IhsAdke.com

कैसे एक सूखी खांसी से मुक्त हो जाओ

कुछ चीजें सूखी खांसी के रूप में असुविधाजनक होती हैं यह असुविधा आपके जीवन को बाधित कर सकती है और सामाजिक स्थितियों या समूहों में दूसरों को परेशान कर सकती है। हालांकि, आपके घर के आराम से खांसी को कम करने या खत्म करने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। आप अपने आप से खांसी से छुटकारा पाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि यदि यह तीन या अधिक सप्ताह तक रहता है, तो डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है

चरणों

विधि 1
जलयोजन बनाए रखना

एक सूखी खांसी चरण 1 के बारे में जानें
1
अपने गले को नम रखें खांसी अक्सर अनुनासिक अवशोषण के कारण होता है, जो तब होता है जब नाक स्राव गले में निकलता है। यह समस्या आमतौर पर तब होती है जब आप फ्लू जैसी ठंडा या वायरस प्राप्त करते हैं पीने के तरल पदार्थ सर्दी के कारण बलगम पतला कर सकते हैं।
  • एक सूखी खांसी चरण 2 के बारे में जानें
    2
    नमक के साथ गरम पानी गरम करें। यह दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद करेगा। बिस्तर पर और दिन के दूसरे समय में गड़बड़ी करने की कोशिश करें जब आप परेशानी महसूस करते हैं।
  • एक सूखी खांसी के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    बहुत गर्म पानी पीने से हालांकि गर्म पानी गले के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है, गर्म बच्चे वास्तव में उच्च तापमान पर पानी की तुलना में ऊतकों को अधिक तीव्रता से रिहाइड्रेट करते हैं। गर्म पानी पहले से ही सूखा ऊतकों को भी परेशान कर सकता है। गर्म चाय पीने से हाइड्रेटेड रहने का एक शानदार तरीका है, जबकि अभी भी गले को गर्म और शांत करना है।
    • अनीस का बीज चाय गले को शांत करने और खांसी कम करने के लिए जाना जाता है। एक तेज प्रभाव के लिए दालचीनी डाल दिया।
    • चाय के पत्तों के बगल में अदरक उबालें। जाम को राहत देने के लिए कुछ काली मिर्च और कई तुलसी के पत्ते डाल दें। जड़ी बूटियों का यह संयोजन अत्यधिक गलेषण के बाद ऊतक को कुछ आराम देने के लिए, गले को शांत करना और शांत करना होगा।
  • एक सूखी खांसी चरण 4 के बारे में जानें
    4
    बिस्तर से पहले शहद और दालचीनी के साथ गर्म दूध पियो। शहद और दालचीनी का संयोजन संक्रमण से लड़ने, सूजन को कम करने या प्रभावित गले को ठीक करने में मदद करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट गुणों की पेशकश करने में सक्षम है।
    • दालचीनी के साथ दूध बनाने के लिए, एक कटोरी में आधा चम्मच दालचीनी और 1 चम्मच चीनी मिलाएं। फिर 1/8 बेकिंग सोडा और 240 मिलीलीटर दूध जोड़ें, सख्ती मिश्रण बुलबुले के फार्म तक मिश्रण गर्मी, लेकिन उबाल नहीं। इसे शांत करने और शहद के 1 चम्मच को जोड़ने के लिए समय दें, जब तक यह घुलित न हो जाए, और इसे अभी भी गर्म पानी पीते हैं
  • एक सूखी खांसी चरण 5 के बारे में जानें
    5
    अनानास का रस पीते हैं 2010 की एक अध्ययन में दिखाया गया है कि अनानास का रस खाँसी सिरप की तुलना में 5 गुना ज्यादा प्रभावी है। यह अवशेषों को छोड़ने के बिना गला को दबा देता है जो खांसी को बढ़ा सकता है। नारंगी रस या नींबू के बजाय इस रस का चयन करें।
    • अंगूर का रस भी खांसी का इलाज करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। एक गिलास के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। अंगूर एक उम्मीदवार के रूप में कार्य करते हैं, एक एजेंट जो वायुमार्ग के माध्यम से थूक के स्राव को बढ़ावा देने में सक्षम होता है, जो अंततः आपकी खांसी को समाप्त करेगा।
  • एक सूखी खांसी चरण 6 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    अपनी खाँसी की तीव्रता में कमी करने के लिए अजवायन की पत्ती का प्रयोग करें एक गिलास पानी में एक अजवायन के पत्तों का चम्मच उबाल लें। पानी फोड़े होने के बाद, अजवायन की पत्ती को दबाएं और चाय पी लो।
    • यदि आपके पास चाय विसारक होता है, तो आप इसमें अजवायन की पत्ती डाल सकते हैं, इसे अधिक आसानी से निकाल सकते हैं
  • विधि 2
    ख़राब सुखाने वाले फूड्स का उपभोग

