IhsAdke.com

कैसे स्वाभाविक रूप से एक खांसी शांत करने के लिए

लगातार खांसी बहुत परेशान हो सकती है। आप सोना चाहते हैं, लेकिन आप खाँसी को रोक नहीं सकते हैं-आप काम पर जाना चाहते हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि आप फेफड़े डाल रहे हैं। सौभाग्य से, डॉक्टर की यात्रा के बिना भी खाँसी को शांत करने के कई तरीके हैं। स्वयं-सहायता की मूल बातें, रसोई में पाए जाने वाले तत्व, भाप में श्वास, खुराक लेना और योग बनने के द्वारा, आप इस उपद्रव से छुटकारा पाना जल्दी से करेंगे अधिक जानकारी के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
लगातार खांसी को रोकना

श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
नमक पानी के साथ गड़बड़ जब आप बहुत खाँसी करते हैं, तो गला चिंतित और सूखा हो सकता है। नमक पानी में सूजन होती है और गले में जलन होती है। यह समस्या पैदा कर रहा है कि बलगम को ढीला करने में भी मदद कर सकता है नमक पानी को गड़बड़ाना काफी सरल है। निम्नलिखित करें:
  • एक गिलास गर्म पानी ले लो नमक के आधा चम्मच जोड़ें सभी नमक भंग होने तक मिक्स करें।
  • तेज परिणामों के लिए दिन में तीन से पांच गुना पानी डालना
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    हाइड्रेटेड रहें जब आप बहुत सारे पानी पीते हैं, तो गले और नाक में बलगम गले में घुलन और परेशान होने की संभावना कम होता है - वास्तव में, पानी आमतौर पर बलगम को हल्का करता है अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से समग्र स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपके वायरस और बैक्टीरिया को छुटकारा दिलाया गया है। आप हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी के साथ अन्य तरल पदार्थ पी सकते हैं। इसमें शामिल हैं:
    • नारियल का पानी, गर्म जड़ी बूटी और हरी चाय, सूप, फलों के रस और खेल पेय जैसे गेटोरेड।
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने सिर और कंधों को ऊंचा रखें जब आप सोते हों यदि आपने देखा है कि रात में खांसी खराब हो जाती है, तो इसका कारण यह है कि जब आप सोते हैं तो बलगम गले के नीचे जम जाता है। यह गले के म्यूकोसा को परेशान करता है और आपको बलगम को बाहर निकालने के लिए खाँसी का कारण बनता है। नींद के दौरान अपने सिर को ऊपर उठाने से यह बचाना संभव है ताकि बलगम गले में घनिष्ठ न हो। ऐसा करने के लिए, निम्नलिखित करें:
    • अपने सिर और कंधों को कई तकिए से ऊपर उठाएं ताकि सिर छाती से ऊपर उठाया जा सके।
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    इत्र और अन्य मजबूत अरोमा से बचें यहां तक ​​कि अगर आप इत्र से प्यार करते हैं, तब भी जब आप खांसी खा रहे हैं तब उनसे बचें। यह एक जलन पैदा कर सकता है जिससे आपका शरीर अधिक बलगम पैदा कर सकता है। जब शरीर अधिक बलगम पैदा करता है, तो आपको अधिक बार खांसी होने की संभावना होती है, जो कि एक दुष्चक्र का निर्माण करता है। आपकी वसूली के दौरान इत्र से दूर रहें
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    धूम्रपान बंद करो और अन्य लोगों के धुएं के करीब रहने से बचें हालांकि धूम्रपान छोड़ना कभी आसान नहीं होता है, अगर आप अपनी खाँसी से मुक्त होना चाहते हैं, तो आपको धूम्रपान सिगरेट बंद करना होगा। यदि आप नहीं जानते कि कैसे व्यसन रोकना है, तो पढ़ें इस अनुच्छेद.
    • यदि आप धूम्रपान न करने वाले हैं, तो खांसी से उबरने के समय सिगरेट के धुएं से बचने का प्रयास करें धूम्रपान आपके गले में छोटे बालों को परेशान कर सकता है, जिससे बलगम के गठन को प्रोत्साहित किया जा सकता है और यह खांसी पैदा कर सकता है।
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपनी प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है जब आप इन सत्रों में से प्रत्येक के दौरान कम से कम 30 मिनट में हफ्ते में तीन से पांच बार व्यायाम करते हैं, तो आपके शरीर में संक्रमण हो सकता है जिससे संक्रमण हो सकता है जिससे खाँसी हो सकती है।
    • दो कार्डियो अभ्यासों की कोशिश करें (जैसे चलना, चलना, साइकिल चलाना और तैराकी और शक्ति व्यायाम (जैसे वजन उठाना, खींचना, और योग)
  • विधि 2
    अपनी रसोई से पूरक का उपयोग करना

