IhsAdke.com

शीत को कैसे ठीक करें

एक मजबूत ठंड योजनाओं को बर्बाद कर सकता है, आपको एक दु: खद स्थिति में छोड़ सकता है और आपको बाहर जाने और दिन का आनंद लेने के बजाय बिस्तर पर रहने के लिए मजबूर करता है। इस बीमारी को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है बहुत आराम मिलता है, स्वस्थ आदतों के माध्यम से प्रतिरक्षा प्रणाली का ख्याल रखना और जड़ी-बूटियों और उपचारों के साथ लक्षणों से छुटकारा। धीरज रखो और अपने शरीर की अच्छी देखभाल करें। जब प्रतिरक्षा प्रणाली को उजागर किया जाता है, और इसे बेहतर बनाने के लिए शीत को ट्रिगर किया जाता है, तो आपको ऐसा करना होगा - इसलिए शरीर के साथ सद्भाव में काम करें और इसे पुनर्प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण दें

चरणों

विधि 1
प्रतिरक्षा प्रणाली की देखभाल

एक शीत चरण 1 पर चित्रित करें
1
पर्याप्त नींद जाओ एक वयस्क को रात में औसतन 7 से 8 घंटे सोना पड़ता है, और प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर होने पर नींद अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है बाकी- बहुत देर तक नहीं रहना और, जब भी संभव हो, जल्दी लेट जाओ इस तरह, शरीर को ठीक होने का समय होगा।
  • नौकरी कहने पर विचार करें और उन्हें बताएं कि आप गायब होने जा रहे हैं - या देर होने जा रहे हैं - कुछ नींद लेने के लिए आपको पूरे दिन झूठ नहीं बोलना पड़ता है जब तक कि आप अपरिचित न हों। फिर भी, बहुत कम प्रयास करने के लिए कम से कम प्रयास करें
  • एक शीत चरण 2 पर शीर्षक प्राप्त चित्र
    2
    हाइड्रेटेड रहें जब आप बीमार होते हैं, तो निर्जलीकरण प्राप्त करना आसान होता है, और यदि आपका परानास साइनस सूख जाता है, तो ठंड के लक्षण भी बदतर हो सकते हैं। जलन से कम करने के लिए बहुत सारे पानी, चाय और सूप का सेवन करें।
    • उपभोक्ता या शराब पीने से बचें क्योंकि इन उत्पादों की कम खपत प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है। जब आप अच्छी तरह से होते हैं और अपने शरीर को नियमित रूप से वापस जाने के लिए तैयार होते हैं तो इन आदतों को फिर से शुरू करें।
    • रात के दौरान, आप एक बहुत ही शुष्क हवा साँस नहीं करने के लिए कमरे में एक हवा humidifier छोड़ सकते हैं। इन उत्पादों को डिपार्टमेंट स्टोर और ड्रगस्टोर्स में बेचा जाता है।
  • एक शीत चरण 3 पर चित्रित करें
    3
    रोगाणुओं के संपर्क से बचें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पहले ही कमजोर है - इसलिए अपने आप को बैक्टीरिया से बचाने की कोशिश करें जो ठंड को खराब कर सकते हैं। अस्पताल, व्यस्त स्थानों और अन्य बीमार लोगों से बचें आम तौर पर, उन जगहों से दूर रहें, जहां रोगाणुओं की उच्च एकाग्रता है। पूरे दिन, जीवाणुरोधी एंटीसेप्टिक के साथ कई बार हाथ धो लें
    • यदि संभव हो तो, एंटीसेप्टिक के साथ एक छोटी बोतल ले लो जब भी आप कीटाणुओं या बीमार लोगों के संपर्क में आते हैं, तो इसका इस्तेमाल करें।
    • दूसरों को, खासकर बच्चों, बुजुर्गों और उन लोगों को संक्रमित करने से बचें जो पहले से ही एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है। अपने नाक और मुंह को अपने हाथ या एक ऊतक (ऊतक या कपड़ा) से कवर करें जब भी आप छींक या खांसी लेंगे। जब आप ठीक हो जाते हैं, तो वापस जाने से रोग को रोकने के लिए तकिया, तौलिए, कपड़े और संक्रमित बर्तन धो लें।
  • एक शीत चरण 4 पर चित्रित करें
    4
    खपत चीनी से बचें चीनी की अत्यधिक खपत प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती है, और उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री वाले बहुत से खाद्य पदार्थ खाने से शरीर को ठंडे लक्षणों से उबरने से रोका जा सकता है। इसके अलावा, यह निश्चित नहीं है कि क्या शक्कर से बचने से बचने के लिए सर्दी को और अधिक तेज़ी से समाप्त नहीं किया जा सकता है या नहीं आम तौर पर, इस उत्पाद से बचाव प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
    • वर्ष के कुछ समय (जैसे तनाव और ठंडे महीने की अवधि, उदाहरण के लिए), लोग बीमार हो सकते हैं यदि वे बहुत अधिक चीनी खाते हैं तनाव खुद प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती है, जिससे रोग के साथ एक खतरनाक संयोजन पैदा होता है। इसलिए कि समस्या अधिक खराब नहीं होती है, पहले से अधिक चीनी से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
    • कैंडी, सोडा और अन्य मीठे खाद्य पदार्थों से बचें फलों के रस में एक उच्च चीनी सामग्री होती है, लेकिन उनके पास अक्सर पर्याप्त विटामिन सी होता है - सिर्फ रस से बचें, जिसमें कार्बोहाइड्रेट के बहुत सारे "चम्मच" होते हैं।
    • कई जानवर शर्करा को विटामिन सी में बदल सकते हैं, हालांकि मानव नहीं करते हैं। शरीर में, ये उत्पाद एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं और, जब चीनी अधिक सेवन करता है, तो विटामिन की सांद्रता कम हो जाती है।
  • विधि 2
    ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ उपचार

