IhsAdke.com

कैसे एक माइग्रेन संकट के साथ सौदा करने के लिए

इन्फ्लूएंजा, साइनसाइटिस, तनाव और तनाव के रूप में दोनों बुखार सिर दर्द के कारण, उसकी खोपड़ी में एक धड़कते सनसनी है, जिसके परिणामस्वरूप में सक्षम हैं। हालांकि, सिरदर्द अलग हैं चिकित्सकों उन्हें अतिरिक्त लक्षणों के साथ वर्णन चक्कर आना, दृश्य गड़बड़ी शामिल हो सकते हैं, प्रकाश और लगता है और बदबू आ रही है के लिए चेहरे या हाथ पैरों, मतली और संवेदनशीलता में झुनझुनी। वे बहुत कमजोर हो सकते हैं, विद्यालयों और वयस्कों को काम पर याद करने के लिए अग्रणी छात्र। वास्तव में, चार ब्राजील के चार परिवारों में से लगभग एक में शामिल है जो माइग्र्रेन से ग्रस्त है। कैसे इस स्थिति से निपटने और अगली बार यह उठता है कि क्या करना है पता करने के लिए जानें।

चरणों

विधि 1
दर्द और गंभीरता कम करना

चित्रा शीर्षक से आरेखण के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 1
1
आइगरग्रेन से भी बदतर रहें माइग्रेन को खराब होने से रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। जैसे ही यह शुरू होता है, कुछ गंभीर कदम उठाए जा सकते हैं जिनकी तीव्रता कम हो सकती है और इससे निपटने में मदद मिल सकती है।
  • एक शांत जगह खोजें और दैनिक चुनौतियों से जितना संभव हो उतना दूर हो जाओ।
  • कमरा प्रकाश व्यवस्था को छोटा करें
  • नीचे लेटाओ या यदि संभव हो तो एक झुकनेवाला का उपयोग करें
  • एक अंधेरे और शांत कमरे में आराम करो, यदि आप कर सकते हैं तो सोने की कोशिश कर रहे हैं।
  • पेंसिल शीर्षक के साथ डील विद माइग्र्रेन्स स्टेप 2
    2
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर ले लो एसिटामिनोफेन या आईबुप्रोफेन पर आधारित ओवर-द-काउंटर उपचार कुछ लोगों में माइग्रेन के दर्द को दूर कर सकता है हालांकि, यह जानना जरूरी है कि लंबे समय तक इस्तेमाल होने पर ये दवाएं यकृत और किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं।
    • आइबुप्रोफेन और एसिटामिनोफेन की खुराक प्रत्येक चिकित्सा के लेबल पर वर्णित है। अनुशंसित मान से अधिक का उपयोग न करें। यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करना याद रखें कि यह आपके द्वारा ले जा रही या बीमारी के साथ मौजूद अन्य दवाओं में हस्तक्षेप नहीं करता है।
    • उपरोक्त सूचीबद्ध- ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स में से किसी से अधिक की ज़ोरदार जिंदगी या किडनी को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाते हुए जीवन-धमकाने वाले जोखिम को पेश कर सकती है। यदि आप उनसे अधिक में शामिल हो जाते हैं, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ Migraines चरण 3
    3
    एक गर्म या ठंडा सेक को लागू करें कुछ हेग्राइन गर्मी या ठंड का जवाब देते हैं। दर्द के साथ क्षेत्र पर ठंडा या गर्म संपीड़ कर रखकर अपने मामले का परीक्षण करें और देखें कि कौन सा बेहतर परिणाम लाता है एक गर्म या ठंडे पंप बनाने के लिए, बहुत गर्म या बहुत ठंडे पानी के साथ एक कपड़े सोखें, अतिरिक्त तरल निकालें और अंत में इसे अपने सिर पर रखें।
    • क्षेत्र को 15 मिनट तक दबाएं
  • विधि 2
    उपचार और जड़ी-बूटियों का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ Migraines चरण 4
    1
