IhsAdke.com

नाक कंसेशन से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

नाक की भीड़ पैदा होती है जब म्यूकोसा चिढ़ और इस तरह के संक्रमण (जैसे जुकाम, फ्लू और साइनसाइटिस के रूप में), एलर्जी और (जैसे कि धुएं के रूप में) अन्य जलन या किसी पुरानी बीमारी (जैसे गैर एलर्जी rhinitis के रूप में) के रूप में, कुछ पहलू से सूजन है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, नाक की भीड़ के लक्षणों के राहत के लिए सबसे अच्छा समाधान विभिन्न प्रकार के उपचार (दवाइयों के साथ और बिना) के संयोजन है।

चरणों

विधि 1
गृह उपचार का उपयोग करना

साइन्सस कन्जेशियन चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
भाप का प्रयोग करें एक पैन में 1 एल पानी डालें और इसे एक मिनट या दो या उबाल लें जब तक वाष्प बहुतायत में नहीं बढ़े। गर्मी से पैन निकालें और उसे गर्म पैन पर या गर्मी प्रतिरोधी सतह पर रखें। अपने सिर को गश्त पैन के ऊपर छोड़ दें और अपने सिर पर एक कपास तौलिया फेंक दें ताकि यह पैन के बाहर भी कवर कर सके। अपनी आंखों को बंद करो और पानी से 30 सेंटीमीटर पानी छोड़ने से बचाओ। नाक की गिनती के माध्यम से पांच से मुंह फेर लेना और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवना, यह भी पांच से ऊपर की ओर बढ़ रहा है फिर गणना को दो में कम करें ऐसा करो 10 मिनट के लिए या जब पानी भाप हो। उपचार के दौरान और उपचार के बाद अपनी नाक को उड़ाने की कोशिश करें।
  • किसी भी बच्चे को गर्म पॉट के पास न दें। बस जब घर पर कोई बच्चा न हो तो उपचार करें।
  • इस तकनीक का उपयोग बहुत बार किया जा सकता है, जब तक 2 घंटों का अंतराल का सम्मान नहीं किया जाता है। यही है: आप हर 2 घंटे या लंबे अंतराल पर एक सत्र कर सकते हैं। जब आप घर पर काम कर रहे हों या दूर रहें, तो मग के एक मग या सूप के कटोरे का खुला चेहरा छोड़ने का प्रयास करें।
  • यदि आप चाहें, तो पानी को एक बूंद या कुछ आवश्यक तेलों में जोड़ें। पेपरमिंट, अजवायन के फूल, ऋषि, अजवायन की पत्ती, लैवेंडर और मेलेगलुका के तेल में जीवाणुनाशक, फंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।
  • साइन्सस कांसेक्शन चरण 2 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    गर्म स्नान ले लो गर्म पानी के संपर्क में रहने से ऊपर वर्णित स्टीम उपचार के समान प्रभाव पड़ता है। शावर से गर्म पानी गर्म, नम हवा बनाता है, नाक के मार्गों को साफ़ करने में उपयोगी होता है और इसके परिणामस्वरूप साइनस में संचित दबाव को राहत देता है। अपना नाक स्वाभाविक रूप से उड़ाने की कोशिश करो गर्मी और जल वाष्प नाक साइनस में एकत्र हुए स्राव को दूर करते हैं, जिससे उनकी निकास की सुविधा मिलती है।
    • एक ही प्रभाव को प्राप्त करने का दूसरा तरीका चेहरे पर एक गर्म कॉम्प्रेक करना है इससे नाक के मार्गों को खोलने में मदद मिलती है और वहां पर बने दबाव को छोड़ दिया जाता है। दो या तीन मिनट के लिए माइक्रोवेव में एक नम चेहरा तौलिया गरम करें। जला नहीं जाना बहुत सावधान रहें।
  • साईनस कन्जेशियन चरण 3 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी नाक को सिंचाई करें नमक के 1/2 चम्मच के लिए गर्म पानी 235 एमएल मिलाएं। मिश्रण को एक मानक सिरिंज (जो कि किसी भी फार्मेसी में खरीदा जा सकता है) में रखें और उसके साथ नाक सिंचाई करें। इससे नाक स्राव को ढीला और चिकना होगा, जिससे भीड़ से राहत मिलेगी। प्रत्येक नथुने पर दो बार स्प्रे करें
