत करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, एक ही सूची पर अलग से सभी फलों, डेयरी उत्पादों और पास्ता की सूची करें यह न केवल आपको सूची को याद रखने में मदद करेगा, यह सुपरमार्केट पर आपके ठहरने की गति भी देगा।
    • यदि आप यह याद रख सकते हैं कि - अन्य बातों के अलावा - आप चार अलग-अलग प्रकार की सब्जियां खरीदना चाहते हैं, उन्हें याद रखना आसान होगा।
    • जब हम डैश के साथ एक फ़ोन नंबर दर्ज करते हैं, तो हम क्या श्रेय देते हैं क्या याद रखना आसान लगता है: 8564359820 या 856-435-9820?
    • आप संभवतः 17761812184818651898 को याद नहीं करेंगे, लेकिन प्रत्येक कमरे के नंबर के बाद एक जगह लगाने का प्रयास करें। अब, आप देख सकते हैं कि प्रत्येक संख्या एक साल है, जो इस तरह के क्रांतिकारी युद्ध, 1812 के युद्ध, मैक्सिकन-अमेरिकी युद्ध, गृह युद्ध और के रूप में संख्या (याद करने के लिए हर साल महत्वपूर्ण घटनाओं की गोद लेने के लिए सक्षम बनाता है स्पेनिश-अमेरिकी युद्ध)
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 4
    4
    गाया जाता है का उपयोग करें विभिन्न प्रकार की आम और मूर्खतापूर्ण गाया जाता है, जिससे आप बुनियादी जानकारी याद रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि अप्रैल 30 या 31 दिन है, तो सिर्फ एक कविता कहना ज़ोर से कहें "तीस दिन हैं सितंबर, अप्रैल, जून और नवंबर।" तो आपको याद होगा कि अप्रैल में, वास्तव में, तीस दिन यहाँ अन्य गाया जाता है जो कि मेमनिक टूल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है:
    • "एक हज़ार चार सौ और नब्बे-दो में, कोलंबस चावल खाकर रवाना हुए।"
    • एक बच्चा "शाइन, शाइन, लिटल स्टार" के स्वर में इसे गाकर वर्णमाला सीख सकता है, जो गीत की कविता बनाता है।
  • आपका मेमोरी चरण 5 को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    5
    Acronyms का उपयोग करें समानार्थक विभिन्न चीजों को याद रखने के लिए महान उपकरण हैं, पांच महान महासागरों के नामों से संयोजनों के रूप में इस्तेमाल किए गए शब्दों के लिए। आप एक लोकप्रिय परिवर्णी शब्द का उपयोग कर सकते हैं या अपने द्वारा एक बना सकते हैं। रोटी, अंडे, मक्खन, सलाद और arugula - उदाहरण के लिए, यदि आप आप ही जानते हैं रोटी, सलाद, मक्खन, अंडे और Arugula की जरूरत है, प्रत्येक शब्द "ORCHARD" के पहले अक्षर से एक शब्द भी पैदा करते हैं। यहां कुछ अन्य लोकप्रिय संक्षेप हैं:
    • होमः यह पांच अमेरिकी महान झीलों को याद करने के लिए प्रयोग किया जाता है: हुरोन, ओन्टेरियो, मिशिगन, एरी और सुपीरियर।
    • PEMDAS: गणितीय समस्या सुलझाने के सही अनुक्रम को याद करने के लिए: पैन्नेरेथेस, एक्सपोनेंट्स, गुणा, विभाजन, जोड़ और घटाव।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 6
    6
    Acrostics का उपयोग करें Acrostics acronyms के समान हैं - लेकिन इस नए मामले में, आप एक वाक्य बना सकते हैं और एक निश्चित क्रम में वस्तुओं को याद करने के लिए प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मेरे काम की मां मूल्यवान पहले से ही लगभग नौ पिज्जा परोसा" ग्रहों का क्रम में जानने के लिए: बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, नेप्च्यून और प्लूटो। आप अपने स्वयं के खाते से एरोस्ट्रिक्स बना सकते हैं। यहाँ कुछ अन्य लोकप्रिय acrostics हैं:
    • यह खूबसूरत लड़का अवश्य रहना चाहिए - एस्ट्रॉस्टिक सोप्रानो नोट्स (ईजीबीडीएफ़) की स्ट्रिंग को याद करते थे।
