IhsAdke.com

कैसे शीत के साथ सो जाओ

जब आप बीमार होते हैं, तो आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह सारी रात बिस्तर पर झूठ है दुर्भाग्य से, दवाइयों और भीड़ के संयोजन के साथ, यह वास्तव में क्या हो सकता है। हालांकि, यदि आप कुछ समायोजन करते हैं, तो आप ठंड के दौरान एक और अधिक शांतिपूर्ण रात की नींद ले सकते हैं, जिससे आप वायरस को अधिक तेजी से प्राप्त करने में भी मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
दवा लेना

चित्र एक शीत चरण 1 के साथ सोता है
1
एक डेंगेंस्टेन्ट नाक स्प्रे का प्रयोग करें। डेंगेंस्टेस्ट्स वायुमार्ग को साफ करने में मदद करते हैं, जिससे सोना आसान हो जाता है। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, नाक स्प्रे केवल नाक पर काम करती है, इसलिए वे आपको उत्तेजित या जाग नहीं छोड़ते क्योंकि अन्य मौखिक दवाएं कर सकती हैं।
  • 6:00 बजे के बाद मौखिक दवाओं से बचें जब तक आप यह नहीं जानते कि वे आपको कैसे प्रभावित करते हैं उदाहरण के लिए, छद्म फीड्रिन आपको जागरुक रखकर आपको उत्तेजित कर सकता है हालांकि, अगर आपको पता है कि बेनाड्रील आपको नींद लेता है, तो गहरी नींद को प्रोत्साहित करने के लिए रात में इसका उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • एंटीहिस्टामाइन हमेशा सर्दी के खिलाफ प्रभावी नहीं होते हैं, हालांकि यदि आपको सर्दी के अतिरिक्त एलर्जी है तो वे मदद कर सकते हैं कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी के खिलाफ एंटीहिस्टामाइन अधिक प्रभावी होते हैं।
  • आपको केवल कुछ दिनों के लिए नाक स्प्रे डेंगेंस्टेन्ट्स का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि अधिक उपयोग श्लेष्म झिल्ली की सूजन को बढ़ा सकता है। नाक decongestants की खोज के बाद आप नींद या आप जाग नहीं रखता, आप एक गोली पर स्विच कर सकते हैं
  • चित्र एक शीत चरण 2 के साथ सोता है
    2
    एक नाक पट्टी की कोशिश करो नाक स्ट्रिप्स नाक मार्ग को खोलते हैं, जिससे आप रात में बेहतर साँस ले सकते हैं।
  • चित्र एक शीत चरण 3 के साथ सोता है
    3
    एक दर्द निवारक ले लो पेरासिटामोल तापमान कम करने में प्रभावी है अगर आपके पास थोड़ा बुखार हो और सूजनग्रस्त गले या साइनसिसिस के दर्द से राहत मिलती है। यह बढ़ी हुई सुविधा आपको आसानी से आराम करने में मदद करेगी
    • जब एसिटामिनोफेन लेते हुए, कोई भी दवाएं जांचें जो आप देख रहे हैं कि क्या इसमें भी यह दर्द निवारक है बहुत पेरासिटामोल लेने से जिगर की क्षति हो सकती है, और आपको नहीं पता कि अगर आप लेबल्स नहीं पढ़ रहे हैं तो आप पहले से ही इस पदार्थ ले रहे हैं।
    • ठंड के दौरान आपको Tylenol ले जाने के लिए परीक्षा हो सकती है हालांकि, इस दवा में डिफेनहाइडरामाइन होता है, जो बेनड्रिल है जब तक आप यह नहीं जानते कि आप इसे कैसे प्रभावित करते हैं, आप को रातोंरात बेनादुरी नहीं लेना चाहिए इसके अलावा, यदि आप टायलनॉल लेने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस दवा को अन्य दवाओं के साथ डिपेनहाइडरामाइन या एंटीथिस्टामाइन युक्त लेने के दौरान खुराक की दोहरीकरण नहीं कर रहे हैं।
  • चित्र एक शीत चरण 4 के साथ सोता है
    4
    कफ सिरप की कोशिश करो यदि आपके पास एक सूखा खाँसी है जो कभी-कभी एक ठंड के साथ हो सकती है, तो आप एक दंश सीरप का प्रयोग कर सकते हैं जैसे दिक्सम्रोमथोर्फ़न
    • यदि आपके पास एक नम खाँसी है, जिसका अर्थ है कि जब आप खांसी लेते हैं तो आप बलगम का उत्पादन कर रहे हैं, अपने डॉक्टर से बात करें, खासकर यदि वह खांसी आपको जाग रही है।
    • दवाएं और कफ सिरप, जैसे कि न्युकिल, कुछ उपरोक्त अवयवों को जोड़ती हैं। उदाहरण के लिए, सर्दी के लिए विक्क वापोरब में एक खांसी सप्रेशनेंट, एसिटामिनोफेन और एक एंटीहिस्टामाइन है। इसलिए, दो बार उपयोग कर रहे दवाइयों के लेबल पढ़ें साथ ही, यह जान लें कि यह सोतों पर लेने से पहले आपको यह दवा किस प्रकार प्रभावित करती है, इसलिए यह आपको सोने से नहीं रोकती है।
  • भाग 2
    घरेलू उपचार के साथ लक्षणों का इलाज करना