    श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    संक्रमण से लड़ने के लिए पेय और भोजन में शहद जोड़ें। हनी एक अद्भुत प्राकृतिक उपाय है यह एक प्राकृतिक कष्टप्रद है, जिसका अर्थ है कि यह बलगम को अधिक आज़ादी से प्रवाह करने में मदद करता है। यह एंटीवाइरल और जीवाणुरोधी भी है, जिसका अर्थ है कि यह वायरल और बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ सकता है जिससे खांसी होती है। इसके अलावा, इसमें एनाल्जेसिक गुण भी होते हैं जो बलगम को साफ़ करने में मदद करते हैं और गले में जलन को राहत देते हैं। शहद का उपयोग करने के लिए:
    • रात में बिस्तर पर जाने से पहले गर्म दूध या चाय के कप में एक शहद का चम्मच जोड़ें और पी लो।
    • आप प्रत्येक दिन एक चम्मच शहद खा सकते हैं।
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    रात में बिस्तर पर जाने से पहले हरी चाय पीते हैं ग्रीन टी में एंजाइम और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कि मुक्त कणों पर हमला करते हैं (ऐसी चीजें जो आपको बीमार, वायरस और जीवाणु जैसी बना सकती हैं) अन्यथा सूजन उत्पन्न होती है। सुबह और शाम को खाने से पहले एक कप चाय पीने से गले को कम करने और वसूली प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद मिलती है।
  • श्वेत ए कफ शीर्षक से चित्र स्वाभाविक रूप से चरण 9
    3
    काली मिर्च का सेवन बढ़ाएं काली मिर्च का एक स्वाभाविक स्थान है रसोई काउंटर पर न केवल इसलिए कि वह भोजन को स्वाद देता है, बल्कि इसलिए भी कि इसकी चिकित्सीय गुण हैं ये गुण बलगम के प्रवाह में मदद करते हैं, खाँसी को दूर करने में मदद करते हैं।
    • काली मिर्च के 2 से 3 अनाज भून और उन्हें अच्छी तरह से चबाने।
    • काली मिर्च के 2 से 3 अनाज को कुचल दें और उन्हें एक गिलास पानी में डाल दें। पानी उबाल लें जब पानी की मात्रा आधे से कम हो गई है, तो काली मिर्च को फिल्टर करें, शहद का एक बड़ा चमचा और पीना जोड़ें।
    • Moa 4 से 5 काली मिर्च के अनाज और शहद का एक बड़ा चमचा जोड़ें अच्छी तरह मिक्स और बिस्तर पर जाने से पहले पी लो
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    खांसी को साफ करने के लिए शहद और लाल मिर्च के साथ नींबू का रस बनाओ नींबू विटामिन सी में समृद्ध है- विटामिन सी लड़ने के संक्रमण में मदद करता है और गले में सूजन को कम करता है। जब गले में सूजन से राहत मिली है, तो खाँसी अक्सर कम हो जाएगी।
    • नींबू के रस को दबाएं और रस में शहद की एक बड़ा चमचा और लाल मिर्च का काली मिर्च जोड़ें। लाल मिर्च का काली मिर्च भी पारसनास साइनस साफ करने में मदद करेगा। अच्छी तरह से सामग्री मिक्स रस का मिश्रण पीते हैं
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    खांसी को शांत करने के लिए एक दिन में थोडा अंगूर का रस लें। अंगूर का रस एक प्राकृतिक निराधार है, जिसका मतलब है कि यह नाक और गले से बलगम को साफ करता है। यह लूज़ेंस और बलगम को साफ करता है, जो खाँसी से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों का भी समृद्ध स्रोत है।
    • एक दिन का एक गिलास अंगूर का रस पीते हैं या एक आधा अंगूर का अंग लेते हैं।
    • यदि आप इसे बहुत कड़वा पाते हैं तो आप रस में शहद भी जोड़ सकते हैं।
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    6
    कुछ प्याज का रस पीयें प्याज की मजबूत गंध आप रो सकते हैं और अपनी खांसी को साफ कर सकते हैं। प्याज का रस उस भीड़ को साफ करता है जो खांसी का कारण बनता है। इसके अलावा, प्याज में एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं जो कि खांसी को उत्प्रेरण से किसी भी संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। प्याज का रस बनाने के लिए:
    • एक प्याज को टुकड़ों में काट लें और रस बनाने के लिए टुकड़ों को पीस लें। प्याज का आधा चम्मच लें और 1 चम्मच शहद जोड़ें। अच्छी तरह मिक्स और थोड़ी राहत के लिए पी लो। खांसी गायब होने तक आप दिन में दो बार मिश्रण का सेवन कर सकते हैं।
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 13 का शीर्षक चित्र
    7
    कुछ अदरक की चाय पीते हैं अदरक के एंटीवायरल गुण वायरल संक्रमण के कारण खांसी का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। अदरक एक प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन और जिंजरोल, इसका मुख्य घटक है, नाक के मार्गों को बुखार देता है और बलगम को शुद्ध करता है। अपनी अदरक की चाय बनाने के लिए, निम्नलिखित करें:
    • अदरक का एक टुकड़ा लें जो 2.5 सेंटीमीटर आकार में है और इसे कुचलने के लिए। एक गिलास पानी के लिए अदरक डालकर कुछ मिनट के लिए उबाल लें। पानी फिल्टर और दो बार पीने
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 14 शीर्षक वाला चित्र
    8
    अधिक लहसुन खाएं खांसी के उपचार में लहसुन की जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण मदद करते हैं। लहसुन की मजबूत गंध को साँसने में कवक और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है। लहसुन में एलिकिन भी होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और खाँसी को वापस आने से रोक सकता है।
    • लहसुन के 4 से 5 लौंग को कुचलने। कुचल लहसुन के लिए एक चम्मच शहद जोड़ें और मिश्रण खाएं।
    • यदि कच्चे लहसुन खाने से आपका समुद्र तट नहीं है, तो आप लहसुन की खुराक भी ले सकते हैं।