    एक शीत चरण 5 पर चित्रित करें
    1
    परानास साइनस में लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए नाक डैनेजैस्टेंट का प्रयोग करें। ये डेंगेंस्टेन्ट्स केवल ठंड को तेज नहीं कर सकते हैं, लेकिन लक्षणों को अधिक संतोषजनक भी बना सकते हैं। वे गोलियां (chewable या नहीं) के रूप में और तरल पदार्थ के रूप में बेचा जाता है - आप एक स्टेरॉयड नाक स्प्रे का उपयोग भी कर सकते हैं आम तौर पर, डेंगैनेस्टेन्ट्स के लिए विकल्प चुनना सुरक्षित होता है - जब तक आप पैकेज पर निर्दिष्ट किए गए खुराक के निर्देशों और पैकेज डालने में शामिल होते हैं। इन दवाओं दवाओं और यहां तक ​​कि किराने की दुकानों में पाया जा सकता है
    • ज्यादातर वाणिज्यिक डिकॉन्स्टेस्टेंट्स का सक्रिय सिद्धांत छद्म फेदेराइन या फेनिलफ्रिन है। ये उपचार नाक म्यूकोसा में रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करते हैं, जो इस क्षेत्र में संचलन को कम कर देता है - ताकि नाक संविदाओं में सूजन ऊतक और हवा को आसानी से पारित कर सकें।
    • डेंगेंस्टेन्ट दवाओं का उपयोग तीन दिनों से अधिक के लिए न करें, या उत्पाद उत्पाद पर निर्भरता पैदा करेगा। यदि ऐसा होता है, तो नाक की भीड़ खराब हो सकती है यदि आप दवाओं का उपयोग बंद कर देते हैं। यह तथाकथित "पलटाव प्रभाव" है
  • एक शीत चरण 6 पर शीर्षक प्राप्त चित्र
    2
    खांसी को कम करने के लिए एक antitussive का उपयोग करें आम और शांत कफ सिरप (औषधीय और गैर औषधीय दोनों) दवाइयों और किराने की दुकानों में बेची जाती हैं। उनमें से कुछ को शरीर के सामान्य कामकाज की सुविधा प्रदान करने के लिए समर्पित किया जाता है जबकि अन्य, जैसे कि न्युकिल और जैसे- खांसी बहुत मजबूत है जब मरीज को सोता है।
    • डेस्प्रोमाथाफोर्थ सबसे अधिक सिरप में सबसे महत्वपूर्ण सक्रिय सिद्धांत है। यह निगलने में सुरक्षित है, लेकिन सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं लेते हैं - खासकर यदि दवाई में ग्यूफेनिसिन कफेलदार होता है इसके अलावा, इसे लेने से बचें अगर आप एंटीडिपेंटेंट्स का उपयोग कर रहे हैं
    • यदि संभव हो तो, कैंडीज ले जाएं और खांसी बूँदें। सिरप का लंबे समय तक प्रभाव पड़ता है, लेकिन गोलियां हर्बल जायके से बनाई जाती हैं और गैर-औषधीय दर्द निवारक (जो आपको नींद नहीं लेती) के रूप में कार्य कर सकती हैं।
  • एक शीत चरण 7 पर चित्र प्राप्त करें
    3
    सिरदर्द, गले में सूजन और अन्य लक्षणों को दूर करने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर का उपयोग करें दर्दनाशक कम समय में ठंड को खत्म नहीं करते हैं, लेकिन कुछ लक्षणों को कम कर सकते हैं गहन दर्द को दूर करने के लिए अस्थायी रूप से उनका प्रयोग करें - हालांकि, जब भी आप दर्द महसूस करते हैं और सावधान रहें, निर्भर न होने के लिए उनको मोड़ने की आदत न करें।
    • ज्यादातर ओटीसी दर्दनाशक दवाओं का सक्रिय सिद्धांत एसिटामिनोफेन या कुछ गैर-हार्मोनल एंटी-सूजन (एनएसएडी) है। यद्यपि ये उत्पाद दर्द से छुटकारा देते हैं, उनके प्रति प्रतिक्रिया अलग-अलग होती है - इसलिए यदि एक दवा आपके लिए काम नहीं करती है, तो एक अन्य विकल्प काम कर सकता है।
    • पैकेज और पैकेज सम्मिलन में निर्दिष्ट खुराकों का पालन करें। कभी भी अधिक से अधिक मात्रा में एनाल्जेसिक या अनुशंसित की तुलना में अधिक समय तक उपयोग न करें। सिर्फ इसलिए कि उत्पाद बिना किसी पर्चे के बेचा जाता है, इसका मतलब यह नहीं है कि इसे बिना किसी नियंत्रण के इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एसिटामिनोफेन की अधिक मात्रा में, यकृत की विफलता हो सकती है - इसके बदले में जिगर के प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो सकती है या मृत्यु भी हो सकती है।
  • विधि 3
    घरेलू उपचार

