IhsAdke.com

फ्लू उपाय के रूप में लहसुन का उपयोग कैसे करें

लहसुन एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन बी 6, विटामिन सी और मैग्नीशियम में समृद्ध एक सब्जी है। अपने जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों पर एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। इसका मतलब यह है कि यह वसूली अवधि के अलावा सर्दी के लक्षणों की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में सक्षम है। लहसुन अनुनासिक मार्गों में सूजन को कम करने के द्वारा परानास साइनस में भीड़ को दूर कर सकता है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ऐसी चिकित्सा संपत्तियां सल्फरिक एंजाइम का परिणाम होती हैं जिन्हें एलिसिन कहा जाता है, लहसुन में सक्रिय संघटक। आहार में अधिक लहसुन जोड़कर, आप सर्दी और फ्लू को स्वाभाविक रूप से रोक सकते हैं

चरणों

विधि 1
कच्ची या पूरक के रूप में लहसुन का उपभोग करना

छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक शीत और फ्लू उपाय चरण 1
1
लहसुन को भोजन में शामिल करें सब्जी कई रूपों में उपलब्ध है जैसे कि मसाला, पाउडर या नमक के साथ मिश्रित। हालांकि, संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए, एलिकिन रिलीज करने के प्राकृतिक तरीके से इसे सबसे अच्छा लगाया जाता है। ताजा और ग्राउंड लहसुन के लहसुन के 2 ग्राम से 4 ग्राम को मसाला खाने के लिए जोड़ें।
  • पास्ता, उबला हुआ चिकन या भुना हुआ शतावरी जैसे व्यंजन पर लहसुन के टुकड़े फेंकें।
  • लहसुन के प्रत्येक लौंग के बारे में 1 ग्राम है
  • आप इसे जैतून के तेल में भी पकाने के लिए कर सकते हैं, लेकिन एलिकिन के फायदों से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, इसे कच्चे खाने के लिए सबसे अच्छा है यदि आप इसे पकाना चाहते हैं, तो सक्रिय घटकों को नष्ट करने से बचने के लिए इसे कम गर्मी पर रखें।
  • चित्र का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक ठंडा और फ्लू उपाय चरण 2
    2
    कच्चे लहसुन खाओ यदि आप टंगयुक्त स्वाद को लेकर नहीं सोचते हैं, तो कच्चे लहसुन का रस खाते हैं। स्वाद में सुधार करने के लिए, इसे चम्मच शहद या जैतून का तेल के साथ कुचल दें। रोजाना भस्म होने पर, लहसुन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे रोग को पकड़ने और तेजी से वसूली की संभावना कम हो जाती है।
    • बहुत ज्यादा लहसुन खराब सांस और निम्न रक्तचाप का कारण बन सकता है, इसलिए प्रति दिन दो से चार दांतों तक सीमित करें।
  • छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक ठंडा और फ्लू उपाय चरण 3
    3
    लहसुन निकालें ले लो आम तौर पर तरल या कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है, वृद्ध लहसुन निकालने को दैनिक या साप्ताहिक आहार के लिए भोजन के पूरक के रूप में जोड़ा जा सकता है। फ्रोजन निर्जलित लहसुन गोलियां और कैप्सूल में भी उपलब्ध है। वयस्कों के लिए एलिकिन की सिफारिश की मात्रा प्राप्त करने के लिए प्रति दिन लहसुन तरल निकालने का एक चम्मच औसत ¼ लें। लहसुन की खुराक को दैनिक रूप से लिया जा सकता है
    • हालांकि, उन्हें सर्दी के लिए एक पूर्ण उपचार नहीं माना जाता है, और एक चिकित्सक द्वारा सुझाए गए चिकित्सक के साथ लिया जाना चाहिए।
    • सुझाई गई मात्रा में लसनी के पूरक के दो 200 मिलीग्राम कैप्सूल के रूप में एलिकिन की समान मात्रा होती है, जो दिन में तीन बार ले जा सकती है।
    • कुछ खुराक में डेयरी या ग्लूटेन होते हैं और कुछ लोगों में एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैदा हो सकती हैं। यदि आप ऐसे पदार्थों से एलर्जी हो, तो डॉक्टर से परामर्श करें और विशिष्ट जरूरतों के लिए सुझाई गई खुराक या नुस्खा लें।
  • विधि 2
    लहसुन सूप लेना

    छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमेडी चरण 4
    1
    सूप का आधार चुनें। भोजन में लहसुन जोड़ने का एक शानदार तरीका यह है कि इस सब्जियों में एक अमीर सूप बनाने के लिए। अपने स्वाद के आधार पर, आप सब्जियों या चिकन पर आधारित शोरबा का उपयोग कर सकते हैं। ताजा और प्राकृतिक अवयवों के साथ सूप का आधार बनाने के लिए हमेशा सबसे अच्छा होता है।
    • यदि आप एक औद्योगिक आधार या क्यूब मसाला का उपयोग कर रहे हैं, तो कम सोडियम विकल्पों के लिए विकल्प चुनें। शोरबा की सोडियम सामग्री (यदि औद्योगिक किया गया है) और क्यूब मसाला भी देखें आदर्श प्रति सेवारत 140 मिलीग्राम सोडियम से कम है।
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमेडी चरण 5
    2
    चिकन को तैयार करें आप दुबला कटौती का उपयोग कर एक प्राकृतिक चिकन शोरबा बना सकते हैं यह सोडियम की मात्रा का ट्रैक रखने में मदद करता है। जांघों का उपयोग करें क्योंकि उनका मांस का उच्च अनुपात है। किसी भी दिखाई त्वचा और वसा निकालें फिर बड़े सॉस पैन में दो से तीन कप पानी के बारे में उपाय करें और चिकन के टुकड़े जोड़ें।
    • पानी की यह छोटी सी राशि एक मोटा शोरबा में परिणाम होगा।
  • छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमेडी चरण 6
    3
    सब्जियां जोड़ें पानी में जोड़ें और चिकन को एक मध्यम कटा हुआ प्याज, एक टमाटर, दो या तीन अजवाइन डंठल, दो या तीन गाजर और किसी अन्य सब्जी को अधिक स्वाद जोड़ने के लिए। आप जड़ी बूटी को सूप के मौसम में भी जोड़ सकते हैं, जैसे अजमोद या अजवायन के फूल। नमक न जोड़ें
    • यदि आप एक बिजली के बर्तन का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे ढक्कन के साथ कवर करें और मध्यम तापमान पर ब्रोस्ट कुक को छह से चार घंटे या उच्च तापमान पर चार घंटे तक चलो। यदि एक स्टोव का उपयोग करना, उबलते समय तक उच्च गर्मी पर रखें, फिर कम गर्मी को एक घंटे तक छोड़ दें।
  • चित्र का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक ठंडा और फ्लू उपाय चरण 7
    4
    चिकन के बजाय एक सब्जी शोरबा बनाएं अधिक प्राकृतिक शोरबा बनाने के लिए, विभिन्न प्रकार की सब्जियों का उपयोग करें जैसे कि प्याज, चेरोविया, गाजर, अजवाइन, लीक, मशरूम और टमाटर जैतून का तेल या कैनोला तेल में सब्जियां बूंदा बांदी, और दो से तीन कप पानी जोड़ें। जब शोरबा उबाल लेना शुरू होता है, तो उसे मध्यम तापमान में डालिये और डेढ़ घंटे तक उबाल लें।
    • आप अपनी पसंद की कोई भी सब्जियां जोड़ सकते हैं। अंतिम स्वाद मिश्रित करने के लिए जोड़ा सब्जियों पर निर्भर करेगा।
  • चित्र का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक ठंडा और फ्लू उपाय चरण 8
    5
    कड़ा हुआ मसाला के साथ शोरबा बनाओ क्यूब मसाला या दूसरे सूप बेस का उपयोग करते हुए, दो कप पानी के बारे में उपाय करें और बर्तन या कटोरे में डाल दें। एक स्टोव या माइक्रोवेव का उपयोग करके पानी को उबाल लें सूप के आधार से मसाला जोड़ें और भंग तक हलचल।
    • यदि आप शोरबा बनाने के लिए तैयार क्यूबेन तैयार करते हैं, तो अगले चरण पर जाएं। बस एक कप या सूप के कटोरे में गरम शोरबा के सेवारत की सेवा
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमाईशन चरण 9
    6
    शोरबा समाप्त करें चिकन शोरबा को पकाने के बाद, आपको मांस और हड्डियों को हटाने की आवश्यकता होगी। एक पकड़ने वाला यंत्र से उन्हें पानी से निकालें, और बाद में खाने के लिए उन्हें अलग कर दें। फिर बाकी सूप के मिश्रण को एक बड़े कटोरे में डालना, ताकि सब्जी को शोरबा से हटा दें। एक कप या सूप के कटोरे में शोरबा की सेवा करें।
    • यदि आपने एक सब्जी का शोरबा बनाया है, तो उसे तनाव डालें और मिश्रण को एक बड़े कटोरे में डालें।