  • श्वेत ए कफ शीर्षक से चित्र स्वाभाविक रूप से चरण 15
    9
    चकाचौंध ग्लाइसीराजा नद्यपान का सक्रिय घटक है इस घटक का उद्देश्य गले में एक पतली फिल्म बनाना है, खांसी के कारण सूजन को और भी बदतर होने से रोकने के लिए। यह कफ के कारण कफ को कम करने में भी मदद करता है।
    • आप नद्यपान के टुकड़े चबा सकते हैं या नद्यपान चाय पी सकते हैं।
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    10
    ग्रीक घास में समृद्ध पानी पी लो यूनानी घास विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है यह शरीर को पोषण कर सकता है और खाँसी को दूर कर सकता है रातोंरात पानी में ग्रीक घास का एक चम्मच डुबकी और एक खाली पेट पर अगली सुबह पीते हैं।
  • विधि 3
    एक हर्बल स्टीम उपचार का उपयोग करना

    श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    1
    उबले हुए पुदीना का स्वाद ले लें इसमें मेन्थॉल है, जो गले में खराश और सांस खाँसी को कम करने में मदद करता है। इसी समय, यह श्लेष्म पतला करने के लिए भी काम करता है और जब आप अपनी नाक को उड़ाते हैं तो इसे निष्कासित करने में आपकी मदद करते हैं। इस तरह टकसाल वाष्प को श्वास करना संभव है:
    • 200 मिलीलीटर पानी उबाल लें। उबलते पानी में पेपरमिंट तेल के तीन बूंदों को जोड़ें। अपने सिर पर एक तौलिया रखें ताकि वह पैन को कवर कर सके और भाप तम्बू बना सके। जब तक आपके परानास साइनस स्पष्ट नहीं हो जाते तब तक भाप को श्वास लें और आपके गले में कम परेशान होते हैं।
    • यदि आप खाँसी विशेष रूप से खराब है तो आप दिन में यह तीन बार कर सकते हैं।
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से स्टेप 18 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक युकलिप्टुस भाप तम्बू बनाएं नीलगिरी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो नाक के अंशों को सुखाते हुए सूजन के ऊतकों को कम करने में मदद करते हैं। पेपरमिंट की तरह, यह दोनों गले को कम कर सकता है और साइनस को शुद्ध करने में मदद करता है। एक युकलिप्टुस भाप तम्बू बनाने के लिए, निम्नलिखित करें:
    • एक सॉस पैन में पानी उबाल लें। नीलगिरी के तेल के 3 से 4 बूंदों को मिलाकर हलचल दें। अपने सिर पर एक तौलिया रखें जैसा कि पिछले चरण में दर्शाया गया है ताकि यह आपके सिर के आसपास एक तम्बू बना सके और पैन गहराई से स्टीम श्वास।
  • श्वेत ए कफ शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से चरण 1 9
    3
