IhsAdke.com

कैसे Paranasal साइनस दबाव को राहत देने के लिए

परानास साइनस खोपड़ी में स्थित खोखले, हवा-भरा रिक्तियां हैं। इस क्षेत्र में लगाया जाने वाला दबाव असुविधाजनक और दर्दनाक भी है, नाक के फैलाव को कवर करने वाली झिल्ली के जलन या सूजन के कारण होता है। साइनस की सूजन श्लेष्मा और वायु के प्राकृतिक प्रवाह को अवरुद्ध करती है, वायुमार्ग को भीड़ देती है और दबाव और दर्द भी होता है जिसे साइनाइसिटिस कहा जाता है। कारण के बावजूद, दबाव और असुविधा को राहत देने के कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
दबाव और असुविधा को राहत देने के लिए ओवर-द-काउंटर उत्पादों का उपयोग करना

रिलीज़ साइनस प्रेशर चरण 1
1
श्लेष्म के मार्ग को जारी करने के लिए एक खारा नाक स्प्रे का प्रयोग करें और नाक मार्ग को मॉइस्चराइज करें। उपयोग के लिए निर्देशों का पालन करें और धैर्य रखें: पहले कुछ उपयोग सहायक हो सकते हैं, लेकिन आपको सभी लाभों का अनुभव करने के लिए उपचार जारी रखना होगा।
  • पेंसिल रिलीज़ साइनस प्रेशर चरण 2
    2
    नाक का एक टुकड़ा मिलता है यह उपकरण, जो एक छोटे से चायदानी दिखता है, नाक के मार्गों को रिलीज़ करता है, बलगम और अन्य परेशानियों को निकालता है। लोटा का प्रयोग करते हुए, एक नाक में आसुत या खारा पानी डालें और तरल को अन्य नथुने के माध्यम से निकालना अनुमति दें। इस तरह, आप सभी रोगाणुओं और परेशानियों को हटा देते हैं, जिससे परानास साइनस पर मॉइस्चराइजिंग और आराम प्रभाव होता है। ये डिवाइस फार्मेसियों में पाए जा सकते हैं
  • पेंसिल रिलीज साइनस प्रेशर चरण 3
    3
    मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स लें यदि आपको उच्च रक्तचाप, ग्लूकोमा या मधुमेह से पीड़ित है, तो अति-द-काउंटर दवाएं लेने से पहले एक डॉक्टर से बात करें। जितना ज्यादा इन उत्पादों के उपयोगी होते हैं, वे हर किसी के साथ काम नहीं करते हैं
    • मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स में सक्रिय सामग्री के रूप में फिनाइलफ्रिन और सीडोएफेड्रिन होते हैं। इसके सबसे आम साइड इफेक्ट्स में चक्कर आना, घबराहट, टैचीकार्डिया की भावना, नींद की समस्याएं और रक्तचाप में मामूली वृद्धि शामिल है।
    • मौखिक डेंगेंस्टेस्ट नासकीय अंशों में रक्त वाहिकाओं को सम्मिलित करते हुए, ऊतकों का निर्वहन करते हैं। चूंकि बलगम का प्रवाह बेहतर हो जाता है, दबाव कम हो जाता है और श्वास को आसान बना दिया जाता है।
    • छद्म फीड्रैडिन युक्त उत्पादों को बिना पर्ची के खरीदी जा सकती है, लेकिन दुरुपयोग के बारे में चिंताओं के कारण, उन्हें काउंटर के पीछे रखा जाता है।
    • छद्म फीड्रिन के गैरकानूनी प्रयोग से बचने के लिए, आपको दवा की खरीद को पहचानने और रिकॉर्ड करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • पेंसिल रिलीज साइनस प्रेशर चरण 4
    4
    एक औषधीय नाक स्प्रे का उपयोग करें डिस्पोजेंस्टेंट्स स्प्रे या ड्रॉप में भी काउंटर पर खरीदा जा सकता है, लेकिन उन्हें सावधानी के साथ प्रशासित किया जाना चाहिए। उन्हें तीन दिनों से अधिक समय तक प्रयोग करने से आपके शरीर को सक्रिय तत्वों के अनुकूल बना सकते हैं।