  • उपयोग लसनीस के रूप में एक शीत और फ्लू रिमेडी के चरण 10 शीर्षक चित्र
    7
    लहसुन जोड़ें एक जूसर का उपयोग करना, लहसुन के 2 मध्यम लौंग को शोरबा में दबाएं। यह अभी भी गर्म के साथ यह करो लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में सक्रिय लहसुन यौगिकों को नष्ट कर सकता है। एलिकिन से इसका लाभ पाने के लिए ताजा लहसुन का रस का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, इसका सक्रिय संघटक यह यौगिक लहसुन पीसकर या चबाने से जारी किया जाता है।
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन पाउडर प्रभावी नहीं हो सकता है।
    • इसे जोड़ने के बाद, शोरबा हलचल और तुरंत पीने के लिए।
    • यदि आप एक मोटी शोरबा चाहते हैं, तो बनावट और स्थिरता देने के लिए पास्ता या ब्राउन चावल जोड़ें।
  • चित्र का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक ठंडा और फ्लू उपाय चरण 11
    8
    रोज सूप खाएं सूप फ्लू और ठंड के मौसम के दौरान वायरस से बचने के लिए महान है। आप एक दिन में दो बार सेवा कर सकते हैं। ठंड के दौरान इसे गरम करना एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव पैदा करता है और नाक के तरल पदार्थों की गति को बढ़ाता है और नाक से मुक्ति निकालने और भीड़ से राहत मिलती है।
  • विधि 3
    व्यक्तिगत देखभाल का अभ्यास करना

    छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमेडी चरण 12
    1
    बहुत सारे आराम करो शरीर को तेजी से ठीक करने के लिए विश्राम किया जाना चाहिए। जब आप बीमार हैं, तो काम या कक्षा को छोड़ने की कोशिश करें। बिस्तर या सोफे पर आराम से रहें और बहुत अधिक प्रयास न करें। दिन के दौरान अधिक से अधिक निकलने की कोशिश करें, क्योंकि ठंड आपको ऊर्जा नहीं छोड़ सकता है। यदि आपको सोते समय श्वास लेने में कठिनाई हो रही है, तो पैराशनल साइनस को कम करने के लिए एक तकिया की सहायता से अपना सिर बढ़ाएं।
    • यदि आप घर पर बीमार हैं, तो लहसुन का सूप लें। किसी को इसे तैयार करने के लिए कहो या, अगर यह काफी अच्छा है, तो इसे स्वयं तैयार करें इससे लक्षणों को कम करने और अच्छी तरह से बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक ठंडा और फ्लू उपाय 13 कदम
    2
    प्रतिरक्षा बढ़ाएं विटामिन सी लेने जैसे ठंड से वसूली को गति देने के लिए प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के अन्य तरीके हैं। इसे कई फलों और सब्जियों में पाया जा सकता है। विटामिन सी में समृद्ध कुछ सूत्रों में शामिल हैं: स्ट्रॉबेरी, मिर्च, पालक, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और टमाटर
    • सूप में विटामिन सी की मात्रा में वृद्धि करने और अधिक लाभ लेने के लिए पालक, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और टमाटर को जोड़ने का प्रयास करें।
  • चित्र का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक ठंडा और फ्लू उपाय चरण 14
    3
    अधिक तरल पदार्थ खाएं कैफीन या अल्कोहल के बिना कम से कम 235 मिलीलीटर पेय पीने से हर दो घंटे नाक के मार्ग को प्रोत्साहित करेंगे और श्लेष्मा को कम करने में मदद करेंगे। इससे लहसुन का काम बेहतर होता है क्योंकि इससे भीड़ को रोकने में मदद मिलती है।
  • चित्र का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक ठंडा और फ्लू उपाय चरण 15
    4
    नहाने या गर्म स्नान करें वाष्प नाक के अंश को गीला करने में मदद करता है, जिससे उन्हें कम परेशान किया जाता है। आराम प्रभाव भी सर्दी के लक्षणों को राहत देने में मदद करेगा भाप का लाभ लेने के लिए प्रत्येक दिन गर्म टब या शॉवर के साथ फ्लू से शुरू करें।
    • एक त्वरित भाप उपचार के लिए, आप एक पैन में कुछ पानी उबाल कर सकते हैं। जब पानी लुप्त हो जाना शुरू होता है, तो गर्मी से पैन को हटा दें। अपने सिर पर एक तौलिया रखो और लगभग पांच मिनट तक पैन पर अपने चेहरे से खड़े हो जाओ, अपने चेहरे पर भाप की कार्रवाई करें। पैन के करीब होने से बचें ताकि स्टीम जला ना हो।
    • पानी में आवश्यक तेल के कुछ बूंदों को जोड़ने के लिए आगे बढ़ने वाले सैनास को कम करना और अरोमाथेरेपी से लाभ होता है। पेपरमिंट, नीलगिरी या चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमाइडर चरण 16
    5
    एक चिकित्सक से परामर्श करें लहसुन को एक निवारक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, इलाज के रूप में नहीं। यदि आप एक इन्फ्लूएंजा या ठंड के विभिन्न लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, जैसे कि नाक या कान के संक्रमण, बहने वाली नाक, हरी कफ से खांसी, अस्थमा या कुछ अन्य श्वसन समस्या के कारण सांस की तकलीफ, तुरंत डॉक्टर को देखें यह भी करें कि यदि आपको किसी श्वसन रोग के साथ अतीत में निदान किया गया हो।
    • यदि आप ओवर-द-काउंटर रक्तचाप, विरोधी भड़काऊ, या सिर दर्द, एलर्जी, और ठंड के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं ले रहे हैं, तो लहसुन का उपभोग न करें। लसनी के साथ इन दवाओं के संयोजन चक्कर आना और खून बह रहा हो सकता है।
    • लहसुन अन्य दवाओं और जड़ी बूटियों की प्रभावशीलता को कम करना संभव बना सकता है यदि आप पहले से ही किसी भी दवाएं ले रहे हैं या अन्य शर्तों के लिए दवाइयों का उपयोग कर रहे हैं, तो लहसुन लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक शीत और फ्लू उपाय चरण 17
    6
    दुष्प्रभावों के लिए देखें आप इस तरह के सूजन, थकान, भूख न लगना, मांसपेशियों में दर्द, चक्कर आना, (जैसे कि एक एलर्जी की प्रतिक्रिया के रूप में) एलर्जी, चकत्ते और त्वचा रोगों के रूप में कोई साइड इफेक्ट का अनुभव करते हैं, लहसुन का उपयोग बंद और तुरंत एक डॉक्टर से परामर्श। इन सभी स्थितियों के लिए एक पेशेवर द्वारा किया गया इलाज आवश्यक है।
  • युक्तियाँ

    • बुरा सांस का सामना करने के लिए, अजमोद या टकसाल का उपयोग करें। धूम्रपान से बचें और उचित मौखिक स्वच्छता की आदतें जैसे फ्लॉसिंग करें।
    • अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन विभिन्न हृदय रोगों के साथ ही कैंसर को रोकने और उपचार करने में लाभकारी है।

    चेतावनी

    • लहसुन रक्तचाप को कम कर सकता है और यदि आपके पास कम रक्तचाप है तो इसे नहीं लिया जाना चाहिए
    • सर्जरी के बाद लहसुन खाने से बचें, क्योंकि इससे रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है।
    • अल्सर या थायरॉयड समस्याओं वाले लोगों को लहसुन लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • एक बच्चे को लहसुन के पूरक देने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com