    एक सूखी खांसी चरण 7 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    शहद के साथ अपने गले को शांत रखें शहद की मखमली बनावट, टॉन्सिल को गीला कर देगा, गले की जलन को कम करने (और खांसी की इच्छा)। अच्छी गुणवत्ता वाली शहद एक खाँसी दवा के रूप में प्रभावी हो सकता है!
    • गुलाब का पत्ती पानी भी शहद के लिए एक बढ़िया विकल्प का प्रतिनिधित्व करता है। गुलाब का सार बलगम को भंग करने में भी सक्षम है।
  • एक सूखी खांसी चरण 8 के बारे में जानें
    2
    खांसी को कुशन करने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करें वे मजबूत और शक्तिशाली तेल हैं जिनका इस्तेमाल विभिन्न बीमारियों को कम करने के लिए किया जा सकता है। कई आवश्यक तेल हैं जो लगातार खांसी को कम करने में सहायक हो सकते हैं
    • नीलगिरी, पेपरमिंट, दौनी, ऋषि, चाय के पेड़, चंदन, देवदार, लोबान और हैस्पोप भीड़ को साफ करने के लिए सबसे आवश्यक तेल हैं।
      • समाशोधन में सहायता के लिए, अपने हाथों में आवश्यक तेलों के 1 या 2 बूंदों को डाल दें, उन्हें रगड़ें, उन्हें अपने नाक के सामने रखें और 4 से 6 गहरी साँस लें। आप कपास की गेंद में 2 से 4 बूंदों को भी डाल सकते हैं, इसे ज़ीप्लोक रैप में सील करें और इसे अपने साथ ले जाएं।
    • प्रभावित गले से राहत देने के लिए चाय के पेड़, ऋषि, नीलगिरी, पेपरमिंट, दौनी, नींबू, लहसुन और अदरक सबसे अच्छा आवश्यक तेल हैं।
      • गले के राहत के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करने के लिए, आधे कांच के गर्म पानी में एक या दो बूँदें रखें और कुछ मिनट के लिए गड़बड़ी करें, फिर इसे थूक दें मिश्रण को निगलने के लिए सुनिश्चित न हो
  • एक सूखी खांसी के चरण 9 के बारे में जानें
    3
    एक घर का बना खाँसी सिरप तैयार करें कई अलग-अलग प्रकार के घरों की खाँसी सिरप है जो वाणिज्यिक रूप से खरीदे गए उत्पादों की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकती है।
    • एक हर्बल कफ सिरप बनाओ 1 लीटर पानी में जड़ी-बूटियों के मिश्रण का 60 ग्राम जोड़ें। जड़ी बूटी जैसे सौंफ़, नद्यपान, एल्म छाल, दालचीनी, अदरक और नारंगी छील उत्कृष्ट विकल्प हैं। जड़ी बूटियों को उबाल लें और परिणामस्वरूप समाधान के लिए एक गिलास शहद जोड़ें। पूरी तरह से सजातीय तक मिक्स करें।
    • प्याज पर आधारित खाँसी सिरप बनाओ प्याज में खाँसी पैदा करने वाले बलगम को तोड़ने में सक्षम गुण होते हैं पतले स्लाइस में एक प्याज काटें और अपना रस निकालना. प्याज का रस और शहद के बराबर भागों को मिलाकर, समाधान 4 से 5 घंटे तक खड़े हो जाते हैं। जब वह नीचे बैठती है, तो आपके पास एक खांसी का सिरप होगा जो दिन में 2 बार लिया जा सकता है।
    • एक बड़ेबरी सिरप बनाओ हर्बल सिरप Sambucus उत्कृष्ट है क्योंकि यह पेट को नुकसान पहुंचाए बिना खांसी को शांत करता है। यदि आपके पास एक संवेदनशील पेट है, तो इस विकल्प का प्रयास करें। एक कप में शहद के 2 कप शहद के साथ 1 लीटर का बड़ा ब्रेड मिलाएं और कटोरे में 2 दालचीनी छड़ें। 10 मिनट के लिए मिश्रण उबालें। इस प्रक्रिया में 3 लीटर सिरप होता है।
      • यदि आप सिरप के लिए अपना बड़ा बकरी का रस बनाना चाहते हैं, तो आप 45 मिनट के लिए 1 लीटर पानी में ताजा या सूखे वफ़ादारी पका सकते हैं, और इसके बाद के नुस्खा के साथ मिश्रण जारी रख सकते हैं।
  • एक सूखी खांसी के चरण 10 के बारे में जानें
    4
    एक गर्म चिकन शोरबा है सूप से भाप ऊपरी श्वसन झिल्ली को खोलने में मदद करेगी, जबकि गर्मी आपके गले को शांत करती है। इसके अलावा, सूप आपको कमजोर होने से रोकेगा क्योंकि यह प्रोटीन में अधिक है सब के बाद, क्या चिकन शोरबा की एक कटोरा से ज्यादा शांत है?
  • एक सूखी खाँसी चरण 11 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    एक गोली पर चूसो मेन्थॉल युक्त लोजेंज खरीदें वह गले के पीछे, उसकी खांसी से मुक्ति, मेन्थॉल पेपरमिंट संयंत्र से प्राप्त एक घटक है और एक संवेदनाहारी सनसनी का कारण बनता है जो प्रभावित गले को दूर करता है। जब आप सार्वजनिक रूप से बाहर जाते हैं, जैसे फिल्में या कक्षा के लिए गोलियां बहुत पसंद करती हैं, लेकिन अपनी खाँसी के साथ अन्य लोगों को परेशान नहीं करना चाहते हैं
    • यदि आपके पास कोई लोझें नहीं हैं, तो अपने मुंह में एक हार्ड कैंडी डालें कैंडी या लॉलीपॉप के एक टुकड़े को चूसने का मात्र कार्य लाली के उत्पादन को बढ़ाता है और फलस्वरूप सूखा खांसी दूर होती है। चबाने वाली गम भी एक अस्थायी समाधान के रूप में कार्य करता है। पेपरमिंट मोमबत्तियाँ बहुत अच्छे विकल्प हैं क्योंकि उनके पास मेन्थॉल जैसी एक संवेदनाहारी संपत्ति है
  • विधि 3
    अपने पक्ष में नमी का उपयोग करना