    सिरदर्द की रोकथाम के लिए निर्धारित दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें वह एपिसोड की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में सक्षम प्रतिबंधात्मक दवाएं निर्धारित कर सकते हैं। आपके चिकित्सक द्वारा कई विकल्प सुझाए जा सकते हैं निवारक दवाओं को दैनिक रूप से लिया जाना चाहिए और इसमें शामिल हो सकते हैं:
    • बीटा-ब्लॉकर्स, जो हृदय रोग के उपचार में भी इस्तेमाल होता है हालांकि इन पदार्थों के कामकाज की विधि स्पष्ट नहीं है, डॉक्टरों का मानना ​​है कि वे मस्तिष्क रक्त वाहिकाओं के संकुचन और फैलाव को सीमित करने में सक्षम हैं। बीटा ब्लॉकर्स में एटेनोलोल (टेरेनमर्मन), मेट्रोपोलोल (लोपेरसर) और प्रोपेनोलोल (इंडरल) शामिल हैं।
    • कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स एक अन्य प्रकार की हृदय रोग है जो माइग्रेन के सिरदर्द की आवृत्ति और अवधि को कम करने में सक्षम हैं। इन विकल्पों में वरापामिल (कालन) और डिलटिज्म (कार्डिज़म) शामिल हैं।
    • ट्राइसीक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स माइग्रेन के अलावा अन्य प्रकार के सिरदर्द को रोकने में मदद करते हैं। इन दवाओं amitriptyline (Elavil), नोर्ट्रिप्टीलीन (Pamelor), doxepin (Sinequan) और imipramine (Tofranil) शामिल हैं।
    • कुछ एंटीकॉल्वेंट्स भी माइग्रेन की शुरुआत को रोकने में सक्षम हैं, हालांकि डॉक्टरों को यकीन नहीं है कि क्यों कुछ प्रभावी प्रभावी पदार्थों में डिवलप्रावोक्स सोडियम (डीपाकोटे), गैबैपेंटीन (न्यूरोंटिन) और टापिरमेट (टॉपैमैक्स) शामिल हैं।
    • बोटॉक्स इंजेक्शन आधासीसी के इलाज में भी सक्षम हैं। यह दवा कुछ लोगों को मदद कर सकती है और तीनों महीनों में माथे, मंदिरों, पूंछ और कंधों के विभिन्न भागों में इंजेक्शन की जाती है।
  • तस्वीर के साथ डील के साथ Migraines कदम 5
    2
    मजबूत या अपरिवर्तनीय दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें ये विकल्प पहले से मौजूद सिरदर्द को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। जैसे ही पहले लक्षण दिखाई देते हैं, तीव्र या अपरिवर्तनीय दवाएं दी जाती हैं दर्द के उपचार में या इसके साथ जुड़े लक्षणों के विभिन्न विकल्प का उपयोग किया जाता है।
    • Triptans प्रकाश में दर्द, मतली और संवेदनशीलता की राहत के लिए निर्धारित पहले दवाओं में से कुछ थे, लग रहा है और बदबू आ रही है। triptane आधारित उपचार almotriptan (Axert), eletriptan (Relpax), frovatriptan (Frova), naratriptan (Amerge), rizatriptan (Maxalt), सुमाट्रिप्टान (इमिट्रेक्स), zolmitriptan (Zomig) शामिल हैं।
    • रबड़ आधारित दवाएं रक्त वाहिकाओं को संसाधित कर सकती हैं लेकिन ट्रिपटानों की तुलना में अधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। वे दर्द और संबंधित लक्षणों को दूर करने के लिए सबसे अधिक दवा की दूसरी प्रकार की दवाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो सिरदर्द से भी खराब हो सकती हैं। इसमें डायहाइड्रोएरोगोटैमिने (मिग्रानल) और एरगॉटमिन (एर्गोमर) शामिल हैं।
    • isometheptene dichloralphenazone और एसिटामिनोफेन, Midrin के रूप में जाना के बीच संयुक्त मिश्रण सिर में दर्द के साथ एक व्यक्ति की जरूरतों को रक्त वाहिकाओं कसना और संभालने में सक्षम में एनाल्जेसिक, शामक और नशीली दवाओं को जोड़ती है।
