IhsAdke.com

नाक स्तनों को निकालना कैसे करें

एलर्जी और श्वसन संक्रमण नाक रोकते हैं और नाक साइनस को घूमते हैं, नींद की गुणवत्ता और काम के प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं। लंबे समय तक नाक की भीड़ के कारण सायनुसिस हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप हरा या मवाद से भरा कफ, चेहरे का दर्द, दबाव और सिरदर्द, खाँसी और कम बुखार की भावना होती है। इस से निपटने के कई तरीके हैं - साइनस को निकालने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

विधि 1
गृह उपचार का उपयोग करना

चित्र नाली साइनस चरण 1
1
श्वास वाष्प स्टीम बलगम को निकालने के लिए सबसे बड़ी सहयोगियों में से एक है बाथरूम के द्वार को बंद करें और बौछार खोलो, भाप का निर्माण करें और इसे अंदर रख दें जैसे कि यह सॉना था। तीन से पांच मिनट के लिए भाप को गले में डालने से घर का अंदर रहो- लालची आती आती है और आपकी नाक उड़ा देना आसान हो जाएगा। आप गर्म पानी के कटोरे से भाप भी साँस ले सकते हैं - भाप को पकड़ने के लिए एक तौलिया के साथ सिर को कवर कर सकते हैं और इसे 10 मिनट के लिए या भीड़ से राहत तक ले जा सकते हैं।
  • एक हवादार क्षेत्र पर जाएं और सामान्य रूप से साँस लें यदि आप इन तरीकों से चक्कर महसूस करते हैं यह एक गंभीर समस्या नहीं है और यह बहुत से लोगों के लिए होता है
  • लैवेंडर, नीलगिरी और टकसाल जैसे सार का प्रयोग करें इन पौधों में डेंगेंस्टेन्ट, एंटीमायोटिक और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण हैं, जो साइनसिसिस को रोकने और उपचार करने और साइनस को साफ करने के लिए महान हैं। पानी के साथ कटोरे में आवश्यक तेल के पांच से 10 बूंदों का उपयोग करें
  • बच्चों की पहुंच से सुगंध रखें वे गलत तरीके से पीड़ित हो सकते हैं या गलत तरीके से उपयोग किए जाने पर भी मौत हो सकती है।
  • ड्रैन साइनस स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक वातावरण हामिडीफायर खरीदें साइनसिसिस सूखे हो सकता है, जो नाक की भीड़ के लिए भी बदतर है। इस मामले में, वाष्पीकरण वाष्पीकरण की तरह कार्य करता है - बस इसे पानी से भर कर उसे छोड़ दें, भले ही आप सो रहे हों, पर्यावरण में हवा को अधिक नम करने दें और स्राव छोड़ दें।
    • यहां तक ​​कि बेहतर परिणामों के लिए लगभग 5 सूखे नीलगिरी या टकसाल सार को हिमडिफायर पानी में जोड़ें।
  • ड्रैन साइनस स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    गर्म संकुचित करें बलगम को निकालने और नाक को निकालने के लिए गर्मी बहुत अच्छी है एक डिशलॉथ भिगोएँ और इसे माइक्रोवेव में दो या तीन मिनट के लिए रखें- कपड़े प्रभावी होने के लिए गर्म होना चाहिए, लेकिन जला नहीं। कपड़ा को अपनी नाक पर रखो, जब तक शांत न हो जाए, और जब भी आवश्यक हो तब इस प्रक्रिया को दोहराएं। यह स्राव को छोड़ देगा और आपको अपनी नाक को बेहतर रूप से उड़ाने की अनुमति देगा।
    • माइक्रोवेव का कपड़ा निकालने पर सावधान रहें। प्रत्येक उपकरण में अलग शक्ति होती है और कपड़े बहुत गर्म हो सकता है
  • चित्रा 4
    4
    एक खारा स्प्रे करें खारा स्प्रे भीड़ से राहत के लिए महान है एक कटोरी में, 230 मिलीलीटर पानी को नमक के आधे चम्मच के लिए मिलाएं। इस समाधान का उपयोग करने के लिए, एक रबर नाक एस्पिरेटर खरीदें इसे बाहर हवा ले जाने के लिए बल्ब को कस लें, बैरल को खारा समाधान में डुबाना और बल्ब ढीला करें। भरने के बाद, टिप को एक नथुने के अंदर रखें और इसे दबाएं, नाक के भीतर तरल जारी करें। दूसरी नथुने में प्रक्रिया को दोहराएं और स्राव ढीली हो जाएगा। तो बस अपनी नाक झटका
    • एक अन्य विकल्प किसी भी फार्मेसी में बेचा औद्योगिक खारा स्प्रे खरीदने के लिए है चूंकि इन स्प्रे में आपके पास कोई अन्य पदार्थ नहीं है, इसलिए आप इसे हर दो से तीन घंटे का उपयोग कर सकते हैं और यहां तक ​​कि बच्चे भी उनसे लाभान्वित हो सकते हैं।
  • नाली साइनस के नाम से चित्र चरण 5
    5
    नेटी पॉट का प्रयोग करें नेटी बर्तन एक छोटी केतली की तरह लग रहा है गर्म पानी (48 डिग्री सेल्सियस) को बर्तन में रखकर, अपने सिर को आगे पीछे झुकाएं, पतले टिप को नाक में डाल दें और तब तक सामग्री डालें जब तक कि पानी दूसरे नथुने से नहीं निकल जाए।
    • स्वच्छ, बाँझ पानी का उपयोग करें पानी का उपयोग करने से पहले पानी उबालें और ठंडा होने की प्रतीक्षा करें, अगर आप आपूर्तिकर्ता की गुणवत्ता पर भरोसा नहीं करते तो दोष से छुटकारा पाएं।
  • ड्रैन साइनस चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पीना और गर्म चीजें खाते हैं कुछ पेय और भोजन नाक जलन से छुटकारा पा सकते हैं। भाप की तरह प्रभाव के लिए गर्म चाय पीते हैं - चाय से गर्मी वायुमार्ग को गर्म करती है और बलगम को छोड़ देती है। किसी भी चाय में कार्य करता है, लेकिन नाक की भीड़ से लड़ने के लिए टकसाल और लैवेंडर अधिक उपयोगी होते हैं
    • अपने आहार में मसालेदार भोजन शामिल करें अपने स्वयं के सॉस और मसालेदार व्यंजन खाएं, क्योंकि उनके द्वारा निर्मित गर्मी भी ठंड को ढीला करने में मदद कर सकती है,
    • एक सूप या गर्म शोरबा भी अच्छे विकल्प हैं



