IhsAdke.com

साइनसिसिस का इलाज कैसे करें

बहुत सारे लोग सिरदर्द महसूस करते हैं, लेकिन यदि आपके माथे, आंख या गालों में दर्द और कोमलता पैदा हो रही है, तो आपके पास शायद सायनुसिस है चेहरे के स्तन, या परानास साइनस, आपकी खोपड़ी की हड्डियों के बीच रिक्त स्थान हैं जो हवा से भरे हुए हैं जो शुद्ध और आर्द्रीकरण करते हैं। आपकी खोपड़ी में चार जोड़ों के साइनस होते हैं, जो सूखा या घनीभूत हो सकते हैं, जिससे सिरदर्द हो सकते हैं। होम उपचार, ओवर-द-काउंटर दवाएं, या पेशेवर चिकित्सा उपचारों का उपयोग करके स्तनों को सूजन और शुद्ध करें।

चरणों

विधि 1
गृह उपचार का उपयोग करना

एक सिरस सिरदर्द चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
नम हवा में साँस लें सूजन को कम करने के लिए एक vaporizer या ठंडा धुंध humidifier का उपयोग करें। आप गरम पानी के साथ कटोरा भरकर हवा को गीला कर सकते हैं, इस पर झुकाव कर सकते हैं (सावधान रहना भी बहुत करीब नहीं) और अपने सिर को तौलिया के साथ कवर करना भाप वैक्यूम या फिर आप एक गर्म स्नान ले सकते हैं 10 से 20 मिनट के अंतराल पर दिन में दो से चार बार नम हवा में श्वास करने की कोशिश करें।
  • आपके घर में आर्द्रता का स्तर लगभग 45% होना चाहिए। नीचे 30% बहुत सूखी है, और 50% से ऊपर भी नम है। स्तरों को मापने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें, जिसे एक आर्द्रमोर कहा जाता है
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    संकुचित करें तीन मिनट के लिए चेस्ट के स्तनों पर एक गर्म एक करके और फिर 30 सेकंड के लिए एक ठंडा करके ठंड और गर्म संकुचन के बीच वैकल्पिक। आप प्रति उपचार में तीन बार प्रक्रिया दोहरा सकते हैं और दिन में दो से छह बार दोहरा सकते हैं।
    • गर्म या ठंडे पानी में एक तौलिया को पोंछना भी मुमकिन है, इसे मोड़कर और मुंह पर रखकर इसे एक संक्षिप्त प्रभाव के रूप में प्राप्त करें।
  • एक साइन्स सिरदर्द चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    हाइड्रेटेड रहें बहुत से तरल पदार्थों को पीते हैं, जो आपके परानास साइनस में बलगम पतला करने में मदद कर सकते हैं, उन्हें नाली में आसानी से और समग्र रूप से moisturize कर सकते हैं। अध्ययनों के अनुसार, पुरुषों को एक दिन में 13 गिलास पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए, जबकि महिलाओं को नौ से ऊपर ले जाना चाहिए।
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि गर्म तरल पदार्थ पीने से मदद मिल सकती है बलगम को ट्यून करने के लिए अपनी पसंदीदा गर्म चाय या शोरबा लें
  • एक साइन्स सिरदर्द चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    एक खारा समाधान के साथ एक स्प्रे का प्रयोग करें। दफ़्ती के दिशा निर्देशों का पालन करें और इसे दिन में छह बार लागू करें। खारा नाक स्प्रे अपने स्वस्थ पलकें नाक, जो स्थल पर सूजन को कम बनाए रखने और face.Eles साइनस का इलाज भी नाक के रास्ते नम और सूखे स्राव, जो बलगम के निकास के लिए मदद करता है निकाल सकते हैं मदद मिल सकती है। स्प्रे भी पराग, जो एलर्जी है कि साइनसाइटिस का कारण खराब हो सकते हैं दूर करने के लिए कर सकते हैं।
