IhsAdke.com

फोकस कैसे रखें

एकाग्रता बनाए रखने के बारे में जानने से आप लगभग एक घंटे पहले अपने काम को पूरा करने के लिए एक परीक्षा का अध्ययन करने से लगभग कुछ हासिल कर सकते हैं। एकाग्रता भी आपके काम के जीवन में सुधार कर सकती है, आप अपने दोस्तों को सुनने में मदद कर सकते हैं, और एक तेज दर से विभिन्न समस्याओं का हल कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि हर 15 मिनट में अपने फेसबुक या फ़ोन पर गड़बड़ी कैसे रोकें और अपने काम पर केंद्रित रहें तो बस इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
संगठित हो जाओ

स्टे फ़ोकसड चरण 1 नामक चित्र का शीर्षक
1
अपना स्थान संगठित रखें चाहे आपके कार्यालय में काम कर रहे हों या घर पर पढ़ाई करें, एक साफ जगह होने पर आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अपने कर्तव्यों को अधिक ध्यान देने के साथ मिल सकते हैं। जो कुछ भी आपको विचलित कर सकता है उसे निकालें और कार्य के लिए प्रासंगिक नहीं है। अपने डेस्क को केवल उन चीज़ों को शामिल करने के लिए स्वच्छ करें, जिन पर आपको काम करने की आवश्यकता है, कुछ ही तस्वीरें या स्मृति चिन्ह आपको थोड़ा आराम करने में मदद करने के लिए छोड़ दें।
  • यदि आप प्रत्येक दिन के अंत में केवल 10 मिनट का समय बिताते हैं, तो आप अपना नया जीवन शैली संगठित करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आपको अपना काम करने के लिए अपने फोन की ज़रूरत नहीं है, तो कुछ घंटों के लिए इसे छुटकारा पाएं। इसे अपने स्थान को भरने और आपको विचलित न करें।
  • स्टे फ़ोकस्ड चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    करने के लिए चीजों की एक सूची बनाओ प्रत्येक दिन या सप्ताह की शुरुआत में ऐसा करने से आप अपना काम जारी रखने के लिए और अधिक केंद्रित और प्रेरित महसूस करेंगे। सूची कितनी छोटी है, आप अधिक कुशल महसूस करेंगे जब आप पहले से ही किए गए आइटम को खरोंच करेंगे और अगले कार्य पर आगे बढ़ेंगे। यह आपको एक समय पर एक काम पर केंद्रित रखेगा।
    • अपनी सूची को तीन हिस्सों में विभाजित करें: एक ही दिन, अगले दिन, और सप्ताह को करने के लिए चीजें। अगर आप उसी दिन कार्य पूरा करते हैं लेकिन कुछ समय बिताने के लिए, आप कार्य के अगले सेट पर जा सकते हैं।
    • अपने कार्यों को प्राथमिकता दें सबसे महत्वपूर्ण या कठिन लोगों को पहले रखें। दिन के अंत के लिए सबसे आसान लोगों को करना या प्रबंधित करना सबसे अच्छा है जब आप अधिक थका हो और अधिक कठिन कर्तव्यों को पूरा करने के लिए कम प्रवण हो। यदि आप आखिरी मिनट तक मुश्किल कामों को स्थगित कर देते हैं, तो आप पूरे दिन उन्हें करने के लिए रोलिंग करेंगे
    • अपनी सूची में विराम शामिल करें अपने आप को इनाम के रूप में विराम दें जब तीन कार्य पूरा हो जाए, उदाहरण के लिए, एक छोटा सा स्नैक लें या अपने दोस्त को एक त्वरित फोन कॉल करें। यह आपको अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
  • स्टे फ़ोकसड चरण 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    अपना समय प्रबंधित करें यह आपके टू-डू सूची के साथ काम करने वाला एक और कारक है सूची में प्रत्येक आइटम के बगल में, ध्यान दें कि प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए वह कितना समय लगेगा। अपने अनुमान में यथार्थवादी बनें फिर प्रत्येक समय सीमा की सीमाओं के भीतर प्रत्येक कार्य को पूरा करने का प्रयास करें इससे आपको अपने मित्र के साथ एक घंटे के लिए कर्ल या चैट करने की संभावना कम होगी, जब आपको काम करना चाहिए।
    • आप कम से कम और सबसे आसान कार्यों के साथ सबसे अधिक समय लेने वाले कार्यों को छेड़ सकते हैं। इस तरह, आप एक पंक्ति में कई मुश्किल कार्यों से अभिभूत नहीं होंगे छोटे रोजगार छोटे पुरस्कार के रूप में काम करते हैं
