IhsAdke.com

यदि आपको साइनसिसिस है तो पता कैसे करें

चेन के परानास साइनस में संक्रमण, जिसे साइनसाइटिस भी कहा जाता है, एक काफी सामान्य ऊपरी श्वसन पथ प्रदूषण है जो हर साल लाखों लोगों को संक्रमित करता है। ऐसा तब होता है जब पैनांसस साइनस की झिल्ली, खोपड़ी के अंदर और नाक के आसपास स्थित छोटे, हवा में भरे रिक्त स्थान सूजन हो जाते हैं। यह सूजन नासकीय गुहा में हवा और बलगम के संचय के कारण साइनस पर दबाव का कारण बनती है। यदि आपके पास पैनाससल साइनस का दर्द है, तो पता लगाने के लिए कुछ सरल कदम उठाएं कि आपको साइनसिसिस है और लक्षणों से राहत देने के कुछ तरीके जानें।

चरणों

भाग 1
साइनसिसिस को पहचानना

यदि आपको एक साइनस संक्रमण है तो पता लगाएं कि उसका शीर्षक चित्र है चरण 1
1
परानास साइनस में भीड़ और दर्द को देखो साइनसिसिस के कई सामान्य लक्षण हैं मुख्य लोगों में से एक भीड़ है, जो आमतौर पर दर्द से जुड़ा होता है। यह दर्द नाक के आसपास होता है और सूजन वाले गुहा में दबाव के कारण होता है। यह दबाव अक्सर सिरदर्द का कारण बनता है
  • आपके सिर को आगे बढ़ने या नाक छिद्रों पर क्षेत्रों को छूने के दौरान आपको दर्द महसूस हो सकता है। आंखों के नीचे आंत्रशोथ गड़बड़ी या असहज हो सकता है जब दबाया जाता है या मारा जाता है
  • लक्षण एक आम सर्दी की तरह बहुत ज्यादा लग सकता है मुख्य अंतर यह है कि आप में भीड़ होगी, लेकिन साइनस में दर्द और दबाव जितना मजबूत नहीं होगा।
  • यदि आपको एक साइनस संक्रमण है तो पता लगाएं कि उसका शीर्षक चित्र है चरण 2
    2
    यदि आप एक अजीब रंग (या कफ) का उत्सर्जन करते हैं तो देखें। यह साइनसिसिस का दूसरा प्रमुख लक्षण है। यह हरा, पीला या लाल हो जाएगा और आपके शरीर में वायरस के कारण होता है जिससे बलगम रंग बदलता है
    • यह स्राव संभवतः मोटी हो जाएगा और उड़ा देना मुश्किल हो सकता है।
    • यह एक सामान्य सर्दी से साइनस को अलग करने का एक और तरीका है। ठंड का नाक स्राव प्रचुर लेकिन पारदर्शी है। पहले से ही साइनसिसिस हमेशा एक धूमिल और रंगीन उपस्थिति होगा।
  • यदि आपको एक साइनस संक्रमण होता है तो पता लगाएं कि चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    खांसी की जांच नाक के लक्षणों के अतिरिक्त, आप खांसी को भी विकसित कर सकते हैं। नाक का निर्वहन अक्सर आपके गले से और आपके फेफड़ों में जाता है, जिसे ड्रेनेज या पोस्ट नाक ड्रिप कहा जाता है। आप अपने गले के पीछे आने वाली चीज़ों की सनसनी महसूस कर सकते हैं। इस ड्रिप उत्पादक खाँसी का कारण बन सकता है (बलगम के साथ) या नहीं
    • आपको कम बुखार भी हो सकता है।
    • खाँसी का कारण आपके फेफड़ों में नहीं होगा। साइनसिसिस इन अंगों में श्लेष्म पैदा करने का कारण नहीं है - जो खांसी आप विकसित करते हैं वह शरीर जिस तरह से नाक के बाद के ड्रिप पर प्रतिक्रिया करता है शरीर बस कफ को निष्कासित करने की कोशिश कर रहा है जो फेफड़ों की यात्रा कर चुका है।
