IhsAdke.com

साइनसिटिस सिरदर्द का इलाज कैसे करें

साइनस सिरदर्द सूजन, सूजन या एक या अधिक नाक साइनस के संक्रमण के कारण होता है। उनमें से ज्यादातर बहुत एक तनाव सिर दर्द या माइग्रेन की तरह है, लेकिन अक्सर इस तरह की भीड़, खाँसी, गले में खराश, थकान, या अनुनासिक स्राव के रूप में अतिरिक्त लक्षण है। वे एलर्जी, कान में दबाव परिवर्तन, दंत संक्रमण, सर्दी, साइनसाइटिस, वायरल या बैक्टीरियल साइनसाइटिस की वजह से हो सकता है। यह एक डॉक्टर सही ढंग से सिर दर्द के विशिष्ट प्रकार के निदान के लिए परामर्श करने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन वहाँ घर का बना समाधान के रूप में दोनों एलोपैथिक दवाओं का उपयोग कर साइनस की वजह से सिर में दर्द के इलाज के लिए कई तरीके हैं। सामान्य तौर पर, अधिकांश दर्द और सूजन चार से आठ सप्ताह के भीतर चलती है, बिना चिकित्सा उपचार के या बिना।

चरणों

विधि 1
चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

एक सिरस सिरदर्द चरण 1 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र
1
स्टेरॉयड नाक स्प्रे का प्रयोग करें इस तरह के fluticasone, जो अब स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है, और नाक में सूजन को कम करके के रूप में नाक स्टेरॉयड। यह स्प्रे मुख्यतः एलर्जी-ट्रिगर हुए साइनस सिरदर्द के मामलों में उपयोगी हो सकता है। इन नाक स्टेरॉयड का लाभ वे कम दुष्प्रभावों, उच्च प्रभाव पड़ता है, के रूप में इस तरह के उनींदापन और शुष्क मुँह के रूप में मौखिक रूप से decongestants और एंटीथिस्टेमाइंस के बहुमत की वजह से, है। पता है, तथापि, यह कुछ दिनों के अधिकतम शक्ति पेश नाक स्टेरॉयड शुरू करने के लिए ले जाता है, जिसका अर्थ है कि यह तत्काल राहत प्रदान नहीं करता है।
  • यदि आप फ्लाटिकासाइन का प्रयोग कर रहे हैं, तो सिफारिश की गई खुराक दिन में दो बार प्रत्येक नथुने में एक स्प्रे होता है।
  • ऐसे अन्य नाक स्प्रे स्टेरॉयड भी उपलब्ध हैं जैसे कि एक डॉक्टर के पर्चे के बिना, जैसे कि मामेटासोन फुकेट (Nasonex)
  • स्प्रे का प्रयोग करते समय संभव दुष्प्रभाव अपच, मतली, सिरदर्द और खराब स्वाद या बुरा सांस है।
  • नए दिशानिर्देश बताते हैं कि नाक स्टेरॉयड नाक साइनस कलेक्शन के उपचार में पहला दृष्टिकोण होना चाहिए।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 2 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    2
    डेंगेंस्टेन्ट्स का उपयोग करें ओवर-द-काउंटर डिकॉन्स्टेस्टर्स के उपयोग से नाक के अवरोध को अनवरोधित करके और जल निकासी के साथ साइनस दबाव को राहत देने में सहायता मिल सकती है। आप ज्यादातर फ़ार्मेसियों में नासकीय स्प्रे या मौखिक डेंगेंस्टेन्ट का उपयोग कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास कोई भी स्वास्थ्य स्थिति, जैसे उच्च रक्तचाप, और अन्य दवाइयों के साथ कोई दवा बातचीत नहीं है, को प्रभावित करने के लिए अपने चिकित्सक से सलाह लें।
    • इसके अलावा, भीड़ को राहत देने में मदद करने के लिए नमक और पानी के साथ नाक स्प्रे का उपयोग करें। एक दिन में छह बार से अधिक का उपयोग न करें। अन्य नाक स्प्रे जो विशेष रूप से पानी और नमक के साथ नहीं बनते हैं वे भीड़ और सूजन को बढ़ा सकते हैं। उत्पाद के साथ आने वाले प्रयोग के लिए अनुशंसित खुराक और निर्देशों का पालन करें।
    • नाक स्प्रे डिकॉन्स्टेस्टेंट का उपयोग प्रति दिन तीन बार से ज्यादा नहीं किया जाना चाहिए। लंबे समय तक उपयोग ऊपरी वायुमार्ग सूजन की "पुनरावृत्ति" से संबंधित है।
    • हालांकि, चिकित्सीय पर्यवेक्षण के बिना मौखिक डेंगेंस्टेस्ट्स जैसे कि छद्म फेदेराइन, एफ़ेड्रिन सल्फेट और ग्यूफेनिसिन टैबलेट का उपयोग एक से दो सप्ताह तक किया जा सकता है। मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स में सूजन की "पुनरावृत्ति" कम आम होती है, लेकिन कुछ लोगों को ध्रुमपान या रक्तचाप में वृद्धि होती है।
    • जस्ता युक्त नाक स्प्रे से बचें वे गंध के स्थायी नुकसान (हालांकि दुर्लभ) से जुड़े हुए हैं।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 3 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    3