    • डिस्टिल्ड, निष्फल, या उबला हुआ पानी का उपयोग करें (उपयोग करने से पहले इसे कमरे के तापमान पर वापस आने तक प्रतीक्षा करें)। हमेशा प्रत्येक उपयोग के बाद सिरिंज को कुल्ला और इसे उपयोग के बीच सूखी हवा दें।
  • साइन्सस कन्जेशियन चरण 4 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    नेटी बर्तन की कोशिश करो यह साधन, जिसे नाक सिंचाई के रूप में भी जाना जाता है, एक छोटा सा चायदानी जैसा दिखता है और नाक की भीड़ के इलाज के लिए चिकित्सा समुदाय द्वारा इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। नेटी बर्तन का उपयोग करने के लिए, उसे गुनगुने पानी से भर दें, सिर को झुकाएं और ऊपरी नाक में यंत्र की नोक के माध्यम से पानी डालना। पानी नाक के माध्यम से और बाहर विपरीत नथुने के माध्यम से यात्रा करनी चाहिए। दूसरी नथुने में प्रक्रिया को दोहराएं
    • आसुत, निष्फल या उबला हुआ पानी का इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है (उपयोग होने से पहले यह गर्म या ठंडा होने की उम्मीद है) प्रत्येक उपयोग के बाद नेटी पॉट कुल्ला करें
    • नेटी बर्तन के कारण अफीमिक संक्रमण की दुर्लभ घटनाएं हैं, हालांकि रिपोर्टें हैं इस जोखिम को खत्म करने के लिए, पानी को ऊपर उल्लिखित मापदंडों का पालन करना चाहिए।
  • साइन्सस कांसेक्शन चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    एक humidifier का उपयोग करें साइनस के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए, जब आप सोते हैं तो बेडरूम में एक हामिडीफायर से जुड़ें। आर्मीडिफ़र वाष्प उत्पन्न करता है और हवा को साफ़ करता है, नाक के मार्ग को साफ़ करने में मदद करता है।
    • जब भरा हुआ होता है, तो नाक का नमी नमी से अवगत होना चाहिए। यद्यपि सामान्य ज्ञान का कहना है कि कंजस्टेड नाक वाले लोग शुष्क हवा में रहना चाहिए, नमी की कमी केवल नाक मार्गों की झिल्ली को परेशान करती है।
    • हिमदईफ़िअर्स सर्दियों में खासकर अच्छे होते हैं जब वायु अधिक शुष्क हो जाती है (यहां तक ​​कि घरों में अधिक हीटिंग सिस्टम है)
    • यदि आपके कान के निकट गर्म पानी की एक बोतल छोड़ने के लिए earwax buildup है, तो एक समान प्रभाव हो सकता है।
  • साइन्सस कन्जेशन चरण 6 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    खुद को हाइड्रेट करें बहुत से पानी पीने (कम से कम आठ पूर्ण चश्मा एक दिन) बलगम पतला और रास्ते की बाधा को रोकने के लिए, sinuses पर दबाव को कम करने।
    • पतला होने पर, बलगम को अधिक आसानी से निष्कासित कर दिया जाता है। जैसे ही आप साइनस में निर्माण शुरू होने वाले दबाव को देखते हैं, हाइड्रेटेड रहने का प्रयास करें
    • हॉट चाय भी एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि नाक को भाप और गर्मी में उजागर करते हुए शरीर को moisturizes, जिससे स्राव को जारी करना भी आसान हो जाता है।
  • साइन्सस कन्जेशियन चरण 7 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    7
    कुछ मसालेदार खाओ काली मिर्च (प्राकृतिक या सॉस में), मजबूत जड़ और मसालेदार भोजन आम तौर पर वायुमार्ग को अनक्ल कर देते हैं, साइनस से दबाव को राहत देते हैं। नाक को उड़ना सबसे अधिक प्रभावी होता है जब स्राव द्रव और नम होता है। इसलिए, कुछ उपचार या दवा का भी उपयोग करें, जो कि प्रभाव पड़ता है।
    • सुशी प्रेमियों की जड़-कठोर कोशिश कर सकते हैं इस मसाले परानास साइनस की अस्थायी राहत को बढ़ावा देता है और वायुमार्ग को साफ करने में मदद करता है।