  • अगर आपको साइनस संक्रमण होता है तो पता लगाएं कि उसका शीर्षक चित्र है चरण 4
    4
    पुरानी एलर्जी की वजह से साइनसिस को अलग करना। आप एलर्जी के परिणामस्वरूप इस बीमारी को विकसित कर सकते हैं, क्योंकि साइनसिसिस का कारण बनता है एक ही रोगजनन मौजूद है, जो संक्रमण के लक्षणों के लिए जमीन तैयार करते हैं। उस स्थिति में, आपको साइनसिस में होने से पहले कई दिनों तक साइनस में दबाव और दर्द महसूस हो सकता है बलगम रंग में परिवर्तन आपको जब एक से दूसरे में समस्या बदलता है
    • पुरानी एलर्जी से पीड़ित लोगों में नाक कण भी हो सकते हैं, जो जल निकासी को रोकने और उन्हें संक्रमण के मुकाबले खतरे में डाल देते हैं।
  • यदि आपको एक साइनस संक्रमण है तो पता लगाएं कि उसका शीर्षक है चित्र 5
    5
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें लक्षणों की अवधि निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक है कि आपको स्वास्थ्य पेशेवर की यात्रा करने की आवश्यकता है। अगर आप सात दिनों से ज्यादा सुधार के बिना उनसे पीड़ित हैं, तो आपको एक डॉक्टर की तलाश करनी होगी। परानास साइनस में बैक्टीरिया के संचय को विकसित करने का एक बड़ा मौका है, जो एक द्वितीयक संक्रमण का कारण बन सकता है। इससे आपकी स्थिति बहुत खराब हो जाएगी और इससे अधिक असुविधा और दर्द हो सकता है
    • बैक्टीरियल साइनसइटिस एक दर्द के साथ ठंड के रूप में प्रस्तुत करता है जिसमें साइनस में दर्द और दबाव होता है जो पारित नहीं होते हैं।
    • इलाज के आधार पर चिकित्सक अलग-अलग होंगे। एंटीबायोटिक्स के बारे में कुछ विवाद है जो साईनुसाइटिस के खिलाफ उपयोगी है, क्योंकि इसमें कोई सबूत नहीं है कि वे वायरस से लड़ने में सहायता करते हैं। वायरस जो इन संक्रमणों के कारण होते हैं उनमें राइनोवायरस, परैनफ्लुएंजा, और इन्फ्लूएंजा शामिल हैं
    • यदि आपके लक्षण पिछले हफ्ते से कम समय तक स्वास्थ्य पेशेवर नहीं चाहते हैं साइनसिस के संक्रमण से लगभग 70% लोग दवा या चिकित्सा परामर्श के उपयोग के बिना ठीक हो जाते हैं।
    • यदि डॉक्टर को इंट्राकैनल संबंधी संक्रमण या कक्षीय सेलुलिटिस के बारे में चिंतित है, तो वह एक सीटी स्कैन का आदेश दे सकता है, जिससे उसे निदान करने के लिए उसके परानास साइनस की कल्पना करने की अनुमति मिल जाएगी।
    • पेशेवर एक डेंगेंस्टेन्ट जैसे मौखिक प्रशासन लिख सकता है जैसे कि छद्म फीडरैनिन या म्यूकोलाईटिक्स और एंटीथिस्टामाइन का उपयोग
    • यदि आप इन उपायों में सुधार नहीं करते हैं, तो आपको अक्सर एनोक्सीसिलिन या एमोक्सिसिलिन + क्लवुलैनीक एसिड जैसे एंटीबायोटिक के पर्चे प्राप्त होंगे।
    • आवश्यकतानुसार पालन करें
  • भाग 2
    घर में साइनसिस का इलाज करना