    • यदि शरीर दवाओं के लिए अनुकूल है और आप उपचार रोक देते हैं, तो समस्या अक्सर बदतर होती है इसे रोकने के लिए दवा के आपके उपयोग को अधिकतम तीन दिनों तक सीमित करें।
  • पेंसिल रिलीज साइनस प्रेशर चरण 5
    5
    मौखिक एंटीथिस्टामाइन लें अगर दबाव एलर्जी के कारण होता है एलर्जी की वजह से दबाव को साइनसाइटिस के रूप में जाना जाता है और इसके लक्षण Claritin और Zyrtec जैसे ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन की खपत से कम किया जा सकता है।
  • पेंसिल रिलीज साइनस प्रेशर चरण 6
    6
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें कुछ दवाइयां जैसे इबुप्रोफेन, एसिटामिनोफेन, और नेप्रोक्सीन परानास साइनस में दबाव के कारण असुविधा को कम कर सकते हैं और एयरवे सूजन कम कर सकते हैं।
    • सिरदर्द और मुंह के दर्द, परानास साइनस के दबाव के सामान्य लक्षणों को भी दर्दनाशक दवाओं के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है।
  • भाग 2
    गृह उपचार के साथ दबाव जारी करना

    पेंसिल रिलीज साइनस प्रेशर चरण 7
    1
    चेहरे पर एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें दबाव को राहत देने के लिए चेहरे के खिलाफ एक नम, गर्म तौलिया रखें और बलगम और हवा के प्रवाह में सुधार करें।
    • गर्म और ठंडा संपीड़न के बीच स्विच करें तीन मिनट के लिए आपके परानास साइनस पर एक गर्म तौलिया बढ़ाएं, इसे आधे मिनट के लिए एक ठंडी गीली तौलिया के साथ बदलें और गर्म तौलिया पर लौटें। उपरोक्त परिवर्तनों को तीन बार दोहराएं और पूरी प्रक्रिया चार बार एक दिन में करें।
  • पेंसिल रिलीज साइनस प्रेशर चरण 8
    2
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से तरल पदार्थों की खपत ब्लेक को मोटा होना और परानास साइनस को अवरुद्ध करने से रोकता है। चाय या सूप का एक गरम कप भीड़ और दबाव को दूर कर सकता है, साथ ही डांगेस्टेस्टेंट की वजह से सूखापन का मुकाबला भी कर सकता है।
  • पेंसिल रिलीज़ साइनस प्रेशर चरण 9
    3
    मसालेदार भोजन खाएं कुछ लोग मसालेदार पदार्थों को मानते हैं कि परानास साइनस के दबाव से जुड़े असुविधा को कम करने के लिए महान उपाय।
  • पेंसिल रिलीज़ साइनस प्रेशर चरण 10
    4
    एक डॉक्टर के साथ ब्रोमेलैन और क्वरेटिन के उपयोग के बारे में पूछें। ब्रोमेलैन एक अनानास अनानास से प्राप्त होता है, जबकि क्विर्सटिन एक सब्जी रंगद्रव्य है। ये पदार्थ सूजन, सूजन और साइनसिस के अन्य लक्षणों को दूर करने में सहायता कर सकते हैं। जैसा कि वे कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं, आपको किसी भी हर्बल उपचार से पहले उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • ब्रोमेलैन रक्तस्राव के खतरे को बढ़ा सकता है और एंटीकायगुलेंट दवाइयों का उपयोग कर लोगों द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए।
    • एएसई इनहिबिटर के साथ संयुक्त होने पर ब्रोमेलैन का कारण रक्तचाप गिर सकता है।