    एंटीहिस्टामाइन लें कुछ लोगों को उन्हें उपयोगी एंटीथिस्टेमाइंस लगता है विशेष रूप से साइनसाइटिस के मामलों है कि एक लंबे समय या एलर्जी वाले लोगों पिछले क्योंकि वे नाक भीड़ दूर कर सकती है में। मौखिक एंटीथिस्टेमाइंस में से हैं diphenhydramine, Cetirizine (Zyrtec) और लोरैटैडाइन (Claritin)। हालांकि, ध्यान रखें ऐसे diphenhydramine के रूप में कुछ पुराने एंटीथिस्टेमाइंस sinuses में गंभीर साइड इफेक्ट, नाक ऊतक और स्राव का उमड़ना की श्लेष्मा झिल्ली का सूखापन सहित हो सकता है, और यह भी उनींदापन पैदा कर सकता है।
    • नाक की भीड़ के 25 से 50 मिलीग्राम डिफेनहाइड्रैमिन हर 8 घंटे में ले लो। इस दवा को साइड इफेक्ट जैसे उनींदापन और "मानसिक भ्रम" के कारण सहन करना मुश्किल हो सकता है। बच्चों को ऐसी दवा देने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • प्रतिदिन एक बार 10 मिलीग्राम सेटिरिज़िन लें छह साल की उम्र के बच्चे उम्र और वजन के आधार पर प्रति दिन पांच से दस मिलीग्राम की खुराक में भी इसे ले सकते हैं। पैकेज डालें या अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। इस दवा में उनींदापन हो सकता है
    • एक बार दैनिक में 10 मिलीग्राम लोरेटाडिइन लें द्वितीय-पीढ़ी के एंटीहिस्टामाइन, जैसे एक, बहुत कम दुष्प्रभाव और कम उनींदापन का कारण है। अपने बच्चे को लोराटाडिइन देने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें
    • आप एक नुस्खा एंटी-हिस्टामाइन नाक स्प्रे की भी कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि ऑज़ेलस्टाईन या ऑलोपेटाडीन
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 4 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    4
    एक दर्द निवारक ले लो इस तरह के इबुप्रोफेन (एडविल) या नेपरोक्सन, जो ऊपरी वायु-मार्ग को खोलने के लिए, सूजन को कम करने में मदद के रूप में गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) ओटीसी का उपयोग कर दर्द का इलाज। वे बुखार को कम करते हैं और दर्द को दूर करते हैं। यदि आपके पास दवाओं के उपयोग और आवेदन के बारे में कोई सवाल है तो डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करें।
    • एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिलिक एसिड) एक दवा है जो एनाल्जेसिक के रूप में कार्य करती है, मस्तिष्क में अपने संकेतों को बाधित करके राहत महसूस करती है। यह एक एंटीपैरिक भी है, जो कि एक दवा है जो बुखार को कम करती है। हालांकि, यह बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए।
    • पेरासिटामोल (टाइलेनॉल) का उपयोग दर्द और बुखार के मामलों में किया जा सकता है, लेकिन सूजन में मदद नहीं करेगा। पेरासिटामोल बच्चों के लिए सुरक्षित है
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 5 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    5
    एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपका सिरदर्द आवर्ती है, बहुत गंभीर है या किसी भी घरेलू उपचार का जवाब नहीं देता है, तो आपको एक परीक्षा होना चाहिए। इसके अलावा, अगर समस्या जनों द्वारा उत्पन्न होती है, जैसे कि पॉलीप्स या साइनस में अन्य अवरोध, तो आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है निम्नलिखित परिस्थितियों से संकेत मिलता है कि डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए:
    • यदि ललाट साइनस के नरम ऊतकों में सूजन है, सिरदर्द और बुखार के साथ। ये लक्षण ललाट की हड्डी के संक्रमण का संकेत दे सकते हैं।
    • यदि पलकें सूजन, ढक्कन, लाल या गर्म होती हैं, या यदि आप दृष्टि में परिवर्तन देखते हैं ऐसे लक्षण एक दुर्लभ लेकिन बहुत गंभीर स्थिति का संकेत हो सकते हैं जो स्थायी अंधापन हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, बुखार और गंभीर दर्द होता है। अगर साइनस सिरदर्द आपकी आंखों में ले जाता है या उनके आसपास सूजन हो रही है, तो आपको तुरंत मूल्यांकन करना चाहिए
    • यदि साइनसाइटिस का दर्द ललाट साइनस के साथ जुड़ा हुआ है। इस संक्रमण से इस क्षेत्र में रक्त के थक्के का निर्माण हो सकता है। एक थक्का के लक्षण आंखों के कुर्सियों के संक्रमण के समान होते हैं, लेकिन इस मामले में प्रभावित आंख की पुत्री सामान्य हो जाती है या सामान्य से अधिक हो जाती है।
    • किसी को भी जो सिर दर्द या व्यक्तित्व में साइनसाइटिस और वर्तमान में परिवर्तन, कठोर गर्दन, तेज बुखार, चेतना की बदल राज्यों की वजह से संक्रमण है, पूरे शरीर में चकत्ते, दृष्टि समस्याओं या बरामदगी लेनी चाहिए तुरंत चिकित्सा सहायता ये लक्षण संकेत कर सकते हैं कि संक्रमण मस्तिष्क में उन लोगों सहित, स्थानीय ऊतकों में फैल गया है।
  • विधि 2
    घर-निर्मित समाधान का उपयोग करना