    • नमक के 2 से 3 चम्मच के मिश्रण से एक खारा समाधान किया जा सकता है कोषेर 1 कप उबला हुआ, निष्फल या आसुत जल हलचल और बेकिंग सोडा का एक चम्मच जोड़ें। सिरिंज या आईड्रोपपर का उपयोग करते हुए नाक अनुक्रमों के समाधान को लागू करें। आप इसे एक दिन में छह बार कर सकते हैं।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    नाक सिंचाई, लोटा या "जाल नेती" का प्रयोग करें। एक खारा समाधान बनाएं और उसे बुझाने में जगह दें एक सिंक के ऊपर खड़े हो जाओ और अपने सिर झुकाव, जबकि माथे झुकाव, एक तरफ अपने सिर बारी और समाधान एक नथुने में सीधे डाल, देखभाल करने के सिर के पीछे करने के लिए स्प्रे निर्देशित करने के लिए। समाधान नाक गुहा में प्रवेश करेगा और गले के पीछे उतरेगा। अपनी नाक को धीरे से उड़ाने और बाहर थूकना दूसरे नथुने के साथ दोहराएं नाक सिंचाई के उपयोग से साइनस में सूजन कम हो सकती है और बलगम से निकलने में मदद मिल सकती है और साथ ही परेशानियों और एलर्जी के साइनस को साफ कर सकता है।
    • खारा समाधान बनाने के लिए, नमक के 2 से 3 चम्मच मिक्स करें कोषेर 1 कप उबला हुआ, निष्फल या आसुत जल हलचल और बेकिंग सोडा का एक चम्मच जोड़ें। कमरे के तापमान पर समाधान का उपयोग करें और उपयोग करने से पहले मिश्रण करें।
  • विधि 2
    दवाइयों का उपयोग करना

    एक साइनस सिरदर्द चरण 6 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    एंटीहिस्टामाइन लें ये दवाएं ब्लॉक हिस्टामाइन, आपके शरीर एलर्जी के जवाब में पैदा होने वाला पदार्थ है। यह एलर्जी रिनिटिस के लक्षणों के लिए ज़िम्मेदार है, जैसे छींकने, खुजली आंखें और नाक, और coryza। कई एंटीहिस्टामाइन एक नुस्खे के बिना खरीदा जा सकता है और एक दिन में एक बार ले लिया जा सकता है। इस तरह के लोरैटैडाइन, fexofenadine और Cetirizine के रूप में दूसरी पीढ़ी, उनींदापन, ऐसे diphenhydramine या chlorpheniramine के रूप में एंटीथिस्टेमाइंस पहली पीढ़ी में एक समस्या को कम करने के किए गए थे।
    • यदि आपके साइनसाइटिस को मौसमी एलर्जी के कारण होता है, तो इंट्रानेसल कॉर्टिकोस्टेरॉइड लेने का प्रयास करें। इन समस्याओं के उपचार के लिए इन ओवर-द-काउंटर दवाएं सबसे प्रभावी हैं प्रत्येक नथुने में एक या दो बार इसे छिड़काकर फ्लूटिकासाइन या ट्रायमिसिनोलोन रोजाना स्प्रे करें।
  • साइन्स सिरदर्द चरण 7 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    नाक decongestants का उपयोग करें आप इन दवाओं स्थानिक (जैसे pseudoephedrine रूप में) या मौखिक रूप से (नाक ऐसे oxymetazoline के रूप में स्प्रे के मामले) ले जा सकते हैं नाक की भीड़ को राहत देने के। सामयिक decongestants हर 12 घंटे इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अधिक से अधिक तीन से पांच दिनों के लिए, या नशीली दवाओं के दुरुपयोग की वजह से आप रिसाव अनुनासिक भीड़ विकसित कर सकते हैं। मौखिक दवाओं एक बार दिन में दो बार लिया जा सकता है या और इस तरह के लोरैटैडाइन, fexofenadine और Cetirizine के रूप में एंटीथिस्टेमाइंस के साथ संयुक्त।
    • चूंकि यह मेथाम्फेटामाइन या मुख्य पदार्थों में से एक है गति, अकेले या एंटीथिस्टेमाइंस के साथ संयोजन में pseudoephedrine उच्च विनियमित और एक उपाय अवैध दवाओं के निर्माताओं में से भंडारण को रोकने के लिए के रूप में फार्मेसी काउंटर के पीछे बनाए रखा है।
  • एक साइन्स सिरदर्द चरण 8 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    दर्द निवारक लें आप सिरदर्द से अस्थायी राहत के लिए एस्पिरिन, एसिटामिनोफेन, आईबुप्रोफेन, या नेपरोक्सन का उपभोग कर सकते हैं। यद्यपि ये दवाएं दर्द के कारण का इलाज नहीं करती हैं, वे साइनसइटिस के साथ जुड़े लक्षण को कम करने या निकालने में मदद कर सकते हैं।