    • Quercetin एंटीबायोटिक दवाओं सहित कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • पेंसिल रिलीज साइनस प्रेशर चरण 11
    5
    हर्बल दवाओं के बारे में पूछें कई अध्ययनों का दावा है कि जड़ी-बूटियों, जैसे कि बड़े वाले, खट्टे, वसंत, कृत्रिम श्वसन और जैनसिस युक्त फार्मूले के उपयोग में सायनुसिस के लक्षण कम हो जाते हैं। एक डॉक्टर के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करें और आपके लिए उचित उपचार मांगें।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 12
    6
    नींद लंगर एक स्थिति में पर्याप्त आराम प्राप्त करें जो आपको सांस लेने की अनुमति देता है। आपके पक्ष पर झूठ अगर यह आपके नाक मार्ग को खोलता है। कुछ लोग बेहतर महसूस करते हैं क्योंकि वे सोते हैं
  • पिक्चर शीर्षक रिलीज साइनस प्रेशर चरण 13
    7
    चेहरे के विशिष्ट क्षेत्रों पर दबाव डालें परानास साइनस के ऊपर स्थित क्षेत्रों को दबाने से अस्थायी राहत मिल सकती है
    • दबाव के अंक में नाक के किनारे, नाक पुल, आँखों के बीच का क्षेत्र, भौहों के आसपास, गाल के नीचे और होंठ और नाक के बीच होता है। कुछ दबावों को दूर करने के लिए धीरे-धीरे प्रेस, मालिश या इन क्षेत्रों में छोटे बीट दें।
  • पेंसिल रिलीज साइनस प्रेशर चरण 14
    8



    अपने ट्रिगर्स से बचें सिन्नेसिस विभिन्न चीजों से ट्रिगर किया जा सकता है, पूल में पाए जाने वाले क्लोरीन से तकिए पर धूल जमा करने के लिए। अपनी नींद में उपस्थित परेशानियों की मात्रा कम करने के लिए गर्म पानी से लगातार बिस्तर धो लें।
    • डेयरी उत्पादों जैसे कुछ खाद्य पदार्थ, बलगम और परानासस साइनस के दबाव के साथ लगातार जुड़े होते हैं। समस्याओं के कारण अन्य खाद्य पदार्थों में सफेद चावल, पास्ता और सफेद ब्रेड शामिल हैं इन खाद्य पदार्थों से सभी लोगों पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा है, इसलिए उन लोगों की पहचान करने का प्रयास करें जो आपको नुकसान पहुंचाते हैं।
    • दबाव संकट के दौरान शराब से बचें मादक पेय पदार्थों की खपत परानास साइनस सूजन खराब हो सकती है।
  • भाग 3
    हवा में नमी जोड़ना

    पेंसिल रिलीज साइनस प्रेशर चरण 15
    1
    नाक के अंश को मॉइवरेट करने और बलगम आंदोलन को सुविधाजनक बनाने के लिए हवा को नम रखें। बहुत शुष्क हवा की श्वास श्लेष्म को मोटा कर सकती है और परानास साइनस को परेशान कर सकती है, जिससे दबाव बढ़ जाता है।
  • पेंसिल रिलीज़ साइनस प्रेशर चरण 16
    2
    एक humidifier का उपयोग करें ये डिवाइस विभिन्न आकारों में और विभिन्न विकल्पों के साथ मिल सकते हैं, सबसे बुनियादी होने वाली गर्म या ठंड सेटिंग्स। उस मॉडल को चुनें जो आपकी ज़रूरतों और आपके बजट के लिए सबसे उपयुक्त है। हवा की नमी बढ़ने से नाक की सूखने में मदद मिल सकती है और इससे रक्त का दबाव भी बढ़ सकता है।
    • ठंड विन्यास वाले Humidifiers में आम तौर पर फिल्टर होते हैं जिन्हें कवक विकास को नियंत्रित करने के लिए समय-समय पर साफ या बदला जा सकता है। कई मॉडल पूरे घर के लिए नमी पैदा करते हैं, बच्चों के लिए अच्छे विकल्प होते हैं