    एक शीत चरण 8 पर चित्रित करें



    1
    खांसी या गले की सूजन को राहत देने के लिए मेन्थॉल या शहद का उपयोग करने का प्रयास करें। यदि आप एंटीशुस या ओवर-द-काउंटर दर्द निवारकों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप समान प्रभावों के साथ प्राकृतिक यौगिकों के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
    • गले के लक्षणों को कम करने के लिए मेन्थॉल (सक्रिय पेपरमिंट केमिकल) का प्रयोग करें। स्ट्रेप्सल्स या कुछ अन्य टैबलेट के दफ़्ती ले जाएं और टकसाल-स्वाद वाले मुंह-वाश के साथ कुल्ला करना। घटक के निष्क्रिय प्रभाव से दर्द दूर हो सकता है।
    • शहद के बारे में antitussive का उपयोग करने पर विचार करें जब शहद और डिस्ट्रोमैथोथेरफाइन के परीक्षण के लिए, शोधकर्ताओं ने पाया कि उत्पाद डिस्ट्रोमेथाफ़र से अधिक प्रभावी है। इसके अलावा, यह चाल उन बच्चों के इलाज में बहुत उपयोगी हो सकती है जो उनके मजबूत स्वाद की वजह से एक एंटीस्सिव को निगलने से इनकार करते हैं। इसके बावजूद, शहद के इस्तेमाल को अधिक मत करना, क्योंकि आपकी प्यारी स्वाद (जो खांसी को समाप्त करती है) प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है।
  • एक शीत चरण 9 पर चित्रित करें
    2
    परानास साइनस साफ करने के लिए काफ़र, टकसाल या युकलिप्टस तेल का प्रयास करें। अपनी नाक के नीचे थोड़ा मेन्थॉल मरहम स्प्रे करें जिससे वायुमार्ग को साफ किया जा सके और जगह पर चिड़चिड़ापन त्वचा को बहाल किया जा सके। मेन्थॉल, नीलगिरी और कपूर में एक निष्क्रिय प्रभाव के साथ तत्व होते हैं जो नाक के दर्द को कम करने में सहायता कर सकते हैं, जब सीधे त्वचा पर लगाया जाता है।
  • एक शीत चरण 10 से अधिक चित्र प्राप्त करें
    3
    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए हर्बल सप्लीमेंट्स का उपयोग करें विटामिन, जड़ी-बूटियों और अन्य प्राकृतिक उत्पादों के साथ शरीर को मजबूत बनाएं: विटामिन सी, जस्ता, लहसुन, जींसेंग, इचिनासेआ आदि। अधिक सामान्य प्रभाव के लिए, एक मल्टीविटामिन लें ये खुराक आँख की झपकी में सर्दी का इलाज नहीं करते हैं, लेकिन वे शरीर को मजबूत कर सकते हैं और इसे संक्रमण से लड़ने के लिए और अधिक शर्तें दे सकते हैं।
    • प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाली खुराक किराने की दुकानों और किराने की दुकानों में बेची जाती हैं। उन्हें इनवेस्ट करने से पहले इन उत्पादों के प्रभाव का पता लगाएं - लेकिन पता है कि जड़ी बूटियों और विटामिनों में वे कई अन्य अति-काउंटर फार्मास्यूटिकल्स जैसी हानिकारक नहीं हो सकते हैं।