    एक भगवा भाप बनाएँ जो आप श्वास कर सकते हैं। भगवा विरोधी वायरल और जीवाणुरोधी गुण हैं क्योंकि इसमें कर्क्यूमिन शामिल है। Curcumin छाती में भीड़ से राहत, जो एक मजबूत खांसी को साफ कर सकते हैं। भगवा भाप श्वास करने के लिए, निम्नलिखित करें:
    • उबलते पानी में दो चम्मच पाउडर केसर जोड़ें। अपने सिर और कंधों पर एक तौलिया रखो भगवा भाप साँस लेना
  • विधि 4
    कैल्शियम की खुराक लेना

    श्वेत ए कफ शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से चरण 20
    1
    प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए विटामिन सी पूरक लें। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है जो खांसी पैदा कर रहा है।
    • आपको प्रति दिन लगभग 40 मिलीग्राम विटामिन सी प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। विटामिन सी पूरक लेने या यानी संतरे, नींबू, पालक, ब्रोकोली और स्ट्रॉबेरी जैसे विटामिन सी से समृद्ध पदार्थ खाने से यह संभव है।
  • श्वेत ए कफ शीर्षक से चित्र स्वाभाविक रूप से चरण 21
    2
    लोहे की खुराक की कोशिश करें, खासकर यदि खांसी उच्च रक्तचाप के लिए दवाओं के लंबे समय तक उपयोग के कारण होती है। कुछ रक्तचाप दवाएं लोहे के स्तर को कम कर सकती हैं और खांसी के विकास के लिए आगे बढ़ सकती हैं। यद्यपि आपको डॉक्टर से सलाह लेने से पहले दवा लेने से रोकना नहीं चाहिए, आप खांसी को रोकने में मदद करने के लिए लोहे की खुराक ले सकते हैं।
    • खुराक लें जो प्रति दिन 10 से 20 मिलीग्राम लौह प्रदान करते हैं।
  • श्वेत ए कफ शीर्षक से चित्र स्वाभाविक रूप से चरण 22
    3
    खांसी को शामिल करने के लिए विटामिन बी 12 टैबलेट ले लो जब आप विटामिन बी 12 में कम हो जाते हैं, तो आप एक पुरानी खांसी विकसित कर सकते हैं। यदि आप बी 12 की खुराक लेते हैं, तो यह संभावना है कि खांसी कम हो जाएगी। बी 12 तंत्रिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करता है। जब आपके पास अपने सिस्टम में पर्याप्त बी 12 न हो, तो तंत्रिका जलन से खाँसी हो सकती है
    • वयस्कों को प्रति दिन 2.4 मिलीग्राम विटामिन बी 12 प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए।
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 23 शीर्षक वाला चित्र
    4
    जींसेंग लें जींसेंग स्वास्थ्य में सुधार, थकान को कम करने और मस्तिष्क के मस्तिष्क संबंधी प्रांतस्था को पोषण देने के लिए जाना जाता है। यह एक अनुकूलन है, एक पदार्थ है जो स्वास्थ्य, शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है। मौजूदा खांसी के खिलाफ लड़ाई करते समय यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सुधार सकता है
  • विधि 5
    खांसी को कम करने के लिए योग करना