    चित्र एक शीत चरण 5 के साथ सोता है
    1
    बिस्तर से पहले स्नान करने के लिए जाओ और एक गहरी साँस ले लो कुछ समय। गर्म पानी के अलावा मांसपेशियों को आराम करने के लिए, गर्म भाप भीड़ में सुधार करने में मदद करता है, जिससे साइनस नाली की अनुमति देता है। नतीजतन, आप बहुत सारी रात भर घबराहट नहीं करेंगे।
  • चित्र एक शीत चरण 6 के साथ सोता है
    2
    एक चिकन सूप खाओ या एक गर्म पेय पीते हैं। खाद्य वाष्प में शावर जैसा प्रभाव होता है, जिससे भीड़ से कुछ राहत मिलती है। वास्तव में, आपकी मां ने आपको रात के खाने के लिए चिकन का सूप करके सही काम किया हो, जब आप बीमार थे, क्योंकि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि वह नाक के मार्गों को सिर्फ गर्म पानी से साफ करने में अधिक प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा, तरल पदार्थ का सेवन आपको हाइड्रेटेड रहता है, जो भीड़ के साथ मदद करता है।
    • बिस्तर से पहले कैफीनयुक्त पेय से बचें, क्योंकि वे जागते रह सकते हैं।
    • कुछ चाय पीना, जैसे कि कैमोमाइल, आप आराम करने में भी मदद कर सकते हैं, जिससे आपको आसानी से सोते रहने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • चित्र एक शीत चरण 7 के साथ सोता है
    3
    एक खारा स्प्रे की कोशिश करो नमक पानी साइनस साफ कर सकता है आप नेटी बर्तन का उपयोग अपनी नाक में नमकीन पानी में फैल सकते हैं या फ़ार्मेसियों में बेचा एक खारा नाक स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने आप को खारा समाधान बनाने का निर्णय लेते हैं, तो संक्रमण को रोकने में मदद के लिए बाँझ या आसुत जल का उपयोग करना सुनिश्चित करें। आप इसे उबाल कर सकते हैं



  • चित्र एक शीत चरण 8 के साथ सोता है
    4
    जेल के रूप में मेन्थॉल का उपयोग करें जबकि आपकी छाती में रग जेल मेन्थॉल आवश्यक रूप से वायुमार्ग नहीं खोलते हैं, यह ठंडा प्रभाव के कारण श्वास की सुविधा में मदद कर सकता है।
  • चित्र एक शीत चरण 9 के साथ सोता है
    5
    नमक पानी का उपयोग करने के लिए गड़बड़ी नमक पानी थोड़ी देर के लिए गले में दर्द से छुटकारा पा सकता है, जिससे इसे जल्दी से ठीक करने में मदद मिलती है बस पानी में नमक के ¼ से 1/8 चम्मच भंग और 30 सेकंड से एक मिनट के लिए इसके साथ कुल्ला। पानी को निगलने के लिए सावधान रहें
  • भाग 3
    कमरे को समायोजित करना

