IhsAdke.com

साइनसिस का इलाज कैसे करें

साइनसिसिस की समस्याएं मौसमी उपद्रव से लेकर एक दर्दनाक समस्या तक हो सकती हैं जो आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकती हैं। कई तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है जो घरेलू उपचार से लेकर डॉक्टरों की दवाओं के लिए साइनसिस को राहत देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अनावश्यक दर्द और परानास साइनस में दबाव से बचें।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

चित्र का शीर्षक आपकी साइनस समस्याएं हल करें चरण 1
1
नेटी पॉट का इस्तेमाल करने की कोशिश करें गर्म नमकीन पानी के साथ परानास sinuses की एक धोने "नाक सिंचाई" के रूप में जाना जाता है और बलगम को भंग करने और भीड़ से राहत देने में मदद कर सकता है। नेटी पॉट का उपयोग करें, और उपयोग के बाद इसे कीटाणुरहित।
  • चित्रित करें आपकी साइनस समस्याएं हल करें चरण 2
    2
    अंगूर के बीज निकालने के पूरक लेने का प्रयास करें। यदि आपको लगता है कि आपको साइनसिसिस है, तो अंगूर बीज निकालने की खुराक आपकी सहायता कर सकती है। इस पद्धति की प्रभावशीलता पर कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन इस पूरक में शक्तिशाली एंटीबायोटिक गुण हैं, और विटामिन सी की इसकी उच्च सामग्री से लड़ने के संक्रमण में मदद मिल सकती है।
    • साइनसाइटिस को एक डॉक्टर ने निदान किया जाना चाहिए मुख्य लक्षणों में शामिल हैं: मोटे / सफेद निर्वहन, नाक की भीड़, दांतों में परेशानी और दर्द या चेहरे का दबाव जो आगे बढ़ने या पारसनास साइनस को छूने पर बिगड़ता है।
    • पता है कि वायरस और बैक्टीरिया के कारण साइनसिसिस का कारण हो सकता है बैक्टीरियल संक्रमणों को एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज की जरूरत है, और वायरस उपचार का जवाब नहीं देते। किसी एक प्रकार को दूसरे से अलग करने का कोई स्पष्ट तरीका नहीं है, इसलिए यह देखने के लिए कुछ दिन इंतजार करने की कोशिश करें कि क्या संक्रमण स्वयं या घरेलू उपचार के साथ बेहतर है या नहीं। यदि नहीं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • चित्रा शीर्षक से आपकी साइनस समस्याएं सुलझाना चरण 3
    3
    मसालेदार भोजन खाएं जैसा कि बहुत से लोग पहले से ही जानते हैं, मसालेदार भोजन एक बहने वाला नाक पैदा कर सकता है। यदि आप भीड़भाड़ वाले हैं, तो मसालेदार भोजन खाने के लिए परानास साइनस बलगम के ट्यूनिंग को दूर करने का प्रयास करें। कायेने और मजबूत जड़ अच्छे विकल्प हैं
  • चित्रित करें आपकी साइनस समस्याएं सुलझाना चरण 4
    4
    एक humidifier का उपयोग करें शुष्क हवा में नाक-बकरियां होती हैं और परानास साइनस में दर्द और दबाव होता है। अपने घर के लिए एक हामिडीफायर में निवेश करें सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको उसके बगल में बैठना या सोना होगा इसे कमरे के दूसरी तरफ न रखें, क्योंकि यह बहुत उपयोगी नहीं होगा।
    • अपने घर को छोड़ने से बचें, क्योंकि यह मोल्ड और कीड़े के विकास को बढ़ावा देता है, और दोनों नाक एलर्जी वाले लोगों के लिए हानिकारक हैं। आदर्श कमरे को 50% आर्द्रता पर रखना है।
  • चित्रा शीर्षक से आपकी साइनस समस्याएं सुलझाना चरण 5
    5
    नाक स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करने की कोशिश करें नाक स्ट्रिप्स (नाक डिलेटर्स के रूप में भी जाना जाता है) नाक के पुल पर इस्तेमाल किए जाने वाले चिपचिपा स्ट्रिप्स हैं जो नाक मार्ग को खुले रखने के लिए और एक भद्दा नाक से छुटकारा दिलाते हैं। वे फार्मेसियों और चिकित्सा उत्पाद दुकानों पर उपलब्ध हैं। अलग-अलग आकार होते हैं, इसलिए एक ऐसा चुनिए कि आपका नाक बेहतर हो।
  • चित्रित करें आपकी साइनस समस्याएं सुलझाना चरण 6
    6
    हाइड्रेटेड रहें पानी की खपत में श्लेष्म झिल्ली को चिकनाई करने में मदद मिलती है, और भाप को साँस लेने में नाक के अंश को हाइड्रेट करने और भीड़ को राहत देने में मदद मिलती है। गरम स्नान या गरम पानी के साथ पैन के दौरान बनाए गए भाप को श्वास करने का प्रयास करें।
    • भाप के साथ जलने की सावधानी बरतें यदि आप पैन में गर्म पानी का उपयोग करना चुनते हैं, तो बचने से भाप को रोकने के लिए अपने सिर पर एक तौलिया फेंकें। यह आपको लाभ का आनंद लेने की सुविधा देता है जबकि अपना चेहरा जला नहीं जा सकता।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका साइनस समस्याएं हल करें चरण 7
    7
    हवाई नाक परेशानियों से बचें कुछ संभावित एलर्जी शामिल हैं: धूल, पशु बाल, पराग, ढालना और अमृत सिगरेट का धुआं और इत्र / मजबूत कालोनियां भी हैं धूम्रपान करने या मजबूत इत्र का उपयोग करने से बचें, और आंतरिक एलर्जी को नरम करने के लिए अक्सर अपने घर को साफ करें।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका साइनस समस्याएं हल करें चरण 8
    8
    देखें कि क्या आपका पालतू दोष है क्या आप आम तौर पर भीड़भाड़ या छींकते हैं जब पेटी या अपने कुत्ते या बिल्ली के साथ खेलते हैं? अगर आपको लगता है कि आप अपने पालतू जानवरों से एलर्जी हो सकते हैं, तो उसे आपके साथ सोते नहीं रहें और बालों के संचय को कम करने के लिए लगातार स्नान करें।
    • अपने कालीनों पर वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना या मंजिल को बढ़ाना भी आपके पालतू जानवरों के अंदर एलर्जी को कम करने में मदद करता है।
  • विधि 2
    एक मेडिकल निदान प्राप्त करना