    एक सिरस सिरदर्द चरण 6
    1
    अपनी नाक को सिंचाई करें 1/2 चम्मच नमक के साथ 240 मिलीलीटर गर्म पानी मिलाएं। एक दवा की दुकान में खरीदा नासिका स्प्रे के लिए एक बोतल के साथ, घर का बना नमकीन घोल के साथ नाक सिंचाई मदद नरम और अनुनासिक स्राव पैनापन और भीड़ को राहत देने के। प्रत्येक नथुने पर दो बार स्प्रे करें
    • आसुत, निष्फल या उबला हुआ पानी का उपयोग करें और ठंडा। हमेशा प्रत्येक उपयोग के बाद उपकरणों को धोएं और उन्हें फिर से उपयोग करने से पहले स्वाभाविक रूप से सूखने दें।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 7 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र
    2
    नेटी पॉट का प्रयोग करें एक नेटी बर्तन एक लघु केतली के आकार का साधन है जिसे नाक के छिद्रों को साफ करने की एक विधि के रूप में चिकित्सा समुदाय से सहायता मिली है। नेटी पॉट के माध्यम से गुजरने वाले पानी में जल निकासी बढ़ जाती है और ऊपरी वायुमार्ग की सूजन कम हो जाती है, जिससे साइनस सिरदर्द को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। नेटी बर्तन के साथ, गर्म पानी एक नथुने के माध्यम से प्रवेश करता है और दूसरे को छोड़ देता है यदि आप नाक को उड़ाने में असमर्थ हैं तो इसका उपयोग न करें बस गर्म पानी (50 डिग्री सेल्सियस) के साथ भरें और पक्ष को सिर को झुकाएं, सही नाक के माध्यम से जल प्रवाह को छोड़ दें और बाएं से निकलें। फिर दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं
    • आसुत, निष्फल या पूर्व-उबला हुआ और ठंडा पानी का उपयोग करें। हमेशा नेली बर्तन को साफ पानी से धो लें और प्रत्येक उपयोग के बाद डिटर्जेंट डिशेज करें।
    • जहां पानी का इलाज नहीं किया जाता है वहां उन इलाकों में शुद्ध पोटी का उपयोग करके दुर्लभ अमीब संक्रमण की कुछ रिपोर्टें हैं, लेकिन मूल स्वच्छता वाले देशों में कोई रिकॉर्ड नहीं है।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 8 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    3