    • उन्हें पैकेज पर निर्देशित करें या जैसा आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित किया गया हो।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    नुस्खे दवाएं ले लो आपका डॉक्टर बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है जो उसके साथ है या सिरदर्द पैदा कर रहा है बैक्टीरियल साइनसिसिस के लक्षणों में गले में गले, नाक से पीले या हरे रंग का निर्वहन, नाक की भीड़, बुखार और थकावट शामिल है। एक वयस्क बैक्टीरियल साइनसाइटिस का इलाज 10 से 14 दिनों के एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाता है, जबकि पुरानी लोगों को उपचार के तीन से चार सप्ताह की आवश्यकता होती है।
    • आपका चिकित्सक तिहराओं को भी सुझा सकता है, आधासीसी से निपटने के लिए इस्तेमाल दवाएं। अनुसंधान ने दिखाया है कि साइनास सिरदर्द वाले रोगियों के बहुमत में त्रिपटन के लक्षणों में महत्वपूर्ण सुधार हुआ था। ऐसे उपायों के उदाहरणों में सुमात्रापटन, ज़ोल्मित्र्रीप्टन, अल्मेट्रिप्टन, नारत्रिप्टन, रियाजेट्रीप्टन और एलेलिटटन शामिल हैं।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 10 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    एलर्जी शॉट्स (इम्यूनोथेरेपी) लेने पर विचार करें यदि आप दवाओं के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, महत्वपूर्ण साइड इफेक्ट होते हैं या अपरिहार्य एलर्जी के संपर्क में होते हैं तो आपका डॉक्टर इन इंजेक्शन की सिफारिश कर सकता है आम तौर पर, इंजेक्शन एलर्जी विशेषज्ञ एलर्जी विशेषज्ञ द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 11 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    सर्जिकल विकल्पों को जानें एक ओटोलरीन्गोलॉजिस्ट से परामर्श करें, जो निर्धारित कर सकता है कि आपको साइनसाइटिस के कारण सिर दर्द से बचने के लिए सर्जरी की आवश्यकता है या नहीं। नाक कण या तोता चोटियों जो साईनुसाइटिस का कारण बन सकती हैं, उन्हें शल्यचिकित्सा हटा दिया जा सकता है या आपके चेहरे के साइनस को खोला जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, गुब्बारा rhinoplasty में नाक गुहा में एक गुब्बारे का सम्मिलन होता है, जो कि परानासससस गुहा को बढ़ाने के लिए फुलाया जाता है।
  • विधि 3
    वैकल्पिक चिकित्सा का प्रयोग करना




    एक साइनस सिरदर्द चरण 12 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    भोजन के पूरक ले लो साइनसइटिस के कारण सिरदर्द पर आहार की खुराक के प्रभाव की सीमा निर्धारित करने के लिए अनुसंधान किया गया है। निम्नलिखित खुराक ऐसे दर्द को रोक या इलाज कर सकते हैं:
    • ब्रोमेलैन एक अनानास द्वारा उत्पादित एंजाइम है जो साइनस में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। खून से पतले पदार्थों के साथ इसका प्रयोग न करें, क्योंकि पूरकता रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। यह भी अगर आप एंजियोटेंसिन एंजाइम (एसीई) अवरोधक (एसीई इनहिबिटरस) को बदलते हैं, तो इससे बचें, अक्सर उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) का इलाज करने के लिए दवाओं का एक वर्ग होता है। इस मामले में, ब्रोमेलन रक्तचाप (हाइपोटेंशन) में एक महत्वपूर्ण गिरावट की संभावना बढ़ सकता है।
    • क्वार्सटिन फलों और सब्जियों में जीवंत रंगों के उत्पादन के लिए जिम्मेदार एक सब्जी रंगद्रव्य है। माना जाता है कि यह एक प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन के रूप में कार्य करता है, लेकिन मनुष्य के आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।