    श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 24 शीर्षक वाला चित्र
    1
    बुद्ध की मुद्रा की कोशिश करो यह योग व्यायाम सरल है और आप आराम करने की अनुमति देता है। श्वसन प्रणाली को आराम से यह खाँसी कम कर देता है। मंजिल पर क्रॉस लेग बैठो धीरे-धीरे, अपने पैरों को बाहर निकालें ताकि आपके पैरों को स्पर्श कर सकें अपने हाथों को अपने घुटनों पर आराम करने के लिए अपने हाथों को रखो और तीन मिनट के लिए गहरी साँस लें।
    • आप इस आसन को अपने प्रत्येक जांघों के नीचे एक ढकेल तकिया या कंबल डाल कर आसान बना सकते हैं ताकि मुद्रा एक खिंचाव की तरह न हो।
  • श्वेत ए कफ शीर्षक से चित्र स्वाभाविक रूप से चरण 25
    2
    आगे बेंड करें इस योग आसन से परानास साइनस की भीड़ को कम करने में मदद मिलती है, जिससे आप खांसी से मुक्त हो सकते हैं। शुरू करने से पहले, आप के सामने एक कुर्सी रखें ताकि सीट आपको सामने आ सके। इस पर एक तकिया की स्थिति बनाएं, क्योंकि आप कुर्सी पर अपना सिर आराम करेंगे।
    • हिप चौड़ाई में अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ और अपने शरीर को नीचे झुकाएं ताकि आपका सिर कुर्सी पर तकिया को छू सके। यदि आप कुर्सी तक नहीं पहुंच सकते, तो अपने हाथों को उस पर रखें और अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को तकिया की ओर झुकाएं जहां तक ​​यह जाता है। 5 से 10 मिनट के लिए पकड़ो ऐसा करने से बलगम को परानास साइनस से उखाड़ने में मदद मिलेगी
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 26 शीर्षक वाला चित्र
    3
    समर्थित पुल की मुद्रा की कोशिश करें यह स्थिति रक्त को अपनी सीने में आसानी से स्थानांतरित करने और शरीर के ऊपरी हिस्से में परिसंचरण में सुधार करने की अनुमति देती है। आपको इस स्थिति को पांच मिनट तक रखने की कोशिश करनी चाहिए।
    • मंजिल पर एक जोड़ों तकिया या कंबल रखो नीचे झुकाए ताकि आपकी पीठ तकिया द्वारा समर्थित हो। अपने घुटनों को मोड़ लें ताकि आपके पैर जमीन पर सपाट हों। अपने हाथों को अपने पक्ष में ढीले छोड़ दें और गहरी साँस लें।
  • श्वेत ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 27 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक दीवार के ऊपर फैले पैर की मुद्रा क्या है यह योग आसन उपयोगी है अगर आपके पास बहुत भीड़भाड़ वाली छाती होती है क्योंकि इससे छाती और परानास साइनस की वजह से भीड़ लगने वाली उत्तेजना को राहत मिलती है।
    • अपनी पीठ पर एक दीवार के साथ आराम से अपने पैरों पर झूठ बोलो, ताकि वे आपके शरीर के ऊपर ऊर्ध्वाधर हो। दो मिनट के लिए इस स्थिति को पकड़ो। ऐसा करने से पैर की छाती से रक्त प्रवाह को सीने में मदद मिल जाती है ताकि आप खाँसी को खा कर बलगम को साफ़ कर सकें।
  • चेतावनी

    • यदि कई सप्ताह या खामियों के बाद खांसी बनी रहती है, तो डॉक्टर के पास नियुक्ति करने पर विचार करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com