    एक सूखी खांसी के चरण 12 के बारे में जानें
    1
    एक humidifier का उपयोग करें सूखी हवा नाक स्राव को सूखने के लिए पैदा कर सकता है, जिससे असुविधा पैदा होती है जिससे अक्सर खाँसी होती है - एक आर्मीडिफायर मदद कर सकता है
    • इसे ज़्यादा इस्तेमाल न करने की सावधानी बरतें - यदि ह्युमिडिफायर साफ नहीं है, तो वह कवक को ले सकता है और हवा में वापस ढाला जा सकता है, जिससे इसे नष्ट करने के बजाय आपकी खाँसी खराब हो जाएगी।
  • एक सूखी खांसी चरण 13 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    गर्म, भाप से भरा स्नान लो। सभी बाथरूम खिड़कियां बंद करना और निकास पंखा बंद करना सुनिश्चित करें, जिससे आप अपना स्वयं का भाप कमरे बना सकते हैं। भाप आपकी नाक के स्राव को नरम करता है, सर्दी, एलर्जी और अस्थमा के कारण खांसी के खिलाफ काम करता है।
  • एक सूखी खांसी चरण 14 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    उबलते पानी की भाप को श्वास लें एक कटोरा पानी के उबाल लें, इसे स्टोव से हटा दें और इसे एक गर्मी प्रतिरोधी सतह के साथ रखें। इसके बाद, अपने सिर को पानी के करीब ले जाएं और भाप को श्वास लेंगे। भाप को सीमित करने के लिए आप अपने सिर पर एक तौलिया डाल सकते हैं।
    • अतिरिक्त राहत के लिए पानी में अजवायन के पत्तों को जोड़ने का प्रयास करें
  • विधि 4
    दवाइयों का उपयोग करना

    एक सूखी खांसी चरण 15 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    डेंगेंस्टेंट लें अगर नाक से मुक्ति खांसी का कारण बनती है, तो डेंगेंस्टेन्ट लेने पर विचार करें, जो सूजन नाक ऊतक को कम करेगा और बलगम उत्पादन को कम करेगा। डेंगेंस्टेस्टेंट नाक स्प्रे, टैबलेट और तरल पदार्थ के रूप में आते हैं।
    • यह 3 से अधिक दिनों के लिए नाक स्प्रे डिकॉन्स्टेस्ट का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है। एक पंक्ति में 3 दिनों में उपयोग के परिणामस्वरूप भीड़ वापसी हो सकती है।
    • स्प्रे उत्पादों में ऑक्सीमेटाज़ोलिन भी शामिल हो सकता है, जो एक डेंगैन्टेस्टेंट है, लेकिन जो 3 दिनों से अधिक समय के लिए इस्तेमाल किया जाता है, नाक के अंश को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक सूखी खांसी चरण 16 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    एंटीहिस्टामाइन लेने की कोशिश करें एंटीहिस्टामाइन शरीर में हिस्टामाइन की रिहाई को सीमित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप नाक स्राव और गले का कारण बन सकता है और लगातार खांसी पैदा होती है। एंटीहिस्टामाइन आमतौर पर एलर्जी के मौसम के दौरान विशेष रूप से प्रभावी होते हैं, या जब आपकी खाँसी आपके पर्यावरण जैसे किसी पालतू के बाल या फफूंदी के बारे में कुछ हल्के एलर्जी प्रतिक्रिया का परिणाम होती है।
  • एक सूखी खांसी चरण 17 के बारे में जानें
    3
    खाँसी दमनियों की अवधारणा को समझें इन उत्पादों में कैफोर, डिस्ट्रोमाथार्फ़न, नीलगिरी ऑयल और मेन्थॉल जैसे सक्रिय तत्व होते हैं, जो थोड़ी देर के लिए आपकी खाँसी को दूर करेगा, लेकिन इसे ठीक करने के बिना। अगर आपको खाँसी की वजह से सो रही परेशानी होती है, या यदि आप तीव्रता से पीठ या मांसपेशियों में दर्द महसूस करने के लिए पर्याप्त खाँसी कर रहे हैं, तो रात में एक दमन लेने पर विचार करें लेकिन याद रखें कि वे इलाज नहीं हैं
  • विधि 5
    अंतर्निहित समस्या को संबोधित करते हुए