    चित्रित करें आपकी साइनस समस्याएं सुलझाना चरण 9
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें उसे बताओ कि क्या आपको परेशान करता है। क्या आपको हमेशा अपने परानास साइनस के साथ समस्याएं होती हैं या क्या यह हाल ही में है? क्या आपको दिन के कुछ विशिष्ट समय में बेहतर या बुरा लगता है? आज आपके लिए राहत का क्या कारण है? लक्षणों के बारे में विशेष बताओ, जितना अधिक आप डॉक्टर को देते हैं, उतना ही वह आपकी मदद कर पाएगा
    • चिकित्सक से पूछे जाने वाले अन्य प्रश्न शामिल हैं: क्या आपके पास परानास साइनस का जल निकासी है? यदि हां, तो कितनी और कितनी बार? रंग और स्थिरता क्या है? क्या आप दर्द या सूजन महसूस करते हैं? क्या आपके पास गंध की कमी या कमी है?
    • यदि आपके पास निम्न लक्षणों में से कोई भी लक्षण है, तो आपके पास नाक की भीड़ के मुकाबले एक और अधिक गंभीर स्थिति है, और तत्काल उपचार की आवश्यकता है: उच्च बुखार, कम या दृढ़ दृष्टि, आँखों के आसपास सूजन, आंखों में जाने पर दर्द, सिरदर्द गंभीर, कछुआ, या गंभीर या लगातार नाकबंदी
  • चित्रित करें आपकी साइनस समस्याएं हल करें 10



    2
    अपने नाक गुहा की एक दृश्य निरीक्षण करें इससे पहले कि कोई डॉक्टर दवाइयों या अन्य प्रक्रियाओं का सुझाव देता है, वह एक दृश्य परीक्षण करने की संभावना है। प्रकाश के साथ एक ओट्सस्कोप के साथ नाक की जांच करने से डॉक्टर नाक के किसी भी प्रकार की जलन या सतही समस्याओं को देख सकते हैं।
    • यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सक आपको एक ओटोलोरिन्जोलॉजिस्ट को भेज सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका साइनस समस्याएं सुलझाना चरण 11
    3
    एक त्वचा एलर्जी परीक्षण करें यदि चिकित्सक इस परीक्षण की सिफारिश करता है, तो वह आपकी त्वचा को अलग-अलग एलर्जी वाले छोटे सुइयों के साथ पियर्स करेगा। यदि आपके पास कुछ छेदों पर एलर्जी की प्रतिक्रिया है, तो यह डॉक्टर को यह जानने की अनुमति देगा कि आप विशिष्ट एलर्जीन से एलर्जी है। यह जानने में बहुत मददगार है कि आपको क्या करना चाहिए और आप क्या बर्दाश्त कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका साइनस समस्याएं हल 12
    4
    एलर्जी के लिए खून का परीक्षण करें इस परीक्षा का उद्देश्य ऊपर के एक जैसा है। यदि आपका डॉक्टर आपको सलाह देता है, तो ध्यान रखें कि मुख्य अंतर यह है कि, त्वचा को छेदने के बजाय, डॉक्टर एलर्जी के साथ परीक्षण करने के लिए आपके खून को हटा देगा। यह परीक्षण त्वचा एलर्जी परीक्षण की तुलना में कम सटीक है, लेकिन यह बहुत उपयोगी और काफी कुशल है।
    • एलर्जी के लिए रक्त परीक्षण आमतौर पर बच्चों या एलर्जी त्वचा परीक्षण के साथ जटिलताओं वाले लोगों में उपयोग किया जाता है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका साइनस समस्याएं हल 13
    5
    एक सीटी स्कैन करें Paranasal sinuses के साथ समस्याओं के संभावित कारण की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने के लिए, आपका डॉक्टर सीटी स्कैन की सिफारिश कर सकता है। इस परीक्षा में परानास साइनस की एक छवि उत्पन्न होती है, जिससे चिकित्सक को यह जानना पड़ता है कि समस्या एक शारीरिक समस्या या एक सेप्टम विचलन के कारण हो रही है। यदि चिकित्सक को कोई शारीरिक समस्या नहीं मिलती है, तो इस कारण को त्याग दिया जाएगा
  • विधि 3
    एक सतत समस्या से निपटना