  • साइन्सस कांसेक्शन चरण 8 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    8
    एक्यूप्रेशर या मालिश की कोशिश करो परिपत्र आंदोलनों, सूचकांक और मध्यम उंगलियों उसके माथे के खिलाफ (यानी ललाट sinuses) नाक पुल और आंख सॉकेट (कक्षीय साइनस) के बाहरी भागों और cheekbones (दाढ़ की हड्डी साइनस) के साथ धीरे प्रेस। कई मिनट के लिए इस मालिश करो और अनुक्रम में अपने नाक उड़ा।
    • यदि आप चाहते हैं, मालिश में रोज़माइरी या टकसाल तेल का उपयोग करें, जो भीड़ को कम करने में मदद करता है। सावधान रहें कि तेल आंखों के संपर्क में न आने दें।
  • साइंसस कांसेक्शन चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    9
    बाहर काम करते हैं। अभ्यास एक प्राकृतिक decongestant हैं स्टेज पर दिल की गति को तेज करना जहां शरीर पसीना शुरू होता है, स्राव को खत्म करने में मदद मिलती है। यदि आपकी स्वास्थ्य स्थिति आपको कुछ एरोबिक गतिविधि (जैसे चलना या साइकिल चलाने) करने की अनुमति देती है, यहां तक ​​कि केवल 15 मिनट के लिए, आप निश्चित रूप से लक्षणों से राहत महसूस करेंगे।
    • आप कुछ हल्के व्यायाम भी कर सकते हैं, जैसे चलना।
  • साइन्सस कांसेक्शन चरण 10 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    10
    सिर को ऊपर उठाएं। जब आप बिस्तर पर झूठ बोलते हैं, तो अपने सिर के नीचे तकिए की एक जोड़ी को छोड़ दें ताकि यह थोड़ा ऊपर उठाया जा सके। यह साँस लेने में मदद करता है और साइनस के अंदर दबाव निर्माण को रोकता है।
  • विधि 2
    दवाइयों का उपयोग करना