    • गर्म सेटिंग वाले हेमिडिफ़ीयर में हीटर हैं जो इस प्रक्रिया में बैक्टीरिया और कवक की हत्या करते हैं, भाप पैदा करते हैं।
  • पेंसिल रिलीज साइनस प्रेशर चरण 17
    3
    कुछ पानी उबालें आग में एक पैन में पानी डालें और इसे उबाल लें। यह हवा में नमी को जोड़ने का एक शानदार तरीका है, लेकिन इसे ध्यान और देखभाल की आवश्यकता है क्षति और संभावित चोट से बचने के लिए सुरक्षा उपायों की अनदेखी न करें।
  • पेंसिल रिलीज साइनस प्रेशर चरण 18
    4
    गर्म पानी से नमी को श्वास लें। अपने सिर पर एक तौलिया रखो और अपने आप को उबलते पानी पर रखें। पैनासस साइनस के दबाव को दूर करने और उन्हें गीला करने के लिए गर्म, नम हवा में श्वास लें। चोट के जोखिम के कारण पहले अन्य तरीकों की कोशिश करें और सावधान रहें।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 1 9 शीर्षक से चित्र
    5
    गर्मी के स्रोत के पास कुछ पानी डालें पानी लुप्त हो जाना और हवा में नमी जोड़ने के लिए एक हीटर के बगल में एक गर्म कंटेनर रखें। यह गर्मी स्रोत पर कंटेनर को लगाने के लिए आवश्यक नहीं है, बस वाष्पीकरण करने के लिए पानी के करीब पर्याप्त स्थिति।
    • गर्मी के एक स्रोत के रूप में एक नम तौलिया का उपयोग करके हीटर पर रखकर विचार करें। गर्मी के साथ, तौलिया सूखना शुरू हो जाएगा और हवा की नमी में वृद्धि होगी। हीटर आउटलेट को अवरुद्ध न करें और दुर्घटनाएं पैदा करने के लिए सावधान रहें
  • पेंसिल रिलीज़ साइनस प्रेशर चरण 20
    6
    गर्म पानी से शावर खोलो। बाथरूम, दरवाजे और कमरे में पांच मिनट के लिए दरवाजा बंद करें, जबकि गर्म पानी चलाता है। स्नान बंद करें और भाप जारी करने के लिए दरवाजे खोलें और घर में हवा की नमी को बढ़ाएं। यह पानी के वितरण वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक रिलीज साइनस प्रेशर चरण 21
    7
    घर के अंदर अपने कपड़े सूखी घरों में कपड़े धोने और हवा में नमी को बढ़ाने के लिए घर के भीतर वापस लेने योग्य कपड़े के कपड़े स्थापित करने पर विचार करें। धोने के बीच, कपड़े के कपड़े पर नम तौलिए लटकाएं।
  • पिक्चर शीर्षक रिलीज साइनस प्रेशर चरण 22
    8
    पर्दे पर पानी स्प्रे स्प्रे। कपड़ों को गीला करने के बाद, खिड़कियों को खोलें और बाहरी हवा को इनडोर वायु आर्द्रता को मिला दें। कपड़े को नुकसान पहुंचाने और खिड़कियों को खोलने से बचने के लिए सावधानी बरतें अगर दबाव की समस्या पराग या कुछ अन्य बाहरी अड़चन है।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 23
    9
    एक संयंत्र खरीदें संयुक्त राज्य के भूवैज्ञानिक सोसायटी ने सिफारिश की है कि लोग हवा के नमी को बढ़ाने के लिए घर पर पौधों का विकास करते हैं। जब पौधे पानी पिलाया जाता है, तो नमी को रूट से शाखाओं और पत्तियों के छिद्रों में स्थानांतरित किया जाता है, जिससे पर्यावरण की नमी बढ़ जाती है।
  • पेंसिल रिलीज साइनस प्रेशर चरण 24
    10