    • इस तरह के कोडीन के रूप में नारकोटिक्स,, लोगों को खाने के लिए नहीं कर सकते हैं या triptans cravagens आधारित क्योंकि दुष्प्रभाव, एलर्जी या अन्य दवाओं के साथ बातचीत की दवाओं में किया जाता है। हालांकि, याद रखें कि नशीले पदार्थों की लत के लिए नेतृत्व और प्रभाव पलटाव पैदा कर सकता है, सिर दर्द आ वापस करने के बाद उसके प्रभाव पिछले बना रही है।
  • पिक्चर शीर्षक के साथ डील विद माइग्र्रेन, चरण 6
    3
    फीवरफ्यू की कोशिश करो माइग्रेन को रोकने या एपिसोड की गंभीरता को कम करने के लिए बुखार का दैनिक उपयोग करने पर विचार करें। सभी अध्ययनों ने यह प्रकट नहीं किया है कि वर्तमान सिरदर्द की गंभीरता या आवृत्ति को कम करने में सक्षम है। हालांकि, ऐसे सर्वेक्षण हैं जो महत्वपूर्ण सुधार दिखाए हैं, और इस विकल्प पर विचार करने के लिए एक अच्छा विचार है।
    • जमे हुए सूखे कैप्सूल लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि चाय कड़वा है और आपके मुँह के श्लेष्म झिल्ली को परेशान कर सकती है।
    • डॉक्टर से बात करें और अपने दैनिक दिनचर्या में feverfew को एकीकृत करने से पहले एक फार्मासिस्ट से बात करें। यह अन्य दवाइयां जो आप ले जा रहे हैं के साथ बातचीत कर सकते हैं।
    • feverfew का उपभोग करता है, तो आप गर्भवती हैं, गर्भवती, स्तनपान बन या एस्पिरिन या इबुप्रोफेन के रूप में अन्य nonsteroidal विरोधी भड़काऊ इस तरह निगलना करने की योजना है।
    • यदि आप बुखार लेने से रोकते हैं, तो धीरे-धीरे बंद करो अचानक उनका उपयोग समाप्त करने से माइग्रेन की पुनः प्रत्यावर्तन के परिणामस्वरूप भी अधिक लक्षण, जैसे मसला और उल्टी हो सकती है
  • पिक्चर शीर्षक के साथ डील विद माइग्र्रेन्स चरण 7
    4
    दवाइयों के आधार पर देखें Petasites सिरदर्द की गंभीरता और आवृत्ति कम करने के लिए चार महीने तक पौधों की यह प्रजाति नियमित रूप से भस्म हो सकती है। अपने चिकित्सक से पूछें कि कौन सा निकालने और खुराक आप काटेगा, जिसमें वजन, उम्र और किसी भी पूर्व-मौजूद स्थितियां शामिल होंगी।
    • ध्यान रखें कि यदि आप रैग्वेड से एलर्जी हो, तो आप पौधे की संवेदनशीलता का अनुभव कर सकते हैं Petasites.
    • गर्भवती, स्तनपान या गर्भवती महिलाओं को इन पौधों को निगलने से बचना चाहिए।
  • विधि 3
    जीवन शैली में परिवर्तन करना




    चित्रा शीर्षक से आरेखण के साथ डील शीर्षक 8 चरण
    1
    बिस्तर पर जाओ और हर दिन एक ही समय में जगाएं। माइग्रेन के ट्रिगर्स में से एक को हार्मोनल उतार-चढ़ाव द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। आपका शरीर आपके पास सोने की मात्रा के जवाब में और जब वे उपयोग किया जाता है, तो आपके शरीर में हार्मोन पैदा करता है और जैसे मेलेटनिन और कोर्टिसोल जैसे रिलीज़ होते हैं। इन उतार-चढ़ाव, नींद के अभाव के साथ, आधासीसी पैदा कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक के साथ डील विद माइग्रेन्स चरण 9
    2
    शराब और कैफीन का सेवन सीमित करें ये दो पदार्थ सीधे आपके न्यूरोरेगुलेटरी सिस्टम को प्रभावित करते हैं। हालांकि माइग्रेन के सटीक कारण की पहचान नहीं की गई है, ज्यादातर डॉक्टर इस बात से सहमत हैं कि वे न्यूरोलॉजिकल सिस्टम में हुए बदलावों का नतीजा हो सकते हैं।
    • छोटी मात्रा में, कैफीन, जब माइग्रेन की शुरूआत में खाया जाता है, एसिटामिनोफेन के प्रभाव में वृद्धि हो सकती है। एसिटामिनोफेन के साथ एक कप कॉफी आमतौर पर पर्याप्त है अगर, दूसरी ओर, आप बहुत ज्यादा कैफीन (दो कप से अधिक) पीते हैं, यह हो सकता है कि सिरदर्द फिर से दिखाई देता है