    एक सूखी खांसी चरण 18 के बारे में जानें
    1
    संक्रमण का निदान करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके पास जीवाणु संक्रमण है, तो आपका डॉक्टर आपको एंटीबायोटिक दवाओं के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के साथ मदद कर सकता है। वायरस एंटीबायोटिक दवाओं का जवाब नहीं देते, इसलिए यदि ऐसा है तो वे आपकी मदद नहीं करेंगे।
  • एक सूखी खांसी चरण 19 के बारे में जानें
    2
    परेशान एजेंटों के लिए अपने वातावरण में देखें। आपने हाल ही में एक नया इत्र या गंधहारक हवा में ले जाया गया है, तो यह पदार्थ साइनस की जलन पैदा कर सकता है, उनकी खांसी हो जाती है। धूम्रपान भी खांसी का एक प्रमुख कारण है
    • यदि खांसी के कारण परेशानी धूम्रपान है, तो आप धूम्रपान छोड़ने से धूम्रपान करने वालों की खाँसी का इलाज करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक सूखी खांसी चरण 20 के बारे में जानें
    3
    पेट की जलन से बचें यदि आपके पास चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम या लगातार जल होता है, तो इसके प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। खाने के 3 घंटे तक लेट न करें और मसालेदार भोजन या अन्य परेशानियों से बचें।
  • एक सूखी खांसी चरण 21 के बारे में जानें
    4
    अपनी दवाओं का मूल्यांकन करें कुछ दवाएं, जैसे एसीई अवरोधक, एक पुरानी खांसी पैदा कर सकती हैं। यदि आपकी दवा इस दुष्प्रभाव का कारण रही है, तो अपने चिकित्सक के लिए विभिन्न उपचार विकल्पों पर विचार करें।
  • एक सूखी खांसी चरण 22 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    धूल और अन्य एलर्जी से बचें आप एक गहरी सफाई और हवा फिल्टर के साथ अपने वातावरण से धूल और एलर्जी कारकों को दूर नहीं कर सकते हैं, दवाओं के इलाज के लिए एलर्जी एलर्जी की वजह से पुरानी खांसी के इलाज में इस्तेमाल किया जा सकता।
  • युक्तियाँ

    • खांसी से शुरू होने से बचने का एक तरीका अच्छी स्वच्छता का अभ्यास कर रहा है साबुन और पानी से अपने हाथों को नियमित रूप से धोना संक्रमण को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
    • पीने या खाने से बहुत अधिक ठंडा रहें
    • चिल्लाने या जोर से बात करने से बचें यह आपकी आवाज़ निकालता है
    • पर्याप्त नींद लें, खासकर यदि आपका गला ठंड के लक्षण दिखाता है।
    • शहद और नींबू के साथ गर्म चाय पीना

    चेतावनी

    • अगर यह खांसी जारी है और चिंता बन जाती है, तो अपने डॉक्टर की सलाह लीजिए।
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो किसी भी घरेलू उपचार पर विचार करने से पहले अपने चिकित्सक से पूछिए।
    • इन उपचारों में से कई, विशेष रूप से उबलते पानी से जुड़े बच्चे, बच्चों के लिए अनुपयुक्त हैं।
    • छोटे बच्चों के लिए घरेलू उपचार उपयुक्त नहीं हो सकते हैं ध्यान रखें कि 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं खााना चाहिए
    • यदि आपके पास गले के साथ निम्नलिखित लक्षणों में से कोई भी है तो डॉक्टर से संपर्क करें:
      • बुखार
      • ठंड लगना
      • पुरानी और लंबी-स्थायी खांसी
      • मुश्किल साँस लेने में
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com