IhsAdke.com

कैसे एक खराब मेमोरी को भूल जाओ

चाहे यह एक शर्मनाक क्षण या एक दुर्घटनाग्रस्त दुर्घटना हो, खराब यादें हमें दिन, महीनों और घटना के सालों के बाद भी बरबादी कर सकती हैं। सौभाग्य से, स्वस्थ तरीके से नकारात्मक यादों से निपटने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करने के तरीके हैं, जिससे दोनों घटनाओं से जुड़ी चिंता और स्मृति की पुनरावृत्ति को कम किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
स्मृति को ध्यान में रखते हुए

चित्र याद रखें एक खराब मेमोरी चरण 1 को भूल जाओ
1
स्मृति और इसके साथ जुड़े नकारात्मक भावनाओं को स्वीकार करें। यद्यपि यह उलटा प्रतीत हो सकता है, इलाज की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण तत्व है। यदि आप रोना या चीखना चाहते हैं, तो ऐसा करें। जल्द ही बुरी मेमोरी को हटाने से ही जीवन में बाद में दिखाई देगा।
  • एक खराब मेमोरी चरण 2 को भूल जाओ
    2
    इसके बारे में किसी से बात करें। अन्य लोग सलाह दे सकते हैं, ऐसी ही कहानियों को साझा कर सकते हैं और आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि यह घटना आपके दिमाग में जितना भयानक नहीं हो सकती है। यदि संभव हो, तो इस घटना से संबंधित किसी से बात करें - यह आपको नये परिप्रेक्ष्य देगा जो आपको चाहिए।
    • किसी मित्र या परिवार के सदस्य को भरोसा करें जिसे आप भरोसा करते हैं।
      एक खराब मेमोरी चरण 2 बुलेट 1 को भूलें चित्र
    • एक परामर्शदाता या मनोवैज्ञानिक देखने पर विचार करें अगर आप अपने दोस्तों या परिवार पर भावनात्मक भार नहीं लेना चाहते हैं, तो पेशेवर के साथ बात करना आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। चूंकि चिकित्सक-रोगी संबंध गोपनीय है, इसलिए आपको खुद को सेंसर करने या शर्मिंदा महसूस करने की चिंता नहीं है।
      एक खराब मेमोरी चरण 2 बुलेट 2 को भूलें चित्र
    • सहायता समूह में शामिल हों अपने क्षेत्र में किसी सहायता समूह को ढूंढने के लिए खोज करें जो प्रश्न में किसी विशेष विषय से संबंधित है। हाल ही में तलाक, पृथक्करण, पुरानी बीमारियों और इतने पर के लिए कई समर्थन समूह हैं।
      एक खराब मेमोरी चरण 2 बुलेट 3 भूलें चित्र
    • एक पत्रिका में लिखें यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ अनुभव साझा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो एक निजी जर्नल में इस बारे में लिखिए और इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें जहां उसे कोई और नहीं मिलेगा।
      एक खराब मेमोरी स्टेप 2 बुलेट 4 भूलें चित्र
  • चित्र भूल गए एक भूल मेमोरी चरण 3 भूलें
    3
    समझे कि घटना पहले से ही घट गई है, और उसे पूर्ववत करने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है। याद रखें कि अनुभव जितना भी भयानक हो सकता है, आप परिणामस्वरूप अब भी जीवित और मजबूत हैं।
  • भाग 2
    स्मृति के साथ काम करना

    एक बुरा स्मृति चरण 4 को भूल जाओ
    1
    निर्धारित करें कि घटना परिणाम ठीक किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके किसी प्रियजन के साथ एक भयानक लड़ाई हुई है, तो उस व्यक्ति के साथ मेल-मिलाप पर विचार करें। अगर घटना को सही नहीं किया जा सकता है, तो इस तथ्य को मानें और इसे स्वीकार करें।
  • एक यादृच्छिक याद रखें
    2
    इस बात पर गौर करें कि आपने इस घटना से क्या सीखा है यहां तक ​​कि सबसे भयानक अनुभव हमें कुछ सिखा सकते हैं। यह जानने के लिए लंबे समय लगता है कि आपने क्या सीखा है, खासकर यदि यह घटना हाल ही में हुई है, तो इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करने में कुछ समय दें। यदि हां, तो सूची बनाएं
  • एक यादृच्छिक याद दिलाने चरण 6
    3
    आभारी रहें कि यह खत्म हो गया है। आप किसी भी तरह से शर्मिंदा हो या आप जिस दर्द को तुरंत महसूस करते हैं, उस घटना के तुरंत बाद, इस तथ्य का धन्यवाद करने के लिए कुछ समय दें कि यह खत्म हो गया है।
  • एक खराब मेमोरी चरण 7 भूलें चित्र
    4
    याद रखें कि नकारात्मक अनुभव जीवन का अनिवार्य हिस्सा हैं। मुश्किल अनुभव हमें मजबूत बनाते हैं और हमें जीवन के सुखद क्षणों की सराहना करने में मदद करते हैं। समय-समय पर खराब भावना के बिना, हम अच्छी भावनाओं का आनंद नहीं ले पाएंगे
  • एक खराब मेमोरी चरण 8 को भूलें चित्र
    5
    अपने आशीर्वादों की गणना करें इस मेमोरी के परिणामस्वरूप आप जो भी चूक गए हों, उसके बावजूद उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आप आभारी हैं। घटना कितनी भी बुरा हो सकती है, यह हमेशा बदतर हो सकती थी
  • भाग 3
    दृष्टि से बाहर, दिमाग से बाहर