  • स्टे फ़ोकसड चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    ब्रेक के लिए समय बनाएं हालांकि यह आपके दैनिक शेड्यूल में आराम के क्षण बनाने के लिए प्रतिरोधी लग सकता है, लेकिन संगठन के इस रूप में आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी। प्रत्येक घंटों के काम के लिए कम से कम 5 से 10 मिनट का ब्रेक होना चाहिए या प्रत्येक आधे घंटे काम के लिए 3 से 5 मिनट का ब्रेक होना चाहिए। यह आपको शीघ्र ही समाप्त करने के लिए प्रेरित करेगा, अपनी आंखों को आराम करने के लिए एक ब्रेक लें और आपको अगले दिमाग में अगले कार्य के लिए संक्रमण के लिए कुछ समय दें।
    • अपने ब्रेक के दौरान करने के लिए एक गतिविधि चुनें उदाहरण के लिए, आप तीन घंटे से 30 मिनट तक पढ़ने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। स्क्रीन से अपनी आँखें लेने के लिए ब्रेक लेना और एक किताब के अध्याय को खत्म करने से आपको अपना काम पूरा करने के लिए अधिक प्रेरणा मिलेगी।
    • अपने डेस्क पर पूरे दिन मत बैठो। अपने कुछ ब्रेक के लिए उठो खिड़की को देखो, थोड़ा ले जाने के लिए पैदल चलना या सीढ़ियों की पांच उड़ानें चढ़ना ये छोटे ब्रेक आपको काम पर वापस लाने के लिए अधिक ताज़ा कर देगा।
    • आप हर एक या आधे घंटे के कार्य को खेलने के लिए अलार्म भी सेट कर सकते हैं, पॉज़ के पल का संकेत दे सकते हैं। यदि आप वास्तव में ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप एक टूट भी छोड़ सकते हैं, लेकिन इसे एक आदत नहीं बना सकते
  • विधि 2
    अपना प्रेरणा रखें

    स्टे फ़ोकसड चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपना उद्देश्य खोजें अपना काम खत्म करने का लक्ष्य रखने से आपको प्रेरित और इसलिए ध्यान केंद्रित किया जाएगा। कारणों का एक हिस्सा हम फोकस खो देते हैं क्योंकि हम किसी भी कार्य के कारण नहीं देखते हैं जिसे करना चाहिए और हम कुछ और करना चाहते हैं जब आप अपना उद्देश्य ढूंढते हैं, तो इसे लिखकर नीचे दोहराने के लिए अपनी ऊर्जा को सही जगह पर रखें। आपका लक्ष्य आपके फोकस की कुंजी हो सकता है
    • यदि आप पढ़ रहे हैं, तो याद रखें कि यह महत्वपूर्ण क्यों है एक परीक्षण लेना अभी प्रासंगिक नहीं हो सकता है, लेकिन अच्छे ग्रेड के साथ पाठ्यक्रम को पूरा करना महत्वपूर्ण है जो आपके करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे, चाहे वह हो।
    • यदि आप काम कर रहे हैं, तो याद रखें कि आपका काम महत्वपूर्ण क्यों है अगर यह वास्तव में आप के लिए प्रासंगिक नहीं है, लेकिन इसे खत्म करने का एक अच्छा तरीका है, तो याद रखें कि आप जिस चीज को खरीद सकते हैं, उसके कारण या आपके मज़ेदार चीजें जो आपके काम का दिन खत्म हो जाने पर कर सकती हैं।
  • स्टे फ़ोकसड चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    अपने लक्ष्य को देखें अपना काम पूरा करने का आपका लक्ष्य क्या है? क्या यह काम या स्कूल में दिन को खत्म करना है, नाव खरीदना या अपने कैरियर का विकास करने के लिए पर्याप्त धन बचाएं? आपका लक्ष्य भी अपने पूरे घर को साफ करने के लिए मजेदार पार्टी बनाने या 40 मिनट के लिए चलाया जा सकता है ताकि आप बेहतर आकार में हो सकें। लक्ष्य उस कारक से हो सकता है जिससे यह सार्थक हो।
  • स्टे फ़ोकसड चरण 7 नामक चित्र का शीर्षक



    3
    फोकस के लिए अपना "मंत्र" दोहराएं यदि आप वास्तव में जानते हैं कि आपका उद्देश्य और उद्देश्य क्या है, तो आप एक मंत्र बना सकते हैं, जब आप विचलित हो जाते हैं तब आप खुद को दोहरा सकते हैं। यह एक साधारण रवैया हो सकता है जब एक घूमने के मामले में दोहराया जाए और आपको एकाग्रता में वापस आ जाए। यह कुछ ऐसा होगा: "जब तक मैं अपना काम पूरा नहीं करता हूं, तब तक कोई और फेसबुक, टेक्स्ट मैसेज और टीवी नहीं होगा, मैं कैमिस्ट्री परीक्षण पर 10 लेने के लिए तैयार रहूंगा!"
