IhsAdke.com

स्मारक की योजना कैसे करें

एक स्मारक सेवा आम तौर पर अंतिम संस्कार के बाद होती है किसी विशेष परिस्थिति में मृतक की जिंदगी और स्मृति को याद रखने और सम्मान करने के लिए ऐसा हो सकता है जैसे कि एक घटना की सालगिरह जिसके परिणामस्वरूप व्यक्ति की मृत्यु हो गई।

ज्ञापन सेवाओं की योजना उचित तारीख और समय पर, परिवार और प्रियजनों के दिमाग में, के साथ योजना बनाई जानी चाहिए, लेकिन उस व्यक्ति के जीवन का भी जश्न मनाने चाहिए। निम्नलिखित कदम आपको स्मारक को संगठित करने में मदद करेंगे।

चरणों

योजना एक स्मारक सेवा चरण 1 योजना शीर्षक
1
तिथि और दिन सेट करें मेमोरेंडम सेवाओं को ध्यान में रखकर परिवार के सदस्यों के साथ नियोजित किया जाना चाहिए, जिन्हें भाग लेने के लिए यात्रा करने की आवश्यकता है। अंतिम संस्कार या जन्मदिन की घटना के करीब एक दिन सेट करें, जिससे दोस्तों और परिवार में भाग ले सकते हैं। यह हर किसी को उनकी यादों को साझा करने की अनुमति देगा
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 2 योजना शीर्षक
    2
    कोई स्थान चुनें। स्मारक को किसी ऐसे स्थान पर व्यवस्थित करें जो आपके द्वारा आमंत्रित किए गए लोगों की संख्या को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है। पता लगाएँ कि कितने कुर्सियों की जरूरत है, तालिकाओं, और अतिथि किताब के लिए एक जगह का आयोजन। आपको यह भी विचार करना चाहिए कि क्या मृतक एक धार्मिक स्थान, पूजा की जगह, या ऐसा स्थान जो स्मारक से संबंधित नहीं है, में स्मारक चाहते हैं।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    मेहमानों की एक सूची बनाएं और आमंत्रण भेजें। मृतकों की एक सूची बनाने और मृतक के प्रियजनों की सूची बनाकर एक स्मारक सेवा की योजना बना रहे संगठन को रखें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप सभी को निमंत्रण भेजते हैं जो सोचते हैं कि वे इसमें शामिल होंगे, किसी को भूलने से बचने के लिए महत्वपूर्ण
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 4 योजना शीर्षक
    4
    सजावट और संगीत को अनुकूलित करें स्मारक को उस व्यक्ति का प्रतिबिंब बनाएं जो स्मृति का सम्मान कर रहा है, सजावट और संगीत का चयन करना जो कि मृतक को खुश कर देगा। अपने पसंदीदा फूलों और रंगों के साथ फूलों की व्यवस्था का प्रयोग करें, साथ ही स्मारक के दौरान खेले जाने वाले गाने की एक सूची भी देखें। ध्यान में रखते हुए कुछ यादें जो उस व्यक्ति के जीवन को प्रतिबिंबित करेगा जोड़ें।



  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 5 योजना
    5
    प्रियजनों की राय पूछिए मृतकों के दोस्तों और रिश्तेदारों से पूछें कि वे कुछ विशेष छूए हैं जो अपने प्रियजन को याद दिलाने में मदद करेंगे। जो लोग मृतक को जानते थे वे संगीत, रंग, स्मृति चिन्ह और फोटो और व्यक्तिगत वस्तुओं के विचारों के साथ आपकी मदद करने के लिए सबसे अच्छा होंगे ताकि आप स्मारक बना सकें।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 6 योजना शीर्षक
    6
    बोलने के इच्छुक लोगों को ढूंढें कई स्मारकों का एक मुख्य घटक मेहमानों को बोलने के लिए आमंत्रित करना है, मृतक के जीवन और पीछे छोड़ दिया गया विरासत पर उनके परिप्रेक्ष्य को देखते हुए। उन व्यक्तियों के संपर्क में रहें जिन्हें आप स्मारक में बोलना चाहते हैं, यह सुनिश्चित करने पर कि वे बोलने के लिए तैयार हैं, आपको अपने शब्दों को व्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त समय दें। पूछें, अगर उन्हें कुछ खास विशेषताओं की जरूरत है, जैसे माइक्रोफ़ोन, एक वीडियो आदि।
    • आप भाषणों को भी बना सकते हैं ताकि वक्ताओं मृतक की दृढ़ता के बारे में कुछ बात कर सकें।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 7 योजना
    7
    यदि आवश्यक हो तो मदद के लिए पूछें आप जिस व्यक्ति के स्मारक को व्यवस्थित कर रहे हैं, उस व्यक्ति की मृत्यु के कारण बहुत अंदर बहुत दर्द हो सकता है, और कई भावनाओं के साथ। यदि आवश्यक हो, तो सेवा की योजना और आयोजन में सहायता के लिए पूछने में संकोच न करें। मित्रों और रिश्तेदारों से पूछें तो आपको विस्तार में मदद करने के लिए अगर आपको अभिभूत महसूस हो रहा है या आपके पास अपनी भावनाओं को संसाधित करने के लिए समय नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • जितना संभव हो उतना अपने दोस्तों और परिवार के विचारों को शामिल करने का प्रयास करें हर किसी को अधिक गहन रूप से शामिल करने में मदद करने के लिए, संदेश छोड़ने का स्थान बनाया जा सकता है, जहां लोग अपने संवेदनाओं और व्यक्तिगत अभिव्यक्तियों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं और छोड़ सकते हैं। फिर बयान एक वेबसाइट पर ले जा सकते हैं ताकि उन्हें देखा जा सके।

    चेतावनी

    • आयोजन स्मारक आयोजक के लिए थका जा सकता है क्योंकि इसमें उदासी, दर्द और कई यादें शामिल हैं अपने आप से अच्छा रहें और अपने आप को आराम के कुछ क्षणों की अनुमति दें, साथ ही मददगारों को कार्य सौंपना। अपने कंधों पर घटना न करें

    आवश्यक सामग्री

    • उपयुक्त प्लेस
    • आगंतुक पुस्तक और कलम
    • बैठने के लिए जगह
    • वक्ताओं के लिए संसाधन
    • फूल, मुकुट, स्मृति चिन्ह
    • निमंत्रण भेजने के लिए सूची, फोन पहुंच और ईमेल पते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com