    चित्र एक शीत चरण 10 के साथ सोता है
    1
    पलंग के आकार के तकियों के साथ बिस्तर के सिर को उठाएं। तकिये के साथ थोड़ा सा झुकाव बनाएं, अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को लगभग 15 सेंटीमीटर ऊपर उठाना चूंकि यह स्थिति सिर पर रक्त के प्रवाह को कम करती है, नाक का अंश कम सूख हो जाता है, जिससे आप बेहतर श्वास ले सकते हैं। यह नाक संबंधी साइनस दबाव को दूर करने में भी मदद कर सकता है।
  • चित्र एक शीत चरण 11 के साथ सोता है
    2
    एक humidifier का उपयोग करें जब आपके पास सर्दी होती है तो हेमिडिफ़ीयर भीड़ को दूर कर सकते हैं घर में आर्द्रता 30 से 50% के बीच होनी चाहिए। अगर यह सूख जाता है, तो आप नमी बढ़ने में मदद करने के लिए कमरे में एक humidifier चला सकते हैं।
    • घर में नमी को मापने के लिए, एक हार्डवेयर स्टोर से एक आर्द्रतामीटर खरीदें। कुछ आर्मीडिफ़र इस सुविधा के साथ आते हैं, इसलिए आप नमी को इस तरह से माप सकते हैं।
    • अधिकतम लाभों के लिए क्लीनिक को साफ रखें डिस्टिल्ड वॉटर का उपयोग करें और बार-बार तरल परिवर्तन करें, साथ ही समय-समय पर एक नया फ़िल्टर फिर से भरें। साथ ही, सप्ताह में दो बार क्लीनिक को साफ करना सुनिश्चित करें। गंदा humidifiers हवा में बैक्टीरिया को बढ़ा सकते हैं
  • चित्र एक शीत चरण 12 के साथ सोता है
    3
    रोशनी छिपाएं यही है, सुनिश्चित करें कि सभी प्रकाश स्रोतों को कवर किया गया है - खिड़कियों के लिए अंधेरे पर्दे का उपयोग करें और अलार्म प्रकाश को कवर करें प्रकाश आपके मस्तिष्क को जागने के लिए कहता है, इसलिए इन स्रोतों से बुझाने से आपको नींद में मदद मिल सकती है।
  • चित्र एक शीत चरण 13 के साथ सोता है
    4
    आरामदायक परिवेश का तापमान बनाए रखें सुनिश्चित करें कि कमरा बहुत गर्म या ठंडा नहीं है क्योंकि यह आपको बेचैन छोड़ सकता है या आपको जाग सकता है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि सोने के लिए तापमान 18 और 22 डिग्री सेल्सियस के बीच है। जब आपके पास सर्दी होती है, तो आप गर्म तापमान को पसंद कर सकते हैं, लेकिन इसे अधिक मत करना।
  • चित्र एक शीत चरण 14 के साथ सोता है
    5
    आवश्यक तेलों की कोशिश करें लैवेंडर और कैमोमाइल जैसे आवश्यक तेल, आराम कर सकते हैं। पानी से स्प्रे बोतल में कुछ बूंदें और बिस्तर से पहले तकिए पर स्प्रे जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • डेंगेंस्टेस्टर्स लें, जो आपको दिन के दौरान रात के समय नींद में महसूस करता है।
    • कंबल को बंद रखें, क्योंकि सर्दी आपको हल्के बुखार कर सकती है।
    • यदि आप खांसी जगाते हैं तो गले को कम करने के लिए बिस्तर के बगल में एक गिलास पानी छोड़ दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com