    अपना सिर ऊंचा रखें जब आप सोने के लिए जाते हैं, तो अपने सिर के नीचे कई तकिए डाल दें, ताकि यह अधिक हो। ऐसा करने से आपकी श्वास कम हो जाएगी और साइनसिसिस के दबाव को बढ़ने से और सिरदर्द पैदा करने से रोकना होगा।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 9 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    4
    स्टीम का उपयोग करें पानी के ¼ के साथ एक कनस्तर भरें। एक मिनट या दो के लिए चूल्हे पर पानी उबाल लें जब तक आप पर्याप्त भाप नहीं बनाते हैं। फिर, कटोरा को आग से हटा दें और उसे मेज पर गर्मी प्रतिरोधी चटाई पर रखें। एक बड़े साफ कपास तौलिया के साथ सिर को कवर करें और भाप के साथ जहाज पर रखें। अपनी आँखें बंद करें और अपना चेहरा पानी से कम से कम 30 सेंटीमीटर दूर रखें ताकि यह जला न जाए। नाक के माध्यम से साँस लेना और हवा को अपने मुंह से पांच बार बाहर निकालना फिर केवल दो प्रेरणा और श्वासनलीएं करें दस मिनट तक या भाप बंद होने तक इस प्रक्रिया को रखें। उपचार के दौरान और उपचार के बाद अपनी नाक उड़ाने की कोशिश करें।
    • बच्चों को उबलते पानी या भाप के पास न जाने दें। जब बच्चों के आसपास कोई बच्चा न हो तो इलाज करने का प्रयास करें
    • आप इस तकनीक का प्रयोग अक्सर कर सकते हैं, यहां तक ​​कि हर दो घंटे भी। जब आप दूर रहें या काम पर हैं, तो आप एक कप गर्म चाय या सूप के कटोरे पर अपना चेहरा रखकर भाप के साथ प्रक्रिया को अनुकरण कर सकते हैं।
    • आप उबलते पानी में जड़ी बूटियों और आवश्यक तेलों (एक या दो बूंदों) को भी जोड़ सकते हैं टकसाल या पुदीना, अजवायन के फूल, ऋषि, अजवायन की पत्ती, लैवेंडर, चाय के पेड़, लैवेंडर का तेल जमैका - सभी जीवाणुरोधी, ऐंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 10 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    5
    एक गर्म शॉवर ले लो भाप के बहुत से एक गर्म, समय लेने वाला स्नान ऊपर वर्णित स्टीम उपचार के समान रूप से काम करता है। शावर से गर्म पानी गर्म, नम हवा जो ऊपरी वायुमार्ग को साफ करने के लिए अच्छा है, साइनस के दबाव से राहत देता है। अपने नाक को सामान्य रूप से उड़ाने की कोशिश करें गर्मी और भाप उनके हटाने की सुविधा के लिए मॉइस्चराइज और ठीक धुन नाक स्राव में मदद करते हैं।
    • तुम अब भी चेहरा है, जो वायुमार्ग खोलने के लिए और राहत दबाव में sinuses में महसूस किया जा सकता देने में मदद करता है पर एक गर्म संपीड़ित डालकर इसी तरह के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। दो या तीन मिनट के लिए माइक्रोवेव में एक नम तौलिया गरम करें। हमेशा जला नहीं जाना सावधान रहें
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 11 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    6
    एक humidifier का उपयोग करें नम और गर्म हवा के उपकरण नाक cavities के जल निकासी में सुधार लाने और सूजन को कम करने के sinuses में नाक भीड़ और दर्द को दूर कर सकते हैं। उत्पाद के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करें
    • बेडरूम में शयनकक्ष में सोते समय डालना कोशिश करो क्योंकि इस समय लोग आम तौर पर चेहरे पर अधिक दबाव महसूस करते हैं।
    • जब नाक छिद्रों को अवरुद्ध कर दिया जाता है, तो आपको उन्हें नम रखने पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग पाते हैं कि बहने वाली नाक का समाधान शुष्क हवा है, लेकिन शुष्क हवा केवल ऊपरी वायुमार्ग के झिल्ली को परेशान करती है।
    • विशेष रूप से सर्दियों में हेमिडीफ़ीर अच्छे हैं, क्योंकि केंद्रीय हीटिंग का उपयोग करने वाले घर बहुत शुष्क हवा हैं।
    • यहां तक ​​कि कमरे में गर्म पानी के साथ एक बेसिन हवा की नमी को बढ़ा सकता है। बस इसे एक सुरक्षित जगह पर रखना सुनिश्चित करें जहां आप गलती से ठोकर या ठोकर न लें
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 12 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    7
    नाक साइनस की मालिश करें तर्जनी और मध्यम के साथ कोमल दबाव लागू करें, माथे (ललाट sinuses) और नाक ऊर्ध्व भाग और आंखों (सलाखें sinuses) के आसपास है, साथ ही आंखों (दाढ़ की हड्डी साइनस) के तहत क्षेत्र में पर गोल गति बना रही है। कुछ मिनटों के लिए इसे करें और फिर अपनी नाक उड़ा दें।