  • पिक्चर शीर्षक के साथ डील विद माइग्र्रेन्स चरण 10
    3
    अपने तनाव स्तर को प्रबंधित करें तनाव हार्मोन की रिहाई का कारण बनता है जो न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को प्रभावित कर सकता है, बदले में आधासीसी परिणामस्वरूप। सभी तनाव कम करने की रणनीतियों सभी के लिए काम करते हैं, इसलिए आपके लिए कुछ काम करना महत्वपूर्ण है।
    • क्या करना है प्राथमिकता, एक समय में एक चुनौती पर काम करें, और जब आप इसे दूर करते हैं, तो आगे बढ़ें अपने कार्यों को पूरा करने की कोशिश न करें, जिन्हें पूरा करने की आवश्यकता है
    • गहरी साँस लेने का अभ्यास करें साँस लेने में गहराई से आपकी हृदय गति कम हो सकती है और तनाव कम हो सकता है। सोच और अपने आप को सकारात्मक बातें बताओ तनाव के अपने स्तर को कम करने में मदद करेगा।
    • नियमित रूप से व्यायाम करें कसरत करने से शरीर में होने वाली तनाव की मात्रा कम हो जाती है, मूड में सुधार होता है और आत्मसम्मान को बढ़ा देता है। प्रत्येक भोजन के बाद 15 मिनट की पैदल चलें, एक स्थानीय क्लब में तैरिये, काम के बाद गोधूलि पर बैठो या दोस्तों के साथ बाइक लें
    • पर्याप्त नींद जाओ नींद का अभाव न केवल आपके हार्मोन के स्तर को प्रभावित करेगा, बल्कि आपके तनाव के स्तर भी। पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि कुछ घंटों की नींद खोने से उदासी, तनाव, क्रोध और थकावट की भावनाएं बढ़ जाएंगी। हर रात सात से आठ घंटे सोते रहें।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ Migraines चरण 11
    4
    धूम्रपान बंद करो मिशिगन न्यूरोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ने सिफारिश की है कि यदि आप अपने माइग्रेन की आवृत्ति और गंभीरता कम करना चाहते हैं तो आप धूम्रपान छोड़ दें। तंबाकू तीन अलग-अलग तरीकों से सिरदर्द की शुरुआत करता है। वे हैं:
    • रक्त और मस्तिष्क में कार्बन मोनोऑक्साइड के स्तर बढ़ाएं।
    • रक्त और मस्तिष्क में ऑक्सीजन का स्तर कम करें।
    • मस्तिष्क पर एक जहरीले प्रभाव का कारण बनता है और यकृत की चयापचय में बदलाव, निवारक दवाइयों के प्रभाव को कम करता है।
  • पिक्चर शीर्षक के साथ डील विद माइग्र्रेन स्टेप 12
    5
    सिरदर्द को रोकने में मदद के लिए दैनिक पूरक शामिल करें अपने दैनिक आहार के पूरक होने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
    • मैग्नीशियम आपको महिला के मासिक धर्म चक्र से संबंधित माइग्रेन की आवृत्ति कम करने या उस खनिज के बहुत कम स्तर वाले लोगों में भी मदद कर सकता है। कुछ संभावित प्रतिकूल प्रभावों में दस्त और निम्न रक्तचाप शामिल होते हैं।
    • 5-एचटीपी एक एमिनो एसिड होता है जो आपके शरीर में सेरोटोनिन में परिवर्तित होता है। माइग्रेन के उपचार के लिए निर्धारित कुछ दवाएं सीधे शरीर के सेरोटोनिन स्तर को प्रभावित करती हैं। यदि आप पहले से ही एंटीडिप्रेसेंट या प्राकृतिक हर्बल पूरक लेते हैं, तो गर्भवती, स्तनपान या गर्भवती होने की योजना, 5-एचटीपी लेने से बचें।
    • विटामिन बी 2 भी राइबोफ्लेविन कहा जाता है, आवृत्ति और माइग्रेन सिर दर्द की गंभीरता को कम कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप पहले से ही ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स या कोलीनधर्मरोधी दवाओं ले जा रहे हैं, अपने दैनिक आहार के लिए विटामिन बी 2 जोड़ने नहीं करता है, तो।