    • कभी अपना ओपल चाटना नहीं: यह मुख्य बिंदुओं को दक्षिणावर्त याद रखने के लिए प्रयोग किया जाता है: उत्तर, पूर्व, दक्षिण और पश्चिम
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 7
    7
    लोक विधि का उपयोग करें इस पद्धति का उपयोग प्राचीन ग्रीस से किया गया है इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, उन वस्तुओं को रखने की कल्पना करें, जिन्हें किसी परिचित पथ पर याद रखना चाहिए, या किसी ज्ञात इमारत या पर्यावरण के भीतर विशिष्ट स्थानों में। सबसे पहले, एक परिचित पथ चुनें - फिर उन चीजों की कल्पना करें जिन्हें आप करना चाहते हैं या उस पथ के भीतर याद रखना।
    • अगर आपको परिचित कराया जाने वाला पंप को याद रखना है, तो अपने कमरे के अंदर एक छोटा सा बगीचे की कल्पना करें।
  • विधि 2
    अन्य युक्तियों पर कोशिश कर रहा है

    आपका मेमोरी चरण 8 को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    1
    किसी व्यक्ति का नाम याद रखें व्यक्ति के नाम को याद रखने के लिए इस लोकप्रिय चाल का उपयोग करें। जब कोई व्यक्ति खुद को पेश करता है, तो उसे अपने माथे पर उसका नाम रखने की कल्पना करें यह उस छवि को उस व्यक्ति के नाम से जोड़ देगा।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 9
    2
    अपनी आँखें बग़ल में ले जाएँ अध्ययन बताते हैं कि 30 सेकंड के लिए आपके आँखों की तरफ से हर तरफ बढ़ते हुए मस्तिष्क के दो हिस्सों को संरेखित करता है और आपकी मेमोरी कार्य को बेहतर बनाता है। जब आप सुबह उठते हैं तो यह चाल की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 10
    3
    गंध सुगंधशाला अध्ययन बताते हैं कि सुगंधित दौनी आपकी स्मृति में सुधार कर सकती है। अपने घर में प्लांट रोज़ामिरी या एक बार एक बार दौनी तेल की गंध। प्राचीन यूनानियों ने भी अपने कान के पीछे रोसमेरी स्प्रिड्स को परीक्षण के दिनों में रख दिया था, जब उन्हें उनकी याददाश्त में सुधार करने की जरूरत थी।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 11
    4
    अपने पर्यावरण का उपयोग करें कुछ याद करने के लिए चीजों का सामान्य स्थान बदलें। यदि आपको दैनिक रूप से अपना मल्टीविटामिन लेने की याद आती है, तो टोस्टर को अलग करें और विटामिन लेने के बाद उसे सामान्य स्थिति में लौटा दें। सामान्य स्थिति से टोस्टर को देखकर आपको याद होगा कि कुछ गलत है और कुछ कार्रवाई की आवश्यकता है।
    • यदि आपको कुछ महत्वपूर्ण याद रखना जरूरी है, जैसे किसी व्यक्ति का जन्मदिन, तो बस अपनी घड़ी को विपरीत कलाई पर रखें। आपको याद होगा कि साधारण जगह से घड़ी देखने के बाद कुछ महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 12
    5
    अपना मस्तिष्क व्यायाम करें मस्तिष्क के नियमित रूप से व्यायाम करने से आप बढ़ते रहते हैं और नए तंत्रिका कनेक्शन के विकास को प्रोत्साहित करते हैं जो स्मृति को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इस तरह नई भाषा या नए संगीत वाद्ययंत्र के डोमेन सीखने के रूप में विशेष रूप से जटिल, - - नई मानसिक क्षमताओं को विकसित करने में और पहेली और खेल के साथ मस्तिष्क को चुनौती देने के द्वारा, आप दिमाग को सक्रिय रखने और अपनी शारीरिक कामकाज में सुधार कर सकते हैं।
    • कुछ दैनिक व्यायाम जैसे कि क्रॉसवर्ड, सुडोकू और अन्य खेलों को हर किसी के लिए काफी आसान बनायें।
    • अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलें और कुछ नया और चुनौतीपूर्ण चुनें, जिससे आप अपने मस्तिष्क की मांसपेशियों को व्यायाम कर सकते हैं। शतरंज या एक बर्बर पैसिंग बोर्ड गेम खेलने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 13



    6
    सोचना बंद करो कि आपके पास "बुरी मेमोरी" है अपने आप को विनती करें कि आपकी याददाश्त अच्छी है और यह बेहतर होगा। बहुत से लोग अटक जाते हैं और खुद को समझते हैं कि स्मृति खराब है। वे खुद को बताते हैं कि वे सजाने के नामों में अच्छे नहीं हैं, ये नंबर किसी कारण से उनके दिमाग से भाग जाते हैं, आदि। उन विचारों को मिटाना और अपनी स्मृति में सुधार करने के लिए कसम खाता हूँ। प्रेरित रहने के लिए भी छोटी उपलब्धियों का जश्न मनाएं
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 14
    7
    उन चीजों को कहें जो आप ज़ोर से याद रखना चाहते हैं यदि आपको सुबह की दवा ले ली गई है, तो आपको यह याद रखना मुश्किल है कि बस कहो, "मैंने अपनी दवा ली है!" इसे लेने के बाद। यह आपके मन में इस विचार को मजबूत करेगा। इसे बाहर जोर से कहकर आपको याद होगा कि दवा ले ली गई थी।
    • यह भी काम करता है अगर आप किसी से मिल रहे हैं और अपना नाम भूलना नहीं चाहते हैं। बस इसे सीखने के बाद स्वाभाविक रूप से नाम दोहराएँ: "हैलो, सारा! आपसे मिलना अच्छा! "
    • यह एक पते या बैठक का समय याद करने के लिए भी काम करता है बस उस व्यक्ति से ज़ोर से कहो जिसने आपको आमंत्रित किया: "केक बार में 7 पर? यह सही लग रहा है! "।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 15
    8
    जब आपको कुछ याद रखना है, तो अपनी सांस को गहरा कर दें। जब कुछ नया अध्ययन करने या याद रखने का समय है, तो अपने साँस लेने के पैटर्न को धीमा और गहरा बनाओ। धीमी और गहरी साँस लेने से उनके मस्तिष्क के कामकाज में परिवर्तन होता है जिससे कि उनके विद्युत दालों को थिटे तरंगें बनने के लिए प्रेरित किया जाता है, जो आमतौर पर हाइपोगोनोगिक नींद के दौरान होता है।
    • अपनी थीटा तरंगों को सक्रिय करने के लिए, निचले पेट पर अपना श्वास ध्यान केंद्रित करें- दूसरे शब्दों में, पेट से गहराई से सांस लेने लगें। सचेतन तरीके से अपनी साँस लेने की दर में कमी।
    • कुछ ही क्षणों के बाद आपको शांत होना चाहिए। थीटा तरंगों को आपके मस्तिष्क में प्रवाह करना चाहिए और आपको नई जानकारी को याद रखने के लिए अधिक ग्रहणशील होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 16
    9
    कार्ड का उपयोग करें कार्ड विशेष रूप से अध्ययनों में उपयोगी होते हैं। अनिवार्य रूप से, आप एक कार्ड एक तरफ एक प्रश्न और दूसरे पर जवाब (आप भी दो बातें आप एक कार्ड के विपरीत दिशा में संबद्ध करना चाहते डाल सकते हैं) है कि जरूरत है। एक विषय सीखते समय, आप अपने साथ एक कार्ड के ढेर ले सकते थे जो आपको परीक्षण करने के लिए काम करेंगे। जब भी आप सही तरीके से कार्ड के सवाल का जवाब देते हैं, तो इसे अलग रखकर इसे बाद में समीक्षा करें
    • याद रखे गए शब्दों को एक स्टैक में रखें और जिन्हें उनको दूसरे में याद रखना चाहिए। जब तक सभी कार्ड "मेमोरीकृत" स्टैक में नहीं रहते तब तक चलते रहें, भले ही आपको कुछ ब्रेक लेने की आवश्यकता हो।
    • अगले दिन कार्ड पर वापस जाएं और देखें कि क्या आप वास्तव में उन शर्तों को याद कर सकते हैं।
  • आपका मेमोरी स्टेप 17 सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    10