    पिक्चर का शीर्षक आपका साइनस समस्याएं हल करें चरण 14
    1
    उन खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें जो जलन पैदा करते हैं। एक एलर्जी परीक्षण से पता चलता है कि आप कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी हो सकते हैं। इसलिए, उन्हें बचा जाना चाहिए। शराब भी एक परेशानी है और सूजन पैदा कर सकता है, जो एक भरी हुई नाक तक पहुंच सकता है। एक लोकप्रिय धारणा है कि डेयरी उत्पाद बलगम उत्पादन बढ़ाते हैं, लेकिन यह सच नहीं है। हालांकि, बलगम को मोटा कर सकते हैं, जिससे उगलना मुश्किल हो जाता है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका साइनस समस्याएं हल करें चरण 15
    2
    अपनी विशिष्ट स्थिति के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं लेने का प्रयास करें यदि घरेलू उपचार काम नहीं करते हैं, तो आप विशिष्ट स्थिति का इलाज करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग कर सकते हैं। अपनी समस्या के लिए केवल विशिष्ट उपचार चुनें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास मौसमी एलर्जी है, तो एंटीहिस्टामाइन लेने की कोशिश करें एक ठंड के लिए, सबसे अच्छा विकल्प एक decongestant है
  • पिक्चर का शीर्षक आपका साइनस समस्याएं हल करें चरण 16
    3
    नुस्खे दवाएं ले लो यदि घर या ओवर-द-काउंटर उपचार बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं, तो डॉक्टर के पर्चे के विकल्पों के बारे में एक डॉक्टर को देखें। एलर्जी की वजह से भीड़ के एक अधिक गंभीर मामले के लिए वह नुस्खे के साथ मजबूत नाक या एंटीथिस्टामाइन स्प्रे सुझा सकते हैं।
  • चित्रित करें आपकी साइनस समस्याएं सुलझाना चरण 17
    4
    एक विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपने एक सामान्य चिकित्सक से परामर्श लिया है और अभी तक परानास साइनस समस्याओं के लिए वांछित राहत हासिल नहीं की है, तो एक ओटोलरीन्गोलॉजिस्ट के साथ एक नियुक्ति करें। एक ओटोलरीएनजिजिस्ट एक पेशेवर है जो परानास साइनस समस्याओं में माहिर है, और वह अधिक उन्नत प्रक्रियाओं और परीक्षणों की सिफारिश कर सकता है
  • चित्र का शीर्षक आपकी साइनस समस्याएं सुलझाना चरण 18
    5
    एक अंतिम विकल्प के रूप में शल्य चिकित्सा पर विचार करें यदि आपको श्वसन की गंभीर समस्याएं हैं, तो डॉक्टर सर्जरी की सिफारिश कर सकता है। कोई अन्य विकल्प काम नहीं करता है जब सेप्टम विचलन और संकीर्ण अनुनासिक मार्ग जैसे शारीरिक समस्याओं को ठीक करने की प्रक्रिया राहत प्रदान कर सकती है।
    • यद्यपि ऐसी प्रक्रियाएं अत्यधिक आक्रामक नहीं हैं, फिर भी वे शल्यचिकित्सा की महान प्रक्रियाएं हैं, इसलिए जोखिम और पुनर्प्राप्ति के समय के बारे में चिकित्सक से परामर्श करें।
  • युक्तियाँ

    • डॉक्टरों को उन दवाइयों के बारे में बताएं जिनके लिए आप लेते हैं, जिसमें खुराक और अति-काउंटर वाली दवाएं शामिल हैं कभी भी दवाओं का मिश्रण न करें जब तक कि किसी चिकित्सक द्वारा ऐसा करने का निर्देश न दिया जाए

    आवश्यक सामग्री

    • नेट बर्तन
    • नाक स्ट्रिप्स
    • नमी
    • अंगूर बीज निकालने के पूरक
    • दवाएं (ओवर-द-काउंटर)

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com