IhsAdke.com

एक चेयर में पेट व्यायाम कैसे करें

अपने पेट की मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाना महत्वपूर्ण है ताकि उचित आसन किया जा सके और मोटापे से जुड़े जोखिमों और महत्वपूर्ण अंगों के अंदर वसामय वसा के संचय से बचा जा सके। कुर्सी का अभ्यास उन लोगों के लिए लोकप्रिय है जो एक डेस्क पर बहुत समय बिताते हैं, और पुराने लोगों के लिए जो कुर्सी स्थिरता से लाभ उठा सकते हैं। आप अपने पेट को टोन कर सकते हैं और कुछ हफ्तों में 5 से 7 बार व्यायाम करके अपनी कमर को कम कर सकते हैं। क्योंकि आपके पेट में एक छोटी, संलग्न पेशी है, इसलिए उन्हें दैनिक व्यायाम से लाभ मिलता है, और शायद ही कभी एक दिन का आराम की आवश्यकता होती है आप व्यायाम की एक सूची देखेंगे, आसान से मुश्किल से, और आप अपने व्यायाम की शर्त को आप क्या कर सकते हैं पर आधार कर सकते हैं। जब आपका पेट मजबूत हो जाता है, तो आप अधिक कठिन अभ्यास करने में सक्षम होंगे यह लेख आपको बताएगा कि कुर्सी में पेट के व्यायाम कैसे करें।

चरणों

विधि 1
पेट की वक्रता

एक कुर्सी में एक पेट कसरत का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
पहियों या हथियारों के बिना एक फर्म की कुर्सी ढूंढें, और चिकनी सतह पर रखें अपने वर्कआउट्स का अधिकतम लाभ उठाने के लिए लचीला कपड़ों पहनें। अपनी रूटीन शुरू करने से पहले 2 मिनट के लिए गहराई से साँस लें
  • 2
    कुर्सी के किनारे पर बैठो अपनी रीढ़ पर उचित "एस" मोड़ के साथ सीधे मुद्रा में खड़े हो जाओ आपके कंधों को पीछे छोड़ दिया जाना चाहिए क्योंकि उन्हें एक साथ धक्का दिया जाएगा, और आपकी ठोड़ी को थोड़ा ऊपर उठाया जाना चाहिए।
  • 3
    अपनी बाहों को अपने पक्षों पर दृढ़ रूप से रखें, जैसे कि आप अपने जांघों पर पकड़ रहे हैं। अपने श्रोणि को इतना रखें ताकि आपके पेट के अनुबंध और आपके कूल्हों आपके जांघों से दूर हो जाएं रीढ़ की हड्डी में एक घुमाव के साथ थोड़ी सी तरफ घुमाएं जब तक आप कुर्सी के किनारे झाड़ू न जाएं और जब तक आप मूल मुद्रा में बैठ न लें तब तक धीरे-धीरे बढ़ो।
    • एक स्थिर, धीमी गति से आंदोलन बनाओ, लगभग 5 सेकंड लेते हैं जब आप कुर्सी को छूते हैं और धीरे-धीरे खड़े होते हैं, तो दूसरे के लिए आराम करो जब आप वापस बैठते हैं और नीचे बैठते वक्त श्वास लेते हैं इस आंदोलन को 10 बार दोहराएं।
  • विधि 2
    चेयर में ट्विस्ट

    1
    सीधे कुर्सी के किनारे पर बैठो अपने पैरों को रखें ताकि वे थोड़ा अलग हो, अपने कंधे की चौड़ाई से कुछ अधिक के साथ आपको अधिक स्थिरता प्रदान करें। बाहों में अपनी बाहों को खोलें जब तक कि वे फर्श के समानांतर न हों।
  • 2
    अपने धड़ और अपनी बाहों को दाहिनी ओर ले जाएं और अपने शरीर को 3 सेकंड के लिए कोमल मोड़ में रखें। धीरे-धीरे केंद्र में लौटें, और फिर अपने शरीर को बाईं ओर 3 सेकंड के लिए मोड़ो। दोहराएँ व्यायाम प्रत्येक पक्ष पर 3 बार।
    • इस अभ्यास के लिए एक उन्नत दृष्टिकोण के लिए, अपने हाथों को अपने पैरों के करीब रखें अपने दाहिने हाथ को अपनी दाहिनी ओर (पैर या कुर्सी) पर मजबूती से रखें और अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने हाथ में संलग्न करने का प्रयास करें अपने बाएं हाथ को अपने दाएं या अपनी दाहिनी जांघ पर रखें। 10 सेकंड के लिए पकड़ो, और फिर बाईं ओर के साथ दोहराएं। इस अभ्यास को प्रत्येक पक्ष पर 2 या 3 बार करो।
  • विधि 3
    आच्छादन घटता