  • चित्रा 7
    7
    व्यायाम करें। सिंड्रोमाइटिस के दौरान व्यायाम करने में स्वभाव करना मुश्किल है, लेकिन शारीरिक गतिविधि शरीर को गरम करती है और नाक से कफ निकलने में मदद करती है। एरोबिक 15 से 20 मिनट के लिए व्यायाम करें
    • घर के अंदर व्यायाम करें या यदि आप पराग और अन्य पदार्थों से एलर्जी हो तो उनके पास एक्सपोजर सीमित करें और भीड़ को खराब न करें।
  • पेंट 8 में ड्रैन साइनस नामक चित्र
    8
    मालिश करो साइनस को निकालने में मदद के लिए अपने हाथ का उपयोग करें तर्जनी और मध्यम उंगलियों के साथ धीरे से दबाव लागू करें, मस्तिष्क पर गोल गति बनाने, नाक पुल, और नीचे और नीचे आंखों के लिए रिलीज बलगम की मदद के लिए। वायुमार्ग को फैलाने के लिए माथे पर दौनी सार को दबाएं।
    • मैनुअल मस्जिद बलगम की प्लेटों को पूर्ववत कर सकता है और क्षेत्र गर्म कर सकता है।
  • विधि 2
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    ड्रैन साइनस स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    दवाओं का उपयोग करें कई उपचार हैं जो नाक की भीड़ को दूर कर सकते हैं, दोनों चिकित्सा नुस्खे के तहत और बिना। फ्लुटाकासोन उन में से एक है जिसे किसी डॉक्टर के पर्चे की ज़रूरत नहीं है और विशेष रूप से एलर्जी से ग्रस्त मरीजों के लिए उपयोगी है - इसका प्रयोग दिन में दो बार नाक में करें। सीटीरिज़िन एक विरोधी अमानवीय है जो नींद का कारण नहीं है और नाक की भीड़ को कम करने में भी मदद करता है - प्रतिदिन 10 मिलीग्राम ले। लोराटाडिन भी एक शक्तिशाली एंटी-एलर्जी है जो उनींदापन का कारण नहीं बनता है और इसका बेहतर प्रभाव भी हो सकता है- एक बार दैनिक 10 मिलीग्राम लें छद्म फेद्रेइन के साथ मौखिक डेंगेंस्टेन्ट अच्छे विकल्प हैं I
    • अगर ये दवाइयां आपके लिए वांछित प्रभाव नहीं हैं, तो डॉक्टर के पास उन मजबूत संस्करणों या अन्य दवाओं के बारे में बात करें, जो शायद एक नुस्खे की ज़रूरत होती है।
    • एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन जैसे नाक की भीड़ से जुड़ी दर्द दवाओं का उपचार एक इलाज के रूप में किया जा सकता है।
    • अफ्रिन जैसे नाक डेंगेंस्टेन्ट प्रभावी हो सकते हैं और जल्दी से नाक साफ कर सकते हैं, लेकिन इसे केवल तीन दिनों के लिए ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए- इससे अधिक और आपको रिबाउंड प्रभाव से पीड़ित हो सकता है
    • गर्भवती महिलाओं और स्वास्थ्य समस्याओं जैसे दिल की बीमारी, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और थायरॉयड समस्याओं के साथ लोगों को एक डॉक्टर से बात किए बिना इन दवाइयों का उपयोग नहीं करना चाहिए - बच्चों को किसी भी दवा लेने से पहले परामर्श के माध्यम से जाना चाहिए।
  • ड्रैन साइनस स्टेप 10 नामक चित्र
    2