    यदि आपको एक साइनस संक्रमण है तो पता लगाएं
    1
    खनिज ले लो कुछ निवारक और उपचार के तरीके हैं जो किसी के साथ सहायता कर रहे हैं या मानते हैं कि उन्हें साइनसिस हो रहा है। जब आपको संदेह होता है कि एक साइनस या ठंडा आ रहा है, तो जितनी जल्दी हो सके जिंक शुरू करें। अध्ययन बताते हैं कि लक्षणों की शुरुआत के 24 घंटों के भीतर लिया गया यह खनिज, उनकी अवधि कम करता है।
    • अनुसंधान बताता है कि 75 और 150 मिलीग्राम के बीच एक दैनिक खुराक 42% से ठंड की अवधि कम हो जाती है।
    • आप अधिक दवाइयों में अधिक से अधिक काउंटर गोलियों के रूप में जस्ता खरीद सकते हैं। सामान्य ब्रांडों का प्रयास करें उनको इस्तेमाल करने के लिए, जस्ता गोलियों को एक कप पानी में भंग कर दें और कुल दैनिक खुराक प्राप्त करने के लिए हर एक से तीन घंटे पी लो।
  • यदि आपको एक साइनस संक्रमण होता है तो पता लगाएं कि उसका शीर्षक चित्र है। चरण 7
    2
    निगल विटामिन सी इस विटामिन की एक बड़ी मात्रा में खपत करना स्वाभाविक रूप से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में सुधार करता है, जो साइनसिसिस के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि प्रति दिन 2000 मिलीग्राम विटामिन सी ने न केवल अवधि को कम किया बल्कि लक्षणों की गंभीरता भी कम हुई।
    • आपको लक्षणों से लड़ने में मदद करने के लिए प्रति दिन कम से कम 1000 मिलीग्राम प्राप्त करने की जरूरत है आप 2000 मिलीग्राम से अधिक ले सकते हैं, क्योंकि सिफारिश की दैनिक खुराक की तुलना में अधिक से अधिक मात्रा में कोई प्रभाव नहीं है। ।
    • आप खट्टे फल और हरी पत्तेदार सब्जियों के माध्यम से प्रत्येक दिन अधिक विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं। आप पाउडर, टैबलेट और च्यूवेबल टैबलेट के रूपों में अतिरिक्त-द-काउंटर सप्लीमेंट भी खरीद सकते हैं।
  • यदि आपको साइनस संक्रमण होता है तो पता लगाएं कि चित्र का शीर्षक चरण 8
    3
    नाक सिंचाई का उपयोग करें जब आप अपने नाक को फुलाते हुए महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप लक्षणों में मदद करने के लिए एक सिंचित यंत्र का उपयोग कर सकते हैं। यह एक लघु चायदानी आकार का उपकरण है जो एक नथुने से दूसरे को गर्म पानी से गुजरने के चेहरे से स्तनों को साफ करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, गर्म पानी से लगभग 4 9 डिग्री सेल्सियस तक पानी छिड़काव भरें। अपने सिर को तरफ झुकाएं, पानी को अपने सही नाक के बीच में प्रवेश करने और बाएं से बाहर निकलने की अनुमति दें
    • नाक सिंचाई के प्रयोग से गलत तरीके से खतरनाक हो सकता है। यदि आप इस प्रक्रिया में साँस लेते हैं, तो आप नाक छिद्रों में बैक्टीरिया डाल सकते हैं और यहां तक ​​कि निमोनिया भी पैदा कर सकते हैं।
    • इस परजीवी द्वारा प्रदूषित अशुद्ध जल के क्षेत्रों में दुर्लभ अमिबिक संक्रमण के कुछ मामले थे, जिसमें स्वच्छता की कमी के कारण fecal परजीवी पेश किया गया था। इन संक्रमणों को उचित स्वच्छता वाले स्थानों में कोई समस्या नहीं है। यदि आप पानी की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो इसे कम से कम दस मिनट के लिए उबालें और इसे उपयोग करने से पहले अनुशंसित तापमान को ठंडा करने दें।
  • यदि आपको एक साइनस संक्रमण होता है तो पता लगाएं कि चित्र का शीर्षक चरण 9
    4
    इचिनेसेए की कोशिश करो आप लक्षणों की अवधि कम करने में मदद करने के लिए इसे ले सकते हैं ऐसे कई अध्ययन हैं जो साबित करते हैं कि यह इन परिस्थितियों में काम करता है। हालांकि प्रति दिन आवश्यक खुराक पर शोध के आधार पर कोई सहमति नहीं है, अधिकांश स्वास्थ्य पेशेवरों का सुझाव है कि 176 से 300 मिलीग्राम की तीन गोलियां एक सप्ताह के लिए दैनिक ली जानी चाहिए जब आपके लक्षणों में साइनसिस के लक्षण आते हैं।
  • यदि आपको एक साइनस संक्रमण होता है तो पता लगाएं कि उसका शीर्षक है चित्र 10
    5
    एलर्जी दवाओं की कोशिश करो काउंटर एलर्जी दवाओं से अधिक है जो आपको पुरानी एलर्जी की वजह से साइनसिस से पीड़ित होने में सहायता करते हैं। वे गोलियां और नाक स्प्रे में उपलब्ध हैं क्लैरिटीन और ज़िरटेक जैसे टेबलेट दवाओं की कोशिश करें प्रति दिन 5 से 10 मिलीग्राम लें। आप फ्लेटाकासन जैसे नाक स्प्रे का अनुभव भी कर सकते हैं, एक नॉन-नशे की लत स्टेरॉयड आधारित उपाय।
    • वहाँ अन्य नाक स्प्रे उपलब्ध हैं, लेकिन वे नकारात्मक पक्ष प्रभाव हो सकता है। कुछ डेंगेंस्टेन्ट्स के पास एक नशे की लत प्रथा है जो कि रोज़ाना उपयोग नहीं किए जाने पर भीड़ को बिगड़ता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com