    1
    अपने हिप की चौड़ाई की तुलना में अपने पैरों को थोड़ी अधिक विभाजित करें। अपनी गर्दन के पीछे अपना हाथ रखें ताकि आपके कोहनी सीधे और आपके सिर के समांतर हो सकें। अपने कंधों को एक साथ खींचने का प्रयास करें।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सीधे है अपनी केंद्रीय मांसपेशियों को संविदा करें, और अपने कूल्हे के दाएं किनारे की ओर अपनी सही कोहनी को कम करें आंदोलन केवल पार्श्व होना चाहिए, आगे या पीछे नहीं।
  • 3
    अपने शरीर को सीधे मुद्रा में उठाएं अपनी हिप के बाईं ओर अपनी बाईं कोहनी की तरफ कम करें इस अभ्यास को हर तरफ 5 से 10 बार दोहराएं, यह सुनिश्चित करें कि आपका पेट हर समय शामिल हो जाता है।
  • विधि 4
    अटक पेट




    1
    कुर्सी के किनारे पर सीधे स्थिति पर लौटें अपने हाथ सीधे कुर्सी के शीर्ष पर रखें। आपको कुशन के बिना फर्म की कुर्सी का उपयोग करना सुनिश्चित करना होगा क्योंकि इस व्यायाम के दौरान आपके शरीर के वजन को उठाने के दौरान आपको संतुलन की आवश्यकता होगी।
  • 2
    फ्लेक्स अपने पेट की मांसपेशियों अपने पैरों को मंजिल से 5-10 सेंटीमीटर ऊपर उठाएं कुर्सी से अपने बट को उठाने के लिए अपनी बाहों का उपयोग करें, जितना लंबा हो सकता है, या लगभग 2.5 से 5 सेमी।
  • 3
    अपनी स्थिति को सीधे रखते हुए 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो। रोकें यदि आपकी मांसपेशियों में अत्यधिक थकान हो जाती है और आप उचित स्थिति खो देते हैं अपने आप को कुर्सी पर धीरे से कम करें और 10 सेकंड तक आराम करें
  • 4
    व्यायाम को 5 बार दोहराएं 20 सेकंड से 1 मिनट के लिए स्थिति रखने के लिए कार्य करें।
  • विधि 5
    लेग कंडक्टर

    1
    सीधे अपनी पीठ के साथ कुर्सी के किनारे पर बैठो अपने पेट की मांसपेशियों को फ्लेक्स करें और अपने पैरों को अपनी छाती की तरफ खींचें, जबकि थोड़ा पीछे झुकाव। आपको अपने कॉस्क्स पर बैठे "वी" की स्थिति बनाना चाहिए।
  • 2
    इनहेलिंग करते समय अपने घुटनों को अपनी छाती से लाओ अपने पैरों को सीधा कर लें और थोड़ा सा झुकाएं जैसा कि आप उकसाते हैं। इस अभ्यास के दौरान आप कुर्सी के पीछे को मार सकते हैं, लेकिन उस हिस्से पर अपना वजन कम करने की कोशिश न करें।
  • 3
    अपने घुटनों को अपनी सीने में खींचकर और 10 बार अपने पैरों को सीधा करके इस अभ्यास के दूसरे भाग को दोहराएं। जब आपका काम पूरा हो जाए तो धीरे-धीरे अपने पैरों को फर्श पर कम करें 1 मिनट के लिए आराम करें और फिर 1 या दो बार दोहराएं।
    • यह एक उन्नत अभ्यास है, और एक पायलट आसन का एक भिन्नता है, जो आमतौर पर गलीचा पर किया जाता है जब आप अन्य अभ्यासों में अच्छा आकार रख सकते हैं, तो इस अभ्यास को करने की कोशिश करें। आपकी पीठ को पूरी कसरत के लिए सीधे रहना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास केवल एक पहिया कुर्सी तक पहुंच है, तो इसे दीवार या टेबल के ऊपर झुकाने के लिए इसे ले जाना नहीं है

    चेतावनी

    • यदि आपके डॉक्टर से परामर्श करने से पहले पीठ दर्द में दर्द हो रहा है तो पेट की कसरत करने की कोशिश न करें। डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट संशोधित आसन सुझा सकते हैं जो दर्द को कम करने में सहायता करेंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • फर्म और स्टेशनरी चेयर
    • लचीले कपड़े

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com