    चित्र याद रखें एक भूल मेमोरी चरण 9 भूलें
    1
    कम से कम जब तक आप आगे बढ़ने के लिए तैयार नहीं हैं, बुरा स्मृति याद करने से लोगों, स्थानों, संगीत और / या गंध को अस्थायी रूप से रोकें यदि व्यक्ति एक प्रियजन है, तो उसे या उसे पता चलिए कि आपको दूर रहने की ज़रूरत क्यों है और उसे आश्वस्त करें कि आपकी अनुपस्थिति अस्थायी है
  • एक बुरा मेमोरी चरण 10 को भूल जाओ
    2
    अपने आप को व्यस्त रखें अपने आप को एक अच्छी किताब से विचलित करें या एक नया शौक बनें। अब आप कुछ भी नहीं करने के लिए बैठे बिताते हैं, जितनी अधिक संभावना है कि आप पुरानी यादों को हटा दें।
  • चित्र भूल गए एक भूल मेमोरी चरण 11 भूलें
    3
    अपनी पुरानी यादों को नए लोगों के साथ बदलें उन चीजों के साथ समय बिताएं जो आप उन लोगों के साथ पसंद करते हैं जो आपको खुश करते हैं। आपके द्वारा बनाई जाने वाली और अधिक सकारात्मक यादें, कम महत्वपूर्ण बुरी यादें समय के साथ होंगे।
  • एक बुरा मेमोरी चरण 12 भूलें चित्र शीर्षक
    4
    शराब से बचें, खासकर अगर खराब स्मृति आपको उदास या चिंतित बनाती है शराब, अवसाद, चिड़चिड़ापन और चिंता को बढ़ा सकता है, खासकर उन लोगों में जो पहले से ही इन लक्षणों का अनुभव कर चुके हैं।
  • भाग 4
    वर्तमान क्षण जी रहे हैं

    एक बुरा मेमोरी चरण 13 को भूलें चित्र
    1
    वर्तमान क्षण का आनंद लेने के लिए जानें यदि आप एक दर्दनाक स्मृति से सता रहे हैं, तो आप अतीत में रह रहे हैं। हर समय उपस्थित होने और छोटी चीजों का आनंद लेने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित करना प्रारंभ करें।
  • एक बुरा स्मृति चरण 14 भूलो चित्र शीर्षक
    2
    अपने परिवेश की ओर ध्यान दें अक्सर हम अपने दिमागों को अपने दैनिक कार्यों के दौरान घूमते रहते हैं, पूरी तरह से हम जो कर रहे हैं उससे दूर चलते हैं। ऑटोपियालट पर जाने के बजाय, छोटे विवरणों को ध्यान में रखकर समय लगता है, जैसे कि ध्वनि या गंध, जो कि आप आमतौर पर ध्यान नहीं देते हैं यह आपके मन को झुकाव और खराब स्मृति पर फिक्सिंग के बजाय वर्तमान क्षण में लेने में मदद करेगा।
  • एक यादृच्छिक याद रखें चरण 15
    3
    ध्यान। पुरानी यादों के साथ रहना बहुत परेशान हो सकता है। ध्यान का अभ्यास नियमित रूप से न केवल आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, बल्कि केवल एक माह में आपके समग्र मनोदशा में सुधार भी करता है।
    • एक दिन में 2-3 मिनट के लिए ध्यान शुरू करें, धीरे-धीरे समय बढ़ाना, जैसा कि आप अभ्यास के साथ अधिक सहज हो जाते हैं।
      चित्र याद रखें एक खराब मेमोरी चरण 15 बुलेट 1 भूलें
    • अपने पड़ोस में एक ध्यान केंद्र खोजें अधिकांश केंद्र मुफ्त ध्यान निर्देश प्रदान करते हैं।
      चित्र याद रखें एक खराब मेमोरी चरण 15 बुलेट 2 भूलें
    • परिश्रम के बारे में एक पुस्तक पढ़ें
      एक यादृच्छिक मेमोरी चरण 15 बुलेट 3 भूलें चित्र
  • एक खराब मेमोरी चरण 16 को भूलें चित्र
    4
    अपनी नकारात्मक ऊर्जा को एक शौक या खेल में चैलेंज करें भावनात्मक दर्द अक्सर कलाकारों के लिए रचनात्मक सामग्री के रूप में सेवा प्रदान करता है और व्यायाम द्वारा कम किया जा सकता है, जो एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है।
  • युक्तियाँ

    • नाम बदलना आपके मस्तिष्क को तेज़ी से स्थानांतरित करने में मदद कर सकता है उदाहरण के लिए, इसे "खराब" स्मृति के रूप में संदर्भित करने के बजाय, इसे "अतीत" स्मृति के रूप में देखें अपने सिर में "बुरा" शब्द दोहरा कर केवल आपको ऐसा ही महसूस कर देगा: बुरे।
    • शोक की अवधि में बहुत लंबा न रहें। थोड़ी देर के लिए दुखी लग रहा है एक परेशान घटना के बाद सभी प्राकृतिक है, लेकिन पता है कि शोक की अवधि को कब छोड़ना और फिर से जीना शुरू करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com