    • लैक्टोबैसिली एक स्वस्थ पाचन तंत्र और एक प्रभावी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए मौलिक प्रोबायोटिक बैक्टीरिया हैं पूरक एलर्जी और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दुष्प्रभाव जैसे कि दस्त, गैस और एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग से संबंधित पेट में दर्द के विकास की संभावना कम हो जाती है।
  • एक साइंस सिरदर्द चरण 13 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    हर्बल दवाओं की कोशिश करें कई जड़ी-बूटियाँ हैं जो साइडस सिरदर्द होने की संभावना को कम कर सकती हैं। वे इसे सर्दी को रोकने या इलाज के द्वारा करते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करके या साइनस की सूजन को कम करके। अध्ययनों से पता चला है कि Sinupret हर्बल पूरक सूजन के लक्षणों को कम कर सकते हैं। यह माना जाता है कि यह बलगम पतला करके और इसके बेहतर जल निकासी की अनुमति देता है। इन जड़ी-बूटियों का इलाज करने के लिए पारंपरिक रूप से उपयोग किए जाने वाले अन्य जड़ी-बूटियों में शामिल हैं:
    • चीनी स्पिटफायर: 1 कप उबलते पानी 1 या 2 चम्मच सूखे पत्तों पर डालने से चाय बनायें। आवरण और मिश्रण को 10 से 15 मिनट तक आराम दें। साइनस में राहत महसूस करने के लिए एक दिन में दो से तीन कप पियो।
    • तनाकेतो: 1 कप उबलते हुए पानी को 1 या 2 चम्मच ताजे कटा हुआ पत्ते पर डालकर एक चाय बनाओ। आवरण और मिश्रण को 10 से 15 मिनट तक आराम दें, फिर दिन में तीन बार तनाव और पिलाएं।
    • विलो छाल: कटा हुआ या पाउडर विलो छाल के 1 चम्मच को 240 से 300 मिलीलीटर पानी में मिलाकर चाय तैयार करें। मिश्रण को उबाल लें और इसे 5 मिनट के लिए उच्च गर्मी पर रखें। एक दिन में तीन से चार बार चाय पीते हैं।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 14 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    अपने मंदिरों में आवश्यक तेलों को लागू करें जब (चेहरा पक्ष पर उनकी आँखों के साथ) मंदिरों के लिए लागू अध्ययन है कि इन तेलों के कुछ पता चला है, साइनस और तनाव की वजह से सिर दर्द दूर कर सकती है। isopropyl शराब के साथ 10% पुदीना या नीलगिरी के तेल की एक समाधान बनाएँ और यह एक स्पंज का उपयोग कर मंदिरों में गुजरती हैं। समाधान करने के लिए, 3 बड़े चम्मच चाय या पुदीना के नीलगिरी के तेल की 1 बड़ा चम्मच के साथ isopropyl शराब मिश्रण का प्रयास करें।
    • शोध के अनुसार, यह मिश्रण आपकी मांसपेशियों को आराम कर सकता है और साइनसइटिस के कारण सिरदर्द को कम कर सकता है।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 15 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    होम्योपैथी के साथ खुद का इलाज करने पर विचार करें यह एक विश्वास और वैकल्पिक चिकित्सा है जो प्राकृतिक पदार्थों की छोटी मात्रा का उपयोग करता है जिनका कार्य शरीर को ठीक करना है। जो लोग पुरानी साइनसिसिस से पीड़ित होते हैं, वे अक्सर यह अध्ययन करते हैं कि ज्यादातर रोगियों को दो सप्ताह के बाद लक्षणों में सुधार महसूस होता है। होम्योपैथी में नाक की भीड़ और सिरदर्द के कई उपचार शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • आर्सेनिकम एल्बम, Belladonna, Hepar sulphuricum, आईरिस वर्सिकलर, Kalium bichromicum, Mercurius, Natrum muriaticum, पल्स, सिल और Spigelia.