    • आप वायुमार्ग को खोलने के लिए मालिश करने के दौरान, एक तेल, जैसे कि रोज़मिरी या टकसाल भी लागू कर सकते हैं। आंखों में तेल गिरने की अनुमति न दें।
    • यदि कोई मित्र सहायता कर सकता है, तो झूठ बोलकर उसके सिर को मालिश करने के लिए कहें। उसे अपने भौं के ऊपर अपने अंगूठे को उसके माथे के बीच में रखने के लिए कहो और खोपड़ी की ओर सिर जहां उसे रोकना चाहिए इसे दोहराया जाना चाहिए, लेकिन इस बार मंदिरों की ओर उंगलियों को लाने और खोपड़ी की शुरुआत में रोकना अपनी उंगलियों को प्रत्येक पुनरावृत्ति पर थोड़ा सा उठाएं जब तक कि पूरे माथे को मालिश नहीं किया जा रहा हो।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 13 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    8
    अक्सर तरल पदार्थ पीने बहुत से तरल पदार्थ (कम से कम आठ पूर्ण चश्मा एक दिन) पीने से आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखें वायुमार्ग भीड़ग्रस्त हो जाता है जब ऊतक सूख जाता है और नाला नहीं जा सकता है, इसलिए द्रव नाक समाशोधन में मदद करता है। यह नाक बलगम को परिष्कृत करता है और सूजन को कम करता है जिससे स्थानीय दर्द होता है।
    • पतले बलगम नाली में बहुत आसान है जब भी साइनस सिरदर्द शुरू होता है, हाइड्रेटेड रहने के लिए एक प्रयास करें।
    • जल सबसे अच्छा विकल्प है रस काफी स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन बहुत सारे फ्रुक्टोज और अनावश्यक कैलोरी होते हैं। यदि आप स्वाद को पसंद करते हैं, तो थोड़ा नींबू, चूना या जमी स्ट्रॉबेरी जोड़ें।
    • गरम हर्बल चाय भी एक ही समय में भीड़ से राहत और moisturize कर सकते हैं।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 14 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    9
    व्यायाम करें। व्यायाम प्राकृतिक रूप से नाक को अनक्ल करने का एक तरीका है पसीना के बिंदु पर अपना दिल की गति बढ़ाना, स्पष्ट स्राव को मदद मिल सकती है। यदि आप एरोबिक व्यायाम कर सकते हैं, जैसे कि चलने या साइकिल चलाना भी 15 मिनट के लिए, आप कुछ राहत देख सकते हैं
    • आप एक तेज चलने की तरह उदार व्यायाम भी कर सकते हैं।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 15 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    10
    कुछ मसालेदार खाओ गर्म सॉस, मिर्च, काली मिर्च, सहिजन और अन्य खाद्य प्रकार के साथ चिकन अनुनासिक स्राव प्रवाह, sinuses में दबाव से राहत हो सकता है। इस प्रकार, जब स्राव नम और द्रव हो जाता है, तो नाक को उड़ना आसान होता है। यही कारण है कि इस तरह के उपचार के प्रभाव प्रभावी हैं
    • सुशी प्रेमियों के लिए, वसाबी का प्रयास करें मसालेदार पेस्ट अस्थायी तौर पर स्थानीय दबाव से राहत देता है और नाक साइनस को स्पष्ट रूप से मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास केवल सिरदर्द है, तो शायद यह साइनसिस नहीं है साइनसाइटिस की वजह से सिरदर्द आमतौर पर अन्य लक्षण जैसे भरी हुई नाक, खाँसी, गले में खराश, थकान और स्राव के साथ होता है
    • सिगरेट और अल्कोहल से बचें धूम्रपान न करें और निष्क्रिय धूम्रपान न करें। सिगरेट से धूम्रपान समस्या में योगदान कर सकता है क्योंकि यह नाक छिद्रों में सूजन बढ़ता है और जल निकासी को रोकता है। इसके अलावा, अपने शराब का सेवन कम करें मादक पेय से साइनस और साइनस की सूजन हो सकती है, जिससे सिरदर्द हो सकती है।
    • प्रदूषण से दूर रहें प्रदूषक और एलर्जीएं साइनस सिरदर्द के लिए ट्रिगर हो सकती हैं क्योंकि वे वायुमार्ग बढ़ते हैं और जल निकासी को रोकते हैं।

    चेतावनी

    • हालांकि साइनस सिरदर्द शायद ही कभी आपको जीवन के जोखिम में डालते हैं, उन्हें देखभाल के साथ इलाज किया जाना चाहिए नाक साइनस मस्तिष्क के बहुत करीब स्थित हैं और यह संक्रमण मस्तिष्क के ऊतकों या आंखों में फैल सकता है, जहां यह स्थायी क्षति पैदा कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com