  • विधि 3
    आपका फोकस सुधारें

    स्टे फ़ोकस्ड चरण 8 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    अपना फ़ोकस समय सुधारें यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आप हमेशा आसानी से विचलित होंगे, कोई भी आपकी प्रेरणा को थोड़ा प्रेरणा में सुधार सकता है। बस एक निश्चित कार्य का चयन करें और खुद को 30 मिनट के लिए अकेले काम करें, बिना किसी विकर्षण के - और बिना उठने के भी। फिर, 30 मिनट के बाद, देखें कि क्या आप इस फ़ोकस का समय 5 या 10 मिनट तक बढ़ा सकते हैं। जारी रखें और पता लगाएं कि आप अपना फ़ोकस कैसा रख सकते हैं।
    • हालांकि हर घंटे ब्रेक लेना जरूरी है, लेकिन लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको कार्य पूरा करने और थोड़े समय के लिए भी ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
  • स्टे फ़ोकस्ड चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    और पढ़ें। पढ़ना एक समय में केवल एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की आपके मन की क्षमता का परीक्षण करता है और आपके फ़ोकस को सुधार सकता है। यदि आप लगातार अपने टीवी पर चैनल बदल रहे हैं, एक बार में लगातार रेडियो स्टेशनों से स्विच कर रहे हैं या पांच दोस्तों के साथ पाठ संदेश में चैट कर रहे हैं, तो आप धीरे-धीरे एक समय पर सिर्फ एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता खो रहे हैं। प्रत्येक दिन पढ़ने के लिए कम से कम 30 मिनट एक घंटे में सेट करें। आप अखबार, एक उपन्यास या गैर-कथा के काम को पढ़ सकते हैं जो भी आप पढ़ते हैं, जब तक आप इसे अच्छी तरह से पढ़ना और विकर्षण से बचने पर ध्यान देते हैं, तब तक कोई बात नहीं।
    • जब आप पढ़ना समाप्त कर लेंगे, तो अपने आप से पूछें कि आपने क्या पढ़ा है। पारगमन या लेख का मुख्य विचार क्या था? मुख्य पात्र कौन थे? लेखक द्वारा प्रस्तुत मुख्य तर्क क्या थे? देखें कि क्या आपने सचमुच ध्यान दिया है कि आपने क्या पढ़ा है।
    • लिखित सामग्री पर ध्यान देने के लिए सीखना काम पर परियोजनाओं पर परीक्षण या लेने के लिए अध्ययन करते समय लिखित जानकारी लिखने और अवशोषित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • स्टे फ़ोकस्ड चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    इसे बाद में मत छोड़ो विलंब एक समय चोर है अपनी किसी भी गतिविधियों को कल, अगले सप्ताह या अगले महीने तक रहने के लिए देरी से बचें। अब इसे करें और अगली परियोजना तक जाएं
  • स्टे फ़ोकसड चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कम मल्टीटास्किंग हो यद्यपि आप सोच सकते हैं कि मल्टीटास्किंग बहुत बढ़िया है क्योंकि यह आपको एक बार में विभिन्न कार्यों को करने की अनुमति देता है, आप गलत हैं। एक समय में कई कार्य करना मस्तिष्क को भ्रमित करता है और आपको नीचे धीमा कर देता है, आपको उन सभी में पूरी तरह से शामिल नहीं होने दे। हर बार जब आप दो कार्यों के बीच स्विच करते हैं, तो आपको अपने मन को थोडा रीस्टार्ट करना पड़ेगा, जो आपके फ़ोकस को बाधित करता है।
    • यही वह जगह है जहां टू-टू सूची काम में आती है: यह आपको एक समय में अपने कार्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित करती है।
  • स्टे फ़ोकसड चरण 12 में शीर्षक वाले चित्र