  • एक साइनस सिरदर्द के चरण 16 में छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह एक प्राचीन चीनी अनुशासन है जो एक्यूपंक्चर बिंदुओं पर ठीक सुइयों को लागू करता है। यह माना जाता है कि ये बिंदु आपके शरीर की ऊर्जा में असंतुलन को ठीक कर सकते हैं। अपने साइनस सिरदर्द का इलाज करने के लिए, चिकित्सक आपके तिल्ली और पेट पर टांके को मजबूत करके सूजन का इलाज करेगा।
    • यदि आप गर्भवती हैं, एक समस्या है, या पेसमेकर का इस्तेमाल करते हैं, तो एक्यूपंक्चर न करें।
  • एक साइन्स सिरदर्द चरण 17 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    एक चाइकोप्रैक्टर से परामर्श करें यह आपके शरीर के भीतर मिसालों को एडजस्ट करने और उसे जोड़कर सिरदर्द के साथ मदद कर सकता है, हालांकि इस दावे का समर्थन करने वाले कोई भी परीक्षण नहीं हैं। साइनसिसिस के समायोजन में, चिकित्सक हड्डियों और श्लेष्म झिल्ली पर ध्यान केंद्रित करता है जो साइनस पॉविएट को रेखा बनाता है।
    • हेरफेर जोड़ों को हिचकिचाएगी, जो कि अनुशासन को सही करने के लिए तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, शरीर के प्रभावित क्षेत्रों के कार्य को बहाल कर रहा है।
  • विधि 4
    साइनस सिरदर्द के बारे में सीखना

    एक साइन्स सिरदर्द चरण 18 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    लक्षणों और कारणों को पहचानें इस तरह के दर्द का मुख्य कारण साइनास को अस्तर करने वाले श्लेष्म झिल्ली की सूजन है। सूजन स्तनों को बलगम को छिपाने की अनुमति नहीं देता है, जिससे दबाव बढ़ने और दर्द का कारण बनता है। परानास साइनस की सूजन एलर्जी, ऊपरी दांतों के संक्रमण या शायद ही कभी, सौम्य या घातक ट्यूमर के कारण हो सकती है। लक्षणों में शामिल हैं:
    • माथे पर दर्द और कोमलता, गाल पर या आँखों के आसपास
    • दर्द जो आपके लिए दुबला होता है, वह आगे बढ़ जाता है
    • ऊपरी दांतों में दर्द
    • सुबह में अधिक तीव्र दर्द।
    • हल्के से गंभीर तक के दर्द और एकतरफा या द्विपक्षीय हो सकते हैं
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 1 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    देखें कि आपके पास जोखिम कारक हैं। कई कारक आपको साइनसइटिस के कारण होने वाली सिरदर्द को अधिक प्रवण कर सकते हैं। इसमें शामिल हैं:
    • एलर्जी या अस्थमा का इतिहास
    • लगातार सर्दी, जिसे ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण के रूप में भी जाना जाता है।
    • कान में संक्रमण
    • एडिनोइड या फैली हुई टॉन्सिल
    • नाक जंतु
    • नाक विकृति, जैसे कि सेप्टल विचलन
    • फाड़ होंठ
    • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली
    • साइनस पर पूर्वकाल की सर्जरी
    • उच्च ऊंचाई पर चढ़ो या उड़ान भरें।
    • ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण के साथ विमान से यात्रा करना
    • दांतों में फोड़ा या संक्रमण।
    • तैरना या अक्सर डुबकी।