    घर के चारों ओर पानी के फव्वारे फैलाएं ताजे पानी के साथ भी साधारण कटोरे, नमी को परिवेशी वायु में जोड़ सकते हैं, खासकर अगर गर्मी के निकट स्रोतों को रखा जाता है कृत्रिम फूलों या पत्थरों के साथ कंटेनरों को सजाने के लिए उन्हें पर्यावरण की सजावट में शामिल करना। डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए खुला वातावरण में खड़े पानी के साथ ही ख्याल रखना: कंटेनरों से पानी को बदलने और उन्हें अक्सर साफ कर दें।
    • पर्यावरण की आर्द्रता बढ़ाने के लिए एक मछलीघर या फव्वारे खरीदें। इसके अलावा, ये आइटम एक आरामदायक माहौल बना सकते हैं या घर की सजावट को पूरा कर सकते हैं। यह मत भूलना कि इन सामानों को पैसा खर्च करना
  • भाग 4
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    रिलीज साइनस प्रेशर चरण 25
    1
    यदि लक्षण एक हफ्ते से अधिक लंबे समय तक, खराब हो या आपके पास बुखार है, तो चिकित्सकीय सलाह लें दबाव, भीड़, दर्द और बुखार ये संकेत हैं कि आपने परानास साइनस में संक्रमण विकसित किया है।
    • जब छातीएं भीड़ग्रस्त हो जाती हैं, तो बलगम और बैक्टीरिया उत्पादित हो जाते हैं, जो संक्रमण का कारण हो सकता है अगर भीड़ लंबे समय तक रहता है या फ्लू के कारण होता है।
  • पेंसिल रिलीज साइनस प्रेशर चरण 26
    2
    अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार एंटीबायोटिक ले लो यदि आपको एंटीबायोटिक दवाओं के लिए एक नुस्खा प्राप्त होता है, तो उन्हें पैकेज पुस्तिका और चिकित्सक के अनुसार तब तक ले जाएं जब तक कि यह जरूरी हो। जब आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं तो उपचार को रोकें, क्योंकि बैक्टीरिया नाक के रूप में जीवित रह सकते हैं।
  • पेंसिल रिलीज़ साइनस प्रेशर चरण 27
    3
    परानास साइनस दर्द और माइग्रेन के बीच अंतर जानने के लिए जानें। साइनसिसिस की वजह से परेशानी सिरदर्द की वजह से सिरदर्द के समान होती है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि लगभग 90% लोग जो साइनसिस की वजह से चिकित्सा सहायता चाहते हैं वास्तव में माइग्रेन से पीड़ित हैं।
    • एक डॉक्टर से बात करें यदि आप: महीने में 15 दिन से अधिक समय तक सिरदर्द लेते हैं, सिर दर्द से दर्द को नियंत्रित करने के लिए दर्द निवारक लेते हैं, ओवर-द-काउंटर दवाइयों के साथ बेहतर महसूस न करें, या यदि समस्या आपके रोजमर्रा के जीवन में हस्तक्षेप कर रही है ये आमतौर पर माइग्रेन के लक्षणों को चेतावनी दे रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • धूम्रपान करने वाले लोगों के आसपास रहने से बचें सिगरेट के धुएं से परानास साइनस में अधिक मार्गों को परेशान और सूखा सकता है।
    • आपके शरीर को दवा से समायोजित करने के लिए तीन दिनों से अधिक समय तक नाक डेंगैस्टेंस्ट का प्रयोग न करें और समस्या खराब हो जाती है
    • यदि डॉक्टर की समस्या में सुधार नहीं होता है तो डॉक्टर से मिलने में संकोच न करें। यह संभव है कि आपको संक्रमण ठीक करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की ज़रूरत हो, या फिर एक और खराब समस्या, जिससे दबाव बढ़ रहा है।
    • जब आपके दबाव में शराब पीते हैं क्योंकि यह स्तनों को सूख सकता है और सूजन पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com