    इम्योनोथेरेपी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपके एलर्जी के हमले इतने गंभीर हैं कि आपकी नाक की भीड़ बढ़ती है, तो यह इम्यूनोथेरपी का मामला हो सकता है, एक प्रक्रिया जिसमें रोगी को इंजेक्शन या जीभ के नीचे प्रश्न में एलर्जी की थोड़ी मात्रा के संपर्क में पड़ता है। पहला चरण एक एलर्जी से परीक्षण किया जाना है, जो आपको उस एलर्जी से पता चलेगा जो आप से एलर्जी हो। इस जानकारी को हाथ में लेने से वह आपके शरीर में इन एलर्जी का संचालन करना शुरू कर देंगे, जब तक वह उस पदार्थ से सम्पर्क न कर लेता है, जब तक वह प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया (जैसे नाक की भीड़) को ट्रिगर करने से रोकता है और रोकता है।
    • पहले छह महीनों में उपचार सत्र साप्ताहिक होते हैं इस समय के बाद, आप रखरखाव चरण में प्रवेश करेंगे और हर दो से चार सप्ताह तक जारी रहेगा। समय के साथ इलाज तेजी से विरल हो जाएगा, जब तक कि यह एक महीने में एक बार तक नहीं पहुंच जाए। एक वर्ष के बाद और यदि चिकित्सा के प्रति उत्तर सकारात्मक है, तो आपको कुछ या कोई लक्षण नहीं होंगे और उपचार तीन से पांच साल तक जारी रख सकते हैं, जब आप पूरी तरह से एलर्जीन से प्रतिरक्षित होंगे।
    • जब उपचार के प्रति कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो इसे समाप्त कर दिया जाता है।
    • अधिक से अधिक लोगों ने इम्योनोथेरेपी का पालन किया है क्योंकि यह नाक की भीड़ को समाप्त करता है और मरीजों की जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है। हालांकि, यह उल्लेखनीय है कि यह समय और पैसा खर्च करता है
  • ड्रैन साइनस स्टेप 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    तुरंत एक चिकित्सक से परामर्श करें कुछ स्थितियों में यह डॉक्टर के पास जाना जरूरी है - उदाहरण के लिए, दो सप्ताह से अधिक समय तक सर्दी होने के कारण कुछ अधिक गंभीर, जैसे कि जीवाणु संक्रमण का संकेत हो सकता है नोटिस अगर बलगम में सामान्य से कुछ और है या यदि लक्षण एक हफ्ते से अधिक समय तक रहता है, तो सातवें दिन पर आप को अपॉइंटमेंट करना आवश्यक हो सकता है, जिस पर आप सुधार नहीं करते या खराब नहीं होते।
    • ऐसे समय होते हैं जब नाक की भीड़ वायुमार्ग में एक बैक्टीरिया के संक्रमण की ओर जाती है और चिकित्सक इससे लड़ने के लिए एंटीबायोटिक लिख सकता है दुर्लभ मामलों में, पुरानी नाक की भीड़ और इलाज करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आपके नाक से रक्तस्राव होता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें, भीड़ में एक तीव्र सिरदर्द, उच्च बुखार, कठोर गर्दन, कमजोरी, या घर के बने उपचार के उपयोग से लक्षण दूर नहीं होने के साथ।
    • नाक की भीड़ को निकालने से अस्थमा या अन्य फेफड़ों के बीमारियों से ग्रस्त लोगों में लक्षण पैदा हो सकता है। यदि आपके पास खांसी, घरघराहट, सीने में दर्द या सांस की तकलीफ है, तो भीड़ के रूप में उसी समय डॉक्टर पर जाएं।
  • युक्तियाँ

    • बहुत सारे पानी पीने से, कैफीन और अल्कोहल का सेवन कम हो, और अपने धड़ और सिर को ऊंचा रखने से लक्षणों को कम करने में बहुत मदद मिलती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com