  • एक साइन्स सिरदर्द चरण 20 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    माइग्रेन का सिरदर्द और साइनस दर्द के बीच अंतर जानें कई अध्ययनों के अनुसार, ज्यादातर लोगों को साइनस सिरदर्द का निदान किया गया था जो एक अज्ञात माइग्रेन था। सौभाग्य से, ऐसे कई लक्षण हैं जो एक दर्द को दूसरे से अलग करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:
    • माइग्रेन के सिरदर्द आमतौर पर शोर या मजबूत रोशनी से बदतर होते हैं।
    • माइग्रेन के साथ उल्टी और मतली के साथ हैं
    • माइग्रेन का दर्द सिर और गर्दन पर कहीं भी महसूस किया जा सकता है।
    • आधासीसी मोटे नाक के निर्वहन या गंध की हानि के साथ नहीं आएगा
  • एक साइन्स सिरदर्द चरण 21 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    जानें कि चिकित्सा सहायता कब लेना चाहिए यदि आपका सिरदर्द एक महीने में 15 दिनों से अधिक होता है या यदि आप ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर का इस्तेमाल करते हैं, तो डॉक्टर को देखें एनाल्जेसिक मदद नहीं बहुत दर्द में सुधार या सिर दर्द (उदाहरण के लिए यदि आप स्कूल की याद आती है या अक्सर उन्हें की वजह से काम) अपने दैनिक जीवन के साथ हस्तक्षेप, तो आप भी चिकित्सा सहायता प्राप्त करना चाहिए। यदि आपको एक सिरदर्द और निम्नलिखित लक्षण हैं, तो आपातकालीन कक्ष में जाएं:
    • तीव्र और गंभीर दर्द जो 24 घंटों से अधिक या तीव्रता में बढ़ता है
    • एक अचानक गंभीर दर्द "सभी का सबसे बुरा" के रूप में वर्णित है, भले ही आप सिर दर्द महसूस करते हैं।
    • गंभीर या गंभीर दर्द जो 50 वर्ष की आयु के बाद शुरू होता है
    • बुखार, कठोर गर्दन, मतली और उल्टी ये लक्षण मैनिंजाइटिस, एक संभावित घातक बैक्टीरिया संक्रमण से संकेत कर सकते हैं।
    • स्मृति के नुकसान, भ्रम, संतुलन की हानि, भाषण या दृष्टि में परिवर्तन या शक्ति का नुकसान, किसी भी अंग में सुन्नता या झुनझुनी। ये स्ट्रोक के संकेत हैं
    • आँखों में से एक में कई दर्द, आंख की लाली के साथ। ये तीव्र मोतियाबिंद का संकेत हैं
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 22 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    परीक्षा लें डॉक्टर आपके इतिहास की समीक्षा करेंगे और सिरदर्द के निदान के लिए एक शारीरिक परीक्षा करेंगे। परीक्षा के दौरान, वह संवेदनशीलता या सूजन के लिए अपना चेहरा छू देगा और सूजन, भीड़, या नाक का निर्वहन करने के लिए उसकी नाक की जांच करेगा। पेशेवर एक्स-रे, सीटी स्कैन या एमआरआई स्कैन जैसे इमेजिंग टेस्ट भी कर सकते हैं। अगर उनका मानना ​​है कि एलर्जी उसके लक्षणों में योगदान दे रही है, तो वह आपको एक एलर्जी के बारे में बता सकता है जो आगे के परीक्षणों का आयोजन करेगा।
    • एक ओटोलरीन्गोलॉजिस्ट के लिए रेफ़रल आवश्यक हो सकता है। विशेषज्ञ चेहरे पर स्तनों को कल्पना करने और निदान करने के लिए फाइब्रोस्कोप का उपयोग करेंगे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (39)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com