  • विधि 4
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    पिक्चर शीर्षक के साथ डील विद माइग्रेनियां चरण 13
    1
    सिरदर्द को चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है, उसके बारे में जानें एक वैध माइग्रेन ट्यूमर या मस्तिष्क में संरचनात्मक परिवर्तन के कारण नहीं है। हालांकि, केवल आपके चिकित्सक यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या दर्द माइग्रेन का परिणाम है या कुछ ज्यादा गंभीर है आपातकालीन चिकित्सा देखभाल की तलाश करें यदि:
    • आप उलझन में हैं या दूसरों को क्या कह रहे हैं समझने में कठिनाई हो रही है।
    • कमजोर लग रहा है
    • आप 39 डिग्री सेल्सियस बुखार से अधिक हैं
    • आपके पास सुन्नता, कमजोरी या पक्षाघात है
    • उसकी गर्दन कड़ी है।
    • आपको देखने, बात करने या चलने में परेशानी होती है
  • पिक्चर शीर्षक से डैल विद माइग्रेनियां चरण 14
    2
    आवर्ती सिरदर्द के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। कुछ लोगों के लिए, सिरदर्द कुछ आम होते हैं (कभी-कभी गंभीर तीव्रता के साथ भी) अगर आपका सिरदर्द होने पर आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए:
    • वे पहले की तुलना में अधिक बार दिखाई देते हैं।
    • वे सामान्य से अधिक गंभीर हैं
    • अपने चिकित्सक द्वारा उल्लिखित ओवर-द-काउंटर दवाओं या दवाइयों के साथ सुधार न करें
    • वे आपको काम करने, नींद या सामाजिक करने से रोकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक के साथ डील विद माइग्र्रेन स्टेप 15
    3
    ट्रिगर्स की पहचान करने में मदद करने के लिए एक सिरदर्द डायरी रखें रजिस्टर भोजन, मासिक धर्म चक्र (महिला), रासायनिक एजेंटों (deodorizers हवा, घर पर या काम पर उत्पादों की सफाई), कैफीन का सेवन, नींद पैटर्न और जलवायु परिवर्तन के लिए जोखिम। उनके माइग्रेन के कारणों का पता लगाना आप और आपके चिकित्सक मदद करने के लिए इस डायरी का प्रयोग करें। चलाता पहचान के बाद, उन्हें जितना संभव हो उतना से बचने की कोशिश। कुछ सामान्य ट्रिगर्स में शामिल हैं:
    • तनाव।
    • हार्मोनल उतार-चढ़ाव (एक महिला के मासिक धर्म चक्र के दौरान)
    • भोजन छोड़ें
    • कैफीन की अधिकता
    • कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे पनीर, पिज्जा, चॉकलेट, आइसक्रीम, जमे हुए खाद्य पदार्थ, स्टेक्स, हॉट डॉग, दही, एस्पेरेटम और किसी मोनोसोडियम ग्लूटामेट युक्त उत्पादों।
    • शराब, खासकर रेड वाइन
    • सो पैटर्न में अचानक परिवर्तन
    • धूम्रपान।
    • हवा के दबाव में जलवायु परिवर्तन।
    • कैफीन से संयम
    • भारी शारीरिक प्रशिक्षण
    • उच्च शोर और चमकदार रोशनी
    • ओयर्स या इत्र
  • युक्तियाँ

    • आधासीसी आम और संपूर्ण हैं। एपिसोड की आवृत्ति कम करने के लिए, सिरदर्द डायरी रखें और उन परिवर्तनों या पदार्थों के लिए देखें जो उन्हें पैदा कर रहे हैं।
    • रोकथाम के उपाय जैसे कि ट्रिगर्स के जोखिम को कम करने, पर्याप्त नींद लेने और अपने रोजमर्रा के जीवन में मौजूद माइग्रेन की आवृत्ति को कम करने के लिए तनाव के स्तर में कमी।
    • यदि निवारक उपाय पर्याप्त नहीं हैं, तो आपको समस्या को रोकने और उसका इलाज करने में सक्षम दवाइयों के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com