    5
    विकर्षणों से बचें वे फोकस के दुश्मन हैं यदि आप पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहते हैं तो आपको विभिन्न विकर्षणों से बचने के तरीके की आवश्यकता होगी। यह हासिल करने के लिए पहले से ही ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने के लिए पहले से ही आधी लड़ाई जीत है। विकर्षण से बचने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • ऑनलाइन विचलित न करें आप कर सकते हैं के रूप में कुछ खुली साइट के रूप में छोड़ दें। अधिक खिड़कियां जो आप खोलते हैं, वही चीज़ें जो आप एक ही समय में करते हैं। आप अपने ईमेल, फेसबुक या किसी अन्य सोशल नेटवर्किंग साइटों की जांच के लिए हर पांच मिनट में खुद को पांच मिनट दे सकते हैं, जिनके बिना आप नहीं रह सकते। फिर दिन के दौरान धीरे धीरे उनसे दूर जाने की कोशिश करें
    • जब आप काम करते हैं, तो विषय-वस्तु विषयों पर बातचीत या बातचीत का आदान-प्रदान न करें। यह समय लगता है और एक महान व्याकुलता है।
    • अन्य लोगों द्वारा विचलित न करें उन्हें काम से दूर मत करना, अपने अध्ययन समूह में, अपने सहयोगी या अपने दोस्त जो हमेशा एहसान के लिए पूछ रहे हैं। अपने काम करने के बाद भी निजी चीजों को छोड़ दें, इसलिए यह तेज़ी से समाप्त हो जाएगा और आप बेहतर व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं का आनंद ले सकेंगे।
    • अपने परिवेश से विचलित मत हो यदि आप एक शोर वातावरण में हैं, तो शांत संगीत सुनें या शोर-रद्द करना हेडफोन में निवेश करें। यद्यपि आप को चारों ओर देखने और देखने के लिए कि हर कोई क्या कर रहा है, बस अपने आप को ध्यान केंद्रित करने के लिए हर 10 मिनट या उससे अधिक समय तक देखने की अनुमति दें।
  • स्टे फ़ोकसड चरण 13
    6
    अतिरिक्त कैफीन से बचें यद्यपि एक कप कॉफी या चाय एक दिन आपको थोड़ा अधिक सशक्त महसूस कर सकता है और आपकी दिन की नौकरी शुरू करने के लिए तैयार महसूस कर सकता है, बहुत ज्यादा कैफीन लेने से आपको ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होने या नर्वस या अस्थिर कुछ घंटों के बाद आपके सिस्टम को इतना कैफीन से भरने से दिन में केवल एक कप चाय हाइड्रेटेड और पीते रहना अच्छा है, कुछ भी करने के लिए बहुत परेशान महसूस करने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • खुद को एक मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति के रूप में सोचें जो आपके विचारों को नियंत्रित करता है
    • इच्छा शक्ति एक मांसपेशी की तरह है: जितना अधिक आप इसे व्यायाम करते हैं, उतना ही मजबूत हो जाएगा।
    • किसी ऐसे लक्ष्य से कोई लक्ष्य निर्धारित न करें जो आपके जीवन में अभी तक एक महान जुनून के रूप में नहीं है। कुछ का उपयोग करें जो प्रेरित और आत्मविश्वास और आत्मविश्वास देता है। फिर कुछ बहुत कुछ और योजना के बाद पीछा।
    • कोई भी आपके लिए ऐसा नहीं कर सकता आपको अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी
    • वांछित लक्ष्य के साथ ईर्ष्या को भ्रमित न करें ईर्ष्या आपको कमजोर बनाती है प्रेरणा और जुनून आपको मजबूत बनाते हैं
    • सफलता सामान्य लोगों के लिए आती है जो एक असाधारण तरीके से काम करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com