    परीक्षा से पहले रात को पागलों की तरह अभ्यास न करें तीव्र अध्ययन केवल आपकी अल्पकालिक स्मृति में जानकारी रखने के लिए काम करता है आपको अगले दिन की परीक्षा के लिए जानकारी याद करनी पड़ सकती है, लेकिन जब आपको अंतिम परीक्षा लेने की आवश्यकता होती है, तब आपको यूनिट को शायद ही याद होगा। धीरे-धीरे और पहले से अध्ययन करना महत्वपूर्ण है, इसलिए मस्तिष्क को जानकारी को डीकोड करने और दीर्घकालिक स्मृति में संग्रहीत करने के लिए समय है।
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली में सुधार

    आपका मेमोरी स्टेप 18 सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने जीवन को व्यवस्थित करें अक्सर आवश्यक वस्तुओं को रखें - जैसे चाबियां और चश्मा - हमेशा एक ही स्थान पर। बैठकों के लिए एक आँख, निश्चित खातों के भुगतान की समय सीमा और अन्य कार्यों को रखने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक आयोजक या कैलेंडर का उपयोग करें। फ़ोन नंबर और पतों को किसी अन्य फोनबुक पर रखें या अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर ऐसी जानकारी दर्ज करें। बेहतर संगठन आपको एकाग्रता की अपनी शक्तियां जारी करने में मदद कर सकता है। तो आप चीजों को कम दिनचर्या याद कर सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर संगठन अपनी मेमोरी में सुधार नहीं करता है, तो आपको कई लाभ मिलेगा (उदाहरण के लिए आपको अपनी चाबियां तलाशने नहीं रहेंगी)।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 1 9
    2
    दैनिक व्यायाम करें मस्तिष्क सहित - - नियमित रूप से एरोबिक व्यायाम परिसंचरण और शरीर के विभिन्न भागों की दक्षता में सुधार और स्मृति हानि कि उम्र बढ़ने के साथ आने को रोकने में मदद कर सकते हैं। व्यायाम भी आपको अधिक सतर्क और आराम देता है और आपकी याददाश्त में सुधार कर सकता है। व्यायाम आपको बेहतर मानसिक तस्वीर लेने की भी अनुमति देता है।
    • यहां तक ​​कि दैनिक 30-मिनट की पैदल दूरी व्यायाम का शानदार रूप है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 20
    3
    तनाव कम करें. गंभीर तनाव मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाते हैं यह याद रखना बहुत कठिन हो सकता है। लंबे समय तक तनाव के बाद, मस्तिष्क बिगड़ना शुरू हो जाएगा तनाव हमेशा व्यक्ति के जीवन से पूरी तरह समाप्त नहीं हो सकता, लेकिन यह निश्चित रूप से नियंत्रित किया जा सकता है। अस्थायी तनाव भी अवधारणाओं को याद रखना या अवलोकन पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है।
    • कोशिश आराम करने के लिए: अभ्यास नियमित रूप से योग या अन्य खींच व्यायाम। यदि आपको गंभीर तीव्र तनाव हो तो चिकित्सा सलाह लें।
    • ध्यान एक दिन में कम से कम 15 मिनट के लिए। यह आपकी श्वास को धीमा करने और आपको आराम करने में मदद करेगा।
    • कैफीन का सेवन कम करें कैफीन आपको अधिक चिंतित और तनाव महसूस कर सकता है।
    • खुद को मालिश करें या किसी दोस्त से यह करने के लिए कहें। यह आपके शरीर को आराम करने में मदद करेगा
    • अपने दोस्तों के साथ अधिक समय व्यतीत करके तनाव कम करें। अधिक मिलनसार व्यक्ति होने के नाते और लोगों के साथ बात करने से आपकी मेमोरी में भी सुधार होगा।
    • हँसने के लिए समय ले लो हँसने से आपका तनाव कम ही नहीं होगा, यह आपके मन को नई यादों का निर्माण करने के लिए अधिक तैयार करेगा।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 21
    4