    • इचिनासेआ को एक बार "इम्युनोस्टिम्युलंट" माना जाता था, लेकिन सर्दी को नरम करने या रोकने के लिए उसकी क्षमता शायद ही वैद्यकीय समुदाय में बहस हुई। प्रयोगशाला परीक्षणों ने साबित किया है कि लहसुन बैक्टीरिया, वायरस और कवक से लड़ता है, हालांकि आगे की शोध की आवश्यकता है कई छोटे अध्ययनों से संकेत मिलता है - साथ ही साथ ओरिएंटल दवाओं के अनुयायियों के समान - यह जींसेंग प्रतिरक्षा समारोह को बहुत उत्तेजित कर सकता है।
  • एक शीत चरण 11 पर चित्रित करें
    4
    नाक की भीड़ से छुटकारा पाने के लिए गर्म तरल पदार्थों को प्यारा करें। उच्च तापमान पर तरल पदार्थ भीड़ को कम करते हैं, निर्जलीकरण को रोकते हैं, और झिल्ली की सूजन को कम करते हैं जो नाक और गले में जलन होती है। चाय (हर्बल या गैर-हर्बल), नींबू पानी के साथ सूप और गर्म पानी सर्वोत्तम विकल्प हैं। हालांकि, किसी भी तापमान पर इन पेय का उपभोग नहीं करें - या आप अपने गले को जला सकते हैं और दर्द को बदतर बना सकते हैं।
    • यदि नाक की भीड़ रात में सोती से रोकती है, तो थोड़ी पुरानी उपाय - एक गर्म मदिरा लेने की कोशिश करें। हर्बल चाय का एक गर्म कप तैयार करें और शहद की चम्मच और लगभग 30 मिलीलीटर व्हिस्की या बोरबॉन जोड़ें। केवल एक बार पीना - यदि आप बहुत अधिक शराब का सेवन करते हैं, तो आप परानास साइनस की झिल्ली को जला सकते हैं, जो ठंड के उपचार को कम करेगा।
  • एक शीत चरण 12 पर शीर्षक प्राप्त चित्र
    5
    गले में सूजन को राहत देने के लिए गर्म नमक पानी का उपयोग कर गारगाल। गले में सूजन और असुविधा को कम करने के लिए प्रति घंटे 5 ग्राम (एक चम्मच) नमक के साथ कम से कम एक कुप्पी बनाकर 240 मिलीलीटर गर्म पानी में भंग कर दें। अगर आपके पास नाक के बाद का ड्रिप होता है - जब नाक के पीछे से गले तक बलगम होता है - गड़बड़ी को अक्सर बदतर होने से रोकने के लिए।
    • सेब साइडर सिरका का उपयोग कर गड़बड़ इस उत्पाद की उच्च अम्लता गले में बैक्टीरिया को मार सकती है। ऐप्पल साइडर सिरका भी प्राकृतिक प्रत्यारोपण होने के अलावा सफेद रक्त कोशिका गिनती (डब्ल्यूबीसी) को बढ़ाकर शरीर को अधिक प्रतिरक्षा बनाने में मदद करता है, जो बैक्टीरिया को मारता है और कफ नरम छोड़ देता है।
    • आप एक जीवाणुरोधी माउथवॉश के साथ भी गड़बड़ कर सकते हैं। यद्यपि यह लक्षणों से राहत नहीं देता है, यह उत्पाद कुछ गले जीवाणुओं को मार सकता है, रोगाणुओं के फैलने में बाधा डाल सकता है।
  • एक शीत चरण 13 पर शीर्षक प्राप्त चित्र
    6