    साइंसस कांसेस्टेशन चरण 11 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    स्टेरॉयड का एक नाक स्प्रे का प्रयोग करें। इस तरह के fluticasone (Plurair के सक्रिय सिद्धांत) और triamcinolone (Nasacort) के रूप में Intranasal स्टेरॉयड, दोनों पर्चे के बिना बेच दिया, नाक में सूजन को कम। intranasal स्टेरॉयड स्प्रे दुष्प्रभाव पैदा तो मौखिक रूप से decongestants और एंटीथिस्टेमाइंस के कारण होता है कि के रूप में गंभीर (चक्कर आना, शुष्क मुँह के रूप में) नहीं का लाभ दिया है। हालांकि ध्यान दें, हालांकि, स्टेरॉयड को निश्चित समय तक जरूरी प्रभाव पड़ता है - दूसरे शब्दों में, आपको तत्काल राहत नहीं होगी
    • Flucatinasone की सामान्य खुराक हर नथुने में दिन में दो बार छिड़का हुआ है।
    • अन्य स्टेरॉयड स्प्रे नुस्खा द्वारा प्राप्त की जा सकती हैं, जैसे कि मोमेटासोन फ्लोरेट (नासोनेक्स)।
    • ऐसे दुष्प्रभाव होते हैं जिनमें अपच, मतली और सिरदर्द होते हैं
    • हाल के शोध के अनुसार, नाक की भीड़ के इलाज में इंट्रानेसल स्टेरॉयड को सामने की रेखा पर कब्जा करना चाहिए।
  • साइंसस कांसेक्शन चरण 12 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    एंटीहिस्टामाइन लें कुछ लोगों के लिए, ऐसी दवाएं नाक की भीड़ से राहत देती हैं, खासकर लंबे समय तक संक्रमण के मामलों में। सबसे आम मौखिक एंटीहिस्टामाइन हैं: डिफेनहाइडरामाइन (डिटेनिड्री), सीटिरिज़िन (ज़िरटेक) और लॉराटाडीन ध्यान रखें, हालांकि, कि वर्ष हिस्टमीन रोधी सूत्रों नाक के श्लेष्म का सूखापन और स्राव का उमड़ना, और चक्कर आना सहित गंभीर साइड इफेक्ट, कारण हो सकता है।
    • जब भीड़ लगती है तो प्रत्येक 8 घंटे में 25 मिलीग्राम बानाड्रिल लें। दुष्प्रभावों के कारण कुछ लोगों को इस दवा का उपयोग करने में कठिनाई होती है: चक्कर आना और मानसिक भ्रम
    • ज़िरटेक 10 मिलीग्राम एक बार दैनिक लें चिकित्सा सिफारिश के अनुसार, 6 से अधिक वर्षों तक 5 से 10 मिलीग्राम की दैनिक खुराक में भी इस उपाय का उपयोग किया जा सकता है। रोगी चक्कर महसूस कर सकता है
    • या 10 मिलीग्राम प्रतिदिन क्लेरेटिन लें एंटीहिस्टामाइंस की दूसरी पीढ़ी, जिसमें से यह दवा का हिस्सा है, बहुत कम आक्रामक दुष्प्रभाव पैदा करता है और कम से कम चक्कर आती है।
    • आप एक पर्चे एंटीहिस्टामाइन स्प्रे का अनुभव भी कर सकते हैं, जैसे कि अज़ेस्टैस्टिन (रीनो-लालिना) या ऑलोपेटैडेन हाइड्रोक्लोराइड (पतनोल)।
  • साइंसस कन्जेशियन चरण 13 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    डेंगेंस्टेंट का उपयोग करें कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं वायुमार्ग को साफ़ करके साइनस में दबाव को दूर करने में सहायता करती हैं। ज्यादातर फार्मेसियों में उपलब्ध है, उन्हें स्प्रे या टेबलेट में खरीदा जा सकता है। यहां तक ​​कि अगर वे ओवर-द-काउंटर बेच दिए जाते हैं, तो इन पदार्थों का उपयोग करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें, और उसके द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें या पैकेज के पत्रक
    • डेंगेंस्टेस्टेंट स्प्रे का उपयोग लगातार तीन दिनों से अधिक के लिए नहीं किया जाना चाहिए। दीर्घकालिक कारणों के लिए इन दवाओं के इस्तेमाल से नाक की भीड़ की पुनरावृत्ति होती है क्योंकि यह नाक की दीवारों की सूजन का कारण बनती है। दूसरी ओर, चिकित्सकीय पर्यवेक्षण के बिना कुछ मौखिक नाक डिकॉन्स्टेस्टेंट (विशेष रूप से फेनिलफ्रिन या एफ़ेड्राइन पर आधारित) का उपयोग दो सप्ताह तक किया जा सकता है।
    • यद्यपि म्यूकोसियल सूजन मौखिक डेंगैनेस्टेन्ट्स के उपयोग में कम से कम होती है, कुछ रोगियों का ध्रुपदण और बढ़े हुए रक्तचाप का अनुभव होता है।
    • स्प्रे से बचें जिनकी संरचना जस्ता है इसके दुष्प्रभावों में से एक गंध की हानि है, हालांकि यह बहुत कम होता है
  • चेतावनी

    • यदि उपरोक्त उपचार का उपयोग करने के बाद 10 दिनों के भीतर नाक की भीड़ कम हो जाती है, तो चिकित्सा सलाह लीजिए यह लक्षण किसी अन्य चिकित्सा स्थिति से संबंधित हो सकता है, जैसे कि एलर्जी
    • यदि चिकित्सक रंग या बनावट बदलते हैं, या यदि आपको बुखार या हल्के सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें। ऐसे लक्षणों से साइनस संक्रमण का संकेत हो सकता है, जिसे एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज की आवश्यकता होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com