    ठीक से खाएं और सही खाएं बाजार में कई हर्बल सप्लीमेंट हैं जो स्मृति में सुधार करने का दावा करते हैं, लेकिन उनमें से कोई भी नैदानिक ​​प्रभाव साबित नहीं हुआ है। स्वस्थ आहार, हालांकि स्वस्थ मस्तिष्क में योगदान देता है। उदाहरण के लिए एंटीऑक्सिडेंट युक्त ब्रोकोली, ब्लूबेरी, पालक और जामुन - और ओमेगा -3 फैटी एसिड स्वस्थ मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा देते हैं।
    • थिमेनिन, नियासिन और विटामिन बी -6 जैसी खुराक के साथ अपने दिमाग को फ़ीड करें
    • दिन में 3 बड़े भोजन के बजाय दिन में 5 या 6 छोटे भोजन खाने से मस्तिष्क के कामकाज में सुधार होता है (जिसमें मेमोरी में सुधार होता है)। यह उच्च रक्त शर्करा के स्तर को सीमित करता है, जो कि मस्तिष्क को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ चीजों का उपभोग करते हैं
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि एक दिन में कम से कम एक गिलास अंगूर का रस पीने से आपकी याददाश्त में सुधार हो सकता है।
  • चित्र मेमोरी मेमोरी स्टेप 22 सुधारें
    5
    चीज़ें अधिक बारीकी से देखें आम तौर पर हम चीजों को भूल जाते हैं, इसलिए नहीं कि हमारे पास एक बुरा स्मृति है, लेकिन क्योंकि हमें अपने अवलोकनत्मक कौशल को सुधारने की आवश्यकता है। एक आम स्थिति है जहां यह होती है (और जिसके साथ हर कोई पहचान सकता है) एक नए व्यक्ति की प्रस्तुति के दौरान होता है हम वास्तव में पहले व्यक्ति के नाम को नहीं सीखते हैं क्योंकि हम इसे याद रखने पर ध्यान नहीं देंगे। आप पाएंगे कि चीजों को बेहतर याद रखना संभव है यदि आप ऐसा करने के लिए एक सचेत प्रयास करें।
    • अधिक सजग रहने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने का एक तरीका कुछ सेकंड के लिए अपरिचित तस्वीरें देखना और उन्हें चारों ओर मोड़ना है फिर तस्वीर में विवरण का वर्णन या लिखें। जब भी आप इस अभ्यास की कोशिश करते हैं तो एक नई तस्वीर का उपयोग करें नियमित अभ्यास के साथ, आप पाएंगे कि आप कभी भी छोटे अवलोकन के साथ विवरण याद कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 23
    6
    अपने आप को स्मृति बनाने के लिए समय दें यादें अल्पावधि में बहुत ही कमजोर हैं, और विक्रय आपको शीघ्रता से कुछ सरल, फ़ोन नंबर की तरह भूल सकते हैं। स्नातक होने से पहले यादों की हानि से बचने की कुंजी अन्य तत्वों के बारे में सोचने के बिना थोड़ी देर के लिए याद रखने की बात पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना है। इसलिए जब आप कुछ याद रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो कुछ मिनटों के लिए विकर्षण और जटिल कार्यों से बचें
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 24
    7
    नींद अच्छी तरह से हमारी नींद की अवधि नवकुछ जानकारी को याद करने की हमारे मस्तिष्क की क्षमता को प्रभावित करती है। एक अच्छी रात की नींद हो रही है - कम से कम सात घंटे एक रात - हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा किए गए हाल के अध्ययनों के अनुसार अपने लघु और दीर्घकालिक स्मृति में सुधार कर सकते।
    • बिस्तर पर जाओ और हमेशा एक ही समय में जगाएं। इससे आपको अधिक विश्राम महसूस होगा।
    • बिस्तर पर कम से कम आधा घंटा पढ़ना और बिस्तर से पहले आराम करना
    • टीवी, कंप्यूटर और किसी भी अन्य दृश्य उत्तेजक को एक घंटे बिस्तर से पहले बंद करें
    • दिन के दौरान नल लें यह आपकी बैटरी रीचार्ज करने और आपकी मेमोरी में सुधार करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अध्ययन करते समय, समय-समय पर ब्रेक लेते हैं, और कुछ गतिशील करें: उदाहरण के लिए, कुछ समय सीढ़ियों के ऊपर और नीचे जाएं दस मिनट के बाद अपनी पढ़ाई पर वापस जाएं