    भीड़भाड़ वाले परानास साइनस को साफ़ करने के लिए चेहरे पर गर्म संकुचन लागू करें। ये संपीड़न दवाओं में बेचे जाते हैं, लेकिन आप घर पर भी एक बना सकते हैं। माइक्रोवेव में 30 सेकंड के लिए एक नम तौलिया गरम करें एक और विकल्प गर्म तले पानी (या गर्म या उबलते पानी की एक बाल्टी में) के साथ तौलिया को अच्छी तरह गीला करना है चेहरे पर ड्रेसिंग लगाने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह त्वचा को जला नहीं करता है।
  • एक शीत चरण 14 पर चित्रित करें शीर्षक
    7
    भीड़ को दूर करने के लिए अपनी नाक को अक्सर उड़ा दें सावधानी से उड़ो ताकि पारसनास साइनस को परेशान न करें या भीतर के कान को चोट पहुंचाए न जाएं - यदि आप बहुत अधिक बल का उपयोग करते हैं, तो आप एक नाक या कान के संक्रमण का कारण हो सकते हैं। दूसरे को उड़ाने के दौरान अपनी उंगली से एक नथुने को बंद करने की कोशिश करें (और दोनों नाक के साथ ऐसा करें)।
    • गर्म स्नान के दौरान, हाथों को उड़ाने के लिए अपनी नाक के नीचे अपना हाथ डाल दो - फिर पानी से ब्लेक को नाली के माध्यम से ले जाने दो। यह पूरी तरह से (या अस्थायी रूप से) परानास साइनस को साफ करने का एक शानदार तरीका है।
    • टॉयलेट पेपर के रोल पर पोंछों को बदलें। रोलर को बंद रखें, अगर आपको नाक या छींकने की जरूरत है
  • एक शीत चरण 15 पर शीर्षक से चित्र देखें
    8
    अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए सांसदों को फिर से भीड़ते रहें जब आप सोते हों अपने सिर को एक या दो साफ तकिए के साथ आराम करो आपका नाक रात में फिर से भीड़भाड़ हो सकता है क्योंकि द्रव आपके गले में वापस आ जाता है - खासकर यदि आप अपने पेट पर सोते हैं अपने गले और नाक को खुले रखने के लिए अपनी तरफ सो जाओ या नीचे की ओर झुकें।
  • युक्तियाँ

    • आपकी नाक को बहुत मुश्किल से फेंकना नाक या कान के संक्रमण हो सकता है सावधान रहें और परेशानियों से बचने के लिए गुणवत्ता वाले स्कार्फ पहनें।
    • ठंड को वापस आने या अन्य लोगों को प्रभावित करने से रोकने के लिए पूरे हाथों (या साबुन और पानी के साथ) एंटीसेप्टिक के साथ अपने हाथों को साफ करने के लिए याद रखें।
    • बहुत सारे आराम करो यदि आप थके हुए हैं, सो जाओ बहुत देर तक इंटरनेट ब्राउजिंग तक मत रहो।

    चेतावनी

    • यदि लक्षण तीव्र हो जाए या कुछ दिनों के बाद कोई सुधार न हो तो चिकित्सक से परामर्श करें आप एक साधारण ठंड से ज्यादा गंभीर हो सकते हैं! अपने डॉक्टर से पूछिए कि आपको किस प्रकार की दवाइयाँ लेनी चाहिए

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com