    • अपने हाथों में से किसी के हाथ की हथेली पर कुछ काली पेंट रखो ताकि अगले दिन या दिन के लिए अपने लिए कुछ महत्वपूर्ण याद दिलाएं। जब भी आप काले डॉट देखते हैं, आपको याद होगा कि क्या करना है।
    • एक आसान तरीका है नाम याद है, जिन्हें आप बातचीत और कहते हैं कि उसका नाम करने लगे हैं के साथ व्यक्ति को देखने के लिए है: "आपसे मिलकर अच्छा लगा, मार्क" एक अजनबी के नाम याद करने के लिए एक और तरीका है हाथ में इसे देखने के है किसी के नाम के साथ आप अच्छी तरह से जानते हैं यह अजीब है, लेकिन यह काम करता है।
    • आपकी स्मृति को सुधारने में आपकी सहायता करने के लिए बनाई गई गेम भी हैं इनमें से कुछ खेलना मददगार होगा।
    • महत्वपूर्ण बातों के बारे में याद दिलाना चाहते हैं, तो अपने फोन पर अपने लिए एक आवाज संदेश छोड़ें
    • अपने पसंदीदा संगीत या एक कविता याद रखना जब तक आप बिना किसी मदद के अपने आप को कह सकते हैं। यह अक्सर करने की कोशिश करो
    • घटना या काम तुरंत लिखें यदि आपके पास पेन नहीं है, तो आप अपने घड़ी पर समय बदल सकते हैं - बाद में आपको याद आएगा कि यह गलत समय क्यों दर्शा रहा है। आप अपनी घड़ी को उल्टा कर सकते हैं
    • ऑब्जेक्ट्स का एक ट्रे लें (कहते हैं, 10 ऑब्जेक्ट्स) उन्हें 30 सेकंड के लिए अध्ययन करें ट्रे निकालें और सभी वस्तुओं को लिख कर आप कर सकते हैं। मन का प्रयोग करने के लिए मदों की संख्या को और भी बढ़ाएं। या, किसी व्यक्ति से आपको बोर्ड पर वस्तुओं को बताने के लिए कहें - यह उन्हें याद रखने के लिए कठिन बनाता है और आपको और भी अधिक परीक्षा देगा।
    • उपलब्ध स्मृति सुधार उत्पादों की एक बड़ी संख्या है (एक इंटरनेट खोज सैकड़ों उत्पादों को दिखाएगा) इन उत्पादों में से अधिकांश वास्तव में मेमन्य रणनीतियों को सिखाते हैं, और हालांकि कुछ घोटाले होते हैं, अन्य वैध होते हैं
    • यदि आपके पास काव्यात्मक झुकाव है, तो कुछ तत्वों को बदलने का प्रयास करें, जिनके लिए गाने या कविताएं याद रखें।

    चेतावनी

    • यदि आप मेमोरी के गंभीर या अचानक गिरावट को देखते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें कभी-कभी ये अल्जाइमर रोग या मनोभ्रंश के अग्रदूत हो सकते हैं
    • किसी भी व्यक्तिगत समस्या या किसी भी चिंताओं का समाधान जो आपके दिमाग को परेशान करता है। एक अच्छी याददाश्त रखने का मतलब है तुम्हारा मन शांति में होना चाहिए।
    • हालांकि कुछ हर्बल पूरक याददाश्त में सुधार करने के लिए वास्तव में काम कर सकते हैं का दावा है कि, वहाँ कोई निर्णायक सबूत है कि इनमें से किसी भी कुशल हो रहा है। हालांकि, ज्यादातर हानिरहित हैं, और try- लायक हो लेकिन सावधान रहना हो सकता है: कुछ की खुराक हानिकारक हो सकता है, और नहीं हो सकती है क्या पैकेज पर कहा गया है।
    • किसी भी मेमोरी एन्हांसमेंट उत्पादों को खरीदते समय बुद्धिमान रहें। जितना आप यह कर सकते हैं कि कार्यक्रम कैसे काम करता है, इसके बारे में अधिक जानें, और यह निर्धारित करने के लिए अपना स्वयं का शोध करें कि यह आपके लिए काम करेगा या नहीं। इनमें से कुछ उत्पाद केवल घोटाले हैं उत्पादों के साथ विशेष ध्यान रखना, जो आपकी याददाश्त को तुरन्त या थोड़े या बिना प्रयास में सुधारने का वादा करता है: मेमोरी को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी रणनीतियां समय और अभ्यास लेती हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com